Advertisement

Mukhya Mantri Kisan Sahay Yojana 2021: किसान सहाय योजना – किसान को मिलेगा मुआवजा

Advertisement

Mukhya Mantri Kisan Sahay Yojana: किसान सहाय योजना – किसान को मिलेगा रू 1 लाख तक का मुआवजा, મુખ્યમંત્રી કિસાન સહાય યોજના,  Gujarat Kisan Sahay Yojana Registration Form, Kisan Compensation Scheme 2021, MKSY Yojana apply

Mukhya Mantri Kisan Sahay Yojana: देश के किसानों को फसल नुकसान की एवज में मुआवजा प्रदान करने के लिए गुजरात सरकार द्वारा Mukhya Mantri Kisan Sahay Yojana को प्रारंभ किया है। मुख्‍यमंत्री विजय रूपानी जी के द्वारा लॉन्‍च की गई इस योजना के तहत किसान भाइयो को उनकी फसल नुकसान की भरपाई की जाएगी।

Advertisement

मुख्‍यमंत्री किसान सहाय योजना 2021

किसान सहाय योजना (Mukhya Mantri Kisan Sahay Yojana) को राज्‍य में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PFBY) के स्‍थान पर केवल 1 वर्ष के लिए लागू किया गया है। योजना के तहत यदि फसल का 33 % से 60% नुकसान होता है तो उसकी एवज में किसान को अधिकतम चार हैक्‍टेयर के लिए 20 हजार रूपये प्रति हैक्‍टेयर मुआवजा राशि प्रदान की जाएगी। वही 60 प्रतिशत से अधिक फसल नष्‍ट होने की दशा में प्रति हैक्‍टेयर 25 हजार रूपये मुआवजा राशि दी जाएगी। इस तरह से पीएम फसल बीमा योजना के स्‍थान पर शुरू की गई इस फसल बीमा योजना के तहत किसानो को बिना कोई प्रिमियम भरे 1 लाख रूपये तक का मुआवजा मिल सकता है।

योजना शुरू करने का मकसद

दरअसल दोस्‍तो जैसा कि आप सभी जानते है कि किसान बहुत अधिक मेहनत से खेत में फसल पैदा करता है। ऐसे में यदि किसी प्रकार की प्राकृतिक आपदा जैसे बारीश, सूखा या बैमोसम बरसात के कारण उसकी फसल बर्बाद हो जाती है। तो उस कंडीशन में किसानो को बहुत अधिक नुकसान उठाना पडता है। किसानो को इसी समस्‍या को देखते हुए राज्‍य सरकार द्वारा किसानो को राहत पहुचाने के उददेश्‍य से Mukhyamantri Kisan Sahay Yojana को शुरू किया गया है।

MKSY योजना के लाभ

  • गुजरात किसान सहाय योजना के अन्‍तर्गत विशेष रूप से खरीफ मौसम में फसल नुकसान भरपाई के लिए मुआवजा प्रदान किया जाएगा।
  • PM Fasal Bima Yojana के स्‍थान पर शुरू इस योजना के तहत राज्‍य के लगभग 56 लाख किसानो को लाभान्वित किया जाएगा।
  • योजना के तहत किसानो को उनकी फसल के 33% से 60% नुकसान होने पर अधिकतम 4 हैक्‍टयर के लिए 20,000 रूपये प्रति हैक्‍टेयर के हिसाब से प्रदान किए जाएगे।
  • वही यदि किसान की पैदावार के नुकसान का प्रतिशत 60 से अधिक है तो उस दशा में अधिकतम 4 हैक्‍टेयर के लिए 25,000 रू प्रति हैक्‍टेयर मुआवजा राशि दी जाएगी।
  • इस तरह से Mukhya Mantri Kisan Sahay Yojana के तहत फसल भरपाई की एवज में किसानो को अधिकतम 1 लाख रूपये तक की मुआवजा राशि प्रदान की जा सकती है।
  • योजना की सबसे खास बात यह है कि यह मुआवजा किसानो को जीरो प्रिमियम पर प्रदान किया जाएगा अर्थात किसानो को कोई प्रिमियम चुकाने की आवश्‍यक्‍ता नही है।
  • इसके अतिरिक्‍त प्राकृतिक आपदा के कारण फसल नुकसान होने पर किसान राज्‍य आपदा प्रतिक्रिया कोष के तहत अतिरिक्‍त मुआवजे के लिए भी योग्‍य होंगे।

