Advertisement

Krishi Yantra Subsidy Yojana Rajasthan – कृषि यंत्र सब्सिडी योजना के लिए किसान आवेदन कैसे करे

Advertisement

राजस्‍थान कृषि यंत्र अनुदान योजना, Krishi Yantra Anudan Yojana Rajasthan, Krishi Yantra Subsidy Yojana Form PDF, कृषि यंत्र सब्सिडी योजना हेतु किसान एप्‍लीकेशन फॉर्म कैसे भरे, Krishi Anudan Yojana

आज के इस नये आर्टिकल मे हम बात कर रहे है राजस्‍थान सरकार द्वारा किसानो के लिए चलाई जा रही कृषि यंत्र सब्सिडी योजना के बारे मे। जैसा कि आप सभी जानते है कि हमारे देश की अर्थव्‍यवस्‍था एक कृषि प्रधान अर्थव्‍यवस्‍था है। इसके मददेनजर सरकार द्वारा समय-समय किसानो को लाभ देने के लिए अनेक योजनाये चलायी जाती है। आज कृषि कार्यो से धीरे-धीरे आधुनिक कृषि यंत्रो का उपयोग बढता जा रहा है। मगर बहुत से किसान आर्थिक रूप से गरीब होने के कारण इन अत्‍याधुनिक कृषि यंत्रो को खरीदने मे असमर्थ होते है। ऐसे मे राजस्‍थान सरकार द्वारा इन किसानो को सब्सिडी पर कृषि यंत्र प्रदान करने के लिए Krishi Yantra Subsidy Yojana को शुरू किया गया है।

Advertisement

Krishi Yantra Subsidy / Anudan Yojana

कृषि उत्‍पादन मे बढते आधुनिक कृषि यंत्रो के बढते योगदान को ध्‍यान मे रखकर शुरू की गई Krishi Yantra Subsidy Yojana के तहत किसानो को कृषि यंत्रो को क्रय करने हेतु 40 से 50 प्रतिशत तक सब्सिडी / अनुदान प्रदान किया जाता है। किसानो को यह subsidy कृषको की श्रेणी के आधार पर दी जाती है। राजस्‍थान सरकार द्वारा लॉन्‍च इस योजना के अन्‍तर्गत किसान को सीड कम फर्टिलाइजर ड्रिल, प्‍लाउ, थ्रेसर आदि पर कृषि सब्सिडी की सहायता दी जाती है। इस कृषि अनुदान योजना के तहत किसान आवेदन कर सकते है एवं आधुनिक यंत्रो की मदद से खेती बाडी कर सकते है। राजस्‍थान कृषि यंत्र सब्सिडी योजना के अन्‍तर्गत अनुदान की राशि लेने के लिए किसानो के लिए कुछ पात्रता मानदण्‍ड भी बनाये गये है जिन्‍हे पूरा करने वाले कृषको को इस योजना का लाभ दिया जाता है। कृषि यंत्र सब्सिडी योजना के तहत आवेदन कैसे करे एवं किसानो की आवश्‍यक पात्रता पढने के लिए आर्टिकल को पूरा पढे।

योजना के तहत कृषि यंत्रो का क्रय

कृषि यंत्र सब्सिडी योजना (krish yantra subsidy yojana) के तहत पात्र किसानो को अधिकृत / पंजीकृत क्रय विक्रय सहकारी समिति/ ग्राम सेवा सहकारी समिति अथवा राज्‍य के पंजीकृत निर्माता या विक्रेताओ से कृषि यंत्र खरीदने पर ही अनुदान का लाभ देय होगा। योजना के तहत कृषक हस्‍त चलित / बैल चलित / शक्ति चलित या ट्रेक्‍टर चलित किसी भी श्रेणी के उपकरण क्रय कर सकते है। कृषक उपर दी गई किसी भी श्रेणी का यंत्र सबंधित जिले के कृषि कार्यालय मे ई-मित्र के माध्‍यम से ऑनलाइन आवेदन करने के बाद जारी प्रशासनिक स्‍वीकृति के 45 दिन के भीतीर अधिकृत / पंजीकृत क्रय विक्रय सहकारी समिति / ग्राम सेवा सहकार समिति / निर्माता / विक्रेता को से मोलभाव करने के बाद पूरी कीमत चुकाकर सीधे ही क्रय कर सकते है।

krishi yantra subsidy yojana

योजना के तहत सबंधित किसान को कृषि यंत्र खरीदने के बाद बिल की कॉपी बिना किसी विलंब के कार्यालय मे जमा करवानी होगी। बता दे किसानाे के लिए चिन्हित कृषि यंत्रो पर सरकार द्वारा निर्धारित शर्तो के अनुरूप निर्धारित सीमा तक अनुदान का लाभ मान्‍य होगा। योजना के अन्‍तर्गत कृषको को अनुदान क्‍लेम का पेमेंट ऑनलाइन उनके बैक खाते मे भेजा जाएगा। कृषि यंत्र अनुदान योजना के तहत आवेदन कैसे करे, इसके लिए आर्टिकल मे आगे Step by Step पूरी जानकारी प्रदान की गई है।

