Advertisement

मुख्‍यमंत्री परिवार समृद्वि योजना पंजीकरण 2021 – Haryana Mukhyamantri Parivar Samridhi Yojana

Advertisement

मुख्‍यमंत्री परिवार समृद्वि योजना अप्‍लाई फॉर्म | Haryana Mukhyamantri Parivar Samridhi Yojana Application Form | हरियाणा परिवार समृद्वि योजना एप्‍लीकेशन फॉर्म | MMPSY Form Apply

हरियाणा राज्‍य के नागरिको को सामाजिक व वित्तिय सुरक्षा प्रदान करने के लिए मुख्‍यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा मुख्‍यमंत्री परिवार समृद्वि योजना की शुरूआत की गई है। परिवार समृद्वि योजना के तहत आने वाले प्रत्‍येक परिवार को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए सालाना 6 हजार रूपये की वित्तिय सहायता प्रदान की जाएगी।

Advertisement

Mukhyamantri Parivar Samridhi Yojana के तहत प्रदान की जाने वाली यह रकम सामाजिक सुरक्षा जीवन बीमा, आ‍कस्मिक बीमा और पेशंन लाभ के रूप में प्रदान की जाएगी। मतलब 6 हजार रूपये की राशि का प्रयोग पेशंन व बीमा के लिए केन्‍द्र की योजनाओ के हिस्‍से के भुगतान करने में किया जाएगा।

Mukhyamantri Parivar Samridhi Yojana

हरियाणा मुख्‍यमंत्री परिवार समृद्वि योजना राज्‍य सरकार की एक ऐसी अनूठी पहल है जिसके तहत आर्थिक रूप से कमजोर परिवारो के साथ-साथ सालाना 1.5 करोड तक के कारोबार वाले छोटे व्‍यापारियो को कवर किया जाएगा। एमएमपीएसवाई योजना के तहत राज्‍य के नागरिको को केन्‍द्र सरकार की अनेक योजनाओ का लाभ प्रदान किया जाएगा। जो भी योग्‍य परिवार इस योजना का लाभ लेना चाहते है वो सभी MMPSY के तहत अपना पंजीकरण करा सकते है। योजना के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया आगे लेख में प्रदान कर दी गई है।

MMPSY के तहत शामिल योजनाओ की सूची

CM परिवार समृद्वि योजना के तहत राज्‍य के नागरिको को केन्‍द्र सरकार की जिन योजनाओ का लाभ दिया जाएगा उनकी सूची नीचे दी गई है।

Advertisement
  1. प्रधानमंत्री जीवन ज्‍योति बीमा योजना / PMJJBY
  2. प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना / PMSBY
  3. प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना / PMFBY
  4. प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना / PMKMY
  5. प्रधानमंत्री लघु व्‍यापारी मानधन योजना / PMLVMY
  6. प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना / PMSYMY

Mukhyamantri Parivar Samridhi Yojana के लाभ

  • मुख्‍यमंत्री परिवार समृद्वि योजना के तहत पात्रता रखने वाले प्रत्‍येक परिवार को राज्‍य सरकार की ओर से सालाना 6000 रूपये की वित्तिय सहायता प्रदान कराई जाएगी।
  • यह वित्तिय सहायता लाभार्थी परिवार को सामाजिक सुरक्षा जीवन बीमा, आ‍कस्मिक बीमा और पेशंन लाभ के रूप में प्रदान की जाएगी
  • इस राशि का प्रयोग पेशंन एवं बीमा के लिए केन्‍द्र सरकार की योजनाओ के लाभार्थी के हिस्‍से के भुगतान के लिए किया जाएगा।
  • इस योजना के तहत 18-40 साल आयु वर्ग मे आने पर परिवार के कम से कम एक सदस्‍य को पेशंन विकल्‍प का उपयोग करना होगा जिसके बाद लाभार्थी को 60 वर्ष पूरा होने पर 3000 प्रतिमाह की दर से पेशंन का लाभ मिलेगा।
  • MMPSY योजना के अन्‍तर्गत कवर योजनाओ के लिए लाभार्थी का योगदान सरकार द्वारा वहन किया जाता है।
  • मुख्‍यमंत्री समृद्वि योजना के तहत कवर योजनओ की प्रीमियम भुगतान के बाद यदि शेष राशि बचती है तो पात्र लाभार्थी परिवार इसे नगद प्राप्‍त कर सकता है।
  • इसके अलावा यदि पात्र परिवार चाहे तो शेष राशि को पारीवारीक भविष्‍य निधि में निवेश करने का विकल्‍प भी चुन सकता है। जिस पर लाभार्थी को राज्‍य सरकार की ओर से रिटर्न भी प्रदान किया जाएगा।

MMPSY के लिए जरूरी पात्रता

  • आवेदकर्ता हरियाणा का निवासी होना चाहिए।
  • परिवार की वार्षिक आय 1,80,000 रूपये से अधिक नही होनी चाहिए।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए परिवार की कुल भूमि 5 एकड मतलब 2 हैक्‍टेयर तक होनी चाहिए।

हरियाणा परिवार समृद्वि योजना के लिए जरूरी दस्‍तावेज

Mukhyamantri Parivar Samridhi Yojana के लिए आवेदन कैसे करे?

