Advertisement

मध्‍यप्रदेश मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना 2022 – Mp Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana Online Registration | लाभ, पात्रता व आवेदन फॉर्म

Advertisement

एमपी मुख्‍यमंत्री उद्यम क्रांति योजना आवेदन फार्म | Mp Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana Apply in hindi | मध्‍यप्रदेश मुख्‍यमंत्री उद्यम क्रांति योजना ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया क्‍या है। Mp Udyam Registration 2022, Madhya Pradesh Udyam kranti Yojana, Mp Udyam Kranti Yojana Benefit, Udyam Kranti Yojana Registration Portal, मुख्‍यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के लाभ व लोन राशि

आज के दौर में युवाओं के सामने सबसे बड़ी समस्‍या रोजगार की है क्‍योंकि जिस तीव्र गति से आज देश की जनसख्‍ंया बढ़ रही है उस हिसाब से युवाओं के लिए रोजगार की कमी होती जा रही है। हालांकि सरकार द्वारा इसके लिए कई तरह की रोजगार योजनाओ को चलाया जा रहा है। आज हम आपके लिए एक ऐसी ही रोजगार सबंधी योजना की जानकारी लेकर आये है जिसका नाम है मध्‍यमप्रदेश मुख्‍यमंत्री उद्यम क्रांति योजना 2022.

Advertisement

Mp सरकार द्वारा राज्‍य के पढ़े-लिखे युवाओं को स्‍वरोजगार से जोड़ने के लिए Mp Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana 2022 को आरंभ करने की मंजूरी दे दी गई है। अब इस योजना के अन्‍तर्गत प्रदेश के 18 से 40 वर्ष के युवा-युवतियों को अपना खुद का कारोबार व काम शुरू करने के लिए लोन प्रदान किया जाएगा। इस योजन के माध्‍यम से अब मध्‍यप्रदेश के युवा अपना कोई नया काम शुरू कर सकते है। तो चलिए दोस्‍तों इस लेख के माध्‍यम से आपको MP मुख्‍यमंत्री उद्यम क्रांति योजना की संपूर्ण जानकारीया प्रदान करते है।

Table of Contents

CM Udyam Kranti Yojana Madhya Pradesh

मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा प्रदेश के 66वें स्‍थापना दिवस पर इस योजना को शुरू करने की घोषणा की गई थी। इस योजना का सचांलन राज्‍य के सुक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम उद्यम विभाग के द्वारा किया जाएगा। MP मुख्‍यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के तहत शिक्षित युवाओं को अपना स्‍वयं का कोई व्‍यवसाय चालू करने के लिए सरकार द्वारा लोन उपलब्‍ध करवाया जाएगा। Madhya Pradesh Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana के तहत मेन्‍यूफेक्‍चरिंग इकाई हेतु सरकार द्वारा 100000 रू से लेकर 5000000 रू तक का लोन तथा सेवा क्षेत्र की इकाई स्‍थापित करने के लिए 100000 रू से 2500000 रू तक का लोन मुहैया कराया जाएगा। योजना की सबसे बड़ी खासियत ये है कि आपको इस ऋण को लेने के लिए किसी तरह की कोई गारण्‍टी देने की जरूरत भी नहीं होगी क्‍योकि सरकार द्वारा स्‍वंय इसकी गारंटी दी जाएगी। इसके अलावा योजना के तहत आवेदन करने वाले आवेदकों को सरकार द्वारा ब्‍याज पर अनुदान का लाभ भी दिया जाएगा।

Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana
Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana

अब प्रदेश के युवा इस योजना के तहत दिए जाने वाले ऋण का लाभ लेकर अपना खुद का कोई नया व्‍यवसाय शुरू कर आत्‍मनिर्भर बन सकते है। अगर आप मध्‍यप्रदेश राज्‍य के निवासी है एवं Mp Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana के बारे में सभी तरह की आवश्‍यक डिटेल जानने के लिए आप इस लेख के साथ अन्‍त तक बने रहे।