Kisan Sahay Yojana के लिए पात्रताऐ

  • मुख्‍यमंत्री किसान सहाय योजना का लाभ केवल गुजरात राज्‍य के किसानो को प्रदान किया जाएगा।
  • साथ में उन आदिवासी किसानो को भी योजना का लाभ मिल सकेगा जो कि वन अधिकार अधिनियम के तहत पंजीकृत है।
  • योजना के तहत लाभार्थी किसानो को अधिकतम 4 हैक्‍टेयर के लिए मुआवजा राशि प्रदान करने का प्रावधान किया गया है।
  • किसानो को योजना का लाभ लेने के लिए योजना के तहत जरूरी दस्‍तावेज प्रस्‍तुत करने होगे।

कैसे करना होगा योजना के लिए आवेदन?

किसानो को मुख्‍यमंत्री किसान सहाय योजना का लाभ प्राप्‍त करने के लिए योजना के तहत खुद को पंजीकृत करना अनिवार्य है। आपको बता दें, जानकारी के मुताबिक जल्‍द ही योजना के तहत किसान पंजीकरण हेतु एक पोर्टल भी शुरू किया जाएगा। बता दे फिलहाल केवल योजना की घोषणा की गई है ऐसे में जो भी किसान Mukhya Mantri Kisan Sahay Yojana के तहत आवेदन करना चाहते है उन्‍हे थोडा सा इतंजार करना होगा। जैसे ही योजना के तहत पोर्टल लॉन्‍च किया जाएगा तुरंत आपको इसी आर्टिकल के माध्‍यम से जानकारी प्रदान कर दी जाएगी।

Advertisement

MKSY 2021: Frequently Asked Questions

Ques: मुख्‍यमंत्री किसान सहाय योजना क्‍या है?
Ans:
यह गुजरात सरकार द्वारा शुरू की गई एक तरह की फसल बीमा योजना है जिसके तहत राज्‍य के किसानो को फसल नुकसान की एवज में मुआवजा प्रदान किया जाएगा।

Ques: गुजरात किसान सहाय योजना को कितने वर्ष के लिए लॉन्‍च किया गया है?
Ans:
इस योजना को पीएम फसल बीमा योजना के स्‍थान पर केवल 1 वर्ष के लिए शुरू किया गया है।

Ques: CM Kisan Sahay Yojana की अधिकारीक वेबसाइट क्‍या है?
Ans:
बता दे, योजना को हाल ही में शुरू किया गया है ऐसे में जल्‍द ही योजना को समर्पित पोर्टल भी लॉन्‍च किया जाएगा।

Advertisement

Ques: Mukhyamantri Kisan Sahaya Yojana के अन्‍तर्गत किसानो को कितने रूपये की प्रिमियम राशि जमा करवानी होगी?
Ans:
आपको बता दे, राज्‍य के मुख्‍यमंत्री विजय रूपाणी जी के द्वारा प्रांरभ की गई इस योजना के लिए किसानो को कोई भी प्रिमियम देने की आवश्‍यक्‍ता नही है। सरकार द्वारा राज्‍य के किसानो को जीरो प्रिमियम पर मुआवजे की राशि प्रदान की जाएगी।

Ques: सीएम किसान सहाय योजना के तहत किसान को अधिकतम कितना मुआवजा प्रदान करने का प्रावधान है?
Ans:
इस योजना के तहत किसानो को प्राकृतिक आपदा के कारण फसल नुकसान के लिए अधिकतम 1 लाख रूपये मुआवजे का प्रावधान किया गया है।

Ques: MKSY के तहत किस आधार पर किसानो को मुआवजा दिया जाएगा?
Ans:
इस योजना के तहत किसानो को उनकी फसल के 33% से 60% नुकसान होने पर अधिकतम 4 हैक्‍टयर के लिए 20,000 रूपये प्रति हैक्‍टेयर के हिसाब से प्रदान किए जाएगे।वही यदि किसान की पैदावार के नुकसान का प्रतिशत 60 से अधिक है तो उस दशा में अधिकतम 4 हैक्‍टेयर के लिए 25,000 रू प्रति हैक्‍टेयर मुआवजा राशि दी जाएगी।

Ques: मुख्‍यमंत्री किसान सहाय योजना के लिए आवेदन कैसे करे?
Ans:
योजना के तहत अभी आवेदन की प्रक्रिया शुरू नही की गई है जैसे ही एमकेएसवाई योजना के तहत आवेदन शुरू किए जाएंगे तो इस आर्टिकल के माध्‍यम से आपको इसकी सूचना दे दी जाएगी।

Leave a Comment