Advertisement

महात्‍मा ज्‍योतिराव फुले कर्ज माफी योजना | Maharashtra Mahatama Jyotirao Phule Shetkari Karj Mafi List 2021

Advertisement

Maharashtra Jyotirao Phule Karj Mafi Yojana | महात्‍मा ज्‍योतिराव फुले कर्जमाफी योजना लिस्‍ट | Jyotirao Phule Karj Mafi List Check Online | MJPSKY List Check | महाराष्‍ट्र कर्जमाफी योजना

अगर आप एक किसान है तो आज के आर्टिकल में हम आपको महाराष्‍ट्र राज्‍य सरकार के द्वारा आरंभ की गई महात्‍मा ज्‍योतिराव फुले कर्ज माफी योजना के बारे में बताएंगे। इस योजना को आरंभ करने की घोषणा महाराष्‍ट्र राज्‍य की उद्वव ठाकरे सरकार द्वारा दिसबंर 2019 में की गई थी। इस योजना के तहत प्रदेश के किसानों के 2 लाख रूपये तक के फसल ऋण माफ किए जाएंगे। महाराष्‍ट् राज्‍य के जिन भी किसानों ने फसली ऋण लिया हुआ वे इस योजना का लाभ ले सकते है इसके लिए आप Mahatama Jyotirao Phule Shetkari Karj Mafi Yojana से जुड़ी तमाम जानकारीयों जैसे MJPSKY योजना क्‍या है, पात्रता, लाभ एवं आवेदन सबंधी प्रक्रिया इत्‍यादि के बारे में स्‍टेप बाय स्‍टेप जानने के लिए आज के इस लेख को पूरा पढ़े।

Advertisement

Maharashtra Mahatama Jyotirao Phule Shetkari Karj Mafi Yojana

महात्‍मा ज्‍योतिराव फुले शेतकरी कर्जमाफी योजना के तहत प्रदेश के लघु व सीमान्‍त किसानों के 30 सितबंर 2019 तक बकाया 2 लाख रूपये तक के फसल ऋण माफ किए जाएंगे। इस योजना के तहत राष्‍ट्रीयकृत बैंकों, वाणिज्यिक बैंकों, ग्रामीण बैंकों, जिला केंन्‍द्रीय बैंको एवं सेवा सहकारी समितियो के माध्‍यम से लिए गए ऋण को माफ किया जाएगा। वित्त मंत्री जयंत पाटिल के अनुसार Maharashtra Jyotirao Phule Karj Mafi Yojana के तहत किसानों को बिना किसी शर्त के इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा। योजना के तहत किसानों को कर्जमाफी के लिए किसी तरह के ऑनलाइन फॉर्म भरने की आवश्‍यक्‍ता नही होगी। इस योजना के तहत कर्ज माफी की धनराशि सीधे लाभा‍र्थी के बैंक खाते में ट्रासंफर की जाएगी।

Image Source:- ANI Twitter

महात्‍मा ज्‍योतिराव फुले कर्जमाफी योजना के उद्देश्‍य

जैसा कि आप सभी जानते है कि हमारा देश कृषि प्रधान देश है। अधिकांशतया देखा जाता है कि कृषको की आय बहुत कम होती है जिसकी वजह से कृषि गतिविधियो के लिए किसानों को कई बार कर्ज का सहारा लेना पड़ता है। जिससे किसान धीरे-धीरे कर्ज के बोझ तले दबता जाता है जिसकी वजह से किसान इस कर्ज को चुकाने में असमर्थ होता है ऐसे में महाराष्‍ट्र राज्‍य सरकार द्वारा किसानो पर से कर्ज के बोझ को खत्‍म करने के लिए Maharashtra Jyotirao Phule Karj Mafi Yojana का शुभारंभ किया गया है इस योजना के तहत किसानो को फसल पर लिए गए 2 लाख रूपये तक के कर्ज माफ कर दिए जाएंगे। जिससे किसानो को काफी राहत मिलेगी।

Maharashtra Jyotirao Phule Karj Mafi List

महाराष्‍ट्र महात्‍मा ज्‍योतिराव फुले कर्जमाफी योजना के तहत सबंधित विभाग द्वारा किसानो की लाभार्थी सूची जारी की जाएगी। इस योजना के तहत कर्जमाफी योजना की प्रथम सूची को 24 फरवरी 2020 को जारी किया गया था जिसमे लगभग 15358 किसान लाभार्थियों का नाम शामिल किया गया था। वही योजना के तहत लाभार्थियों की दूसरी लिस्‍ट को भी जारी कर दिया गया है जिसमें 21 लाख से अधिक लाभार्थियो का नाम जोड़ा गया था। योजना के तहत कर्जमाफी हेतु राज्‍य सरकार के द्वारा 34,83,908 किसानों के कर्जखातों की जानकारी को एकत्र किया गया है। इस योजना के तहत लाभार्थी सूची में शामिल किसानों को कर्जमाफी का लाभ दिया जाएगा जिसके बाद उन्‍हें प्रमाणपत्र जारी किए जाएगे।

