Advertisement

किसान सूर्योदय योजना ~ Kisan Suryoday Yojana

Advertisement

Gujarat Kisan Suryoday Yojana | किसान सर्वोदय योजना गुजरात | सर्वोदय योजना पंजीकरण | किसान सर्वोदय योजना आवेदन गुजरात | किसान सर्वोदय योजना क्‍या है।

वर्ष 2022 तक देश के किसानो को आय को बढाकर दुगुना करने के उददेश्‍य से सरकार द्वारा अनेक किसान हितैषी योजनाए चलाई जाती है। ऐसे में हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी जी के द्वारा गुजरात में विडियो कॉन्‍फ्रेस के जरिए किसान सूर्योदय योजना का शुभारंभ किया गया है। सूर्योदय योजना के तहत अब से राज्‍य के किसानो को अपने खेतो की सिचांई करने के लिए रात की बजाय सुबह 5 बजे से लेकर रात्रि 9 बजे तक तीन फेस बिजली की सप्‍लाई की पूर्ति की जाएगी।

Advertisement

दरअसल दोस्‍तो, जैसा कि आप सभी जानते है कि किसानो को खेतो की सिंचाई हेतु रातभर खेत पर रहना पडता है एवं रात्रि के समय जंगली जानवरो एवं कीडो के काटने का डर रहता है। किसानो की इसी समस्‍या को दूर करने हेतु राज्‍य में Kisan Saryoday Yojana शुरू की गई है। किसान सूर्योदय योजना के बारे में पूरी जानकारी विस्‍तार से जानने के लिए आर्टिकल को अन्‍त तक पढे।

किसान सूर्योदय योजना ओवरव्‍यू

योजना का नाम किसान सूर्योदय योजना
कब शुरू की गई24 अक्‍टूबर 2020
किस राज्‍य में शुरू की गईगुजरात राज्‍य में
किसके द्वारा शुरूपीएम मोदी एवं गुजरात राज्‍य सरकार
योजना का उददेश्‍यकिसानो को सिचांई हेतु दिन के समय बिजली प्रदान करना
किसान सूर्योदय योजना वेबसाइटGujarat Kisan Suryoday Yojana official website has not been launched yet.
Gujarat Kisan Suryoday Yojana

Kisan Suryoday Yojana

गुजरात राज्‍य के किसानो के लिए शुरू की गई इस योजना के अन्‍तर्गत दिन के समय बिजली की आपूर्ति होने से किसानो को उनकी समस्‍याओ से छुटकारा मिलेगा। इस योजना के तहत अगले 2-3 सालाे मे लगभग साढे 3 हजार सर्किट किलोमीटर नई ट्रांसमिशन लाइन बिछाने का काम किया जायेगा। योजना के तहत राज्‍य में ट्रांसमिशन की एकदम नई केपेसिटी पर काम किया जा रहा है। गुजरात किसान सर्वोदय योजना (Gujarat Kisan Suryoday Yojana) हेतु राज्‍य सरकार द्वारा वर्ष 2023 तक के लिए लगभग 3500 करोड रूपये का बजट आवंटन किया गया है।

किसान सूर्योदय योजना के फायदे

  • Kisan Suryoday Yojana के तहत किसानाे को सिचांई करने में जो दिक्‍कते आती है उनसे राहत मिलेगी।
  • इस योजना के तहत दिन के समय 3 फेज में बिजली की आपूर्ति होने से किसानो को रातभर काम करने की जरूरत नही पडेगी।
  • सर्वोदय योजना के तहत सुबह 5 से रात 9 बजे तीन फेज बिजली आपूर्ति होने पर किसान भाई बिना किसी चितां के दिन के समय भी खेतो पर काम कर सकेंगे।

सर्वोदय याेजन के मुख्‍य बिन्‍दु

  • इस योजना के तहत राज्‍य के किसानो को रात की बजाय सुबह 5 बजे से रात 9 बजे तक 3 फेज बिजली की आपूर्ति की जायेगी।
  • किसान सर्वोदया योजना के तहत वर्ष 2023 तक हेतु करीब 3500 करोड रूपये का बजट आवंटित किया गया है।
  • योजना के तहत आने वाले 2-3 वर्षो में करीबन साढे तीन हजार सर्किट कि.मी. नई ट्रासंमिशन लाईने बिछाने पर काम किया जायेगा।
  • इस योजना के तहत शुरूआती चरण में दादोह, पाटन, महिसागर, पचंमहल, छोटा उदेपुर, खेडा, तापी, वलसाड, आनंद एवं गिर सोमनाथ का कवर किया जाएगा।

Kisan Saryoday Yojana Registration/Apply

किसान सर्वोदय योजना को बीते 24 अक्‍टूबर को राज्‍य के किसानो के लिए शुरू किया गया है। इस योजना का लाभ गुजरात के किसानो को प्रदान किया जाएगा। सर्वोदय योजना के तहत तीन फेज बिजली आपूर्ति पाने हेतु आवेदन का प्रोसेस जानने के लिए आपको अभी थोडा इतंजार करना होगा। अभी योजना के तहत आवेदन करने के सबंध मे कोई अधिकारीक सूचना पब्लिश नही की गई है। जैसे ही सरकार की ओर से Gujarat Kisan Saryoday Yojana के तहत आवेदन सबंधी नई अपडेट आएगी उसकी सूचना आपको इसी आर्टिकल के जरिए प्रदान कर दी जाएगी।

Advertisement

Note:- आज के इस आर्टिकल के माध्‍यम से आप तक गुजरात किसान सर्वोदय योजना (Gujarat Kisan Saryoday Yojana) की जानकारी पहुचाने की कोशिश की है। यदि किसानो के लिए शुरू की गई योजना की जानकारी आपको पसंद आयी हो तो आप हमे कमेंट बॉक्‍स में अवश्‍य बताये। इसके अलावा गुजरात किसान सर्वोदय योजना की अधिक जानकारी हेतु आप राज्‍य सरकार की अधिकारीक वेबसाइट पर जाये।

Leave a Comment