Advertisement

मुख्‍यमंत्री कोविड-19 बाल कल्‍याण योजना 2021: MP MukhyamantriCovid-19 Bal Kalyan Yojana | ऑनलाइन आवेदन व स्‍टेटस

Advertisement

MP Covid-19 Bal Kalyan Yojana Online Apply | मध्‍यप्रदेश मुख्‍यमंत्री कोविड-19 बाल कल्‍याण योजना आवेदन फॉर्म | Mukhyamantri Covid 19 Bal Kalyan Yojana Form | Mp Bal kalyan Yojana Registration Form

जिस तरह से आज के समय में हमारा देश कोरोना सकंट से जूझ रहा है बहुत से परिवारों को इस सकंट का सामना करना पड़ रहा है। कोरोना के कारण परिवार की रोजी रोटी कमाने वाले माता-पिता की मृत्‍यु से बच्‍चों को मुसीबत्तों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में इन अनाथ हुए बच्‍चों को शासन की ओर से सहायता प्रदान करने के उद्देश्‍य से मध्‍यप्रदेश राज्‍य सरकार द्वारा मुख्‍यमंत्री कोविड-19 बाल कल्‍याण योजना 2021 का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के तहत मध्‍यप्रदेश राज्‍य में इन बच्‍चों को सरकार की ओर से आर्थिक सहायता के साथ-साथ शिक्षा सहायता एवं खाद्य सुरक्षा भी प्रदान की जाएगी।

Advertisement

अगर आप मध्‍यप्रदेश राज्‍य के निवासी है तथा MP Mukhyamantri Covid-19 Bal Kalyan Yojana 2021 का लाभ लेना चाहते है तो आपको हमारे इस लेख को पूरा पढ़ना होगा। इस लेख में हम आपको बताने वाले है कि एमपी मुख्‍यमंत्री कोविड-19 योजना क्‍या है?, योजना के तहत कितनी आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना के लिए आपके पास क्‍या-क्‍या योग्‍यता, दस्‍तावेज होने चाहिए।

अन्‍त में सबसे जरूरी सवाल कि मुख्‍यमंत्री कोविड-19 बाल कल्‍याण योजना के तहत शासकीय मदद पाने हेतु ऑनलाइन आवेदन कैसे करे। अगर आप पहली बार इस वेबसाइट पर आये है तो योजना से जुड़ी समस्‍त जानकारीयों को विस्‍तारपूर्वक जानने के लिए लेख के साथ अन्‍त तक बने रहे।

MP Mukhyamantri Covid-19 Bal Kalyan Yojana 2021 क्‍या है?

मध्‍यप्रपदेश राज्‍य के मुख्‍यमंत्री श्री शिवराज सिहं चौहान जी के द्वारा मुख्‍यमंत्री कोविड-19 बाल कल्‍याण योजना काे आरंभ किया गया है जिसके तहत उन सभी बच्‍चों को 5000 रूपये मासिक पेशंन प्रदान की जाएगी जिनके माता पिता अथवा अभिभावक की कोविड-19 के चलते आकस्मिक मृत्‍यु हो गई हो। साथ ही इस महत्‍वाकांक्षी योजना के अन्‍तर्गत इन सभी बच्‍चों को खाद्य तथा शिक्षा की सुविधा भी प्रदान करवाई जाएगी। योजना के तहत उन बच्‍चों को भी शामिल किया गया है जिनके माता-पिता की मृत्‍यु पहले ही हो गई हो तथा उनके अभिभावक की मृत्‍यु वर्तमान में कोरोना के कारण हुई हो या फिर माता-पिता में से किसी एक की मृत्‍यु पहले हुई हो तथा अब दूसरे की मृत्‍यु कोरोना के कारण हुई हो। यह पर यह ध्‍यान देने वाली बात है कि इस योजना के अन्‍तर्गत केवल उन्‍ही बच्‍चों को योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा जिनके मा-बांप या फिर अभिभावक की मृत्‍यु कोविड 19 के चलते 1 मार्च 2021 से लेकर 30 जून 2021 के बीच हुई हो।