Advertisement

MP Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana

योजना का नाम मध्‍य प्रदेश मुख्‍यमंत्री उद्यम क्रांति योजना
किसने लॉच की मध्‍यप्रदेश सरकार
उदेश्‍य प्रदेश के नागरिको को स्‍वरोजगार के लिए लोन की सहायता देना
कितने रूपये का ऋण दिया जाएगा1 लाख रूपये से लेकर 50 लाख रूपये तक का लोन
योजना की प्रारंभ होने की तिथ‍ि 13 मार्च 2021
समस्‍त पोर्टल लॉन्‍च की तारीख10 जनवरी 2022
आवेदन ऑनलाइन
अधिकारीक वेबसाइट samast.mponline.gov.in

मुख्‍यमंत्री उद्यम क्रांति योजना ‘समस्‍त पोर्टल’ का शुभारंभ

मध्‍यप्रदेश सरकार द्वारा राज्‍य के युवाओं को अपना उद्यम स्‍थापित करने के लिए मुख्‍यमंत्री उद्यम क्रांति योजना को शुरू किया गया है। इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सरकार द्वारा 10 जनवरी से Mp Udyam Kranti Yojana पोर्टल को शुरू किया गया है अब प्रदेश के युवा इस योजना की वेबसाइट एमपी समस्‍त पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर इस योजना का लाभ ले सकते है। इस योजना के तहत आवेदन करने वाले पात्र लाभार्थी को सरकार द्वारा उद्यम स्‍थापित करने हेतु ऋण की सहायता प्रदान की जाएगी। इसके लिए युवाओं को 1 से 50 लाख रूपये तक का ऋण मुहैया करवाया जाएगा जो कि बिना किसी गांरटी के प्रदान किया जाएगा। इसके अलावा इस योजना के तहत लाभार्थी को 7 वर्षो तक 3 फीसदी ब्‍याज अनुदान का लाभ भी दिया जाएगा।

MP MUKY 2022 में कितने रूपये का लोन मिलेगा

स्‍वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए शुरू की गई इस योजना के तहत मध्‍यप्रदेश के शिक्षित युवाओ और युवतियों को अपना स्‍वंय का बिजनेस शुरू करने के लिए ऋण प्रदान किया जाएगा। योजना के तहत अब प्रदेश के नागरिक मेन्‍यूफेक्‍चरिंग व सर्विस सेक्‍टर में अपना कोई नया कोराबार शुरू कर सकेगे। इसके लिए युवाओं को मैन्‍यूफेक्‍चरिंग सेक्‍टर के लिए 1-50 लाख रूपये का लोन जबकि सर्विस सेक्‍टर के उद्यम स्‍थापित करने के लिए 1 से 25 लाख रूपये तक का लोन प्रदान किया जाएगा। इस लोन की मदद से अब प्रदेश के युवा स्‍वरोजगार से जुड़कर आत्‍म निर्भर बन सकेगे तथा इससे राज्‍य में रोजगार के नए अवसर पैदा होगे।

युवाओं को योजना के माध्‍मय से जो ऋण दिया जाएगा उस पर सरकार द्वारा अधिकतम 7 वर्षो के लिए 3% प्रतिवर्ष का ब्‍याज अनुदान भी देय होगा। MP Mukhyamantri Udyam kranti yojana से जुड़कर अब प्रदेश के युवा अपना खुद का कारोबार आसानी से शुरू कर सकते है।

