Advertisement

मध्‍य प्रदेश रूक जाना नही योजना आवेदन फॉर्म 2020 | MP Board Ruk Jana Nahi Yojana Application Form

Advertisement

MP Ruk Jana Nahi Yojana, रूक जाना नही योजना, मध्‍यप्रदेश, रूक जाना नही आवेदन फॉर्म 2020, MP Board Ruk Jana Nahi Application Form in Hindi, Ruk Jana Nahi Online Application Step by Step

Ruk Jana Nahi Yojana Madhya Pradesh: मध्‍यप्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई ‘रूक जाना नही योजना’ के तहत वर्ष 2019-20 की परीक्षाओ में फेल होने वाले छात्रों के लिए फिर से परीक्षा देने हेतु ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया चालू कर दी गई है। मध्‍य प्रदेश राज्‍य मुक्‍त स्‍कूल शिक्षा बोर्ड के द्वारा रूक जाना नही योजना के तहत परीक्षाओ का आयोजन किया जाता है। दरअसल दोस्‍तो राज्‍य के जो भी छात्र-छात्राऐ बोर्ड की 10वीं एवं 12वीं की परीक्षाओ में फेल हुए है वो सभी छात्र Ruk Jana Nahi Yojana के तहत अपना फॉर्म भरकर एक बार फिर से परीक्षा देकर उत्‍तीर्ण हो सकते है।

Advertisement

रूक जाना नही योजना, म०प्र०

आपको बता दे माध्‍यमिक शिक्षा मंडल, मध्‍यप्रदेश द्वारा आयोजित बोर्ड परीक्षाओ में फेल होने वाले छात्र-छात्राओ को परेशान होने की जरूरत नही है। जी हा दोस्‍तो रूक जाना नही योजना के तहत ऐसे छात्र जो कि इस वर्ष दसंवी एवं बारहवी बोर्ड की परीक्षाओ में किसी कारणवश फेल हो गए है उन्‍हे फिर से परीक्षा में बैठने का अवसर प्रदान किया जा रहा है।

राज्‍य में सचांलित रूक जाना नही योजना के अन्‍तर्गत ये परीक्षाऐ वर्ष में दो बार आयोजित की जाती है पहली परीक्षा जून में एवं दूसरी दिंसबर में। ऐसे में जून में होने वाली परीक्षाऐ कोरोना महामारी के कारण आगे बढा दी गई थी। ऐसे में दोस्‍तों Ruk Jana Nahi Part I के लिए एग्‍जाएम फॉर्म जारी कर दिए गए है। जो भी इच्‍छुक छात्र है वो राज्‍य की अधिकारीक वेबसाइट पर जाकर परीक्षा हेतु ऐप्‍लीकेशन फॉर्म भर सकते है।

एम०पी० रूक जाना नही योजना का उददेश्‍य

Madhya Pradesh Ruk Jana Nahi Yojana का मुख्‍य उददेश्‍य राज्‍य के उन छात्र-छात्राओ जो कि बोर्ड की परीक्षाओ में फेल हुए है उन्‍हे पास होने का एक ओर अवसर प्रदान करना है। जो भी छात्र फेल हुए है वो सभी इस योजना के तहत आवेदन करके एक बार फिर से 10वी एवं 12वी की परीक्षा देकर पास हो सकते है। योजना के तहत जो छात्र है उनका साल खराब होने से बच जाता है। ऐसे में मध्‍यप्रदेश सरकार द्वारा ऐसे विघार्थियो को प्रोत्‍साहित करने के लिए इस योजना को चलाया जा रहा है।

Advertisement

MP Board Ruk Jana Nahi Yojana Latest Update

राज्‍य के जो भी छात्र-छात्राऐ रूक जाना नही योजना के तहत 10वी एवं 12वी की पुन: परीक्षा देना चाहते है वो सभी रूक जाना नही पार्ट 1 के तहत आवेदन फॉर्म भर सकते है। आपको बता दे योजना के अन्‍तर्गत 10वीं एवं 12वी कक्षाओ के लिए 17 अगस्‍त 2020 से परीक्षाऐं आयोजित की जा रही है। योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन हेतु दसंवी के छात्र-छात्रा हेतु आवदेन की अतिंम दिनांक 28 जुलाई 2020 एवं बारहवी के छात्र-छात्राओ के लिए आवेदन की अतिमं तिथि 5 अगस्‍त 2020 निर्धारित की गई है।

Ruk Jana Nahi Application Form 2020

राज्‍य के जो भी छात्र-छात्राऐ रूक जाना नही योजना की 2020 की परीक्षाओ के लिए आवेदन करना चाहते है। वो नीचे बताए स्‍टेप्‍स को फोलो कर सकते है।

Advertisement
  • आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको मध्‍यप्रदेश राज्‍य मुक्‍त स्‍कूल शिक्षा बोर्ड, भाेपाल की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर आने के बाद होम पेज आपको Ruk Jana Nahin Yojna (RJNY Part 1) Exam Form का विकल्‍प दिखाई देगा।
  • आवेदन भरने के लिए आपाको इस विकल्‍प के नीचे आपको एप्‍लीकेशन फॉर्म के लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।
मध्‍य प्रदेश रूक जाना नही योजना आवेदन फॉर्म 2020 | MP Board Ruk Jana Nahi Yojana Application Form
  • अब इस पेज पर मांगी गई सभी जानकारी भरकर आपको आगे बढना है एवं आवेदन फॉर्म को पूर्ण करना होगा।
  • यहा पर आपको बता दे कि छात्रो को फॉर्म भरते समय आवेदन फीस भी जमा करवानी होगी। छात्र एपी ऑनलाइन कियोस्‍क अथवा स्‍वयं निर्धारित शुल्‍क जमा कर आवेदन पूरा कर सकते है।
  • आवेदन की प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद छात्र आवेदन फीस जमा किया हुआ एप्‍लीकेशन का प्रिंट आउट भी निकलवा ले।

Also Read: मुख्‍यमंत्री मेधावी वि‍द्यार्थी योजना मध्‍य प्रदेश – Mukhyamantri Medhavi Vidharthi Yojana

Also Read: बीपीएल सूची मध्यप्रदेश | बीपीएल राशन कार्ड लिस्ट 2020 | BPL Ration Card New List Madhya Pradesh (MP)

Leave a Comment