Advertisement

मध्‍यप्रदेश राज्‍य के जो भी उम्‍मीदवार MP Mukhyamantri Covid-19 Bal Kalyan Yojana 2021 का लाभ लेना चाहते है उन्‍हें योजना की अधिकारीक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन पत्र भरना होगा जिसकी पूरी प्रक्रिया इस लेख में हमने प्रदान की है।

मध्‍यप्रदेश मुख्‍यमंत्री कोविड-19 बाल कल्‍याण योजना 2021 का उद्देश्‍य

जैसा कि आप सभी जानते है कि आज हमारा देश कोविड-19 सक्रमंण की दूसरी लहर से जूझ रहा है हालांकि सरकार द्वारा काफी हद तक इस पर काबू पा लिया गया है। कोरोना सक्रमण के चलते कई बच्‍चों के माता-पिता अथवा अभिभावक की आकस्मिक मृत्‍यु हो गई है। ऐसे में इन परिवारों के बच्‍चों को इस कठिन दौर में आर्थिक सहायता, शिक्षा सहायता तथा राशन की सहायता प्रदान करने के उद्देश्‍य को ध्‍यान में रखते हुए मध्‍यप्रदेश शासन के द्वारा Mukhyamantri Covid-19 Bal Kalyan Yojana 2021 को आरंभ किया गया है। जहा एक ओर योजना के तहत इन बच्‍चों को खाद्य तथा शिक्षा की सुविधा दी जाएगी वही इन बच्‍चों को 21 वर्ष की आयु पूरी होने तक मध्‍य प्रदेश सरकार द्वारा प्रतिमाह 5000 रूपये की पेशंन राशि प्रदान की जाएगी। इस राशि की मदद से ऐसे बच्‍चे अपना जीवन आसानी से निर्वाह कर पाएंगे तथा उन्‍हे किसी दूसरे व्‍यक्ति पर निर्भर होने की आवश्‍यक्‍ता नही होगी।

CM Covid-19 Bal Kalyan Yojana Key Highlights 2021

योजना का पूरा नाममुख्‍यमंत्री कोविड-19 बाल कल्‍याण योजना
किसके द्वारा आंरभ की गईमध्‍यप्रदेश राज्‍य सरकार
योजना का उद्देश्‍य क्‍या हैराज्‍य के उन सभी बच्‍चों को सहायता प्रदान करना जिनके माता-पिता या फिर अभिभावक की कोविड-19 के चलते आकस्मिक मृत्‍यु हो गई हो।
योजना के लाभार्थीमध्‍यप्रदेश के ऐसे बच्‍चे जिनके माता-पिता अथवा अभिभावक की मृत्‍यु कोरोना से हुई हो।
योजना आरंभ करने का वर्ष वर्ष 2021
आवेदन का प्रकार ऑनलाइन मोड
योजना की अधिकारीक वेबसाइट covidbalkalyan.mp.gov.in

मुख्‍यमंत्री कोविड-19 बाल कल्‍याण योजना का क्रियान्‍वयन

Mukhyamantri Covid-19 Bal Kalyan Yojana के क्रियान्‍यवन हेतु आवश्‍यक बजट का प्रावधान महिला एवं बाल विकास विभाग के बजट में किया जाएगा। महिला एवं बाल विकास विभाग योजना के तहत नोडल विभाग होगा तथा इस योजना की निगरानी तथा मूल्‍यांकन इसी विभाग द्वारा किया जाएगा। मुख्‍यमंत्री कोविड-19 बाल कल्‍याण योजना 2021 के तहत पात्रता पूर्ण करने वाले मध्‍यप्रदेश राज्‍य के सभी बच्‍चे योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भर सकते है जो कि पूर्णतया नि:शुल्‍क है। इस योजना के तहत महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा पात्र लाभार्थी बच्‍चों की पहचान की जाएगी तथा मुख्‍यमंत्री कोविड-19 बाल कल्‍याण योजना का लाभ बच्‍चों तक पहुचाने के लिए योजना के ऑफिशियल पोर्टल पर आवेदन करवाया जाएगा।

