Advertisement

CM Kisan Kalyan Yojana Status Check 2022 | मुख्‍यमंत्री किसान कल्‍याण योजना स्‍टेटस

Advertisement

Cm Kisan Status Check 2022, CM Kisan Samman Nidhi Yojana, सीएम किसान कल्‍याण योजना, एमपी किसान योजना लिस्‍ट, एमपी किसान सम्‍मान निधि आवेदन फॉर्म, मुख्‍यमंत्री किसान कल्‍याण योजना लिस्‍ट, Cm Kisan Beneficiary Status, Cm Kisan Kalyan Yojana Mp, Mp Kisan Kalyan Yojana Registration, Mp Kisan Samman Nidhi Scheme, Cm Kisan Kalyan Yojana Status online, Mp Kisan Kalyan Yojana Status at saara mp gov in

दोस्‍तो जब बात देश के किसानों की आती है तो सरकार द्वारा किसानो की मदद के लिए हरसंभव प्रयास किए जाते है तरह-तरह की योजनाए चलाई जाती है। ऐसे ही मध्‍यप्रदेश सरकार द्वारा किसानो को बैंक खाते में वित्तिय सहायता पहुचाने के लिए मुख्‍यमंत्री किसान कल्‍याण योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना को केन्‍द्र की प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि की तर्ज पर शुरू किया गया है इसलिए इसे CM Kisan Samman Nidhi Yojana भी कहकर पुकारा जा सकता है।

Advertisement

Mp Kisan Kalyan Yojana 2022 के तहत जुड़ने पर किसानों को साल के 4000 रूपये प्रदान किए जाते है इससे किसानो को खेती करने में काफी मदद मिलती है। अगर आप मध्‍यप्रदेश के किसान है तो आज के इस लेख में हम आपको Cm Kisan Sammann Nidhi Scheme Mp के तहत मध्‍यप्रदेश सीएम किसान कल्‍याण योजना में आवेदन, किसान स्‍टेटस, लिस्‍ट एवं किसान कल्‍याण योजना की किस्‍तों की जानकारी देगें। इसके लिए आपको इस आर्टिकल के साथ बने रहना होगा ताकि कोई भी जानकारी आपसे छुटे ना तो चलिए जल्‍दी से आपको Mp किसान कल्‍याण योजना की जानकारी देते है।

Table of Contents

Mp मुख्‍यमंत्री किसान कल्‍याण योजना 2022

एमपी किसान कल्‍याण योजना को मध्‍यप्रदेश के किसानों के लिए मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा शुरू किया गया है। इस योजना के तहत आपकों कुल 4000 रूपये सालाना मिलेगे। जो कि 2-2 हजार रूपये की किस्‍तों में किसानों के खातो में सीधे भेजे जाते है। इस योजना का लाभ मध्‍यप्रदेश के उन किसानो को दिया जाएगा जो कि केन्‍द्र सरकार की पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना के तहत रजिस्‍टर्ड है। इस तरह से अगर आप MP राज्‍य के किसान है तो आपको Cm Kisan Kalyan Yojana और पीएम किसान योजना के तहत कुल मिलाकर 10,000 रूपये की धनराशि प्राप्‍त होगी। यह राशि सीधे किसान के बैंक खाते में डीबीटी के जरिए भेजी जाती है।

यानि कि दोस्‍तों Mp Kisan Kalyan Yojana में मिलने वाली राशि का लाभ लेने के लिए आपको पीएम किसान योजना का लाभार्थी होना पडेगा जिसके बाद आपको मध्‍यप्रदेश मुख्‍यमंत्री किसान कल्‍याण योजना का लाभ स्‍वत: ही मिल जाएगा। आपको अलग से किसान कल्‍याण योजना में आवेदन नही करना होगा।

