Advertisement

मुख्‍यमंत्री अभ्‍युदय योजना ऑनलाइन पंजीकरण 2021 – Up Mukhyamantri Abhyudaya Yojana Registration

Advertisement

Mukhyamantri Abhyudaya Yojana Online Apply | Abhyudaya Free Coaching Registration in Hindi | मुख्‍यंमत्री अभ्‍युदय योजना ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन | Up Mukhyamantri Abhyudaya Yojana

मुख्‍यमंत्री अभ्‍युदय योजना की शुरूआत राज्‍य के मुख्‍यमंत्री श्री योगी आदित्‍यनाथ जी के द्वारा की गई है। इस योजना के तहत उत्‍तर प्रदेश में प्रतियोगी परिक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्र-छात्राओं को फ्री में कोचिंग की सुविधा प्रदान की जाएगी। विभिन्‍न प्रतियोगी परीक्षाओं की निशुल्‍क तैयारी करने के लिए सरकार द्वारा एक ऑनलाइन पोर्टल भी जारी किया है। इस पोर्टल पर जाकर राज्‍य के स्‍टूडेंट अपना रजिस्‍ट्रेशन करके योजना का लाभ ले सकते है। UP Mukhyamantri Abhyudaya Yojana से जुड़ी समस्‍त जानकारीयो को हासिल करने के लिए आप इस आर्टिकल के साथ अन्‍त तक बने रहे ताकि आप इस योजना के तहत आसानी से अपना पंजीकरण करके योजना का लाभ ले सके।

Advertisement

Table of Contents

Up Mukhyamantri Abhyudaya Yojana 2021

उत्तरप्रदेश राज्‍य के 71वें स्‍थापना दिवस पर राज्‍य के मुख्‍यमंत्री द्वारा इस योजना की घोषणा की गई थी। दरअसल दोस्‍तों जैसा कि आप सभी जानते है कि बहुत से छात्र अपने परिवार की आर्थिक हालत खराब होने के चलते प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी नही कर पाते है जिसके चलते छात्र होनहार होते हुए भी पीछे रह जाते है। इन सभी को ध्‍यान में रखते हुए उत्तरप्रदेश सरकार द्वारा Up Mukhyamantri Abhyuday Yojana की शुरूआत की गई है। इस योजना के तहत ऐसे गरीब छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए फ्री में कोचिंग सेवा प्रदान की जाएगी। अभ्‍युदय योजना के तहत आगामी 16 जनवरी 2021 को बसंत पंचमी के शुभ अवसर पर एक निशुल्‍क प्रशिक्षण केन्‍द्र राज्‍य के प्रत्‍येक मण्‍डल मुख्‍यालय पर शुरू किए जाएंगे। जिसे बाद में जिला स्‍तर पर भी प्रारंभ किया जाएगा।

Abhyudaya Portal | abhyuday.up.gov.in

मुख्‍यमंत्री अभ्‍युदय योजना के तहत निशुल्‍क कोचिंग हेतु रजिस्‍ट्रेशन करने के लिए अभ्‍युदय पोर्टल लॉन्‍च किया गया है। अभ्‍युदय पोर्टल पर विभिन्‍न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए राज्‍य के छात्र 10 जनवरी से नि:शुल्‍क कोचिंग अपना पंजीकरण कर सकते है जिसकी जानकारी यूपी के मुख्‍यमंत्री द्वारा ट्वीटर पर शेयर प्रदान की गई है। जो भी छात्र-छात्राऐ Mukhyamantri Abhyudaya Yojana 2021 के तहत अपना आवेदन करना चाहते है वो योजना की ऑफिशियल वेबसाइट abhyuday.up.gov.in पर जाकर अपना पंजीकरण कर सकते है। जिसकी पूरी प्रक्रिया विस्‍तार से पोस्‍ट में आगे दी गई है।

यह पोर्टल सिविल सेवा व अन्‍य कंपीटिशन की परीक्षाओं की तैयारी के लिए युवाओ को एक मुफ्त मंच प्रदान करता है। अभ्‍युदया पोर्टल पर उपलब्‍ध जानकारी के मुताबिक इस पोर्टल पर 500 से अधिक आईएएस अधिकारी, 450 से अधिक आईपीएस अफसर, 300 से अधिक आईएफएस अधिकारी व अन्‍य विषयों के एक्‍सपर्ट द्वारा छात्रों को नि:शुल्‍क साक्षात व वर्चुअल कक्षाओं के माध्‍यम से प्रशिक्षण दिया जाएगा।