Advertisement

मध्‍यप्रदेश कोविड बाल कल्‍याण पोर्टल पर प्राप्‍त आवेदनों का जिला कलेक्‍टक्‍र द्वारा कार्यवाही की जावेगी। योजना के तहत आवेदन फॉर्म को स्‍वीकृति प्रदान करने के लिए एक जिला स्‍तरीय समिति का गठन किया गया है इस समिति के द्वारा आवेदन की स्‍वीकृति मिलने के बाद लाभार्थी बच्‍चें के बैंक खाते में योजना के तहत आर्थिक सहायता राशि भेजी जाएगी।

MP Covid-19 Bal Kalyan Yojana के तहत प्रदान की जाने वाली सहायता

एमपी मुख्‍यमंत्री कोविड-19 बाल कल्‍याण योजना के तहत कोरोना के चलते अनाथ हुए बच्‍चों को जो सहायता प्रदान की जाएगी वो निम्‍नलिखित है:-

आर्थिक सहायता

इस योजना के अन्‍तर्गत पात्र पाए जाने वाले प्रत्‍येक लाभार्थी बच्‍चे को प्रतिमाह ₹ 5,000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। योजनार्न्‍तगत यह सहायता धनराशि सीधे बच्‍चे के बैंक खाते में जमा की जावेगी। अगर लाभार्थी बच्‍चे की उम्र 18 साल से कम है तो उस स्थिति में यह सहायता राशि चिन्‍हांकित सरक्षंक के सयुक्‍ंत बैक खाते में भेजी जाएगी। जब लाभार्थी बच्‍चा 18 साल की आयु पूर्ण करेगा तब यह राशि उसके व्‍यक्तिगत खाते में जमा करवा दी जाएगी। यहा पर आपको बता दे कि इस योजना के तहत पाचं हजार रूपये की यह आर्थिक सहायता बच्‍चे के 21 वर्ष की आयु पूरी होने तक ही प्रदान की जाएगी।

राशन सहायता

मध्‍यप्रदेश कोविड-19 बाल कल्‍याण योजना 2021 के अन्‍तर्गत प्रत्‍येक लाभार्थी बच्‍चें अथवा बच्‍चों के सरंक्षक को प्रतिमाह मुफ्त राशन की सुविधा प्रदान की जाएगी। राज्‍य के महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा ऐसे सभी पात्रताधारक परिवारो की एक सूची बनाने के बाद जिला खाद्य अधिकारी को पात्रता पर्ची प्रदान की जाएगी। इस पात्रता पर्ची को प्राप्‍त कर योजना के तहत राष्‍ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत राशन की सुविधा का लाभ लिया जा सकेगा।

शिक्षा सहायता

Mp Mukhyamantri Covid-19 Bal Kalyan Yojana के अंतर्गत सरकार द्वारा पहली कक्षा से लेकर स्नातक तक शिक्षा सहायता भी प्रदान की जाएगी। योजना के तहत कक्षा 1-8 तक शासकीय विद्यालयों में मुफ्त में शिक्षा प्रदान की जाएगी। आरटीई नियमों के तहत प्राइवेट स्‍कूलों में पढ़ने वाले बच्‍चों की शिक्षा का खर्च सबंधित स्‍कूल को प्रदान किया जाएगा। कक्षा 9-12 तक बच्‍चों को शासन के स्‍कूलो में नि:शुल्‍क शिक्षा प्रदान की जाएगी तथा निजी स्‍कूल में पढ़ने वाले बच्‍चे को सालाना 10,000 रूपये की सहायता राशि का लाभ प्रदान किया। एमपी मुख्‍यमंत्री कोविड-19 बाल कल्‍याण योजना 2021 के तहत उच्‍च शिक्षा हेतु स्‍नातक स्‍तर पर शासकीय अथवा केन्‍द्र/राज्‍य शासन के द्वारा अनुदानित विश्‍वविद्यलाय/महाविद्यालय में प्रवेश शुल्‍क, परीक्षा शुल्‍क को मिलाकर अन्‍य समस्‍त वार्षिक वास्‍तविक शुल्‍क का लाभ प्रदान किया जाएगा जिसमें मैस शुल्‍क भी श‍ामिल होगा।

निजी विश्‍वविद्यालय/अशासकीय महाविद्यालयों में अध्‍ययनरत होने पर समस्‍त वार्षिक वास्‍तविक शुल्‍क या 15,000 रूपये की सहायता राशि (जो भी कम हो) लाभार्थी के बैंक खाते में डाली जाएगी। इसके अलावा इस योजना के तहत तकनीकी शिक्षा, चिकित्‍सा शिक्षा तथा आयुष एवं विधि शिक्षा हेतु भी नियमोंनुसार सहायता प्रदान की जाएगी।

एमपी मुख्‍यमंत्री को‍विड-19 बाल कल्‍याण योजनान्‍तर्गत सस्‍थांनिक सहायता

ऐसे बच्‍चे जिनकी आयु अभी 18 साल से कम है तथा जिनके पास न तो रहने के लिए कोई घर है और ना ही जीवन निर्वाह का साधन। यहा तक कि कोई भी इनकी देखरेख करने का इच्‍छुक न हो। तो ऐसे बच्‍चों को पुर्नवास, शिक्षा, सरंक्षण, भरण पोषण एवं मेडिकल सबंधी सुविधाये प्रदान करने के लिए बाल कल्‍याण समिति के द्वारा जरूरतमंद बालक घोषित किया जाएगा। ऐसे बच्‍चों को सरंक्षण प्रदान करने हेतु राज्‍य में सचांलित बाल देखरेख संस्‍था में प्रवेश लिया जा सकेगा। इन बच्‍चों को योजना के तहत प्रतिमाह आर्थिक सहायता एवं मासिक राशन का लाभ प्राप्‍त नही होगा परन्‍तु 18 वर्ष की आयु पूर्ण होने के पश्‍चात् ऐसे बच्‍चों को CM Covid-19 Bal Kalyan Scheme के तहत सभी तरह की सहायता प्रदान की जाएगी।

CM Covid-19 Bal Kalyan Yojana के लाभ

  • मध्‍यप्रदेश मुख्‍यमंत्री कोविड-19 बाल कल्‍याण योजना का लाभ मध्‍यप्रदेश राज्‍य के निवासी बच्‍चों को प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना के तहत ऐसे बच्‍चे जिनके माता-पिता अथवा अभिभावक की मृत्‍यु कोरोना के चलते हुई है उन्‍हे प्रतिमाह 5000 रूपये की आर्थिक सहायता प्राप्‍त होगी।
  • यह सहायता लाभार्थी बच्‍चों को 21 वर्ष की आयु पूरी होने तक प्रदान की जाएगी। जो कि सीधे लाभार्थी बैंक खाते में डाली जाएगी।
  • MP Covid-19 Bal Kalyan Yojana 2021 के तहत ऐसे अनाथ बच्‍चों को अथवा सरंक्षक को राष्‍ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना (NFSA) के तहत नि:शुल्‍क मासिक राशन प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना के तहत बाल हितग्राही अर्थात् बच्‍चे को योजना के तहत पहली कक्षा से लेकर स्‍नातक तक नि‍:शुल्‍क शिक्षा की सहायता दी जाएगी।
  • वही इस योजना के तहत ऐसे बच्‍चों को अपनी स्‍कूल शिक्षा, उच्‍च शिक्षा, तकनीकी शिक्षा, चिकित्‍सा शिक्षा व आयुष तथा विधि की पढ़ाई हेतु योजना के प्रावधान अनुसार लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • मुख्‍यमंत्री कोविड-19 बाल कल्‍याण योजना 2021 के तहत जो भी लाभ लेना चाहता है तो उसके लिए योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर आवेदन करना होगा।

मध्‍यप्रदेश कोविड-19 बाल कल्‍याण योजना की विशेषतायें

  • इस योजना को मध्‍यप्रदेश सरकार द्वारा आरंभ किया गया है।
  • योजना के क्रियान्‍वयन हेतु योजना के तहत जिला स्‍तर पर 6 सदस्‍यीय समिति का गठन किया गया है।
  • योजना के तहत महिला एवं बाल विकास विभाग नोडल विभाग होगा जिसके द्वारा योजना की निगरानी एवं मूल्‍यांकन किया जाएगा।
  • यह योजना उन बच्‍चों के कल्‍याण हेतु आरंभ की गई है जो कि कोरोना के चलते अनाथ हुए है।
  • Mukhyamantri Covid-19 Bal Kalyan Yojana के तहत जिन बच्‍चों के माता पिता या अभिभावक की मृत्‍यु कोरोना के चलते हुई है उन्‍हे योजना के तहत लाभ दिया जाएगा।
  • इस योजना के तहत वे इस बच्‍चे इस योजना का लाभ ले पाएंगे जिनके माता-पिता या अभिभावक की मृत्‍यु कोरोना सक्रमण के चलते 1 मार्च 2021 से 30 जून 2021 के बीच हुई हो।
  • मुख्‍यमंत्री कोविड-19 बाल कल्‍याण योजना 2021 के तहत ऑनलाइन आवेदन करने हेतु अधिकारीक वेब पोर्टल covidbalkalyan.mp.gov.in लॉन्‍च किया गया है।