Advertisement

CM Kisan Kalyan Yojana Overview

योजना का नाममुख्‍यमंत्री किसान कल्‍याण योजना
किसके द्वारा लॉन्‍चमुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान
लॉन्‍च की तारीख26 सितबंर 2020
सबंधित राज्‍य मध्‍यप्रदेश
इस योजना का उद्देश्‍यकिसानों को वित्तिय सहायता देना
कितने रूपये की सहायता4000 रूपये सालाना
किसान कल्‍याण योजना के लाभार्थीराज्‍य के किसान
योजना का वर्ष2022
ऑफिशियल वेबसाइट का लिंकpmkisan.gov.in, saara.mp.gov.in

75 लाख किसानों के बैंक खातों में डाले गए 1500 करोड़ रूपये

मध्‍यप्रदेश किसान कल्‍याण योजना मध्‍यप्रदेश राज्‍य के किसानों के लिए वरदान साबित हुई है क्‍योकि इस योजना के लागू होने से अब Mp के किसानों को सालाना 4000 रू की मदद‍ मिलती है। जिससे कि राज्‍य में किसानों की आय बढ़ रही है तथा उन्‍हे खेती करने में आर्थिक सहायता मिल रही है।

  • 7 मई 2021 को राज्‍य के मुख्‍यमंत्री श्री शिवराज सिहं चौहान जी के द्वारा वर्चुअल कार्यक्रम के दौरान सिगंल क्लिक के माध्‍यम से 75 लाख किसानों के खातों में मध्‍यप्रदेश किसान कल्‍याण योजना की राशि 1500 करोड़ ट्रासंफर करी गई। इस वर्चुअल प्रोग्राम में मत्रिपरिषद के सदस्‍य, जन प्रतिनिधि, कलेक्‍टरर्स, कमिश्‍नर्स तथा किसान कल्‍याण योजना के किसान लाभार्थी मौजूद रहे।
  • MP Kisan Kalyan Yojana के तहत किसानों को 2000 रू की दो किस्‍तों में 4000 रू का लाभ मिलता है। यह पैसा किसानो के बैंक अकांउट में डीबीटी के माध्‍यम से भेजा जाता है।

मध्‍यप्रदेश मुख्‍यमंत्री किसान कल्‍याण योजना का उद्देश्‍य

हमारा देश एक कृषि प्रधान देश है जिसका मतलब है कि आज भी देश की अधिकतर आबादी खेती बाड़ी करके अपने पालन करती है। परन्‍तु कई बार यह भी देखा जाता है कि किसानों को कृषि में कई बार घाटा भी हो जाता है कभी फसल खराब हो जाती है तो कभी पैदावार अच्‍छी नहीं होती है। ऐसे में किसानो की आर्थिक स्थिति ओर भी बद्तर होती जाती है जिसके फलस्‍वरूप जो छोटे किसान होते है उन्‍हे इधर उधर से कर्ज लेना पड़ता है। मध्‍यप्रदेश राज्‍य में किसानों को इन्‍ही सभी तरह की समस्‍याओ से छुटकारा दिलाने के लिए मुख्‍यमंत्री शिवराज सिहं चाैहान जी के द्वारा मुख्‍यमंत्री किसान कल्‍याण योजना की शुरूआत की गई है। इस योजना को प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना के तहत सयुक्‍ंत रूप से लागू किया गया है अर्थात् जिन किसानो को PM Kisan Yojana के तहत सालाना 4 हजार रूपये मिलते है उन्‍हे अब MP Cm Kisan Kalyan Yojana के तहत अतिरिक्‍त 4 हजार रूपये सालाना भी दिये जाएगे।

किसानो को दिया गया मध्‍यप्रदेश किसान कल्‍याण योजना का पैसा

23 मार्च 2021 को राज्‍य के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा भोपाल के मिंटो हॉल में आयोजित राज्‍य स्‍तरीय कार्यक्रम में करोड़ो रूपये के हितलाभ का वितरण किया गया। माननीय मुख्‍यमंत्री जी द्वारा कार्यक्रम के दौरान मध्‍यप्रदेश के 17 लाख किसानों के बैंक खातों में MP किसान कल्‍याण योजना के अन्‍तर्गत 340 करोड़ रूपये एवं राहत राशि के तहत 30 लाख किसानो के खाते में 1530 करोड़ रूपये की द्वितीय किस्‍त सिंगल क्लिक के माध्‍यम से ट्रासंफर की गई।