Advertisement

मुख्‍यमंत्री अभ्‍युदय योजना पंजीकरण 2021

Mukhyamantri Abhyudaya Yojana के तहत प्रदेश के छात्रों के लिए बीते 16 फरवरी से कक्षाए शुरू कर दी गई है। इस योजना के तहत छात्रों को वर्चुअल व फिजिकल कक्षाओं के माध्‍यम से विभिनन प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु नि:शुल्‍क पढा़या जा रहा है जिससे कि पैसो की कमी के चलते प्रतिभावान बच्‍चे आगे बढ़ सके। इस योजना के तहत अभी तक लगभग 9,24,625 युवा अभ्‍युदय पोर्टल पर अपना पंजीकरण करवा चुके है। इस पोर्टल पर प्रतियोगी परीक्षाओ की तैयारी की टिप्‍स, स्‍टडी मेटेरियल एवं मार्गदर्शन से जुड़े विडियो छात्रो को निशुल्‍क उपलब्‍ध कराए गए है।

अभ्‍युदय योजना के तहत छात्रों को मिलेगा टैबलेट

जैसा कि आप जानते है कि मुख्‍यमंत्री अभ्‍युदय योजना को राज्‍य के मुख्‍यमंत्री के द्वारा लॉन्‍च किया गया था। जिसमें गरीब परिवारों से आने वाले प्रतिभावान एवं मेहनती छात्रों को फ्री में कोचिंग कराई जा रही है। युवाओं को प्रतियोगी परीक्षाओ में सफल हाेने की तैयारी करने में सरकार हर तरह मदद कर रही है आज उत्‍तर प्रदेश सरकार के वित्‍तमंत्री सुरेश खन्‍ना द्वारा वर्ष 2021-22 के लिए सदन में पहली दफा पेपर लैस बजट पेश किया गया। जिसमें वित्‍तमंत्री द्वारा अभ्‍युदय योजना में परीक्षाओ की तैयारी करने वाले पात्र छात्रों को टेबलैट प्रदान करने की घोषणा की गई।

मुख्‍यमंत्री अभ्‍युदय योजना के तहत रजिस्‍टर्ड 10,0000 लाख स्‍टूडेंटस को टैबलेट प्रदान करने की घोषणा की गई है। जिससे कि छात्र डिजिटल तरीके से अपनी पढ़ाई कर पाए। इस योजना के तहत छात्रो को अभ्‍युदय योजना के तहत प्रवेश लेने के बाद टेबलेट वितरण के लिए सरकार की ओर से जल्‍द ही पात्रता नियम जारी किए जाएंगे।

Advertisement

यूपी मुख्‍यमंत्री अभ्‍युदया योजना का क्रियान्‍वयन

Up Mukhyamantri Abhyudaya Yojana के सफल क्रियान्‍वयन के लिए योजना के तहत राज्‍य के समाज कल्‍याण विभाग के अपर मुख्‍य सचिव की अध्‍यक्षता में एक 6 सदस्‍यीय राज्‍य स्‍तर की कमेटी बनाई गई है। इस कमेटी के अलावा मडंल स्‍तर पर 12 सदस्‍यों की मंडल स्‍तर समिति का गठन भी किया गया है। अभ्‍युदया योजना के तहत छात्रों को तैयारी के लिए राज्‍य स्‍तरीय समिति के द्वारा एक्‍सपर्ट को बुलाया जाएगा।

साक्षात कक्षाओ हेतु ऑनलाइन आवेदन शुरू

Mukhyamantri Abhyudaya Yojana के माध्‍यम से छात्रो को ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनो माध्‍यम से फ्री कोचिंग प्रदान की जा रही है। ऐसे में जो छात्र साक्षात कक्षाओ मे पढना चाहते है उनके लिए एक ओर मौका दिया जा रहा है। अर्थात जो भी छात्र किसी कारण से साक्षात कक्षाओं की परीक्षा नही दे सके थे उनके लिए अधिकारीक वेबसाइट पर साक्षात कक्षाओ के आवेदन आमंत्रित किए गए है। ऐसे में छात्र UPSC, JEE, NEET एवं CDS & NDA के लिए 22 फरवरी से लेकर 28 फरवरी रात्रि 8 बजे तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। अगर आपको नही पता की साक्षात कक्षाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे। तो इसके लिए पोस्‍ट में सबसे नीचे पूरी प्रकिया दी हुई है।

