Advertisement

[पंजीयन फॉर्म] राजस्‍थान मुख्‍यमंत्री चिरंजीवी स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना 2021 | ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया व लाभ

Advertisement

Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana |राजस्‍थान मुख्‍यमंत्री चिरंजीवी स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना रजिस्‍ट्रेशन 2021 | Rajasthan Chiranjeevi Health Insurance Scheme Apply in Hindi

मुख्‍यमंत्री चिरंजीवी स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना को आरंभ करने की घोषणा राज्‍य के मुख्‍यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा बजट 2021-22 में की गई थी। इस योजना के तहत अब राज्‍य में रहने वाले लाेगों को अपनी बीमारी का ईलाज करवाने के लिए प्रत्‍येक परिवार को हर साल 5 लाख रूपये तक के चिकित्‍सा उपचार की सुविधा प्रदान की जायेगी। इस योजना का प्रारंभ राज्‍य सरकार द्वारा आगामी 1 मई 2021 को मजदूर दिवस के अवसर पर किया जाएगा। हालांकि 01 अप्रैल से योजना के तहत रजिस्‍ट्रेशन की प्रक्रिया आरंभ की जा रही है राज्‍य के जो भी लोग इस योजना के तहत प्रतिवर्ष पाचं लाख रूपये तक के स्‍वास्‍थ्‍य बीमा का लाभ लेना चाहते है उन्‍हे योजना के लिए अपना रजिस्‍ट्रेशन करवाना होगा। राजस्‍थान मुख्‍यमंत्री चिरंजीवी स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना (CM Chiranjeevi Health Insurance Scheme) क्‍या है, योजना की पात्रता, लाभ, दस्‍तावेज एवं रजिस्‍ट्रेशन की प्रक्रिया इत्‍यादि के बारे में जानने के लिए आप इस पोस्‍ट को पूरा पढे़।

Advertisement

Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana

इस योजना के तहत प्रदेश के नागरिकों को अपनी बीमारी का ईलाज कराने के लिए स्‍वास्‍थ्‍य बीमा का लाभ प्रदान किया जाएगा। जिससे उन्‍हे बीमारीयो पर होने वाले महंगे खर्च से मुक्ति मिलेगी। इस स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना के तहत सरकार द्वारा राज्‍य के प्रत्‍येक परिवार को प्रतिवर्ष 5,00,000 रूपये तक की चिकित्‍सा सुविधा प्रदान की जाएगी। राज्‍य के मुख्‍यमंत्री द्वारा शनिवार को अपने निवास पर आयोजित बैठक में इस योजना को जल्‍द लागू करने सबंधी दिशा-निर्देश दिए गए। Rajasthan Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana 2021 के तहत अब राज्‍य के लाेगों को सरकारी अस्‍पतालों के साथ-साथ योजना के तहत सूचीबद्ध प्राइवेट अस्‍पतालों में नि:शुल्‍क उपचार का की सुविधा प्राप्‍त हो पाएगी।

राजस्‍थान मुख्‍यमंत्री चिरंजीवी स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना के उद्देश्‍य

जैसा कि आप भलि-भांति जानते है कि आज के समय में आम इसांन के लिए महंगे अस्‍पतालों का खर्चा उठाना बहुत ही मुश्किल होता जा रहा है। ऐसे में राजस्‍थान सरकार द्वारा राज्‍य के हर परिवार को बीमारीयो के ईलाज पर होने वाले खर्चो से निजात दिलाने के लिए इस योजना का शुभांरभ किया जा रहा है। इस योजना के तहत राज्‍य के सभी निवासीयों को हर वर्ष 5 लाख रूपये तक के उपचार का बीमा कवर प्रदान किया जाएगा।

