Advertisement

एमपी मुख्‍यमंत्री किसान कल्‍याण योजना | ऑनलाइन आवेदन, स्‍टेटस एवं लाभार्थी लिस्‍ट

Advertisement

मध्‍यप्रदेश किसान कल्‍याण योजना आवेदन प्रक्रिया | Mp Kisan Kalyan Yojana in Hindi | Madya Pradesh Kisan Kalyan Yojana Details | एमपी किसान कल्‍याण योजना एप्‍लीकेशन फॉर्म

देशभर के किसानो की स्थिति को मजबूत बनाने एवं उन्‍हे आर्थिक लाभ पहुचाने के लिए केन्‍द्र व राज्‍य सरकारे अनेक तरह की योजनाये चलाती है। इन योजनाओ की मदद से किसानो को खेती किसानी करने में मदद मिलती है। इसी दिशा में किसानो को आर्थिक सहायता पहुचाने के लिए मध्‍य प्रदेश सरकार द्वारा एक नई किसान योजना ‘मुख्‍यमंत्री किसान कल्‍याण योजना’ को प्रारंभ किया गया है। बता दे यह योजना पीएम किसान सम्‍मान योजना के साथ मिलकर कार्य करेगी मतलब पीएम किसान योजना एवं किसान कल्‍याण योजना के तहत राज्‍य के किसानो को कुल मिलाकर 10 हजार रूपये सालाना की आर्थिक सहायता दी जाएगी। Mp Mukhyamanti Kisan Kalyan Yojana के बारे हर छोटी-बड़ी जानकारी हासिल करने के लिए आप पोस्‍ट के साथ बने रहे।

Advertisement

Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana

जैसा कि आप जानते है कि सरकार आने वाले वर्ष यानि 2022 त‍क किसानो की आय को दुगुना करना चाहती है। ऐसे में एमपी मुख्‍यमंत्री किसान कल्‍याण योजना के अन्‍तर्गत मध्‍यप्रदेश राज्‍य के किसानो को 2 किस्‍तों के जरिए सालाना 4000 रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना का लाभ मध्‍यप्रदेश के उन सभी किसानो को प्रदान किया जाएगा जिन्‍होने प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना के तहत अपना पंजीकरण किया हुआ है एवं योजना का लाभ ले रहे है। मतलब मुख्‍यमंत्री किसान कल्‍याण याेजना के तहत किसानों को अलग से आवेदन करने की आवश्‍यक्‍ता नही होगी। इस तरह से ये दोनो योजनाए प्रदेश में एक साथ मिलकर कार्य करेगी व किसानो को सालाना 10,000 रूपए की वित्तिय सहायता का लाभ प्रदान किया जाएगा।

75 लाख किसानों के बैंक खातों में डाले गए 1500 करोड़ रूपये

मुख्‍यमंत्री किसान कल्‍याण योजना एक तरह से मध्‍यप्रदेश राज्‍य के किसानों के लिए वरदान साबित हुई है। किसान कल्‍याण योजना के तहत प्राप्‍त धनराशि की मदद से किसानों को कृषि करने में सहायता मिलती है। इस तरह से Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana किसानो की आय बढ़ाने में महत्‍वपूर्ण साबित हो रही है इसके तहत किसानों को 4 हजार रूपये की वित्तिय सहायता प्रतिवर्ष सीधे किसानों के बैंक खाते में भेजी जाती है।

  • 7 मई 2021 को राज्‍य के मुख्‍यमंत्री श्री शिवराज सिहं चौहान जी के द्वारा वर्चुअल कार्यक्रम के दौरान सिगंल क्लिक के माध्‍यम से 75 लाख किसानों के खातों में 1500 करोड़ रूपये ट्रासंफर किए गए। इस वर्चुअल प्रोग्राम में मत्रिपरिषद के सदस्‍य, जन प्रतिनिधि, कलेक्‍टरर्स, कमिश्‍नर्स तथा किसान कल्‍याण योजना के किसान लाभार्थी मौजूद रहे।
  • मुख्‍यमंत्री किसान कल्‍याण योजना के तहत राज्‍य के किसानों को सालाना 4,000 रूपये की सहायता दी जाती है यह सहायता राशि किसानों को 2,000-2,000 रूपये की दो समान किस्‍तों में प्रदान की जाती है।

