Advertisement

अतंरजातीय विवाह योजना 2021 – Maharashtra Antarjatiya Vivah Protsahan Yojana

Advertisement

Maharashtra Inter Caste Marriage Yojana in Hindi, महाराष्‍ट्र अंतरजातीय विवाह प्रोत्‍साहन योजना आवेदन फॉर्म कैसे भरे, अतंरजातीय विवाह योजना अप्‍लाई फॉर्म, Antarjatiya Vivah Protsahan Yojana Application Form Apply

Maharashtra Antarjatiya Vivah Protsahan Yojana को महाराष्‍ट्र राज्‍य सरकार के द्वारा आरंभ किया गया है। इस योजना का मकसद राज्‍य में इटंर कास्‍ट विवाहो को बढ़ावा देना है। ताकि राज्‍य में जातीय भेदभाव की भावना को कम किया जा सके। अंतरजातीय विवाह प्रोत्‍साहन योजना के तहत राज्‍य सरकार द्वारा इटंर कास्‍ट मेरिज करने वाले विवाहित जोड़े को प्रोत्‍साहन के रूप में 3 लाख रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। बता दे पहले योजना के तहत प्रोत्‍साहन के रूप में 50 हजार रूपये की सहायता दी जाती थी जिसे सरकार द्वारा बढ़ा दिया गया है।

Advertisement

आज हम आपको इस पोस्‍ट के ताध्‍यम से महाराष्‍ट्र अतंर जातीय विवाह योजना (Antarjatiya Vivah Protsahan Yojana) के बारे में समस्‍त जानकारीया Step by Step प्रदान करने वाले है जिससे कि आप योजना का लाभ आसानी से ले सके। ऐसे में योजना के लिए जरूरी शर्तो, पात्रता व आवेदन की पूरी प्रक्रिया जाानने के लिए आप इस लेख के साथ बने रहे।

Maharashtra Antarjatiya Vivah Protsahan Yojana

महाराष्‍ट्र अतंर जातीव विवाह प्रोत्‍साहन योजना के तहत अतंर जातीय विवाह का लाभ केवल राज्‍य के निवासीयो को ही प्रदान किया जाएगा। इस योजना के तहत प्रोत्‍साहन राशि का फायदा लेने के लिए विवाह करने वाले जोड़े यानि कि पति या पत्‍नी में से कोई एक अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, वचिंत जाति, घूमतुं जाति या विशेष पिछड़ा वर्ग से हाेना चाहिए। Maharashtra Antarjatiya Vivah Protsahan Yojana का लाभ लेने के लिए जो भी आवेदनकर्ता नीचे प्रदान की जा रही पात्रता को पूरा करते है वो सभी इस योजना के तहत आवेदन फॉर्म भरकर योजना का लाभ ले सकते है।

अतंरजातीय विवाह योजना 2021 - Maharashtra Antarjatiya Vivah Protsahan Yojana

Maharashtra Inter Caste Marriage Incentive Yojana New Update

महाराष्‍ट्र इंटर कास्‍ट मैरिज स्‍कीम के तहत लाभार्थी जोड़े को प्रोत्‍साहन के रूप में कुल 3 लाख रूपये की प्रोत्‍साहन राशि की सहायता का लाभ दिया जाएगा। इस योजना के तहत राज्‍य सरकार द्वारा 50 हजार रूपये की प्रोत्‍साहन राशि प्रदान प्रदान की जाती थी लेकिन वर्ष 2017 मे इस राशि काे बढ़ाकर 3 लाख रूपये कर दिया गया (New Source)। इस योजना के तहत अंतर जातीय विवाह डॉ. बाबासाहेब अम्‍बेडकर समता प्रतिष्‍ठान द्वारा आयोजित सामूहिक विवाह समारोह में करना अनिवार्य है।

Advertisement

महाराष्‍ट्र अतंरजातिय विवाह योजना का उदेश्‍य

दरअसल दोस्‍तों जैसा किआप जानते है हमारे देश में आज भी जातीय भेदभाव किया जाता है। आज भी हमारे समाज में अस्‍पृश्‍यता यानि कि छुआछुत जैसी बुराईया देखी जाती है। हालांकि सरकार द्वारा अपने स्‍तर पर इन कुरीतियो को समाप्‍त करने की काफी कोशिशे की गई है जिनका फायदा भी हुआ है। इसी कड़ी मे महाराष्‍ट्र सरकार द्वारा छुआछुत जैसी कुरीतियो से लड़ने व इसको खत्‍म करने के लिए प्रोत्‍साहन के रूप में आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है। Maharashtra Antar Jatiya Vivah Protsahan Yojana का लाभ राज्‍य के केवल उन जोड़ो को मिलेगा जिन्‍होने हिन्‍दु विवाह अधिनियम 1955 या विशेष विवाह अधि. 1954 के तहत अपने विवाह का पंजीकरण कराया हो। आइये अब योजना के तहत सभी पात्रता व शर्तो के बारे में भी जानते है।