अभ्‍युदय योजना साक्षात कक्षा परीक्षा टाइम टेबल मार्च 2021

इस योजना के तहत साक्षात कक्षाओं के लिए छात्रों को अंतिम तारीख से पहले आवेदन करना होगा। जो छात्र पहले से साक्षात कक्षाए ले रहे है उन्‍हे आवेदन करने की आवश्‍यकता नही है। जो छात्र लास्‍ट डेट से पहले अपना पंजीकरण करवाएंगे वो छात्र साक्षात कक्षाओ की परीक्षा दे सकते है जिसका टाइम टेबल निम्‍नलिखित है।

प्रतियोगी परीक्षा का नामपरीक्षा की तारीखपरीक्षा का समय
एनडीए / सीडीएस (NDA & CDS) –5 मार्च 202112 से 1 बजे तक
जेईई (JEE)5 मार्च 20212 से 3 बजे तक
नीट (NEET)5 मार्च 20214 से 5 बजे तक
यूपीएससी (UPSC)6 मार्च 20212 से 3 बजे तक

Abhyudaya Yojana के तहत 1 दिन में 1000 सब्‍सक्राइबर

मुख्‍यमंत्री अभ्‍युदय योजना को प्रतियोगी परीक्षाओ की नि:शुल्‍क कोचिंग प्रदान करने के उददेश्‍य से लॉन्‍च किया गया है। जिससे कि युवा वर्ग सरकार की मदद से अपने सपनों को पूरा कर सके। इस योजना को छात्रों के द्वारा इतना अधिक पंसद किया जा रहा है कि नीट एवं जेईई की कक्षाओं के लिए शुरू यूट्यूब चैनल पर मात्र 1 दिन में 1000 से ज्‍यादा लोगो ने सब्‍सक्राइब किया है। हालांकि फिलहाल सब्‍सक्राइबरर्स की सख्‍ंया बढ़कर 1500 से ज्‍यादा हो गई है। योजना के तहत फिलहाल यूट्यूब के जरिए NEET एवं JEE की लाइव कक्षाए चलाई जा रही है। ऐसे में छात्रों के रूझानो को देखते हुए एनडीए की कक्षाए शुरू करने के लिए अलग से एक यूट्यूप पेज बनाया गया है।

मुख्‍यमंत्री अभ्‍युदय योजना पंजीकरण अपडेट

राज्‍य के मुख्‍यमंत्री श्री योगी आदित्‍यनाथ जी के द्वारा 15 फरवरी को विडियों कॉन्‍फ्रेसिंग के जरिए मुख्‍यमंत्री अभ्‍युदय योजना का शुभारंभ किया गया। शुभारंभ के दौरान इस योजना के अन्‍तर्गत लाखों युवा सिविल सेवा, एनडीए, सीडीएस, जेईई व नीट जैसी प्रतियोगी परीक्षाओ की तैयारी नि:शुल्‍क कर सकेंगे। योजना के तहत फ्री कोचिंग सहायता हेतु अभी तक लगभग 5 लाख युवा अभ्‍युदय पोर्टल पर अपना रजिस्‍ट्रेशन करा चुके है। जिनमें से लगभग 50 हजार युवाओं का ऑनलाइन परीक्षा के जरिए फिजीकल कक्षाओं के लिए चयन किया गया है। इसके अलावा ऐसे छात्र जिनका सिलेक्‍शन साक्षात (फिजीकल) कक्षाओं के लिए नहीं हुआ है वे सभी छात्र ऑनलाइन अभ्‍युदय पोर्टल पर वर्चुअल / लाइव कक्षाओं का लाभ ले सकेंगे। अभ्‍युदय पोर्टल पर ऑनलाइन लाइव क्‍लास हेतु आपको यूजर लॉगइन करना होगा जिसकी प्रक्रिया पोस्‍ट में सबसे नीचे दी गई है।