Advertisement
  • इस कार्यक्रम के दौरान मुख्‍यमंत्री किसान कल्‍याण योजना के अन्‍तर्गत इन्‍दौर जिले के 6,934 किसानों के बैंक अकाउंट में 1 करोड़ 31 लाख रूपये जमा किए गए। इसके अलावा सीएम द्वारा मिंटो हॉल में आयोजित कार्यक्रम में 60 हजार ग्रामीण पथ विक्रेताओं के खाते में 60 करोड़ रूपये के ब्‍याज मुक्‍त लोन का वितरण भी किया गया।
  • मिंटो हॉल में आयोजित इस कार्यक्रम के दौरान CM द्वारा बड़वानी, शिवपुरी, अलीराजपुर, होशंगाबाद व बैतूल में 219.75 करोड़ की लागत से निर्मित 8 कन्‍या शिक्षा भवनो एवं स्‍कूल शिक्षा विभाग के 105 करोड़ रूपये से निर्मित शैक्षिक भवनों का लोकापर्ण किया गया।

20 लाख किसानो को मिली Cm Kisan Samman Nidhi की पहली किस्‍त

मुख्‍यमंत्री किसान कल्‍याण योजना के तहत राज्‍य के लगभग 79.5 लाख किसान परिवारो को प्रतिवर्ष योजना के तहत 2-2 हजार रूपए की समान किस्‍तों में 4000 रूपए की सहायता प्रदान की जाती है। ऐसे में मध्‍यप्रदेश के मुख्‍यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा 27 फरवरी 2021 के दिन दमोह जिले में आयोजित राज्‍य स्‍तरीय हितलाभ वितरण कार्यक्रम में योजना के तहत 20 लाख किसानो के बैंक खाताें में 400 करोड़ रूपए की धनराशि ट्रासंफर की गई। मुख्‍यमंत्री द्वारा किसानो को यह रकम सिंगल क्लिक के माध्‍यम से ट्रांसफर की गई।

इस तरह से Cm किसान कल्‍याण योजना मध्‍यप्रदेश के किसानों के लिए बहुत ज्‍यादा लाभकारी साबित हो रही है। क्‍योकि अब एमपी के किसान इस राशि का उपयोग कर कृषि गतिविधियों को पूरा कर सकते है तथा पैदावार बढाने के साथ साथ अपनी आमदनी को भी बढ़ा सकते है।

एमपी मुख्‍यमंत्री किसान कल्‍याण में मिलने वाली धनराशि

आप सभी जानते है कि किसानो को पहले से ही पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना में 2000-2000 रूपऐ की तीन समान किस्‍तो में कुल 6000 रूपए की सहायता राशि प्रदान की जाती है। अब मध्‍यप्रदेश सरकार किसानों को समृद्व एवं खुशहाल बनाने के लिए मुख्‍यमंत्री किसान कल्‍याण योजना के तहत अलग से किसानों को कुल 4 हजार रूपए की आर्थिक प्रदान करवाएगी। इस तरह से प्रदेश के किसानो को अब प्रधानमंत्री किसान योजना एवं किसान कल्‍याण योजना के तहत कुल 10,000 रूपऐ प्रदान किए जाएंगे।

Mp Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana के लिए आवश्‍यक पात्रताए