मुख्‍यमंत्री चिरंजीवी योजना में अब 31 मई तक करा सकेंगे पंजीकरण

जैसा कि आप सभी जानते है कि इस योजना के तहत 5 लाख रूपये के बीमा कवर का लाभ लेने के लिए पंजीकरण की तिथि 31 मई 2021 तक निर्धारित की गई थी। परन्‍तु वर्तमान में कोविड 19 के चलते हो रही असुविधा को ध्‍यान में रखते हुए योजना के तहत पंजीकरण की समय सीमा को आगामी 31 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है ताकि अधिक से अधिक प्रदेशवासी योजना में अपना रजिस्‍ट्रेशन कराकर इस योजना का लाभ प्राप्‍त कर पाए।

Advertisement
  • इस योजना की घोषणा राज्‍य सरकार द्वारा अपने वर्ष 2021-22 के बजट के दौरान की गई थी। इस योजना के तहत 1 अप्रैल 2021 से रजिस्‍ट्रेशन की प्रक्रिया को आरंभ किया गया था। वर्तमान में लगभग 22.85 लाख परिवार इस योजना से जुड़ चुके है।
  • प्रदेश के जो भी नागरिक Mukyamantri Chiranjeevi Yojana का लाभ लेना चाहते है वो अपने नजदीकी ई-मित्र सेंटर पर जाकर पंजीकरण करा सकते है। इसके अलावा लाभार्थी स्‍वंय भी योजना की ऑफिशियल वेबसाइट के माध्‍यम से अपना रजिस्‍ट्रेशन करके इस योजना से जुड़ सकते है जिसकी पूरी प्रक्रिया आर्टिकल में आगे प्रदान की गई है।

CM Chiranjeevi Health Insurance Scheme New Update

राज्‍य के सभी नागरिक मुख्‍यमंत्री चिरंजीवी स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना का लाभ ले तथा कोई भी योजना से वचिंत न हो इसके लिए योजना के तहत पंजीयन हेतु व्‍यापक अभियान आरंभ किया गया है। योजना के तहत चालू इस अभियान में शहरों से लेकर गांवो एवं ढाणियों में पंजीकरण शिविरो का आयोजन किया जा रहा है। इसके अलावा मुख्‍यमंत्री जी द्वारा आग्रह किया गया है कि पचं-सरपंच, विधायक, पार्षद, सासंद सहित विभिन्‍न जनप्रतिनिधि तथा बीएलओ, वीडीओ, आगंनबाड़ी कार्यकर्त्ता, एएनएम, आशा सहयोगीनी इत्‍यादि नागरिकों को योजना का लाभ लेने के लिए प्रेरित करे। Rajasthan CM Chiranjeevi Yojana के तहत नागरिक ई-मित्र पर मात्र 850 रूपये प्रीमियम राशि का भुगतान करके योजना में अपना पंजीकरण करवा सकते है। ई-मित्र पर नागरिको को आवेदन, प्रीमियम जमा करने तथा प्रिटिंग के लिए किसी भी तरह की फीस चुकाने की आवश्‍यक्‍ता नही है यह सभी राज्‍य सरकार द्वारा वहन किया जा रहा है।

राजस्‍थान मुख्‍यमंत्री चिरंजीवी स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना का शुभारंभ

1 मई 2021 को राजस्‍थान के मुख्‍यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा राज्‍य स्‍तरीय कार्यक्रम में विडियों कॉन्‍फ्रेंसिग के माध्‍यम से मुख्‍यमंत्री चिरंजीवी योजना का शुभारंभ किया गया। इस मौके पर कोविड महामारी से रोकथाम के लिए सरकार द्वारा 18-45 आयु वर्ग के लोगो के लिए मुफ्त वैक्‍सीनेशन का भी आरंभ किया गया। इस योजना के आरंभ होने से अब राजस्‍थान राज्‍य के हर नागरिकों को ₹ 500000 लाख रूपये का नि:शुल्‍क स्‍वास्‍थ्‍य बीमा प्रदान किया जाएगा। जैसा कि आप सभी जानते है कि 30 अप्रैल तक Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana में पंजीकरण की समय सीमा रखी गई थी।