मुख्‍यमंत्री अभ्‍युदय योजना का उददेश्‍य

जैसा कि आप सभी जानते है कि अक्‍सर बहुत से स्‍टूडेंट धन की कमी के कारण शहरों में जाकर कोचिंग का खर्चा नही उठा पाते है जिसके कारण इन्‍हे बहुत सी समस्‍याओं का सामना करना पड़ता है। फलस्‍वरूप ऐसे छात्र होशियार होते हुए भी पीछे रह जाते है। यूपी सरकार द्वारा छात्रों को इन समस्‍याओ से मुक्‍त कराने के लिए मुख्‍यमंत्री अभ्‍युदय योजना लॉन्‍च की गई है। Up Mukhyamantri Abhyudaya Yojana तहत ऐसे गरीब छात्रों को नि:शुल्‍क में कोचिंग का लाभ प्रदान किया जाएगा ताकि गरीब छात्रों को आगे बढ़ने व अपने पैरो पर खड़े होने का मौका मिले।

UP Mukhyamantri Abhyuday Yojana के तहत मिलेगा छात्रों को मार्गदर्शन

राज्‍य सरकार द्वारा शुरू अभ्‍युदय योजना के अन्‍तर्गत विद्यार्थियों को नि:शुल्‍क कोचिगं के अतिरिक्‍त आईएएस व पीसीएस परीक्षा के लिए प्रशिक्षु आईएएस, आईपीएस, आईएफएस व पीसीएस अधिकारीयो द्वारा छात्रों को मार्गदर्शन प्रदान किया जाएगा। इस योजना के तहत उचित मार्गदर्शन प्राप्‍त होने से छात्रों को आगे बढ़ने के लिए प्रेरणा मिलेगी। Mukhyamantri Abhyudaya Yojana के तहत शुरूआत में सभी मण्‍डल मुख्‍यालयों स्‍तर कक्षाओं का आयोजन किया जाएगा। जिसके बाद जिला स्‍तर पर कक्षा शुरू की जाएगी।

Advertisement

उत्‍तरप्रदेश मुख्‍यमंत्री अभ्‍युदय योजना की मुख्‍य विशेषताए

  • Mukhyamantri Abhyudaya Yojana के तहत राज्‍य स्‍तर पर विभिन्‍न परीक्षाओं की तैयारी हेतु एक ई-लर्निंग प्‍लेटफॉर्म की सुविधा प्रदान की जाएगी।
  • योजना के अन्‍तर्गत राज्‍य सरकार के अधिकारीयों जैसे आईएएस, आईपीएस, इडिंयन फोरेस्‍ट सर्विस व पीसीएस सवंर्ग द्वारा नि:शुल्‍क मार्गदर्शन व शिक्षण प्रदान किया जाएगा।
  • E-learning Platform के माध्‍यम से योजना के तहत राज्‍य स्‍तर के मार्गदर्शन व विषयों से सबंधित वर्चुअल एवं फिजिकल कक्षाओं का आयोजन किया जाएगा।
  • अभ्‍युदय योजना के तहत सभी मण्‍डल मुख्‍यालयों पर छात्रों को मार्गदर्शन एवं उनके डाउट को दूर करने के लिए ऑनलाइन एवं ऑफलाइन कक्षाए उपलब्‍ध कराई जाएगी।
  • इस योजना के तहत कोचिंग हेतु स्‍मार्ट कक्षाओं का इस्‍तेमाल किया जा रहा है व छात्रों को क्‍वेश्‍चन बैंक, ऑनलाइन स्‍टडी मैटेरियल आदि प्रदान किए जा रहे है।
  • इसके अलावा अभ्‍युदय पोर्टल एवं इटंरव्‍यू के माध्‍यम से सभी जनपदों के युवाओं के लिए कैरियर काउसंलिग सत्र आयोजित होंगे।
  • योजना के अन्‍तर्गत मडंर स्‍तर पर साक्षात् कक्षाए आयोजित की जाएगी जिसके तहत चिन्‍हित भवनों में प्रतियोगी परीक्षा की कक्षाए लगेंगी।
  • साक्षात् कक्षाओं की जानकारी एवं विषय वार कैलेण्‍डर मण्‍डल स्‍तर पर रजिस्‍टर्ड छात्रों को मोबाइल पर एसएमएस व ईमेल आईडी के माध्‍यम से भेजा जाएगा।
  • इस योजना के तहत छात्रों को ये सभी सुविधाए पूरी तरह से नि:शुल्‍क प्रदान कराई जाएगी। व योजना के तहत प्रथम बैच हेतु पंजीकरण की अंतिम तिथि जल्‍द घोषित की जाएगी।