Advertisement

एमपी मुख्‍यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के उद्देश्‍य

आज के समय में हर कोई चाहता है कि वो अपना खुद का कोई व्‍यवसाय शुरू करे। मगर व्‍यवसाय शुरू करने के लिए सबसे बड़ी समस्‍या होती है धन की कमी। इसलिए बहुत से लोग पैसो की कमी के कारण अपना काम शुरू नही कर पाते है। ऐसे में मध्‍यप्रदेश सरकार द्वारा राज्‍य के शिक्षित युवाओं, बहनों को स्‍वरोजगार से जोड़ने के लिए इस महत्‍वांकाक्षी योजना Mp Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana को शुरू किया गया है। इस योजना के माध्‍यम से युवाओं अपना काम शुरू करने के लिए लोन की सुविधा तो दी ही जाएगी अपितु लोन पर ब्‍याज अनुदान का लाभ भी दिया जाएगा। इस योजना की मदद से अब शिक्षित युवाओं को अपना व्‍यवसाय शुरू करने में सहायता मिलेगी। इससे राज्‍य में ना केवल स्‍वरोजगार बढेगा बल्कि स्‍वरोजगार बढ़ने से रोजगार के नए नए अवसर भी सामने आएगे।

मुख्‍यमंत्री उद्यम क्रांति योजना MP के लाभ

  • इस योजना का लाभ मध्‍यप्रदेश के शिक्षित युवाओं को दिया जाना है।
  • जो युवा अपना स्‍वंय का कोई कारोबार शुरू करना चाहते है उन्‍हे इस योजना के तहत ऋण की सुविधा प्रदान की जाएगी।
  • मध्‍यप्रदेश उद्यम क्रांति योजना की सहायता से शिक्षित बेराेजगार युवा विनिर्माण एवं सेवा क्षेत्र के उद्यम स्‍थापित कर सकते है।
  • इस योजना के सचांलन के लिए सरकार द्वारा समस्‍त पोर्टल का निर्माण करा गया है जिसकी सहायता से एमपी उद्यम क्रांति योजना 2022 में ऑनलाइन अप्‍लाई किया जा सकेगा।
  • अपना स्‍वंय का उद्यम स्‍थापित करने के लिए MP Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana में युवाओं को विनिर्माण इकाई हेतु 1 से 50 लाख रूपये तथा सेवा क्षेत्र के उद्यम हेतु 1 से 25 लाख रूपये तक का लोन उपलब्‍ध कराया जाएगा।
  • Mp उद्यम क्रांति योजना के तहत केवल नये उद्यम चालू करने के लिए ऋण प्रदान किया जाएगा। अगर आप कोई पुराना उद्यम आगे बढ़ाना चाहते है तो उसके लिए यह योजना नहीं है।
  • इसके अलावा इस योजना के तहत दिए जाने वाले लोन पर युवाओं को 7 वर्षो तक 3% ब्‍याज अनुदान का लाभ भी दिया जाएगा।
  • जो युवा, महिला इत्‍यादि योजना के तहत अपना खुद का कोई व्‍यवसाय शुरू करना चाहते है उन्‍हे योजना के तहत ऋण लेने के लिए कोई गारंटी भी नही देनी होगी क्‍योकि इस गांरटी को सरकार द्वारा दिया जाएगा।
  • यह योजना मध्‍यप्रदेश राज्‍य के युवाओ-युवतियों के लिए एक वरदान साबित होगी क्‍योकि इस योजना की सहायता से अब राज्‍य के शिक्षित बेराेजगार युवा स्‍वरोजगार से जुड़ सकेगे।
  • इस योजना के लागू होने से राज्‍य में स्‍वराेजगार तो बढ़ेगा ही साथ में रोजगार के अवसरों में भी वृद्धि होगी।
  • मध्‍यप्रदेश की इस स्‍वरोजगार योजना का लाभ लेकर अब युवा अपना स्‍वंय का बिजनेस शुरू कर आत्‍मनिर्भर बन पाएगे।

एमपी सीएम उद्यम क्रांति योजना का रजिस्‍ट्रेशन

MP CM Udyam Kranti Yojana Online Registration: मध्‍यप्रदेश के जो युवा अपना खुद का कोई नया व्‍यवसाय शुरू करना चाहते है उनके लिए MP सरकार द्वारा मुख्‍यमंत्री उद्यम क्रांति योजना में ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन को शुरू कर दिया गया है अब आप इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर इस योजना में ऑनलाइन अप्‍लाई कर सकते है। Mp Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana की अधिकारीक वेबसाइट पर योजना के तहत प्राप्‍त पंजीकरण का आकड़ा उपलब्‍ध कराया गया है जहा पर आप कुल आवेदन, पंजीकृत आवेदको की संख्‍या, कुल विभाग, कुल बैंक ब्रांच व कुल स्‍वीकृत राशि आदि का पूरा विवरण देख सकते है।

जो भी युवा इस योजना की सहायता से अपना स्‍वयं का रोजगार स्‍थापित करना चाहते है वो सभी मध्‍यप्रदेश मुख्‍यमंत्री उद्यम क्रांति योजना का लाभ ले सकते है। इस योजना के तहत बेरोजगार युवक-युवतियों को अपना काम-धंधा शुरू करने के लिए बैंको के माध्‍यम से ऋण की सहायता प्रदान करी जाएगी जिसके लिए राज्‍य के लाभार्थियों को किसी तरह की गारंटी की आवश्‍यक्‍ता नही होगी ओर वे स्‍वयं का स्‍वरोजगार आरंभ कर सकेंगे। इतना ही नहीं इस नई योजना के अन्‍तर्गत लाभार्थियों को ऋण प्रदान करने के साथ सरकार द्वारा ब्‍याज के अनुदान की सहायता भी प्रदान की जाएगी। Madhya Pradesh CM Udyam Kranti Yojana 2021 के तहत ऋण पर ब्‍याज अनुदान का लाभ लेने के लिए प्रदेश के नागरिको को एमपी ऑनलाइन की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इस योजना के तहत आवेदन करने के बाद पात्र पाए जाने पर ऋण की सहायता लाभार्थियों के बैंक खाते मे भेज दी जाएगी।

मुख्‍यमंत्री उद्यम क्रांति योजना का शुभारंभ

राज्‍य के मुख्‍यमंत्री द्वारा 12 मार्च को मोतीलाल नेहरू ग्रांऊड में नगरोदय मिशन कार्यक्रम को संबोधित करते समय राज्‍य में स्‍वरोजगार को प्रोत्‍साहित करने के उद्देश्‍य से मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा शिक्षित बेरोजगार युवाओं के लिए MP Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana का शुभारंभ करने की घोषणा की गई। इस योजना के माध्‍यम से कम से कम 12वीं पास बेरोजगार युवाओ को अपना व्‍यवसाय स्‍थापित करने के लिए लोन दिया जाएगा। इसके अलावा नगरोदय मिशन के अतर्गंत आने वाले अगले 5 वर्षो में नगरों का विकास करने के लिए शहरो में शुद्ध पीने का पानी, सीवेज नेटवर्क, स्‍वच्‍छता प्रंबधन, सड़को का विकास, शहरी परिवहन, स्‍ट्रीट लाईट पार्क विकास एवं गरीबाे को आवास निर्माण हेतु कुल 70 हजार करोड़ रूपये व्‍यय किए जाएंगे।

Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana की विशेषताए

  • मध्‍यप्रदेश के मुख्‍यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा राज्‍य युवाओं एवं युवतियों को स्‍वरोजगार के प्रति प्रोत्‍साहित करने के लिए इस योजना का आरंभ किया गया है।
  • इस योजना का क्रियान्‍वयन सुक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम उद्यम विभाग द्वारा किया जाएगा।
  • यह योजना राज्‍य में युवाओं के लिए स्‍वरोजगार की दिशा में नये अवसर प्रदान करेगी जिससे मध्‍यप्रदेश मे युवाओ के लिए नए-नए रोजगार के अवसर उत्‍पन्‍न होगें।
  • यह एक स्‍वरोजगार योजना है जिसकी घोषणा सीएम द्वारा वर्ष 2021-22 का बजट के दौरान की गई थी।
  • सरकार द्वारा इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन हेतु ऑफिशियल (SAMAST) पोर्टल को शुरू किया गया है।
  • अपना व्‍यवसाय शुरू करने के लिए इस योजना के तहत युवाओं को सरकार द्वारा ऋण उपलब्‍ध कराया जाएगा।
  • विनिर्माण क्षेत्र से जुडा व्‍यवसाय स्‍थापित करने वाले युवाओ को योजना के तहत ₹100000 से ₹5000000 का ऋण मुहैया कराया जाएगा।
  • सेवा क्षेत्र का उद्यम स्‍थापित करने के लिए युवाओ को सरकार की ओर से ₹100000 से ₹2500000 का लोन प्रदान किया जाएगा।
  • योजना के तहत नया उद्यम स्‍थापित करने के लिए लोन तथा अनुदान बैंको के द्वारा प्रदान करा जाएगा।
  • इसके साथ-साथ सरकार द्वारा 7 वर्षो तक 3 प्रतिशत ब्‍याज अनुदान का लाभ भी प्रदान किया जाएगा।
  • मुख्‍यमंत्री उद्यम क्रांति योजना 2022 के तहत यह लोन केवल नये उद्यमों की स्‍थापना हेतु ही दिया जाएगा।
  • इस योजना के तहत सरकार द्वारा जो भी प्रावधान रखे गए है वो सभी वर्गो के आवेदकों के लिए एक समान होगें।
  • इसके अलावा जिस समय अवधि के लिए लाभार्थी का खाता एनपीए रहा है उस पीरियड के लिए कोई ब्‍याज अनुदान देय नही होगा।
  • योजना के तहत जो ब्‍याज अनुदान दिया जाएगा उसकी प्रतिपूर्ति सालाना आधार पर करी जाएगी।
  • MP Mukhyamantri Udya Kranti Yojana के तहत युवाओं को लोन लेने के लिए किसी तरह की गांरटी देने की आवश्‍यक्‍ता नही होगी।
  • गारंटी फीस प्रचलित दर से अधिकतम 7 सालो तक मोरटोरियम पीरियड सहित दी जाएगी।
  • यह योजना मध्‍यप्रदेश के युवाओं को आत्‍मनिर्भर बनने के लिए प्रोत्‍साहित करेगी जिससे युवा नये व्‍यावसाय को आरंभ कर सकते है।

MP मुख्‍यमंत्री उद्यम क्रांति योजना 2022 की पात्रता

Loan Scheme For Self-Employment का लाभ लेने के लिए युवा के पास कुछ पात्रता होनी चाहिए जिन्‍हे पूरा करने पर एमपी उद्यम क्रांति योजना का लाभ प्राप्‍त होगा-

  • मध्‍यप्रदेश के स्‍थायी निवासी ही इस योजना का लाभ ले सकते है।
  • आवेदक की आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • इस योजना में आवेदन करने वाला व्‍यक्ति कम से कम 12वीं कक्षा पास हो।
  • इसके अलावा आवेदक व्‍यक्ति बेरोजगार होना चाहिए।
  • Mp Mukhyamantri Udyam kranti Scheme 2022 में आवेदन करने के लिए आवेदक की वार्षिक आय 12 लाख रूपये से अधिक नही हो।
  • जो आवेदक किसी भी बैंक या फिर कोई वित्तिय सस्‍थां के डिफॉल्‍टर है वे इस योजना के तहत अपात्र होगे।
  • अगर आप एक आयकर दाता है तो आपको आवेदन फॉर्म के साथ पिछले 3 सालों की आय का विवरण प्रदान करना होगा। वही अगर परियोजना का खर्च 10 लाख से ज्‍यादा है तो फिर परियोजना का प्रपत्र भी फॉर्म मे अटैच करना है।
  • इस योजना में आवेदन करने वाला व्‍यक्ति वर्तमान मे सरकार की किसी दूसरी स्‍व-रोजगार योजना का लाभार्थी नही होना चाहिए।
  • अगर आप इन सभी शर्तो को पूरा करते है तो आप मुख्‍यमंत्री युवा उद्यम क्रांति योजना में आवेदन कर इसका लाभ ले सकते है।

MP CM Udyam Kranti Yojana के लिए जरूरी दस्‍तावेज

एमपी मुख्‍यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के अन्‍तर्गत अपना स्‍वरोजगार शुरू करने के लिए जो भी युवा-युवतिया आवेदन करना चाहते है उनके पास निम्‍नलिखित डॉक्‍यूमेंट होना आवश्‍यक है।

  • आधार कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता पासबुक
  • पासपोर्ट साइट का फोटो
  • चालू मोबाइल नबंर

मुख्‍यमंत्री उद्यम क्रांति योजना 2022 के तहत आवेदन कैसे करे?

अगर आप इस योजना के तहत अपना काम शुरू करने के लिए लोन लेना चाहते है तो इसके लिए आपको उद्यम क्रांति योजना में ऑनलाइन आवेदन करना होगा। Mp Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana Online Apply 2022 के लिए आपको इस तरीके को पूरा पढ़ना होगा-

Advertisement
  • सबसे पहले आपको इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट samast.mponline.gov.in पर चले जाना है।
  • ऊपर दी गई लिंक पर क्लिक करते ही आप इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर चले जाएगे।
  • आपके सामने इस तरह का होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • उद्यम क्रांति योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको इस वेबसाइट पर अपना खाता बनाना होगा।
  • इसके लिए आपको प्रोफाइल बनाए के ऑप्‍शन पर क्लिक करना है जैसा कि आप नीचे दी गई फोटो में देख रहे होगे।
Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana
Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana
  • जिसके बाद नई प्रोफाइल बनाने के लिए इस तरह का एक फॉर्म ओपन होगा।
  • इस प्रोफाइल फॉर्म में आपको नीचे दी गई अपनी प्राथमिक जानकारीयो को भरना होगा।
    1. आवेदक का पूरा नाम (आधार कार्ड के हिसाब से)
    2. जन्‍म की तारीख
    3. लिंग
    4. सबंध
    5. पिता/पति का नाम
    6. अपनी कैटेगरी
    7. आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नबंर
    8. अपनी ई-मेल आईडी
  • इसके बाद आपको स्‍क्रीन पर दिया गया कैप्‍चा कोड भी भर लेना होगा।
  • फिर आपको अपना खाता बनाने के लिए प्रोफाइल बनाए के बटन पर क्लिक करना है।
  • दोस्‍तों बिल्‍कुल इसी तरह से आपको इस वेबसाइट पर आकर अपनी प्रोफाइल को बना लेना है।
  • इसके बाद आपको वेबसाइट के होम पेज पर आवेदन करे के ऑप्‍शन पर क्लिक करना है।
  • जिसके बाद इस वेबसाइट पर लॉगइिन करने के लिए कुछ इस तरह का पेज खुलेगा।
  • आपको अपने मोबाइल नबंर एवं जन्‍म तिथि को दर्ज करके Continue पर क्लिक कर देना है।
  • कन्टिन्‍यू पर क्लिक करने के पश्‍चात् मुख्‍यमंत्री उद्यम क्रांति योजना 2022 का एप्‍लीकेशन फॉर्म ओपन हो जाएगा।
  • अब आपको इस आवेदन फॉर्म को भरना होगा। इसमें जो भी जानकारीया पूछी जा रही है आपको सभी भरनी होगी।
  • इसके अलावा आपको इसमें मांगे गए सभी दस्‍तावेजों की साॅफ्ट कॉपी भी अपलोड कर लेनी है।
  • सबसे लास्‍ट में आपको इस फॉर्म की जांच करनी होगी कि आपने फॉर्म में जो भी जानकारीया भरी है वो पूरी तरह से सही है या नही।
  • सब कुछ सही होने पर आपको सबमिट बटन पर क्लिक करके इस फॉर्म को जमा करना होगा।
  • इस तरह से दोस्‍तों आप स्‍वंय अपने कम्‍पयूटर अथवा लैपटॉप के माध्‍यम से एमपी मुख्‍यमंत्री उद्यम क्रांति योजना में ऑनलाइन एप्‍लीकेशन फॉर्म भर सकते है।

अगर आप स्‍वयं ऑनलाइन आवेदन करने मे असहज महसूस करते है तो आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेटंर पर जाकर भी Mp Udyam Kranti Yojana Application Form भर सकते है। एमपी सीएम उद्यम क्रांति योजना का एप्‍लीकेशन फॉर्म सबमिट करने के बाद दोस्‍तों विभाग के द्वारा आगे की प्रकिया को आरंभ किया जाएगा। एप्‍लीकेशन फॉर्म को फिर सबंधित अधिकारी के द्वारा बैंक में भेजा जाएगा। जिसके पश्‍चात् बैंक उस परियोजना के लिए निर्णय करेगा।

आवेदन की स्थिति कैसे देखे-Udyam Kranti Yojana Application Status

जिन आवेदको ने अपना फॉर्म सबमिट कर दिया है वे अपने फॉर्म का स्‍टेटस पता कर सकते है-

  • आपको उद्यम क्रांति योजना की अधिकारीक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • फिर योजना की वेबसाइट का मुख्‍य पेज खुल जाएगा।
  • इस पेज पर आपको आवेदन की स्थिति का ऑप्‍शन मिलेगा।
  • इस ऑप्‍शन पर आपको क्लिक करना है।
  • क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा।
  • यहा पर आपको अपनी कुछ जानकारी देनी होगी।
  • आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नबंर एवं जन्‍म तिथि अंकित करनी होगी।
  • फिर लॉगिन करने के लिए आपको Continue बटन दबाना होगा।
  • इसके बाद आपको आप Mp मुख्‍यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के आवेदन फॉर्म का स्‍टेटस देख सकते है।

मध्‍यप्रदेश उद्यम क्रांति योजना-तकनीकी शिकायत कैसे दर्ज करे

इस योजना के तहत यदि आपको कोई तकनीकी सहायता लेनी है या आपको आवेदन करने में कोई तकनीकी दिक्‍कत आ रही है तो उस कंडीशन मे आप अपनी तकनीकी शिकायत को रजिस्‍टर कर सकते है।

  • शिकायत रजिस्‍टर करने के लिए आपको MUKY योजना की वेबसाइट पर जाना है।
  • इसके बाद होम पेज पर आपको तकनीकी सहायता हेतु शिकायत दर्ज करे का ऑप्‍शन पाएगा।
  • इस ऑप्‍शन पर आपको क्लिक कर देना है।
  • फिर आपके सामने कुछ इस तरह का नया पेज खुल जाएगा।
  • अपनी शिकायत को रजिस्‍टर करने के लिए आपको नया लॉगिन बनाना है।
  • इसके लिए लॉगिन बनाएं के ऑप्‍शन पर जाना है।
  • जिसके बाद इस तरह का एक नया पेज आ जाएगा।
  • फिर आपको अपने मोबाइल नबंर व कैप्‍चा कोड भरकर ओटीपी जनरेट करे पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करते ही आपको मोबाइल पर एक ओटीपी प्राप्‍त होगा।
Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana
  • इस Otp को आपको खाली बॉक्‍स में भरकर इसकाे सत्‍यापित करना होगा।
  • जिसके बाद आपको शिकायत दर्ज करे पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको शिकायत फॉर्म में अपनी तकनीकी समस्‍या काे बताना है।
  • फिर आपको शिकायत दर्ज करने के लिए इसे सबमिट कर देना होगा।
  • इस तरह से दोस्‍तों आप अपनी तकनीकी शिकायत को रजिस्‍टर कर सकते है।