राज्‍य के जो भी परिवार मुख्‍यमंत्री परिवार समृद्वि योजना के तहत आवेदन/पंजीयन करना चाहते है। वो अपने नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाकर आवेदन करवा सकते है। योजना के तहत लाभ लेने के लिए पात्र परिवार के मुखिया को एक साधारण फॉर्म भरना होगा। इस फॉर्म मे आवेदनकर्ता को सभी कुछ बुनियादी जानकारीया जैसे भूमि की जानकारी, परिवार की आय एवं परिवार के सदस्‍यो का ऑक्‍यूपेशन आदि भरनी होंगी। वर्तमान में इस योजना के तहत आवेदन की प्रक्रिया अगले आदेश तक बंद की गई है जिसकी सूचना Mmpsy पोर्टल पर उपलब्‍ध है।

Mukhyamantri Parivar Samridhi Yojana के तहत पंजीकरण पूरा होने के बाद सीएससी केन्‍द्र से आपको रेफरेन्‍स नबंर दिया जाएगा। जिसकी सहायता से पोर्टल पर योजना के तहत एप्‍लीकेशन स्‍टेटस पता किया जा सकता है। एमएम पीएसवाई योजना के तहत फॉर्म को प्रिंट करवाने के लिए आप अंत्‍योदय केन्‍द्र, सरल केंन्‍द्र, अटल सेवा केन्‍द्र या गैस एंजेसी पर भी विजिट कर सकते है।

MMPSY के तहत पेशंन प्रीमियम चार्ट कैसे देखे?

मुख्‍यमंत्री परिवार समृद्वि योजना के तहत लाभार्थी पीएम किसान मानधन योजना, पीएम श्रमयोगी मानधन योजना एवं पीएम लघु व्‍यापारी मानधन योजना में से किसी एक के तहत पेशंन का हकदार होगा। एमएम-पीएसवाई योजना के तहत हरियाणा सरकार द्वारा लाभार्थी की उम्र के हिसाब से लाभार्थी के योगदान पर प्रीमिय6

Advertisement

म का भुगतान किया जाएगा। योजना के तहत पेशंन प्रीमियम चार्ट देखने के लिए आपको सबसे पहले Mukhya Mantri Parivar Samridhi Yojana की अधिकारीक वेबसाइट https://cm-psy.haryana.gov.in पर जाना होगा।

  • वेबसाइट खुलने के बाद आपके सामने इस तरह का Home Page खुल जाएगा।
  • इसके बाद आपको मुख्‍य मेन्‍यू में Pension Premium Chart के विकल्‍प पर क्लिक करना होगा।
मुख्‍यमंत्री परिवार समृद्वि योजना पंजीकरण 2021 - Haryana Mukhyamantri Parivar Samridhi Yojana
  • जैसे ही आप क्लिक करेंगे तो आपके सामने पेशंन प्रीमियम का पूरा चार्ट खुल जाएगा। जिसमें आप अपनी उम्र के आधार पर योगदान की राशि देख सकेंगे।

पीपीएफ अमांउट गणना चार्ट कैसे देखे?

  • फेमिली प्रोविडेट फंड राशि की गणना की टेबल देखने के लिए हरयाणा मुख्‍यमंत्री परिवार समृद्वि योजना की वेबसाइट cm-psy.haryana.gov.in पर जाए।
  • इसके बाद आपको मेन्‍यू बार में Family Provident Fund का विकल्‍प मिलेगा इस विकल्‍प को क्लिक करे।
  • जिसके बाद आपके सामने फेमिली प्रोविडेंट फंद से जुड़ी जरूरी जानकारीया खुल जाएगी। साथ में आपको PPF Computation of Amount Table दिख जाएगा।

आज के इस आर्टिकल में हमने आपको मुख्‍यमंत्री परिवार समृद्वि योजना 2021 से जुड़ी जानकारी देने की कोशिश की है। अगर लेख में बताई कोई जानकारी आपको समझ न आई हो या आपके मन में कोई प्रश्‍न है तो आप कमेंट बॉक्‍स में पूछ सकते है। इसके अलावा Haryana Mukhyamantri Parivar Samridhi Yojana से जुडी अधिक जानकारी हेतु आप अधिकारीक वेबसाइट पर जाए।

हरियाणा सक्षम युवा योजना

आपकी बेटी हमारी बेटी योजना

केन्‍द्र एवं राज्‍य सरकार द्वारा चलाई जाने वाली तमाम तरह की योजनाओ की जानकारी से अपडेट रहने के लिए आप हमारे Facebook Page को भी Like कर सकते है। धन्‍यवाद

3 thoughts on “मुख्‍यमंत्री परिवार समृद्वि योजना पंजीकरण 2021 – Haryana Mukhyamantri Parivar Samridhi Yojana”

Leave a Comment