Advertisement

महाराष्‍ट्र ज्‍योतिराव फुले कर्ज माफी योजना के लाभ

  • इस योजना का लाभ महाराष्‍ट्र राज्‍य के पात्र किसानों को प्रदान किया जाएगा।
  • योजना के अन्‍तर्गत किसानों के 200000 लाख रूपये तक के ऋण काे माफ किया जाएगा।
  • इस कर्जमाफी योजना के तहत 01 अप्रैल 2015 से लेकर 31 मार्च 2019 तक लिए गए दो लाख रूपये तक के कृषि ऋण माफ किए जाएंगे।
  • Mahatama Jyotirao Phule Shetkari Karj Mafi Yojana के तहत राष्‍ट्रीयकृत बैंकों, वाणिज्यिक बैंकों, ग्रामीण बैंकों, जिला केंन्‍द्रीय बैंको एवं सेवा सहकारी समितियो से प्राप्‍त ऋणों को माफ किया जाएगा।
  • कर्जमाफी योजना के तहत  जिन किसानों ने अप्रैल 2015 से मार्च 2019 के बीच कृषि कर्ज लिया है एवं 30 सितंबर 2019 तक नही चुकाया है उन्‍हें लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • महाराष्‍ट्र महात्‍मा ज्‍योतिराव फुले शेतकरी योजना के तहत ऋणमाफी की राशि का भुगतान डाइरेक्‍ट किसान लाभार्थी के बैंक खाते में हस्‍तांतरित किया जाएगा।

Mahatama Jyotirao Phule Shetkari Karj Mafi Yojana के लिए आवश्‍यक पात्रता

  • इस योजना का लाभ केवल महाराष्‍ट्र राज्‍य के किसानों को प्रदान किया जाएगा।
  • जिन किसानों ने 1 अप्रैल 2015 से 31 मार्च 2019 के बीच कर्ज लिया है एवं कर्ज की राशि 2 लाख रूपये से ज्‍यादा तो वे किसान योजना के तहत अपात्र होंगे।
  • 25 हजार रूपये से अधिक मासिक आय वाले किसानों को इस कर्जमाफी योजना का लाभ प्रदान नहीं किया जाएगा।
  • कृषि के अलावा अन्‍य क्षेत्रों से प्राप्‍त आमदनी अथवा पेशंन पर कर का भुगतान करने वाले किसान योजना के तहत योग्‍य नहीं होगे।
  • गन्‍ने, फल तथा अन्‍य पारंम्‍परिक खेती करने वाले किसानों को भी इस योजना के तहत शाामिल किया जाएगा।
  • सरकारी नौकरी करने वाले किसान (चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी को छोड़कर) को ऋणमाफी के लिए लाभ नहीं किया जाएगा।

महात्‍मा ज्‍योतिबा फुले शेतकरी कर्जमाफी योजना के लिए आवश्‍यक दस्‍तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता विवरण
  • पासपोर्ट आकार का फोटो
  • वैध मोबाइल संख्‍या

Mahatama Jyotirao Phule Shetkari Karj Mafi Yojana के लिए आवेदन केसे करे?

महाराष्‍ट्र राज्‍य के ऐसे किसान भाई जो कि इस योजना के तहत निर्धारित सभी तरह की पात्रता एवं शर्तो को पूर्ण करते है उन्‍हें इस योजना के तहत ऋण माफी का लाभ लेने के लिए अपने बैंक में सभी तरह के आवश्‍यक दस्‍तावेजों के साथ जाना है। इसके बाद बैंक में महात्‍मा ज्‍योतिराव फुले कर्जमाफी योजना के तहत सभी तरह की प्रक्रियाओं को पूरा करना होगा। जिसके बाद किसान अगर योजना के तहत पात्र है तो उसे योजना के तहत ऋण माफी का लाभ प्रदान किया जाएगा।

महाराष्‍ट्र महात्‍मा ज्‍योतिराव फुले कर्जमाफी योजना लाभार्थी सूची केसे देखे?

जैसा कि हमने ऊपर बताया है कि अब तक योजना के तहत दो लाभार्थी सूचीयो को जारी किया जा चुका है जिसके तहत लाखों किसानों को ऋणमाफी योजना का लाभ प्रदान किया गया है। अगर आप जानना चाहते है कि महाराष्‍ट्र महात्‍मा ज्‍याेतिराव फुले कर्जमाफी लिस्‍ट कैसे चेक करे तो इसके लिए आपको अपने नजदीकी जन सेवा केंन्‍द्र पर जाना होगा। Mahatama Jyotirao Phule Karj Mafi List चेक करने के बाद आप जान पाएंगे कि योजना के तहत ऋणमाफी हेतु लाभार्थी सूची में आपका नाम शामिल किया गया है या नही। जिन भी लाभा‍र्थियो का नाम इस सूची में आएगा उनका 2 लाख रूपये तक का ऋण माफ किया जाएगा।

आज की इस पोस्‍ट के माध्‍यम से हमने आपको महाराष्‍ट्र महात्‍मा ज्‍योतिराव फुले शेतकरी कर्ज माफी योजना के बारे मे जरूरी जानकारी प्रदान की है। अगर पोस्‍ट मे बतायी गयी जानकारी आपको पसंद आयी हो तो इसे सभी के साथ शेयर करे। अगर आपके मन मे कोई प्रश्‍न है तो आप कमेंट करके जरूर पूछे। इसके अलावा यदि आप Mahatama Jyotirao Phule Shetkari Karj Mafi Yojana से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप राज्‍य सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट https://mjpsky.maharashtra.gov.in/index.html पर जाए।

Advertisement

केन्‍द्र एवं राज्‍य सरकार द्वारा चलाई जाने वाली तमाम तरह की योजनाओ की जानकारी से अपडेट रहने के लिए आप हमारे Facebook Page को भी Like कर सकते है। धन्‍यवाद

Leave a Comment