Advertisement

कृषि यंत्र सब्सिडी योजना के लिए जरूरी पात्रता

कृषि यंत्र अनुदान योजना मे पात्र किसानो को “पहले आओ पहले पाओ” के आधार पर सब्सिडी की मदद दी जाएगी। योजना के तहत उन सभी किसानो को वरीयता प्रदान की जाएगी जिन्‍होने आज त‍क विभाग की किसी भी योजना का लाभ नही लिया हो। इसके अलावा जरूरी पात्रताऐ इस प्रकार है:-

  • किसान आवेदक के पास स्‍वंय के नाम से कृषि भूमि होनी चाहिए। तभी योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • अविभाजित परिवार की स्थिति मे आवेदन कर्ता का नाम राजस्‍व रिकॉर्ड मे होना चाहिए।
  • समस्‍त श्रेणी के किसानो को कृषि यंत्र स‍ब्सिडी योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • अनुसूचित जाति / जनजाति, महिला कृ‍षको, बीपीएल, सीमांत, लघु व अर्धमध्‍यम कृषको को योजना का लाभ लेने के लिए प्राथमिकता दी जाएगी।
  • अगर किसान टैक्‍टर चलित कृषि यंत्र के लिए सब्सिडी लेना चाहते है तो उस कंडीशन में ट्रेक्‍टर रजिस्‍ट्रेशन आवेदनकर्ता के नाम पर होना चाहिए।
  • योजना के तहत एक कृषक को कृषि यंत्र अनुदान का लाभ 3 वर्ष की अवधि केवल एक बार ही देय होगा।

Documents for Krishi Yantra Subsidy Yojana

जो भी कृषक कृषि यंत्र सब्सिडी योजना के तहत अनुदान का लाभ लेना चाहते है उनके पास योजना के तहत निम्‍नलिखित जरूरी दस्‍तावेज भी होने चाहिए।

  • जन आधार कार्ड
  • आधार कार्ड प्रति
  • पूर्ण भरा आवेदन फॉर्म
  • जमीन संबधी कागजात
  • बैंक पासबुक की कॉपी

योजना के तहत अनुदान का लाभ लेने के लिए अनुदान क्‍लेम विभाग के अधिकारीयो द्वारा प्रमाणित होना जरूरी है। यदि कृषक द्वारा किसी अन्‍य जिले के पंजीकृत स्‍त्रोत से कृषि यंत्र क्रय किया गया है तो फिर उस स्थिति मे कृ‍षक को सबंधित जिले के पंजीकृत आपूर्ति स्‍त्रोत का प्रमाण पत्र अनुदान क्‍लेम के साथ प्रस्‍तुत करना अनिवार्य होगा। तभी Krishi Yantra Subsidy Yojana का लाभ देय होगा।

Advertisement

Krishi Yantra Subsidy Yojana Apply process in hindi

जो भी किसान आवेदक कृषि यंत्र सब्सिडी योजना के तहत अनुदान का लाभ लेना चाहते है उन्‍हे सबसे पहले अधिकारीक वेबसाइट से कृषि यंत्र सब्सिडी योजना का आवेदन फॉर्म डाउनलोड करना होगा। जिसके बाद भरे हुए आवेदन फॉर्म को जरूरी दस्‍तावेजो के साथ अपने क्षेत्र के E-Mitra Kiosk पर जमा करवाकर ऑनलाइन आवेदन करना अनिवार्य होगा। जिसके पश्‍चात अनुदान हेतु पंजीकरण करने की रसीद ई-मित्र द्वारा कृषक को प्रदान कर दी जाएगी। कृषि यंत्रो पर अनुदान राशि का लाभ लेने के लिए आप इस लिंक Download Form पर क्लिक करके योजना का आवेदन फॉर्म डाउनलोड करके योजना का लाभ ले सकते है।

कृषि यंत्र अनुदान योजना हेतु कहा सपंर्क करे

अगर आप कृषि यंत्र अनुदान योजना के तहत निर्धारित सभी पात्रता / शर्तो को पूरा करते है तो फिर आप योजना के तहत आवेदन करके इसका लाभ ले सकते है। इसके अलावा कृषि यंत्र अनुदान वितरण योजना का लाभ लेने के लिए आप अपने क्षेत्र के कृषि पर्यवेक्षक / सहायक कृषि अधिकारी / सहायक निदेशक कृषि (वि०) / उपनिदेशक, कृषि (वि) जिला परिषद के ऑफिस मे मे सपंर्क किया जा सकता है।

आज के इस पोस्‍ट के माध्‍यम से हमने आपको कृषि यंत्र सब्सिडी योजना राजस्‍थान से जुडी महत्‍वपूर्ण जानकारी प्रदान की है। अगर जानकारी अच्‍छी लगी हो तो अन्‍य लोगो के साथ जरूर शेयर करे। Krishi Yantra Subsidy Yojana से जुडी अधिक जानकारी प्राप्‍त करने के लिए आप विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट agriculture.rajasthan.gov.in पर जा सकते है।

केन्‍द्र एवं राज्‍य सरकार द्वारा चलाई जाने वाली तमाम तरह की योजनाओ की जानकारी से अपडेट रहने के लिए आप हमारे Facebook Page को भी Like कर सकते है। धन्‍यवाद

1 thought on “Krishi Yantra Subsidy Yojana Rajasthan – कृषि यंत्र सब्सिडी योजना के लिए किसान आवेदन कैसे करे”

Leave a Comment