राजस्‍थान चिरंजीवी स्‍वास्‍थ्‍य योजना का बजट

24 फरवरी 2021 को राज्‍य के मुख्‍यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा राज्‍य में यूनिवर्सल हेल्‍थ कवरेज योजना की घोषणा की गई थी जिसे मुख्‍यमंत्री चिरंजीवी स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना का नाम दिया गया है। ऐसे में राजस्‍थान राज्‍य देश का पहला ऐसा राज्‍य होगा जहां पर हर परिवार को 5 लाख रूपये तक के उपचार हेतु स्‍वास्‍थ्‍य बीमा प्रदान कवर प्रदान किया जा रहा है। इस योजना के तहत राज्‍य सरकार के द्वारा लगभग 3500 करोड़ रूपये बजट का प्रावधान किया गया है। इस योजना के लागू हाेने से अब प्रदेशवासियों को बीमारीयों के ईलाज पर भारी भरकम रूपये खर्च करने की आवश्‍यक्‍ता नही होगी।

Mukhyamantri Chiranjeevi Health Insurance Scheme का कार्यान्‍वयन

मुख्‍यमंत्री चिरंजीवी स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना का जमीनी स्‍तर पर सफल क्रियान्‍वयन करने के लिए राज्‍य के मुख्‍यमंत्री द्वारा अपने निवास पर आयोजित बैठक में अधिकारीयो को जरूरी दिशा-निर्देश दिए गए। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि इस योजना का व्‍यापक प्रचार प्रसार किए जाए जिससे कि सभी नागरिकों तक इस योजना की जानकारी पहुचे एवं राज्‍य के हर परिवार को इस योजना का लाभ प्राप्‍त हो। व राज्‍य का कोई भी परिवार Mukhyamantri Chiranjeevi Health Insurance Scheme के लाभ से वंचित न रहे।

Image Source: CM Ashok Gehlot Twitter

Rajasthan CM Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana Registration 2021

इस योजना का लाभ प्रदेश के सभी लोगो को प्रदान किया जाएगा। राज्‍य के जो भी लोग योजना के तहत सरकारी अस्‍पतालों के साथ-साथ निजी अस्‍पतालों में भर्ती होने पर नि:शुल्‍क उपचार का लाभ हासिल करना चाहते है उन्‍हे इस योजना के तहत अपना रजिस्‍ट्रेशन कराना होगा जिसकी प्रक्रिया 1 अप्रैल से चालू की जा रही है। इस योजना के तहत एक अप्रैल से राज्‍य में ग्राम पचांयत स्‍तर पर शिविरों का आयोजन किया जाएगा। इन शिविरों में के माध्‍यम से प्रदेश के नागरिक अपना पंजीयन कराकर इस योजना का लाभ उठा सकते है। इसके अलावा नागरिक स्‍वयं ऑनलाइन या फिर ई-मित्र पर जाकर जनआधार से लिंक प्‍लेटफॉर्म के जरिए भी अपना पंजीकरण करवा सकते है। इस तरह से प्रदेश के लोगा Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana में अपना रजिस्‍ट्रेशन कराकर इस बीमा योजना का फायदा ले सकते है।

पंजीकरण के लिए चाहिए होगा यह महत्‍वपूर्ण दस्‍तावेज

जैसा कि आप सभी जानते है कि इस योजना के तहत राष्‍ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) एवं एसईसीसी (SECC 2011) के अन्‍तर्गत आने वाले परिवारों को अपना पंजीयन करवाने की जरूरत नही है। इसके अलावा अन्‍य नागरिकों जैसे संविदाकर्मियों, लघु एवं सीमान्‍त किसानों एवं अन्‍य परिवारों को योजना के तहत पंजीकरण करना आवश्‍यक है। पंजीकरण के लिए ग्राम स्‍तर एवं शहर स्‍तर पर शिविरों का आयोजन किया जा रहा है ऐसे में इन सभी लाभार्थियों को योजना के तहत पंजीकरण करवाने के लिए जन आधार कार्ड एवं आधार कार्ड ले जाना अनिवार्य है। जिसके बाद ही पंजीकरण की प्रक्रिया पूर्ण की जाएगी। जिनका अभी तक जनआधार कार्ड बना हुआ नही है उन्‍हे पहले किसी ई-मित्र पर जाकर जनआधार कार्ड के लिए नामांकन करवाना होगा जिसके बाद ही योजना के तहत आवेदन किया जा सकता है।

Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana के लाभार्थी

जैसा कि आप सभी जानते है  कि यूनिवर्सल हेल्‍थ कवरेज को प्राप्‍त करने की दिशा में चालू की गई इस योजना का लाभ प्रदेश के हर एक नागरिको को प्रदान किया जाएगा। इस योजना के तहत लाभार्थियों को 2 तरह की श्रेणीयों में बांटा गया है जिसके तहत कुछ लाभार्थीयों को मुफ्त में इस योजना का लाभ दिया जाएगा वही कुछ नागरिकों को योजना के तहत स्‍वास्‍थय बीमा कवर का लाभ लेने के लिए 850 रूपये प्रति परिवार प्रीमियम का भुगतान करना होगा।

  • नि:शुल्‍क लाभ प्राप्‍त करने वाली श्रेणी
    • लघु एवं सीमान्‍त कृषक
    • राष्‍ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत पात्र परिवार
    • सामाजिक आर्थिक जनगणना (एसईसीसी) 2011 के पात्र परिवार
    • सरकारी विभाग/बोर्ड/सरकारी कंपनी/निगम के सविंदाकर्मी
    • कोविड-19 अनुग्रह राशि का लाभ लेने वाले निराश्रित व असहाय परिवार
  • निर्धारित प्रीमियम परिवार
    • राज्‍य के अन्‍य सभी परिवार जो कि सरकारी कर्मचारी व पेशंनभोगी नहीं है तथा मेडिकल अटेन्‍डेंस नियमों के तहत लाभ हासिल नहीं कर कर रहे है। इस श्रेणी के लाभार्थियों को योजना का लाभ लेने के लिए 50% प्रतिशत बीमा प्रीमियम अ‍र्थात् 850 रूपये प्रति परिवार प्रीमियम का भुगतान करना अनिवार्य होगा।

राजस्‍थान मुख्‍यमंत्री चिरंजीवी स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना प्रीमियम राशि

इस योजना के तहत राजस्‍थान के प्रत्‍येक नाग‍रिक को एक वर्ष के लिए 500000 रूपये तक के कैशलेश इलाज का बीमा प्रदान किया जाएगा। इसके तहत एनएफएसए एवं सामाजिक-आर्थिक जनगणना के लाभार्थी, संविदाकर्मी तथा किसानों को मुफ्त में स्‍वास्‍थ्‍य बीमा का लाभ प्रदान किया जाएगा। वही अन्‍य लाभार्थी परिवारों को इस योजना के तहत लाभ प्राप्‍त करने के लिए बीमा प्रीमियम की 50 प्रतिशत धनराशि अर्थात् 850 रूपये वार्षिक प्रीमियम का भुगतान करना होगा। इस योजना के तहत प्रदान किए जाने वाले स्‍वास्‍थ्‍य बीमा के तहत लगभग 1576 पैकेज शामिल किए गए है।