  • Mp किसान कल्‍याण योजना का लाभ मध्‍यप्रदेश के स्‍थायी निवासियो को प्रदान किया जावेगा।
  • किसान केन्‍द्र सरकार द्वारा संचालित Pm Kisan Samman Nidhi Yojana का लाभार्थी होना आवश्‍यक है।
  • इस योजना के तहत सालाना 4 हजार की सहायता के लिए किसान को प्रधानमंत्री किसान योजना की सभी पात्रताओं को पूरा करना चाहिए।
  • Mp Cm Kisan Kalyan Yojana का लाभ केवल मध्‍यप्रदेश के किसानो को ही प्रदान किया जाएगा।

एमपी किसान कल्‍याण योजना 2022 के दस्‍तावेज

  • पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना पंजीकरण संख्‍या
  • राज्‍य का मूल निवास प्रमाण पत्र
  • किसान विकास पत्र अथवा केसीसी कार्ड
  • खसरा-खतोनी नकल
  • राशन कार्ड
  • आधार कार्ड

मुख्‍यमंत्री किसान कल्‍याण योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

मध्‍यप्रदेश में निवास करने वाले ऐसे सभी किसान जो किसान सम्‍मान निधि योजना की पात्रता पूरी करते है वो इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। जिसकी पूरी स्‍टेप बाय स्‍टेप प्रक्रिया नीचे दी जा रही है। ऐसे किसान जो पहले से किसान सम्‍मान निधि योजना के लाभार्थी है उन्‍हे अलग से इस योजना में आवेदन करने की आवश्‍यक्‍ता नही है उन्‍हे स्‍वत: ही किसान कल्‍याण योजना का लाभ प्राप्‍त हो जाएगा।

  • आवेदन करने के लिए आपको अपने कम्‍प्‍यूटर में योजना की ऑफिशियल वेबसाइट को Open करना होगा।
  • जब आप वेबसाइट पर पहुच जाएंगे तो आपको फार्मर कार्नर के सेक्‍शन में जाना होगा।
  • इस सेक्‍शन में आपको कई सारे विकल्‍प मिलेंगे लेकिन आवेदन करने के लिए आपको न्‍यू फार्मर रजिस्‍ट्रेशन के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद आपके सामने इस तरह से एक नया Web Page खुलेगा जिसमें आपको अपने आधार कार्ड संख्‍या, इमेज टेकस्‍ट व राज्‍य को सिलेक्‍ट करना होगा।
  • सभी ऑप्‍शन को Select करने के बाद आपको Search के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • सर्च करने के बाद आपके सामने योजना के तहत आवेदन फॉर्म ओपन हो जाएगा।
  • अब आपको इस फॉर्म में मांगी गई तमाम जानकारियो को सही-सही भरना होगा व आवश्‍यक डॉक्‍यूमेंट अपलोड करने होंगे।
  • फॉर्म पूरा भरने के बाद आपको Submit के बटन पर क्लिक करके एप्‍लीकेशन फॉर्म को जमा करवाना होगा। इस तरह से आप मुख्‍यमंत्री किसान कल्‍याण योजना के तहत एप्‍लीकेशन फॉर्म भर सकते है।

Cm Kisan Kalyan Yojana Beneficiary Status Check 2022?

  • Mp मुख्‍यमंत्री किसान कल्‍याण योजना स्‍टेटस देखने के लिए आपको Saara Mp की अधिकारीक वेबसाइट ओपन करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने सीएम किसान योजना वेबसाइट का होम पेज खुलेगा।
  • होम पेज पर आपको Cm Kisan Kalyan Yojana Beneficiary Status का ऑप्‍शन दिखेगा।
  • जिस पर आपकों क्लिक करना होगा। जिसके बाद एक न्‍यू पेज आएगा।
  • Mp Kisan Yojana Status देखने के लिए अब आपके पास आधार नबंर, खाता संख्‍या या पीएम किसान आईडी में से कोई एक दर्ज करना होगा।
  • फिर स्‍क्रीन पर दर्शाया गया कैप्‍चा कोड भरे।
  • इसके बाद आपको सर्च के बटन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद मध्‍यप्रदेश मुख्‍यमंत्री किसान कल्‍याण योजना का स्‍टेटस आपके सामने होगा।

Mp किसान कल्‍याण योजना 2022 में अपना नाम ऑनलाइन कैसे देखे?