मध्‍यप्रदेश मुख्‍यमंत्री किसान कल्‍याण योजना का उद्देश्‍य

हमारा देश एक कृषि प्रधान देश है जिसका मतलब है कि आज भी देश की अधिकतर आबादी खेती बाड़ी करके अपने पालन करती है। परन्‍तु कई बार यह भी देखा जाता है कि किसानों को कृषि में कई बार घाटा भी हो जाता है कभी फसल खराब हो जाती है तो कभी पैदावार अच्‍छी नहीं होती है। ऐसे में किसानो की आर्थिक स्थिति ओर भी बद्तर होती जाती है जिसके फलस्‍वरूप जो छोटे किसान होते है उन्‍हे इधर उधर से कर्ज लेना पड़ता है। मध्‍यप्रदेश राज्‍य में किसानों को इन्‍ही सभी तरह की समस्‍याओ से छुटकारा दिलाने के लिए मुख्‍यमंत्री शिवराज सिहं चाैहान जी के द्वारा मुख्‍यमंत्री किसान कल्‍याण योजना की शुरूआत की गई है। इस योजना को प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना के तहत सयुक्‍ंत रूप से लागू किया गया है अर्थात् जिन किसानो को PM Kisan Yojana के तहत सालाना 4 हजार रूपये मिलते है उन्‍हे अब किसान कल्‍याण योजना के तहत अतिरिक्‍त 4 हजार रूपये सालाना भी दिये जाएगे।

Advertisement

किसानो को पहुचांई गई आर्थिक सहायता की राशि

23 मार्च 2021 को राज्‍य के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा भोपाल के मिंटो हॉल में आयोजित राज्‍य स्‍तरीय कार्यक्रम में करोड़ो रूपये के हितलाभ का वितरण किया गया। माननीय मुख्‍यमंत्री जी द्वारा कार्यक्रम के दौरान मध्‍यप्रदेश के 17 लाख किसानों के बैंक खातों में मुख्‍यमंत्री किसान कल्‍याण योजना के अन्‍तर्गत 340 करोड़ रूपये एवं राहत राशि के तहत 30 लाख किसानो के खाते में 1530 करोड़ रूपये की द्वितीय किस्‍त सिंगल क्लिक के माध्‍यम से ट्रासंफर की गई।

  • इस कार्यक्रम के दौरान मुख्‍यमंत्री किसान कल्‍याण योजना के अन्‍तर्गत इन्‍दौर जिले के 6,934 किसानों के बैंक अकाउंट में 1 करोड़ 31 लाख रूपये जमा किए गए। इसके अलावा सीएम द्वारा मिंटो हॉल में आयोजित कार्यक्रम में 60 हजार ग्रामीण पथ विक्रेताओं के खाते में 60 करोड़ रूपये के ब्‍याज मुक्‍त लोन का वितरण भी किया गया।
  • मिंटो हॉल में आयोजित इस कार्यक्रम के दौरान CM द्वारा बड़वानी, शिवपुरी, अलीराजपुर, होशंगाबाद व बैतूल में 219.75 करोड़ की लागत से निर्मित 8 कन्‍या शिक्षा भवनो एवं स्‍कूल शिक्षा विभाग के 105 करोड़ रूपये से निर्मित शैक्षिक भवनों का लोकापर्ण किया गया।

20 लाख किसानो के बैंक खाते में डाली गई योजना की पहली किस्‍त

मुख्‍यमंत्री किसान कल्‍याण योजना के तहत राज्‍य के लगभग 79.5 लाख किसान परिवारो को प्रतिवर्ष योजना के तहत 2-2 हजार रूपए की समान किस्‍तों में 4000 रूपए की सहायता प्रदान की जाती है। ऐसे में मध्‍यप्रदेश के मुख्‍यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा 27 फरवरी 2021 के दिन दमोह जिले में आयोजित राज्‍य स्‍तरीय हितलाभ वितरण कार्यक्रम में योजना के तहत 20 लाख किसानो के बैंक खाताें में 400 करोड़ रूपए की धनराशि ट्रासंफर की गई। मुख्‍यमंत्री द्वारा किसानो को यह रकम सिंगल क्लिक के माध्‍यम से ट्रांसफर की गई।

जैसा कि आप सभी जानते है कि किसानो के खाते में योजना के तहत यह रकम डाइरेक्‍ट बेनिफिट ट्रासंफर के माध्‍यम से डाली जाती है। इस तरह योजना के तहत आर्थिक सहायता राशि की मदद से किसान अपना उत्‍पादन बढ़ा सकते है। ओर जब पैदावार बढ़ेगी तो उनकी आय में भी बढ़ोतरी होगी।

Advertisement

एमपी मुख्‍यमंत्री किसान कल्‍याण में मिलने वाली धनराशि

आप सभी जानते है कि किसानो को पहले से ही पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना में 2000-2000 रूपऐ की तीन समान किस्‍तो में कुल 6000 रूपए की सहायता राशि प्रदान की जाती है। अब मध्‍यप्रदेश सरकार किसानों को समृद्व एवं खुशहाल बनाने के लिए मुख्‍यमंत्री किसान कल्‍याण योजना के तहत अलग से किसानों को कुल 4 हजार रूपए की आर्थिक प्रदान करवाएगी। इस तरह से प्रदेश के किसानो को अब प्रधानमंत्री किसान योजना एवं किसान कल्‍याण योजना के तहत कुल 10,000 रूपऐ प्रदान किए जाएंगे।