मुख्‍यमंत्री चिरंजीवी हेल्‍थ बीमा स्‍कीम के लाभ

  • इस योजना का लाभ 1 मई 2021 से राज्‍य के प्रत्‍येक परिवार को प्रदान किया जाएगा।
  • राज्‍य का कोई भी व्‍यक्ति इस योजना के तहत अपना पंजीकरण करके बीमा सुविधा का लाभ ले सकता है।
  • योजना के तहत राज्‍य के हर परिवार को कैशलेस ईलाज हेतु प्रतिवर्ष रू 5 लाख तक के स्‍वास्‍थ्‍य बीमा कवर प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना के तहत अब नागरिक सरकारी अस्‍पतालो के अलावा निजी अस्‍पतालों में अपना भर्ती होने पर (IPD) केशलेस ईलाज करा पाएंगे।
  • राजस्‍थान मुख्‍यमंत्री चिरंजीवी स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना 2021 के तहत एनएफएसए व एसईसीसी 2011 सूची के तहत पात्र लाभार्थीयों, संविदा‍कर्मियों एवं लघु व सीमान्‍त किसानों को मुफ्त में पाचं लाख रू तक के चिकित्‍सा सुविधा का लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • योजना के तहत अन्‍य परिवारों को बीमा प्रीमियम की 50% धनराशि अर्थात् लगभग 850 रूपये वार्षिक प्रीमियम पर इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana के तहत लाभार्थियों को सरकारी एवं प्राइवेट चिकित्‍सा संस्‍थानो में कैशलेस ईलाज की सुविधा प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना के लागू होने से प्रदेश के लाेगों को बीमारीयो के ईलाज पर होने वाले महंगे-महंगे खर्चो से छुटकारा मिलेगा।
  • राजस्‍थान चिरंजीवी योजना के तहत एनएफएसए एवं एसईसीसी-2011 के तहत आने वाले लगभग 1 करोड़ 40 लाख परिवारों, 13 लाख लघु एवं सीमान्‍त किसानों एवं लगभग 4 लाख से ज्‍यादा सविंदाकर्मीयों को मुफ्त में योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • इसके अतिरिक्‍त वर्ष 2020 में कोविड 19 अनुग्रह राशि योजना के तहत लाभ लेने वाले परिवारों को भी बिना किसी प्रीमियम के योजना में शामिल किया जाएगा।

Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana की विशेषताए

  • इस योजना का आरंभ 1 मई 2021 को मजदूर दिवस के मौके पर किया जाएगा।
  • इस योजना के तहत राज्‍य के नागरिकों को स्‍वास्‍थ्‍य बीमा का लाभ कम प्रीमियम पर प्रदान करने के लिए राज्‍य सरकार द्वारा 3500 करोड़ रूपये का वहन किया जाएगा।
  • योजना के तहत राज्‍य के सभी परिवारो को सरकारी एवं गैर सरकारी अस्‍पतालों में भर्ती होने पर 5 लाख रूपये तक के उपचार का लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • आम तौर पर रूपये 5 लाख तक के कैशलेस स्‍वास्‍थ्‍य बीमा के लिए नागरिको को 30 हजार रूपये तक का प्रीमियम भरना होता है लेकिन योजना में मात्र 850 रूपये प्रीमियम मे बीमा का लाभ दिया जाएगा।
  • 01 अप्रैल से 10 अप्रैल 2021 तक ग्राम पचांयत स्‍तर पर विशेष रजिस्‍ट्रेशन शिविरों का आयोजन किया जाएगा जहा पर प्रदेश के नागरिक अपना पंजीकरण करा सकते है।
  • इसके अलावा नागरिक स्‍वयं भी 1-30 अप्रैल 2021 की अवधि के दौरान स्‍वयं भी इस योजना के तहत ऑनलाइन अथवा ई मित्र पर पंजीयन कर सकते है।
  • स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजनाओ का पहले से लाभ ले रहे NFSA एवं SECC के तहत पात्र परिवारों को इस योजना के तहत अपना पंजीकरण करवाने की आवश्‍यक्‍ता नही है।
  • लघु व सीमांत किसान, संविदाकर्मी एवं अन्‍य लाभार्थी योजना के तहत सबंधित विभाग की वेबसाइट या ई-मित्र के माध्‍यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।
  • मुख्‍यमंत्री चिरंजीवी स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी के पास जनाधार कार्ड या फिर जन आधार पंजीयन की रसीद होना जरूरी है।
  • योजना का लाभ सभी तक पहुचाने के लिए इस योजना के तहत प्रचार प्रसार किया जाएगा जिससे प्रदेश के सभी परिवारो को इसका लाभ मिले।
  • राष्‍ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम एवं सामाजिक-आर्थिक जनगणना के लाभार्थी, सविंदाकर्मीयो तथा लघु एवं सीमांत किसानो को इस योजना का लाभ नि:शुल्‍क प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना के तहत राष्‍ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) तथा सामाजिक-आर्थिक जनगणना (SECC 2011) के तहत पात्र परिवारों, सविंदाकर्मियों तथा लघु व सीमान्‍त किसानों के की बीमा प्रीमियम राशि राज्‍य सरकार द्वारा वहन की जाएगी।
  • इसके अलावा राज्‍य के अन्‍य परिवारों को 50 प्रतिशत बीमा प्रीमियम की राशि पर इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • CM Chiranjeevi Health Insurance Scheme 2021 क‍े माध्‍यम से प्रदेश के नागरिको को गुणवत्ता पूर्ण चिकित्‍सा सुविधाए प्राप्‍त होगी एवं इस पर होने वाले बड़े खर्चो से मुक्ति मिलेगी।
  • योजना के अन्‍तर्गत अस्‍पतालो मे भर्ती होने से 5 दिन पहले का चिकित्‍सा परामर्श, दवाईया, जाचं तथा अस्‍पताल से डिस्‍चार्ज हाेने के 15 दिनों का सबंधित पैकेज से जुड़ा खर्चा मुफ्त उपचार में शामिल रहेगा।