Maharashtra Antarjatiya Vivah Protsahan Yojana के लिए जरूरी पात्रता

Maharashtra Inter Caste Marriage Yojana के अन्‍तर्गत जो लाभार्थी नीचे बताए जा रहे पात्रता व शर्तो को पूरा करते है वो सभी महाराष्‍ट्र अतंरजातिय विवाह योजना के तहत आवेदन करके इस योजना का लाभ ले सकते है।

  • Antarjatiya Vivah Protsahan Yojana के तहत लाभ लेने के लिए आवेदन करने वाला जोड़ा महाराष्‍ट्र राज्‍य का निवासी होना चाहिए।
  • लाभ लेने के लिए विवाह के समय लड़के की उम्र 21 साल व लड़की की आयु 18 वर्ष हो।
  • इस योजना के तहत आवेदन करने हेतु लाभार्थी / विवाहित जोड़े में से कोई एक अनुसूचित जाति / जनजाति, वंचित जाति, घुमतुं जनजाति व विशेष पिछड़ा वर्ग से होना चाहिए। जबकि दूसरा व्‍यक्ति सामान्‍य वर्ग समुदाय से होना चाहिए।
  • विवाहित जोड़े को अपने विवाह का पंजीकरण कराना होगा तभी योजना का लाभ देय होगा।

Inter-Caste Marriage Scheme के जरूरी दस्‍तावेज

  • आधार कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • विवाह पंजीयन प्रमाण पत्र
  • दूल्‍हा-दूल्‍हन का ज्‍वाइंट फोटो

Antarjatiya Vivah Protsahan Yojana के लिए आवेदन कैसे करे?

जो भी उम्‍मीदवार महाराष्‍ट्र अतंरजातिय विवाह योजना की पात्रताओ को पूरा करता है वे सभी Maharashtra Inter Caste Marriage Incentive Scheme के लिए आवेदन कर सकता है। योजना के तहत आवेदन हेतु आप इन सभी बिन्‍दुओं को विस्‍तार से पढ़े।

Advertisement
  • आवेदक को सबसे पहले महाराष्‍ट्र राज्‍य के Social Justice & Special Assistance Department की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपको इस योजना के तहत निर्धारित प्रपत्र में आवेदन फॉर्म डाउनलोड करना होगा।
  • यदि आपको राज्‍य अधिकारीक वेबसाइट पर जाकर Antarjatiya Vivah Protsahan Yojana Form Pdf डाउनलोड करने में कोई समस्‍या आती है। तो आपको अपने जिले के समाज कल्‍याण विभाग से इसे प्राप्‍त करना होगा।
  • इसके बाद आपको इस एप्‍लीकेशन फॉर्म में समस्‍त विवरणों को सही-सही भरना होगा।
  • फॉर्म पूरा भरने के बाद आपको इसके साथ सभी जरूरी दस्‍तावेज सलग्‍ंन करके सबंधित विभाग में जमा कराना होगा।

Statistical Summary For Inter Caste Marraige Scheme (Rs. in Lakh)

क्र. सख्‍ंयावर्षराज्‍यकेन्‍द्र
ExpenditureBeneficiariesExpenditureBeneficiaries
I2012-13729.232059950.562260
II2013-141298.8225981180.802362
III2014-151074.2721001059.932084

हेल्‍पलाइन नबंर

अगर आपके मन में Incentive given to Encourage Inter caste Marriages Scheme से जुड़ा कोई भी सवाल है तो आप अधिक जानकारी के लिए हेल्‍पलाइन नबंर पर सपंर्क कर सकते है।

  • Helpline (Toll Free) No: 1800 120 8040

आज की इस पोस्‍ट के माध्‍यम से हमने आपको महराष्‍ट्र अतंर जातीय विवाह प्रोत्‍साहन योजना के बारे में जरूरी जानकारीया प्रदान की है। यदि आपको इस पोस्‍ट मे शेयर की गई जानकारीया पसंद आई तो इसे अन्‍य लोगो के साथ भी शेयर करे। इसके अलावा Maharashtra Antarjatiya Vivah Protsahan Yojana के से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप योजना की ऑफिशियल वेबसाइट sjsa.maharashtra.gov.in पर जाए। धन्‍यवाद

नेशनल स्‍कॉलरशिप पोर्टल – National Scholarship Portal

मुख्‍यमंत्री अभ्‍युदय योजना | UP Abhyuday Yojana Online Registration

केन्‍द्र एवं राज्‍य सरकार द्वारा चलाई जाने वाली तमाम तरह की योजनाओ की जानकारी से अपडेट रहने के लिए आप हमारे Facebook Page को भी Like कर सकते है। धन्‍यवाद

Leave a Comment