Mp Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana के लिए आवश्‍यक पात्रताए

  • मध्‍यप्रदेश मुख्‍यमंत्री किसान कल्‍याण योजना के तहत लाभ लेने वाला किसान राज्‍य का स्‍थानी निवासी होना चाहिए।
  • किसान केन्‍द्र सरकार द्वारा संचालित Pm Kisan Samman Nidhi Yojana का लाभार्थी होना आवश्‍यक है।
  • इस योजना के तहत सालाना 4 हजार की सहायता के लिए किसान को प्रधानमंत्री किसान योजना की सभी पात्रताओं को पूरा करना चाहिए।
  • Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana का लाभ केवल मध्‍यप्रदेश के किसानो को ही प्रदान किया जाएगा।

एमपी किसान कल्‍याण योजना के दस्‍तावेज

  • पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना पंजीकरण संख्‍या
  • राज्‍य का मूल निवास प्रमाण पत्र
  • किसान विकास पत्र अथवा केसीसी कार्ड
  • राशन कार्ड
  • आधार कार्ड

मुख्‍यमंत्री किसान कल्‍याण योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

मध्‍यप्रदेश में निवास करने वाले ऐसे सभी किसान जो किसान सम्‍मान निधि योजना की पात्रता पूरी करते है वो इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। जिसकी पूरी स्‍टेप बाय स्‍टेप प्रक्रिया नीचे दी जा रही है। ऐसे किसान जो पहले से किसान सम्‍मान निधि योजना के लाभार्थी है उन्‍हे अलग से इस योजना में आवेदन करने की आवश्‍यक्‍ता नही है उन्‍हे स्‍वत: ही किसान कल्‍याण योजना का लाभ प्राप्‍त हो जाएगा।

  • आवेदन करने के लिए आपको अपने कम्‍प्‍यूटर में योजना की ऑफिशियल वेबसाइट को Open करना होगा।
  • जब आप वेबसाइट पर पहुच जाएंगे तो आपको फार्मर कार्नर के सेक्‍शन में जाना होगा।
  • इस सेक्‍शन में आपको कई सारे विकल्‍प मिलेंगे लेकिन आवेदन करने के लिए आपको न्‍यू फार्मर रजिस्‍ट्रेशन के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद आपके सामने इस तरह से एक नया Web Page खुलेगा जिसमें आपको अपने आधार कार्ड संख्‍या, इमेज टेकस्‍ट व राज्‍य को सिलेक्‍ट करना होगा।
  • सभी ऑप्‍शन को Select करने के बाद आपको Search के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • सर्च करने के बाद आपके सामने योजना के तहत आवेदन फॉर्म ओपन हो जाएगा।
  • अब आपको इस फॉर्म में मांगी गई तमाम जानकारियो को सही-सही भरना होगा व आवश्‍यक डॉक्‍यूमेंट अपलोड करने होंगे।
  • फॉर्म पूरा भरने के बाद आपको Submit के बटन पर क्लिक करके एप्‍लीकेशन फॉर्म को जमा करवाना होगा। इस तरह से आप मुख्‍यमंत्री किसान कल्‍याण योजना के तहत एप्‍लीकेशन फॉर्म भर सकते है।

Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana की लिस्‍ट कैसे चेक करे?

जैसा कि हमने पहले भी बताया कि मुख्‍यमंत्री किसान कल्‍याण योजना का लाभ प्रदेश के केवल उन्‍हीं किसानो को प्रदान किया जाएगा जो कि किसान योजना के लाभार्थी है ऐसे में अगर आप मध्‍यप्रदेश के किसान है एवं मुख्‍यमंत्री किसान कल्‍याण योजना की लिस्‍ट देखना चाहते है तो इसके लिए आपको पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना की लाभार्थी लिस्‍ट चेक करनी होगी। Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana की लाभार्थी लिस्‍ट देखने के लिए आप नीचे दिए चरणों को फोलो करे।

  • योजना के तहत लाभार्थी सूची देखने के लिए सबसे पहले योजना की अधिकारीक वेबसाइट पर जाए।
  • फिर वेबसाइट खुलने के बाद आपको फार्मर कॉर्नर टैब में जाना होगा। जहा पर आपको कई ऑप्‍शन दिखेंगे।
  • आपको इस टैब में लाभार्थी सूची का विकल्‍प दिख जाएगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • फिर नए पेज पर आपको पूछे गए कुछ ऑप्‍शन को Select करना होगा।
  • सबसे पहले ऑप्‍शन में आपको राज्‍य के नाम में मध्‍यप्रदेश राज्‍य को सिलेक्‍ट करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपने जिला, उप जिला, ब्‍लॉक एवं गांव का नाम भी Select करना होगा।
  • सभी ऑप्‍शन को सिलेक्‍ट करने के बाद आपको लिस्‍ट देखने के लिए सबसे लास्‍ट में Get Report के बटन पर क्लिक करना होगा।

एमपी किसान कल्‍याण योजना बेनेफिशियरी स्‍टेटस केसे चैक करे?