एमपी उद्यम क्रांति योजना की शिकायत दर्ज की स्थिति कैसे देखें

  • योजना के तहत की हुई शिकायत की स्थिति देखने के लिए पहले आपको इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • जिसके बाद आपके सम्‍मुख योजना की वेबसाइट का होम पेज खुलकर आ जाएगा जहा आपको शिकायत दर्ज करें का ऑप्‍शन दिखाई देगा। उस पर क्लिक कर देना है।
  • जिसके बाद आपके सामने इस प्रकार का पेज खुल जाएगा। यहा आपको लॉगिन करें के ऑप्‍शन पर क्लिक करना है जैसा की नीचे दर्शाया हुआ है।
  • जब आप इस पर क्ल्कि करेगें तो आपके सामने एक ओर नया पेज खुलकर आएगा।
  • यहा पर आपको अपना यूजन नाम, पासवर्ड व कैप्‍चा कोर्ड भरकर नीचे लॉगिन के बटन पर क्लिक कर देना है। जैसा की नीचे दिखाया हुआ है
  • लॉगिन के बाद आपको खुद के शिकायत रेफरेंस नंबर दर्ज करना है और सर्च के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • जिसके बाद आपके सम्‍मुख पेज पर शिकायत से संबंधित जानकारी खुलकर आ जाएगी।

आज की पोस्‍ट के माध्‍यम से हमने आपको एमपी मुख्‍यमंत्री उद्यम क्रांति योजना 2022 (Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana)के बारे में जानकारी प्रदान की है। अगर पोस्‍ट में बताई गई जानकारी पसंद आयी हो तो इसे सभी के साथ Share करे। अगर आपके मन में कोई प्रश्‍न है तो Comment करके बताए। इसके अलावा MP Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana की अधिक जानकारी के लिए अधिकारीक वेबसाइट पर जाये।

मुख्‍यमंत्री उद्यम क्रांति योजना से जुड़ कुछ महत्‍वपूर्ण प्रश्‍न व उत्तर

प्रश्‍न:- मुख्‍यमंत्री उद्यम क्रांति स्‍कीम क्‍या है

उत्तर:- यह योजना प्रदेश के युवकों को बेरोजगारी से मुक्‍त कराकर खुद का रोजगार स्‍थापित कराएगें। अर्थात इस कल्‍याणकारी स्‍कीम की शुरूआत केवल बेरोजगार नागरीको के लिए की गई है। जिसके तहत युवाओं को सरकार द्वारा लोन का दिया जाएगा ताकी खुदा का बिजनिस या काम शुरू करके अपना जीवन यापन अच्‍छे से गुजार सके।

प्रश्‍न:- मुख्‍यमंत्री उद्यम क्रांति योजना की शुरूआत कब हुई थी।

उत्तर:- इस योजना की शुरूआत राज्‍य के मुख्‍यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी ने 13 मार्च 2021 को किया था।

मध्यप्रदेश उद्यम क्रांति योजना को राज्य के मुख्यमंत्री जी ने 13 मार्च 2021 को आरंभ किया था। योजना को शुरू करने का एलान नगरोदय मिशन के उद्घाटन प्रोग्राम में हुआ।

अन्‍य पोस्‍ट भी पढ़े-

केन्‍द्र एवं राज्‍य सरकार द्वारा चलाई जाने वाली तमाम तरह की योजनाओ की जानकारी से अपडेट रहने के लिए आप हमारे Facebook Page को भी Like कर सकते है। धन्‍यवाद

5 thoughts on “मध्‍यप्रदेश मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना 2022 – Mp Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana Online Registration | लाभ, पात्रता व आवेदन फॉर्म”

  1. Pingback: Rajasthan Shramik Card Online Registration 2022 | राजस्‍थान श्रमिक कार्ड योजना

  2. Pingback: PM Kisan Mandhan Yojana Online Registration 2022- पीएम किसान मानधन योजना, लाभ व पात्रता

  3. Pingback: Odisha Free Laptop Scheme Online Apply ~ Odisha Free Laptop DBT Scheme

  4. Pingback: Pradhan Mantri Awas Yojana List ~ प्रधानमंत्री आवास योजना क्‍या है जानिए

Leave a Comment

Your email address will not be published.