  • Cm किसान कल्‍याण योजना में अपना नाम देखने के लिए इस लिंक saara.mp.gov.in पर जाए।
  • लिंक पर क्लिक करते ही आप योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर चले जाएगे।
  • अब आपके सामने इसका होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको मुख्‍यमंत्री किसान कल्‍याण योजना (Cm Kisan Kalyan Yojana Mp) के Dashboard पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद नए पेज पर सबसे नीचे आपको Farmer Details पर क्लिक करना है।
  • फिर नये पेज में आपको ये सभी Details सिलेक्‍ट करनी होगी-
    1. Financial Year
    2. Installment Number
    3. District
    4. Tehsil
    5. Halka Name
    6. Village
    7. FTO Date
  • जैसे ही आप इन सभी डिटेल को चुनेगे।
  • तो आपके सामने CM किसान कल्‍याण योजना मध्‍यप्रदेश के तहत किसानो के नाम की सूची आ जाएगी।
  • जिसके पश्‍चात् आप इस सूची में अपना नाम देख सकते है।

Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana की लिस्‍ट कैसे चेक करे?

जैसा कि हमने पहले भी बताया कि मुख्‍यमंत्री किसान कल्‍याण योजना का लाभ प्रदेश के केवल उन्‍हीं किसानो को प्रदान किया जाएगा जो कि किसान योजना के लाभार्थी है ऐसे में अगर आप मध्‍यप्रदेश के किसान है एवं मुख्‍यमंत्री किसान कल्‍याण योजना की लिस्‍ट देखना चाहते है तो इसके लिए आपको पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना की लाभार्थी लिस्‍ट चेक करनी होगी। Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana की लाभार्थी लिस्‍ट देखने के लिए आप नीचे दिए चरणों को फोलो करे।

  • योजना के तहत लाभार्थी सूची देखने के लिए सबसे पहले योजना की अधिकारीक वेबसाइट पर जाए।
  • फिर वेबसाइट खुलने के बाद आपको फार्मर कॉर्नर टैब में जाना होगा। जहा पर आपको कई ऑप्‍शन दिखेंगे।
  • आपको इस टैब में लाभार्थी सूची का विकल्‍प दिख जाएगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • फिर नए पेज पर आपको पूछे गए कुछ ऑप्‍शन को Select करना होगा।
  • सबसे पहले ऑप्‍शन में आपको राज्‍य के नाम में मध्‍यप्रदेश राज्‍य को सिलेक्‍ट करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपने जिला, उप जिला, ब्‍लॉक एवं गांव का नाम भी Select करना होगा।
  • सभी ऑप्‍शन को सिलेक्‍ट करने के बाद आपको लिस्‍ट देखने के लिए सबसे लास्‍ट में Get Report के बटन पर क्लिक करना होगा।

एमपी किसान कल्‍याण योजना बेनेफिशियरी स्‍टेटस केसे चैक करे?

अगर आप Mp Kisan Kalyan Yojana Beneficiary Status पता करना चाहते है तो इसके लिए आपको पीएम किसान योजना बेनेफिशियरी स्‍टेटस देखना होगा। जिसकी प्रक्रिया इस प्रकार है।

Advertisement
  • सबसे पहले योजना की अधिकारीक वेबसाइट को ओपन करे।
  • इसके बाद मुख्‍य पेज पर आपको फार्मर कार्नर के सेक्‍शन मे जाकर बेनेफिशयरी स्‍टेटस के लिंक पर क्लिक करना है।
  • जब आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे तो एक नया वेब पेज खुलेगा।
  • अब आप इस पेज पर आपको अपने आधार नबंर, खाता संख्‍या या फिर मोबाइल नबंर में से किसी भी एक को खाली बॉक्‍स में भरना होगा।
  • लाभार्थी की स्थिति चेक करने के लिए अब आपको सबसे अन्‍त में Get Data के बटन पर क्लिक करना होगा।