अगर आप Mp Kisan Kalyan Yojana Beneficiary Status पता करना चाहते है तो इसके लिए आपको पीएम किसान योजना बेनेफिशियरी स्‍टेटस देखना होगा। जिसकी प्रक्रिया इस प्रकार है।

  • सबसे पहले योजना की अधिकारीक वेबसाइट को ओपन करे।
  • इसके बाद मुख्‍य पेज पर आपको फार्मर कार्नर के सेक्‍शन मे जाकर बेनेफिशयरी स्‍टेटस के लिंक पर क्लिक करना है।
  • जब आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे तो एक नया वेब पेज खुलेगा।
  • अब आप इस पेज पर आपको अपने आधार नबंर, खाता संख्‍या या फिर मोबाइल नबंर में से किसी भी एक को खाली बॉक्‍स में भरना होगा।
  • लाभार्थी की स्थिति चेक करने के लिए अब आपको सबसे अन्‍त में Get Data के बटन पर क्लिक करना होगा।

Helpline Number

जैसा कि हमने ऊपर आपको बताया कि मध्‍यप्रदेश किसान कल्‍याण योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना के तहत पात्र लाभार्थी होना आवश्‍यक है। यदि आपको योजना के तहत पंजीकरण या लाभ लेने में कोई समस्‍या आ रही है तो आप विभाग द्वारा जारी अधिकारीक हेल्‍पलाइन नबंर 011-24300606 / 155261 सपंर्क कर सकते है।

आज की इस पोस्‍ट के माध्‍यम से हमने आपको एमपी मुख्‍यमंत्री किसान कल्‍याण योजना के बारे मे जरूरी जानकारी प्रदान की है। अगर पोस्‍ट मे बतायी गयी जानकारी आपको पसंद आयी हो तो इसे सभी के साथ शेयर करे। अगर आपके मन मे कोई प्रश्‍न है तो आप कमेंट करके जरूर पूछे। इसके अलावा हमारा आपसे निवेदन है कि Mp Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana की अधिक जानकारी के लिए आप योजना की ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर विजिट करे।

Advertisement

केन्‍द्र एवं राज्‍य सरकार द्वारा चलाई जाने वाली तमाम तरह की योजनाओ की जानकारी से अपडेट रहने के लिए आप हमारे Facebook Page को भी Like कर सकते है। धन्‍यवाद

Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana FAQs:

Ques: मुख्‍यमंत्री किसान कल्‍याण योजना (MKKY) योजना को किस राज्‍य सरकार द्वारा प्रारभं किया गया है?

Ans: किसानो को आर्थिक सहायता पहुचाने के लिए मध्‍यप्रदेश राज्‍य सरकार द्वारा Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana को प्रारंभ किया गया है।

Ques: मप किसान कल्‍याण योजना के तहत किन लाभार्थियो को शामिल किया जाएगा?

Ans: राज्‍य के जो किसान पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना के तहत पंजीकृत है उन्‍हे इस नई किसान योजना में शामिल किया जाएगा।

Ques: CM Kisan Kalyan Yojana के तहत लाभार्थियो की कितनी धनराशि प्रदान की जाएगी?

Ans: किसान कल्‍याण योजना के तहत किसानो को सालाना 4 हजार रूपये की सहायता राशि प्रदान की जाएगी। यह राशि 2-2 हजार रूपये की दो किस्‍तो के रूप में दी जाएगी।

Ques: मुख्‍यमंत्री किसान कल्‍याण योजना, मध्‍य प्रदेश के लिए आवदेन कैसे करे?

Ans: राज्‍य के किसानो को अलग से किसान कल्‍याण योजना के लिए आवेदन करने की आवश्‍यक्‍ता नही है। अर्थात राज्‍य के जिन किसानो ने पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना के लिए पंजीकरण कराया हुआ है उन्‍हे स्‍वंय ही इस योजना का लाभ मिल जाएगा।

Ques: मध्‍यप्रदेश किसान कल्‍याण योजना लाभार्थी सूची कैसे देखे?

Ans: मु० किसान कल्‍याण योजना की लाभार्थी सूची देखने के लिए आपको पीएम किसान योजना के तहत जारी की गई लाभार्थी सूची देखनी होगी।

Leave a Comment