Up Mukhyamantri Abhyudaya Yojana Features

  • ई-लर्निंग प्‍लेटफॉर्म
  • वर्चुअल क्‍लासेज
  • विषय एवं वस्‍तु
  • गाइडेंस व सदेंह निवारण
  • कैरियर काउंसलिंग
  • कार्यरत अधिकारीयो द्वारा निशुल्‍क मार्गदर्शन व शिक्षण

Up Mukhyamantri Abhyudaya Yojana के तहत इन परीक्षाओ हेतु मिलेगी नि:शुल्‍क कोचिंग

  • सघं लोक सेवा आयोग
  • उत्तरप्रदेश लोक सेवा आयोग
  • यूपी अधीनस्‍थ सेवा चयन आयोग
  • NEET, JEE, CDS, NDA
  • अन्‍य प्रतियोगी परीक्षाओ जैसे SSC, PO, B.Ed, TET आदि।

मुख्‍यमंत्री अभ्‍युदय योजना के लिए जरूरी दस्‍तावेज/पात्रता

  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • ईमेल आईडी
  • चालू मोबाइल नबंर
  • आवेदनकर्ता उत्तरप्रदेश का स्‍थायी निवासी होना चाहिए।

Mukhyamantri Abhyudaya Yojana 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

जो भी छात्र व छात्राऐ ऑनलाइन प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी हेतु निशुल्‍क कोचिंग का लाभ लेना चाहते है वो सभी नीचे दिए गए बिन्‍दुओं को फोलो करके आसानी से मुख्‍यमंत्री अभ्‍युदय योजना के लिए आवेदन कर सकते है।

  • सबसे पहले आपको अपने कम्‍प्‍यूटर या लैपटॉप में अभ्‍युदय योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट पर जाने के लिए आप इस लिंक (abhyuday.up.gov.in) का उपयोग करे।
  • जब आप उपर दी गई लिंक पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने इस तरह से वेबसाइट का Home Page ओपन हो जाएगा।
  • मुख्‍यमंत्री अभ्‍युदय योजना के तहत ऑनलाइन पंजीकरण के लिए अब आपको Register Now के लिंक पर क्लिक करना होगा।
mukhyamantri abhyuday yojana  online registration kaise kare
Mukhyamantri Abhyudaya Yojana Website Home Page
  • क्लिक करने के बाद आपके कम्‍पूयटर की स्‍क्रीन पर एक नया पेज खुलेगा जैसा कि आप नीचे स्‍क्रीनशॉट में भी देख सकते है।
  • अब आपको इस पेज पर विभिन्‍न प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे UPSC / UPPSC Prelims, UPSC / UPPSC Mains, UPSC / UPPSC Interview, NDA, CDS, JEE, NEET एवं Other Competitive Examinations (UPSSSC, TET, PO Etc.) के लिए रजिस्‍ट्रेशन लिंक मिल जाएगी।
  • आप जिस भी प्रतियोगी परीक्षा की निशुल्‍क कोचिंग प्राप्‍त करना चाहते है आपको उस परीक्षा के नाम के नीचे दिए गए Register Now के लिकं पर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद आपके आपके द्वारा सिलेक्‍ट प्रतियोगी परीक्षा सबंधी मुख्‍यमंत्री अभ्‍युदय योजना का एप्‍लीकेशन फॉर्म इस तरह से आ जाएगा।
  • इस रजिस्‍ट्रेशन फॉर्म में अब आपको सभी विवरणो जैसे अपना नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नबंर, पता, डिविजीन, शैक्षणिक योग्‍यता, परीक्षा व परीक्षा के रोल नबंर आदि भरने होंगे।
mukhyamantri abhyuday yojana  panjikarn form
Mukhyamantri Abhyudaya Yojana Registration Form Preview
  • सभी जानकारीयो को फॉर्म में सही-सही भरने के बाद आपको Submit के बटन पर क्लिक करके इसे जमा करना होगा।
  • इस तरह से आप अभ्‍युदय पोर्टल पर अपने घर बैठै Mukhyamantri Abhyudaya Yojana के लिए ऑनलाइन  आवेदन कर सकते है।