Helpline Number

जैसा कि हमने ऊपर आपको बताया कि मध्‍यप्रदेश किसान कल्‍याण योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना के तहत पात्र लाभार्थी होना आवश्‍यक है। यदि आपको योजना के तहत पंजीकरण या लाभ लेने में कोई समस्‍या आ रही है तो आप विभाग द्वारा जारी अधिकारीक हेल्‍पलाइन नबंर 011-24300606 / 155261 सपंर्क कर सकते है।

आज की इस पोस्‍ट के माध्‍यम से हमने आपको एमपी मुख्‍यमंत्री किसान कल्‍याण योजना के बारे मे जरूरी जानकारी प्रदान की है। अगर पोस्‍ट मे बतायी गयी जानकारी आपको पसंद आयी हो तो इसे सभी के साथ शेयर करे। अगर आपके मन मे कोई प्रश्‍न है तो आप कमेंट करके जरूर पूछे। इसके अलावा हमारा आपसे निवेदन है कि Mp Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana की अधिक जानकारी के लिए आप योजना की ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर विजिट करे।

केन्‍द्र एवं राज्‍य सरकार द्वारा चलाई जाने वाली तमाम तरह की योजनाओ की जानकारी से अपडेट रहने के लिए आप हमारे Facebook Page को भी Like कर सकते है। धन्‍यवाद

Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana FAQs:

Ques: मुख्‍यमंत्री किसान कल्‍याण योजना (MKKY) योजना को किस राज्‍य सरकार द्वारा प्रारभं किया गया है?

Ans: किसानो को आर्थिक सहायता पहुचाने के लिए मध्‍यप्रदेश राज्‍य सरकार द्वारा Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana को प्रारंभ किया गया है।

Ques: मप किसान कल्‍याण योजना के तहत किन लाभार्थियो को शामिल किया जाएगा?

Ans: राज्‍य के जो किसान पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना के तहत पंजीकृत है उन्‍हे इस नई किसान योजना में शामिल किया जाएगा।

Ques: CM Kisan Kalyan Yojana के तहत लाभार्थियो की कितनी धनराशि प्रदान की जाएगी?

Ans: किसान कल्‍याण योजना के तहत किसानो को सालाना 4 हजार रूपये की सहायता राशि प्रदान की जाएगी। यह राशि 2-2 हजार रूपये की दो किस्‍तो के रूप में दी जाएगी।

Ques: मुख्‍यमंत्री किसान कल्‍याण योजना, मध्‍य प्रदेश के लिए आवदेन कैसे करे?

Ans: राज्‍य के किसानो को अलग से किसान कल्‍याण योजना के लिए आवेदन करने की आवश्‍यक्‍ता नही है। अर्थात राज्‍य के जिन किसानो ने पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना के लिए पंजीकरण कराया हुआ है उन्‍हे स्‍वंय ही इस योजना का लाभ मिल जाएगा।

Ques: मध्‍यप्रदेश किसान कल्‍याण योजना लाभार्थी सूची कैसे देखे?

Ans: मु० किसान कल्‍याण योजना की लाभार्थी सूची देखने के लिए आपको पीएम किसान योजना के तहत जारी की गई लाभार्थी सूची देखनी होगी।

3 thoughts on “CM Kisan Kalyan Yojana Status Check 2022 | मुख्‍यमंत्री किसान कल्‍याण योजना स्‍टेटस”

  1. Pingback: अंत्‍योदय अन्‍न योजना 2022 - Antyodaya Anna Yojana Card कैसे बनवाये?

  2. Pingback: स्‍टार किसान घर योजना 2022- BOI Star Kisan Ghar Yojana form

  3. Pingback: Mp Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana Registration 2022 - मध्‍यप्रदेश मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *