Advertisement

मध्‍यप्रदेश मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना 2021 – Udyam Kranti Yojana | लाभ, पात्रता व आवेदन फॉर्म

Advertisement

एमपी मुख्‍यमंत्री उद्यम क्रांति योजना आवेदन फार्म | Mp Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana Apply in hindi | मध्‍यप्रदेश मुख्‍यमंत्री उद्यम क्रांति योजना ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया क्‍या है।

जैसा कि आप सभी जानते है कि आज जिस गति से हमारे देश की जनसंख्‍या बढ़ रही है उसी गति से सरकार द्वारा युवाओ को रोजगार के अवसर मुहैया करवाने के लिए कई तरह की स्‍वरोजगार योजनाए चलाई जा रही है। ऐसे में हम बात कर रहे है मुख्‍यमंत्री उद्यम क्रांति योजना 2021 के बारे में। मध्‍यप्रदेश के मुख्‍यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा इस योजना को शुरू करने की घोषणा की गई है। इस स्‍वरोजगार योजना के तहत राज्‍य के युवाओं के साथ-साथ युवतियों, माताओ एवं बहनों को भी स्‍वरोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए सरकार द्वारा बैंक लोन की गारंटी प्रदान की जाएगी। इतना ही नही इस योजना के अन्‍तर्गत सरकार के द्वारा ब्‍याज पर अनुदान का लाभ भी नागरिको को दिया जाएगा।

Advertisement

अगर आप मध्‍यप्रदेश राज्‍य के निवासी है एवं Mp Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana के बारे में सभी तरह की आवश्‍यक डिटेल जानने के लिए आप इस लेख के साथ अन्‍त तक बने रहे।

MP Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana

राज्‍य में स्‍वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए राज्‍य सरकार द्वारा एमपी मुख्‍यमंत्री उद्यम क्रांति योजना शुरू किया जा रहा है अर्थात् राज्‍य में निवास करने वाले जो भी नागरिक बैंक लोन लेकर अपना स्‍वरोजगार स्‍थापित करना चाहते है तो ऐसे युवाओ, युवतियों एवं महिला आवेदको को बैकं से लोन लेने पर सरकार की ओर से गारंटी प्रदान की जाएगी।

इतना ही नही इस योजना के तहत सरकार की ओर से गारंटी के साथ-साथ ब्‍याज का अनुदान भी प्रदान किया जाएगा। इसकी मदद से जो भी युवा चाहे वो स्‍त्री हो या पुरूष, अपना स्‍वंय का रोजगार स्‍थापित कर सकते है। जब राज्‍य में स्‍वरोजगार को बढा़वा मिलेगा तो उससे बेरोजगार नागरिको के लिए नए-नए रोजगार के अवसर प्राप्‍त होंगे।

Advertisement

एमपी सीएम उद्यम क्रांति योजना का रजिस्‍ट्रेशन

मध्‍यप्रदेश राज्‍य के ऐसे नागरिक जो कि बेरोजगार है एवं अपना स्‍वयं का रोजगार स्‍थापित करना चाहते है वो सभी मध्‍यप्रदेश मुख्‍यमंत्री उद्यम क्रांति योजना का लाभ ले सकते है। इस योजना के तहत बेरोजगार युवक-युवतियों को अपना काम-धंधा शुरू करने के लिए बैंको के माध्‍यम से ऋण की सहायता प्रदान करी जाएगी जिसके लिए राज्‍य के लाभार्थियों को किसी तरह की गारंटी की आवश्‍यक्‍ता नही होगी ओर वे स्‍वयं का स्‍वरोजगार आरंभ कर सकेंगे। इतना ही नहीं इस नई योजना के अन्‍तर्गत लाभार्थियों को ऋण प्रदान करने के साथ सरकार द्वारा ब्‍याज के अनुदान की सहायता भी प्रदान की जाएगी। Madhya Pradesh CM Udyam Kranti Yojana 2021 के तहत ऋण पर ब्‍याज अनुदान का लाभ लेने के लिए प्रदेश के नागरिको को इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा जिससे नागरिको को इस योजना का लाभ प्राप्‍त होगा। इस योजना के तहत आवेदन करने के बाद ऋण की सहायता लाभार्थियों के बैंक खाते मे भेज दी जाएगी।