Mukhyamantri Covid-19 Bal Kalyan Yojana के लिए आवश्‍यक पात्रता

मध्‍यप्रदेश कोविड-19 बाल कल्‍याण योजना के तहत लाभ लेने हेतु लाभार्थी के पास कुछ योग्‍यता होना आवश्‍यक है जो कि निम्‍नलिखित है:-

Advertisement
  • इस योजना के तहत आवेदनकर्त्ता मध्‍यप्रदेश का स्‍थानीय निवासी होना चाहिए।
  • 1 मार्च 2021 से लेकर 30 जून 2021 के बीच कोविड-19 से माता-पिता अथवा वैध अभिभावक की मृत्‍यु हुई हो।
  • आवदेक परिवार मुख्‍यमंत्री कोविड-19 योद्धा कल्‍याण योजना के तहत लाभ लेने का पात्र न होना चाहिए।
  • बच्‍चे के मृतक माता-पिता पुरानी पेशंन योजना के तहत लाभार्थी न रहा हो।
  • जिन बच्‍चों के माता-पिता का निधन पहले ही हो गया हो तथा अभिभावक की मृत्‍यु कोविड-19 से हुई हो वे सभी पात्र होंगे।
  • वही जिन बच्‍चों के माता-पिता में से किसी एक की मृत्‍यु पहले हुई हो तथा अब दूसरे की मृत्‍यु कोविड 19 की वजह से हुई हो। वे भी पात्र होगे।

एमपी कोविड-19 बाल कल्‍याण योजना 2021 के तहत जरूरी दस्‍तावेज

  • आधार कार्ड
  • जन्‍म प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • माता-पिता/अभिभावक की मृत्‍यु प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • वैध मोबाइल नम्‍बर

MP Mukhyamantri Covid-19 Bal Kalyan Yojana में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

मध्‍यप्रदेश कोविड-19 बाल कल्‍याण योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको हमारे द्वारा नीचे दिए गए स्‍टेपों को फॉलो करना होगा जो कि निम्‍नलिखित है:-

  • अपने कम्‍प्‍यूटर अथवा लैपटॉप में मुख्‍यमंत्री कोविड 19 बाल कल्‍याण योजना 2021 की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाये।
  • ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के लिए आप इस लिंक covidbalkalyan.mp.gov.in पर क्लिक करे।
  • जिसके बाद आपके सामने इस तरह से वेबसाइट का होम पेज आ जाएगा।
MP Covid-19 Bal Kalyan Yojana
  • इस होम पेज पर अब आपको आवेदन करे का लिंक मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद आपके सामने इस तरह से सिटीजन पंजीयन फॉर्म का पेज आ जाएगा।
MP Covid-19 Bal Kalyan Yojana
  • इस फॉर्म में आपको अपना First Name, Last Name, Mobile Number, Email एवं Password आदि भरने होंगे।
  • इसके बाद Accept Terms & Conditions चैकबॉक्‍स मे टिक लगाकर Register के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • रजिस्‍ट्रेशन के बाद आपको लॉगिन बटन पर क्लिक करके अपने मोबाइल नम्‍बर तथा पासवर्ड की मदद से इस पोर्टल पर लॉगिन करना होगा।
  • जिसके बाद आपको मुख्‍यमंत्री कोविड-19 बाल कल्‍याण योजना फॉर्म के ऑप्‍शन पर क्लिक करना है।
  • जैसे ही आप क्लिक करेंगे तो आपकी सामने योजना के तहत आवेदन फॉर्म खुलकर आ जाएगा।
  • अब इस फॉर्म में आपको पूछी गई सभी तरह की जानकारीयों को दर्ज करना होगा।
  • इसके अलावा फॉर्म में मांगे गए सभी जरूरी दस्‍तावेज को भी अपलोड करे।
  • जब आवेदन फॉर्म पूर्ण रूप से भर जाये तो उसके बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस तरह से आप Mukhyamantri Covid-19 Bal Kalyan Yojana 2021 के तहत ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भर सकते है।

योजना के अन्‍तर्गत आवेदन की स्थिति कैसे देखे?

MP Covid-19 Bal Kalyan Yojana के तहत अगर आप आवेदन की स्थिति देखना चाहते है तो नीचे दिए चरणों को फॉलों करे:-

  • मुख्‍यमंत्री कोविड-19 बाल कल्‍याण योजना 2021 की अधिकारीक वेबसाइट पर जाये।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपको आवेदन देखे के लिकं पर जाना होगा।
MP Covid-19 Bal Kalyan Yojana
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा।
  • इस पेज पर आपको अब Login के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • अब अपने मोबाइल नम्‍बर तथा पासवर्ड भरकर पोर्टल पर लॉगइन करे।
  • पोर्टल पर लॉगइन करने के बाद आपको एमपी मुख्‍यमंत्री कोविड-19 बाल कल्‍याण योजना आवेदन की स्थिति वाले लिंक पर जाना होगा।
  • जिसके बाद आवेदन सबंधी जानकारीया प्रदान करने के बाद आप योजना के तहत अपने आवेदन का स्‍टेटस जान पाएंगे।

मुख्‍यमंत्री कोविड-19 बाल कल्‍याण योजना के प्राप्‍त जिलेवार आवेदन सूची कैसे देखे?

अगर आप जानना चाहते है कि इस योजना के तहत मध्‍यप्रदेश राज्‍य के किस जिले से कितन आवेदन फॉर्म प्राप्‍त हुए तो आपको हमारे द्वारा दिए गए निम्‍न चरणो को फॉलो करना होगा:-

  • सूची देखने के लिए MP Mukhyamantri Covid-19 Bal Kalyan Yojana की ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन करे।
  • वेबसाइट पर आने के बाद आपको मुख्‍य पेज पर कुल आवेदन वाले लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप ऊपर बताये गये विकल्‍प पर जाएंगे तो आपके सामने इस तरह से योजना के तहत प्राप्‍त जिलेवार आवेदनों की सूची खुल जाएगी।
  • इस सूची में आपको यह जानकारी मिल जाएगी कि योजनान्‍तर्गत किस जिले से कितने आवेदन फॉर्म प्राप्‍त किए गए है।
  • इस तरह से आप योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर MP Covid-19 Bal Kalyan Yojana के तहत प्राप्‍त आवेदन सूची देख पाएंगे।

Helpdesk Number

प्‍यारे दोस्‍तो आज के लेख में हमने आपको बताया कि आप किस तरह से मध्‍यप्रदेश मुख्‍यमंत्री कोविड-19 बाल कल्‍याण योजना 2021 के तहत आवेदन कर सकते है। अगर आप योजना के तहत किसी तरह की जानकारी प्राप्‍त करना चाहते है तो आप विभाग द्वारा जारी हेल्‍पडेस्‍क नम्‍बर 0755-2700800 पर सपंर्क कर सकते है।

महत्‍वपूर्ण लिंक

आशा करते है कि मध्‍यप्रदेश मुख्‍यमंत्री कोविड-19 बाल कल्‍याण योजना 2021 को लेकर जो भी महत्‍ववूर्ण जानकारीया आप तक पहुचाई गई है आपके काम आयी होगी। अगर आपको आज का यह नया लेख पसन्‍द आया हो तो आप इसे ज्‍यादा से ज्‍यादा शेयर करे। इसके अलावा MP Mukhyamantri Covid-19 Bal Kalyan Yojana से जुड़ी अधिक जानकारी हेतु आप योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर अवश्‍य जाये।

केन्‍द्र एवं राज्‍य सरकार द्वारा चलाई जाने वाली तमाम तरह की योजनाओ की जानकारी से अपडेट रहने के लिए आप हमारे Facebook Page को भी Like कर सकते है। धन्‍यवाद

Leave a Comment