मुख्‍यमंत्री चिरंजीवी हेल्‍थ इशुंरेस योजना के लिए आवश्‍यक पात्रता

  • इस योजना के तहत आवेदन करने वाला व्‍यक्ति राजस्‍थान राज्‍य का स्‍थायी निवासी होना चाहिए।
  • योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास जनाधार कार्ड या फिर जनाधार पंजीकरण की रसीद होना आवश्‍यक है।
  • यदि आवेदक परिवार का जनाधार नामांकन नही हुआ है तो सबसे पहले आवेदक परिवार को ई-मित्र सेंटर पर अपना जनाधार नामांकन करवाना होगा।
  • एनएफएसए एवं एसईसीसी 2011 के तहत पात्र लाभार्थी, लघु व सीमान्‍त किसान एवं सविंदाकर्मियों को इस योजना का लाभ नि:शुल्‍क प्रदान किया जाएगा।
  • अन्‍य लाभार्थियों को योजना का लाभ लेने के लिए 850 रूपये वार्षिक प्रीमियम का भुगतान करना होगा।

Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana 2021 के लिए जरूरी दस्‍तावेज

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता पासबुक
  • पासपोर्ट साईज फोटो
  • वैध मोबाइल नबंर
  • जनाधार कार्ड अथवा जनाधार पंजीयन रसीद

राजस्‍थान मुख्‍यमंत्री चिरंजवी स्‍वास्‍थय बीमा योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

राज्‍य के जो भी लघु व सीमांत किसान, संविदाकर्मी एवं अन्‍य लाभार्थी मुख्‍यमंत्री चिरंजीवी स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना 2021 का लाभ लेना चाहते है उन्‍हे ग्राम पंचायत शिविर के माध्‍यम से अपना रजिस्‍ट्रेशन करवाना होगा। इसके अलावा आप स्‍वय भी अधिकारीक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। जिसकी प्रक्रिया नीचे प्रदान की जा रही है।