साक्षात् कक्षाओं के चयन के लिए ऑनलाइन परीक्षा

  • साक्षात् कक्षाओं के चयन के लिए ऑनलाइन परीक्षा हेतु आपको Mukhyamantri Abhyudaya Yojana की अधिकारीक वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट पर आने के बाद आपको मुख्‍य पेज पर Click here for online examination for selection for physical classes के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद नए पेज पर आपको सामने एक आवेदन फॉर्म ओपन होगा।
  • अब आपको अपनी ईमेल आइडी भरकर Next पर क्लिक करके आवेदन फॉर्म में पूछी गई समस्‍त जानकारीयो को सही सही भरना होगा।
  • यहा पर आपको वही ईमेल आईडी एवं मोबाइल नबंर भरना होगा जो कि अभ्‍युदय पोर्टल पर आवेदन के समय प्रदान की गई थी अन्‍यथा परीक्षा अमान्‍य समझी जाएगी।
  • साक्षात् कक्षाओं हेतु इस परीक्षा की कुल अवधि 1 घंटा निर्धारित है। इसलिए आपको एक घंटे की अवधि के भीतर इसे सबमिट करना आवश्‍यक है।
  • अगर एक घंटे से अधिक समय के बाद सब‍मिट करेंगे तो निर्धारित अवधि के बाद सबमिट किए गए उत्तर अमान्‍य होंगे।

अभ्‍युदय पोर्टल पर यूजर लॉगइन कैसे करे?

  • अभ्‍युदय पोर्टल पर उपयोगकर्ता लॉगइन करने के लिए आपको अभ्‍युदय पोर्टल ओपन करना होगा।
  • इसके बाद मुख्‍य पेज पर आपको Login As User के लिंक को सिलेक्‍ट करना होगा।
  • जिसके बाद एक पॉपअप विण्‍डों में इस तरह से लॉगइन करने का पेज खुल जाएगा।
  • Login करने के लिए अब आपको यहा पर अपना Username or email address एवं Password/Mobile प्रदान करनें होगे।
  • मांगी गई Details Fill करने के बाद आपको Login के बटन पर क्लिक करना होगा। जिसके बाद आप अभ्‍युदया पोर्टल पर लॉगइन हो जाएगे।

अभ्‍युदय पोर्टल पर उपयोगकर्ता लॉगइन कैसे करे?

जो भी छात्र-छात्राऐ अभ्‍युदय योजना के तहत लाइव कक्षाए / सत्र देखना चाहते है उन्‍हे सबसे पहले Abhyudaya Portal पर User Login करना होगा। यदि आपको नही पता कि उपयोगकर्ता लॉगइन कैसे करे। तो इन स्‍टेप को फोलो करे।

  • उपयोगकर्ता लॉगइन करने के लिए ऑफिशियल Abhyudaya Portal ओपन करे।
  • पोर्टल पर पहुचंने के बाद होम पेज पर आपको Login As User का लिंक दिख जाएगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे तो लॉगइन करने के लिए आपके सामने इस तरह से एक नई विण्‍डो खुल जाएगी।
  • इस विण्‍डों में अब आपको अपना user name या emil id में से किसी एक को खाली बॉक्‍स मे भरना होगा।
  • जिसके बाद आपको Login के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • लॉगइन करने के बाद आपको Live Classes के सेक्‍शन में जाकर अपने डिविजन यानि कि जिले के नाम पर क्लिक करना होगा। जिसके पश्‍चात् आप Abhyudaya Yojana Live Sessions देख पाएंगे।