मुख्‍यमंत्री उद्यम क्रांति योजना का शुभारंभ

राज्‍य के मुख्‍यमंत्री द्वारा 12 मार्च को मोतीलाल नेहरू ग्रांऊड में नगरोदय मिशन कार्यक्रम को संबोधित करते समय राज्‍य में स्‍वरोजगार को प्रोत्‍साहित करने के उद्देश्‍य से इस योजना को शुरू करने की घोषणा की गई। नगरोदय मिशन के अतर्गंत आने वाले अगले 5 वर्षो में नगरों का विकास करने के लिए शहरो में शुद्ध पीने का पानी, सीवेज नेटवर्क, स्‍वच्‍छता प्रंबधन, सड़को का विकास, शहरी परिवहन, स्‍ट्रीट लाईट पार्क विकास एवं गरीबाे को आवास निर्माण हेतु कुल 70 हजार करोड़ रूपये व्‍यय किए जाएंगे।

मुख्‍यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के उद्देश्‍य

हम सब जानते है कि बहुत से युवा, युवती एवं महिलाऐ स्‍वरोजगार करना चाहती है परन्‍तु ऋण की कमी की वजह से उनका सपना अधूरा सा रह जाता है। इस योजना के तहत युवाओ, माता एवं बहनों को बैंक से लोन हेतु गारंटी प्रदान करने के लिए मध्‍यप्रदेश की सरकार द्वारा Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana को आरंम्‍भ किया जा रहा है। इस योजना के तहत राज्‍य के युवा आसानी से बैंको से कर्ज लेकर अपना स्‍वरोजगार चालू कर सकेंगे। जिससे राज्‍य में स्‍वरोजगार को तो बढ़ावा मिलेगा ही, इसके साथ-साथ बेरोजगार युवाओ के लिए भी रोजगार उत्‍पन्‍न होंगे।

Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana की विशेषताए

  • मध्‍यप्रदेश के मुख्‍यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा राज्‍य युवाओं एवं युवतियों को स्‍वरोजगार के प्रति प्रोत्‍साहित करने के लिए इस योजना का आरंभ किया गया है।
  • यह योजना राज्‍य में युवाओं के लिए स्‍वरोजगार की दिशा में नये अवसर प्रदान करेगी जिससे मध्‍यप्रदेश मे युवाओ के लिए नए-नए रोजगार के अवसर उत्‍पन्‍न होगें।
  • यह एक स्‍वरोजगार योजना है जिसकी घोषणा सीएम द्वारा वर्ष 2021-22 का बजट के दौरान की गई थी।
  • योजना के तहत मध्‍यप्रदेश के नागरिको को ऋण पर ब्‍याज सब्सिडी प्रदान की जाएगी जिसके लिए किसी तरह की गांरटी की आवश्‍यक्‍ता नही होगी।
  • इस योजना के अन्‍तर्गत जो भी युवक या युवतिया अपना स्‍वरोजगार अर्थात् काम धंधा शुरू करना चाहते है उन्‍हे बैंको के माध्‍यम से गांरटीमुक्‍त लोन उपलब्‍ध करवाया जाएगा।
  • इतना ही एमपी सीएम उद्यम क्रांति योजना के तहत रोजगार हेतु लोन लेने वाले आवेदनकर्त्ताओं को ऋण राशि पर ब्‍याज सब्सिडी की सहायता भी प्रदान की जाएगी।
  • MP Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana 2021 के साथ-साथ राज्‍य के मुख्‍यमंत्री द्वारा नगराें के विकास के लिए नगरोदय मिशन की भी शुरूआत की गई है।
  • नगरोदय मिशन के अन्‍तर्गत आने वाले पाचं वर्षो में शहरो मे शुद्ध पेयजल, सीवेज नेटवर्क, जल-मल प्रबंधन, शहरी परिवहन, सड़को का सुदृढ़ीकरण, स्‍ट्रीट लाइट पार्क एवं गरीबो हेतु आवास के लिए कुल 70 हजार करोड़ रूपये खर्च किए जाएंगे।