  • ऑनलाइन आवेदन के लिए सबसे पहले अपने कम्‍प्‍यूटर में राजस्‍थान मुख्‍यमंत्री चिरंजीवी स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • जब आप योजना की वेबसाइट पर आएगे तो इसके बाद आपको ऊपर दी गई इमेज के अनुसार Online Registration के लिंक पर Click करना होगा।
  • जब आप ऊपर बताई लिंक पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने इस तरह से एक नया पेज खुल कर आ जाएगा।
  • इस नए पेज पर अब आपको एसएसओ लॉगइन करने के लिए Redirect To SSO के लिंक पर क्लिक करना होगा। जिसके बाद आपको इस पेज पर अपनी एसएसओ आईडी व पासवर्ड के जरिए लॉगइन करना होगा।
  • अगर आपके पास अपनी एसएसओ आईडी नहीं है या फिर अभी तक एसएसओ आईडी के लिए पंजीकरण नही किया है तो पहले आपको अपनी Sso Id बनानी होगी।
  • जब आप एसएसओ आईडी व पासवर्ड की मदद से लॉगिन कर लेंगे तो उसके बाद आपको Registration for Chiranjeevi Yojana के ऑप्‍शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको अगले पेज पर अपनी कैटेगरी एवं सबकैटेगरी को चुनकर आगे बढ़ना होगा। इसके बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जाएगा।
  • अब इस आवेदन फॉर्म में आपको मांगे गए सभी विवरणों को सही-सही भरकर आवश्‍यक दस्‍तावेज अपलोड करने होगे।
  • पंजीकरण फॉर्म की जानकारीयो को पूरा भरने के बाद आपको कैप्‍चा कोड भरकर सबमिट के बटन पर क्लिक करके फॉर्म को सबंधित विभाग को जमा करना होगा।
  • इस प्रकार आप राजस्‍थान मुख्‍यमंत्री चिरंजीवी स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना के तहत ऑनलाइन पंजीयन कर सकते है।

मुख्‍यमंत्री चिंरजीवी स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना के तहत ऑफलाइन आवेदन कैसे करे?

योजना के तहत ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले योजना के तहत आयोजित शिविरो में जाना होगा। इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्र के आवेदको को पचांयत स्‍तर के शिविर तथा शहरी क्षेत्रो के लिए वार्ड स्‍तर के शिविरो में जरूरी दस्‍तावेजो के साथ जाना होगा। इसके बाद आपको वहा आवेदन फॉर्म प्राप्‍त करके इसे जरूरी दस्‍तावेजो के साथ जमा कराना होगा। Rajasthan Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana के तहत रजिस्‍ट्रेशन के लिए 1 अप्रैल से लेकर 30 अप्रैल 2021 तक शिविरो का आयोजन किया जा रहा है जहा पर योजन के तहत ऑफलाइन पंजीकरण करवा सकते है।

Advertisement

Mukhyamantri Chiranjeevi Yojana Hospital List 2021

प्रदेश के जो भी नागरिक राजस्‍थान मुख्‍यमंत्री चिरंजीवी स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना 2021 के तहत सूचीबद्ध अस्‍पतालों की सूची देखना चाहते है उन्‍हे नीचे दिए गए निम्‍नलिखित चरणों का पालन करना होगा:-

  • मुख्‍यमंत्री चिरंजीवी स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना के तहत एम्‍पैनल्‍ड हॉस्पिटल की लिस्‍ट देखने के लिए सर्वप्रथम योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाये।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपको Home Page पर MM-CSBY योजना से सम्‍बद्ध चिकित्‍सालयों की सूची देखने के लिए Hospital List के ऑप्‍शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने इस तरह से एक New Window मतलब नया पेज ओपन होगा।
  • अस्‍पतालों की सूची देखने के लिए आपको इस पेज पर 3 तरह के ऑप्‍शन दिख जाएगे। जहा पर आप PDF तथा XLsx फॉर्मेट में लिस्‍ट देख सकते है।
    • AB-MGRSBY Empanelled GOR Hospital List
    • AB-MGRSBY Empanelled Private Hospital List
    • AB-MGRSBY Empanelled GOI Hospital List
  • अस्‍पतालो की सूची देखने के लिए अब आपको हॉस्पिटल लिस्‍ट के सामने सामने दिए गए पीडीएफ या एक्‍सल के ऑप्‍शन पर क्लिक करना होगा।
  • यहा पर हम पीडीएफ फॉर्मेट पर क्लिक कर रहे है। जैसे ही आप पीडीएफ के लिंक पर क्लिक करेगे। तो नई टैब में आपके सामने इस तरह से हॉस्पिटल लिस्‍ट ओपन हो जाएगी।
  • इस तरह से आप राजस्‍थान मुख्‍यमंत्री चिरंजीवी स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना 2021 के तहत सम्‍बद्ध अस्‍पतालों की सूची चेक कर सकते है।

चिरंजीवी स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना के तहत ईलाज पैकेज लिस्‍ट कैसे देखे?