अभ्‍युदय योजना के तहत पोपुलर सेशन देखने की प्रोसेस

  • Abhyudaya Yojana Popoular Sessions देखने के लिए आपको योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर चले जाना है।
  • वेबसाइट पर जब आप Home Page पर थोड़ा नीचे की ओर Scroll करेंगे तो आपको Popular Sessions अनुभाग दिख जाएगा।
  • इसके बार सभी पोपुलर सेंशन देखने के लिए आपको View All Sessions के लिंक को सिलेक्‍ट करना होगा।
  • फिर आप जो भी सेशन देखना चाहते है उस पर क्लिक करना होगा। इस तरह से आप अभ्‍युदय योजना के तहत पोपुलर सेशन देख सकते है।

साक्षात कक्षाओं के लिए आवेदन |Abhyudaya Yojana Sakshat Class Online Apply 2021

  • साक्षात कक्षाओ के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको अभ्‍युदया योजना की वेबसाइट पर जाना है।
  • इसके बाद आपको वेबसाइट पर पहुचने पर इस तरह का पेज दिखेगा इस पेज पर आपको साक्षात कक्षाओं के लिए आवेदन करे लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • फिर नए पेज पर लागिन के बटन पर क्लिक करे। जिसके बाद आपको अपने यूजर नेम एवं पासवर्ड भरकर अभ्‍युदय पोर्टल पर लॉगइन करना है।
  • पोर्टल पर जब आप लॉगइन हो जाएगें तो आपको आवेदन की बाकी प्रक्रिया को पूरा करना होगा।

यूपी अभ्‍युदय योजना के तहत विभिन्‍न परीक्षाओ का सिलेबस कैसे डाउनलोड करे?

  • Up Abhyudaya Yojana के तहत तैयारी करने के लिए विभिन्‍न परीक्षाओ का सिलेबस देखन या डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले योजना की ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन करे।
  • इसके पश्‍चात् आपको मेन्‍यू बार में आपको सिलेबस का ऑप्‍शन दिख जाएगा। आपको इस Syllabus के विकल्‍प पर क्लिक करना होगा।
  • जब आप इस विकल्‍प पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने उन इन सभी परीक्षाओ के सिलेबस हेतु लिंक आ जाएंगे।
    • Union Public Service Commission
    • Indian Foreign Services
    • National Defence Services
    • Central Defence Services
    • U.P. Public Service Commission
  • अब आपको उस परीक्षा के लिंक पर क्लिक करना है जिस परीक्षा का सिलेबस आप डाउनलोड करना चाहते है।
  • जैसे ही आप क्लिक करेंगे तो आपके सामने उस परीक्षा का सिलेबस डाउनलोड करने के लिए एक Download Link आ जाएगी। जिस पर क्लिक करके आप सिलेबस डाउनलोड कर पाएंगे।

अभ्‍युदय योजना के तहत सपंर्क बिन्‍दु / पता

मुख्‍यमंत्री अभ्‍युदय योजना सेल
यू. पी. एकेडमी ऑफ एडमिनेस्‍ट्रेशन एण्‍ड मेनेजमेंट
सैक्‍टर डी – अलीगंज
लखनऊ – 226024

आज की इस पोस्‍ट के माध्‍यम से हमने आपको उत्तरप्रदेश मुख्‍यमंत्री अभ्‍युदय योजना 2021 के बारे मे जरूरी जानकारी प्रदान की है। अगर पोस्‍ट मे बतायी गयी जानकारी आपको पसंद आयी हो तो इसे सभी के साथ शेयर करे। अगर आपके मन मे कोई प्रश्‍न है तो आप कमेंट करके जरूर पूछे। इसके अलावा यदि आप UP Mukhyamantri Abhyudaya Yojana के बारे में अधिक विस्‍तार से जानना चाहते हे तो योजना की ऑफिशियल वेबसाइट http://abhyuday.up.gov.in पर विजिट करे।

U-Rise Portal Registration 2021

नेशनल स्‍कॉलरशिप पोर्टल – National Scholarship Portal

केन्‍द्र एवं राज्‍य सरकार द्वारा चलाई जाने वाली तमाम तरह की योजनाओ की जानकारी से अपडेट रहने के लिए आप हमारे Facebook Page को भी Like कर सकते है। धन्‍यवाद

9 thoughts on “मुख्‍यमंत्री अभ्‍युदय योजना ऑनलाइन पंजीकरण 2021 – Up Mukhyamantri Abhyudaya Yojana Registration”

Leave a Comment