Advertisement

इस सरकारी योजना में मिलेगा गारण्‍टी के साथ दुगुना पैसा – ऐसे करे स्‍कीम में निवेश – Kisan Vikas Patra Scheme News

Advertisement

इस सरकारी योजना में मिलेगा गारण्‍टी के साथ दुगुना पैसा – ऐसे करे स्‍कीम में निवेश – Kisan Vikas Patra Scheme News, किसान विकास पत्र जानकारी हिंदी में, KVP Post office scheme in hindi

इस सरकारी योजना में मिलेगा गारण्‍टी के साथ दुगुना पैसा – ऐसे करे स्‍कीम में निवेश: Hello friends, आज के इस आर्टिकल में हम आपको केन्‍द्र सरकार की एक ऐसी स्‍कीम के बारे में बताने वाले है जिसमे निवेश करके एक निश्चित समय में आप अपना पैसा डबल कर सकते है। जी हा य‍दि आप अपनी छोटी-छोटी बचतों को किसी योजना में लगाने के लिए सोच रहे है। तो आपके लिए यह सबसे अच्‍छी स्‍कीम हो सकती है। पोस्‍ट ऑफिस की किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra) योजना केन्‍द्र सरकार द्धारा सचांलित होती है जिसके तहत गारण्‍टी से रिटर्न मिलता है तो आइये Post Office की इस स्‍कीम के बारे में बात करते है।

Advertisement

किसान विकास पत्र योजना

छोटी-छोटी बचत करने वाले लोगो के लिए सरकार द्धारा इस स्‍कीम की शुरूआत 2014 में की गई थी। किसान विकास पत्र एक तरह का सर्टिफिकेट होता है जिसे किसी भी डाकघर एवं बडे बैंको से खरीदा जा सकता है। इस स्‍कीम में एक तय ब्‍याज दर मिलती है। ब्‍याज दर में समय-समय पर सरकार संशोंधन करती है। वर्तमान में इस पर सालाना 6.9 प्रतिशत ब्‍याज दर मिलता है। आइये इसके लाभो के बारे में भी जान लेते है।

Kisan Vikas Patra के लाभ

सरकार की इस योजना के तहत कोई भी कम से कम 1000 रूपये से निवेश कर सकता है। अगर बात करे कि अधिकतम निवेश कितना किया जा सकता है तो आपको बता दे आप इसमें अधिकतम कितने रूपये भी निवेश कर सकते है। आइये अन्‍य लाभो के बारे में बात करते है:

  • केवीपी योजना एक छोटी बचत योजना है जिसमें निवेश करके आप अपने पैसे एक निश्चित समय में डबल कर सकते है।
  • यह एक सरकारी योजना है जिसमें बिना किसी प्रकार की जोखिम के गारण्‍टी के साथ अच्‍छा रिटर्न मिलता है।
  • योजना में जमा की गई राशि 124 महिनो में यानि कि 10 साल व 4 महिनों में दुगुनी हो जाती है।
  • स्‍कीम में निवेश राशि पर सालाना चक्रवृद्धि ब्‍याज मिलता है।
  • किसान विकास पत्र में मौजूदा ब्‍याज दर 6.9 प्रतिशत है जो कि पहले 7.6% थी।

केवीपी योजना में कौन निवेश कर सकता है?

  • 18 साल का कोई भी व्‍यक्ति योजना में निवेश कर सकता है।
  • माइनर चाइल्‍ड जिसकी उम्र 10 साल से उपर उसके नाम से  भी योजना में निवेश किया जा सकता है।
  • ज्‍वाइंट अकांउट होल्‍डर्स के लिए भी स्‍कीम में निवेश की सुविधा दी जाती है।
  • यानि कि 2 लोगो के नाम से भी KVP सर्टिफिकेट खरीदा जा सकता है।

Also Read: मोबाइल से ऐसे चैक करे – उज्‍जवला, जनधन या किसान योजना का पैसा अकांउट में आया है या नही

Advertisement

Also Read: पीएम आवास योजना ग्रामीण लिस्‍ट 2020 | PM Awas Gramin List – ऐसे चेक करे सूची में अपना नाम

किसान विकास पत्र के अन्‍य फायदे

सरकार की इस स्‍कीम के तहत नॉमिनेशन की फेसिलिटी भी दी जाती है। इसके अलावा खरीदे गए केवीपी पत्र को एक व्‍यक्ति से दूसरे व्‍यक्ति के नाम पर ट्रांसफर भी किया जा सकता है। यहां तक कि आप इसे एक पोस्‍ट ऑफिस से दूसरे पोस्‍ट ऑफिस में भी ट्रांसफर कर सकते है। इसके अलावा यदि आपकेा पैसो की जरूरत पडती है तो आप 2.5 साल बाद इसमें जमा की गई राशि निकलवा भी सकते है। आइये अब आपको बता देते है कि इसे कैसे खरीदा जा सकता है।

Kisan Vikas Patra स्‍कीम में निवेश कैसे करे?

अगर आप सरकार की इस योजना के तहत निवेश करना चाहते है। तो इसके लिए आप किसी भी डाकघर में जाकर इस KVP Certificate को खरीद सकते है। जिसके लिए आपकेा कुछ दस्‍तावेज भी चाहिए होगें। आपको बता दे योजना से जुडने के लिए आपके पास 2 पासपोर्ट साइज के फोटो, पहचान पत्र, आधार कार्ड और निवास का प्रमाण पत्र होना जरूरी है यदि आप अधिक निवेश करना चाहते है तो इसके लिए आपको पैन कार्ड की भी जरूरत पड सकती है।

Advertisement

तो आज के इस आर्टिकल में हमने आपको केन्‍द्र सरकार की पोस्‍ट आफिस द्धारा चलाई जा रही किसान विकास पत्र योजना के बारे में बताया है। जिसमे आप अपनी छोटी-छोटी बचतो को निवेश करके उन्‍हें डबल कर सकते है। उम्‍मीद करते है दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर जानकारी पसंद आई हो तो नीचे कमेंट बॉक्‍स में जरूर बताऐ। इसके अलावा येाजना से जुडी अधिक जानकारी के लिए इडियां पोस्‍ट ऑफिस की अधकिारीक वेबसाइट जरूर विजिट करे। जिसकी लिंक नीचे दे दी गई है। धन्‍यवाद।

Important Links:

4 thoughts on “इस सरकारी योजना में मिलेगा गारण्‍टी के साथ दुगुना पैसा – ऐसे करे स्‍कीम में निवेश – Kisan Vikas Patra Scheme News”

  1. Hello! I could have sworn I’ve been to this site before but after browsing through a few of the posts I realized it’s new to me. Nonetheless, I’m certainly happy I found it and I’ll be book-marking it and checking back frequently!

    Reply

Leave a Comment