एमपी सीएम उद्यम क्रांति योजना हेतु जरूरी पात्रताए

  • एमपी सरकार द्वारा चलाई जाने वाली इस स्‍वरोजगार योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक युवा या युवती मध्‍यप्रदेश की स्‍थायी निवासी होनी चाहिए।
  • इस योजना के तहत बैंको के माध्‍यम से ऋण का लाभ उन्‍ही बेरोजगार आवेदनको को दिया जाएगा जो कि अपना स्‍वरोजगार स्‍थापित करना चाहते है।
  • Mp Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana के तहत न केवल पुरूष अपना स्‍वरोजगार आरंभ कर पाएंगे बल्कि महिला आवेदक भी इस योजना का लाभ ले सकेंगी।
  • इस स्‍वरोजगार योजना के तहत ब्‍याजमुक्‍त ऋण का लाभ उठाने के लिए आवेदक के पास एक बैकं खाता होना अनिवार्य है।
  • मुख्‍यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के अन्‍तर्गत बैंको से गांरटीमुक्‍त ऋण एवं ब्‍याज पर सब्सिडी का लाभ लेने के लिए आवेदनकर्ताओ को योजना की सभी पात्रताओ को पूरा करना होगा।

MP CM Udyam Kranti Yojana के लिए जरूरी दस्‍तावेज

एमपी मुख्‍यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के अन्‍तर्गत अपना स्‍वरोजगार शुरू करने के लिए जो भी युवा-युवतिया आवेदन करना चाहते है उनके पास निम्‍नलिखित डॉक्‍यूमेंट होना आवश्‍यक है।

  • आधार कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता पासबुक
  • पासपोर्ट साइट का फोटो
  • चालू मोबाइल नबंर

मध्‍यप्रदेश मुख्‍यमंत्री उद्यम क्रांति योजना 2021 के लिए आवेदन कैसे करे?

इस योजना के तहत राज्‍य के जो भी युवा, युवतिया एवं माता बहने स्‍वरोजगार हेतु लाभ लेना चाहते है तो आपको बता दे अभी केवल राज्‍य सरकार के द्वारा इस योजना को शुरू करने की घोषणा की गई है। योजना के तहत आवेदन करने के लिए सरकार द्वारा अभी आवेदन की प्रक्रिया शुरू नही की गई है। जैसे ही सरकार द्वारा Mp Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana Application प्रोसेस शुरू की जाएगी या फिर योजना की कोई अपडेट आती है तो उसकी जानकारी आपको इसी लेख मे प्रदान कर दी जाएगी।

आज की पोस्‍ट के माध्‍यम से हमने आपको एमपी मुख्‍यमंत्री उद्यम क्रांति योजना 2021 के बारे में जानकारी प्रदान की है। अगर पोस्‍ट में बताई गई जानकारी पसंद आयी हो तो इसे सभी के साथ Share करे। अगर आपके मन में कोई प्रश्‍न है तो Comment करके बताए। इसके अलावा MP Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana की अधिक जानकारी के लिए आप राज्‍य सरकार की अधिकारीक वेबसाइट https://mp.gov.in/ पर जाए।

एमपी मुख्‍यमंत्री युवा उद्यमी योजना | एप्‍लीकेशन फॉर्म

एमपी मुख्‍यमंत्री कन्‍या विवाह योजना के लिए आवेदन कैसे करे?

केन्‍द्र एवं राज्‍य सरकार द्वारा चलाई जाने वाली तमाम तरह की योजनाओ की जानकारी से अपडेट रहने के लिए आप हमारे Facebook Page को भी Like कर सकते है। धन्‍यवाद

Advertisement

2 thoughts on “मध्‍यप्रदेश मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना 2021 – Udyam Kranti Yojana | लाभ, पात्रता व आवेदन फॉर्म”

Leave a Comment