  • Rajasthan MM-CSBY 2021 के तहत ईजाल पैकेज की लिस्‍ट देखने के लिए आपको सबसे पहले योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना है।
  • जब आप वेबसाइट पर जाएंगे तो आपको ईलाज पैकेज की सूची हेतु Click Here for Packages List का ऑप्‍शन दिख जाएगा। जिस पर आपको क्लिक करना है।
  • जिसके बाद आपके सामने इस तरह से एक नई विण्‍डों ओपन हो जाएगी।
  • इस विण्‍डों में अब आपको पैकेज टाईटल के सामने दिए गए पीडीएफ या एक्‍सल के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इस तरह से आप राजस्‍थान मुख्‍यमंत्री चिरंजीवी स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना 2021 के तहत ईलाज पैकेज की सूची देख सकते है।

Rajasthan MM-CSBY Logo Submission प्रक्रिया

  • मुख्‍यमंत्री चिरंजीवी योजना के तहत लोगो सबमिट करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाये।
  • इसके बाद आपको मुख्‍य पेज पर आपको दी गई Logo Submission Link पर क्लिक करना होगा। जिसके बाद एक नया पेज खुलेगा।
  • इस नये पेज पर अब आपको Proceed के बटन पर क्लिक करना है जैसा ऊपर स्‍क्रीनशॉट में देख सकते है।
  • इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जाएगा। इस फॉर्म में अब आपको सभी जानकारी जैसे नाम, मोबाइल नबंर, ईमेल आईडी, जिले का नाम आदि भरना होगा।
  • इसके अलावा अपनी आईडी एवं लोगो डिजाइन को अपलोड करना होगा।

सबसे अन्‍त में आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करके इस फॉर्म को सबंधित विभाग को जमा करवाना होगा। इस तरह से आप योजना के तहत लोगो सबमिशन कर सकते है।

लोगो सबमिशन के लिए गाइडलाइन्‍स कैसे देखे?

  • लोगो सबमिशन गाइडलाईन्‍स पढ़ने के लिए आपको योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको Guidelines for Logo Submission का ऑप्‍शन दिख जाएगा। आपको इस ऑप्‍शन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप ऊपर दिए गए ऑप्‍शन पर क्लिक करेंगे तो आपकी स्‍क्रीन पर गाईडलाइन्‍स खुल जाएगी।
  • इस तरह से आप Rajasthan MMCSBY के तहत लोगो सबमिशन सबंधी गाइडलाइन्‍स चेक कर सकते है।

Helpline Number

प्‍यारे दोस्‍तों अगर आपको राजस्‍थान मुख्‍यमंत्री चिरंजीवी स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना के तहत किसी तरह की समस्‍या आ रही है या फिर आप इस योजना के बारे में किसी तरह की जानकारी हासिल करना चाहते है तो इसके लिए आप सबंधित विभाग के हेल्‍पलाइन नबंर 1800 180 6127 पर संपर्क कर सकते है।

आज की इस पोस्‍ट के माध्‍यम से हमने आपको मुख्‍यमंत्री चिरंजीवी स्‍वास्‍थय बीमा योजना 2021 के बारे मे जरूरी जानकारी प्रदान की है। अगर पोस्‍ट मे बतायी गयी जानकारी आपको पसंद आयी हो तो इसे सभी के साथ शेयर करे। अगर आपके मन मे कोई प्रश्‍न है तो आप कमेंट करके जरूर पूछे। इसके अलावा यदि आप Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप राज्‍य सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाए।

केन्‍द्र एवं राज्‍य सरकार द्वारा चलाई जाने वाली तमाम तरह की योजनाओ की जानकारी से अपडेट रहने के लिए आप हमारे Facebook Page को भी Like कर सकते है। धन्‍यवाद

2 thoughts on “[पंजीयन फॉर्म] राजस्‍थान मुख्‍यमंत्री चिरंजीवी स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना 2021 | ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया व लाभ”

Leave a Comment