Advertisement

कामयाब किसान खुशहाल पंजाब योजना 2021 – Kamyab Kisan Khushal Punjab Scheme | K3P Yojana

Advertisement

K3P Scheme Details in Hindi | कामयाब किसान खुशहाल पंजाब योजना 2021 | Kamyab Kisan Khushal Punjab Yojana | के3पी योजना आवेदन | Punjab K3P Yojana in Hindi

हम सब जानते है कि सरकार का उद्देश्‍य अगले साल तक किसानों की आय को डबल करना है इसके लिए केन्‍द्र सरकार एवं राज्‍य सरकारों के द्वारा कई किसान हितैषी योजनाए चलाई जाती है। आज के लेख में हम एक ऐसी ही नई किसान योजना के बारे में जानने जा रहे है जिसकी घोषणा हाल में पजांब राज्‍य सरकार के द्वारा पेश किए गए बजट 2021 में की गई है। हम बात कर रहे है “कामयाब किसान खुशहाल पंजाब योजना” के बारे में। इस योजना को K3P Scheme के नाम से भी जाना जाता है।

Advertisement

आज की इस पोस्‍ट में हम Kamyab Kisan Khushal Punjab Yojana 2021 योजना एवं सरकार द्वारा किसानो के लिए की गई अन्‍य सभी घोषणाओं के बारे में जानेंगे। अगर आप पंजाब राज्‍य के एक किसान है तो इस लेख को पूरा अन्‍त तक अवश्‍य पढ़े।

Kamyab Kisan Khushal Punjab Yojana 2021

पंजाब सरकार द्वारा अपने बजट 2021-22 में K3P योजना को आरंभ करने का निर्णय लिया गया है। इस योजना के अन्‍तर्गत प्रदेश के किसानो की आमदनी को बढ़ाकर उनकी रोजी रोटी को सुनिश्चित करने पर ध्‍यान दिया जाएगा। कामयाब किसान खुशहाल पंजाब योजना के तहत किसानो के कल्‍याण के हेतु सब्जियों के लिए उत्‍कृष्‍टता केन्‍द्र एवं बागवानी रिसर्च कॉलेजों का निर्माण किया जाएगा। इसके अलावा किसानो को योजना के अन्‍तर्गत मोबाइल वेडिंग गाडिया प्रदान की जाएगी। K3P Yojana के तहत सरकार के द्वारा बजट में तीन वर्षो के लिए कुल 3780 करोड़ का प्रावधान किया गया है जबकि वर्ष 2021-22 में इस योजना के तहत 1104 करोड़ रूपये व्‍यय किए जाएंगे।

कामयाब किसान खुशहाल पंजाब योजना 2021 की विशेषताए

  • इस योजना के तहत पहले वर्ष में फाजिल्‍का के गोबिदंगढ़ में सब्जियों के लिए 10 करोड़ रूपये की लागत से अत्‍याधुनिक उत्‍कृष्‍टता केन्‍द्र की स्‍थापना की जाएगी।
  • के 3 पी योजना के तहत प्रदेश के किसानों को मोबाइल वेडिंग कार्ट प्रदान किए जाएंगे जिससे कि वो खुद अपने बागवानी उत्‍पादो की बिक्री कर सके।
  • योजना के अन्‍तर्गत 25 बागवानी इस्‍टेट का निर्माण किया जाएगा जिसके लिए इस वर्ष 80 करोड़ का खर्च किया जाएगा।
  • Kamyab Kisan Khushal Punjab Yojana की मदद से प्रदेश में किसानो की आमदनी मे वृद्धि होगी एवं उनके जीवन स्‍तर में सुधार होगा।

किसानो के लिए बजट 2021 की अन्‍य घोषणाए

पजांब सरकार द्वारा कृषि एवं इससे जुड़ी सेवाओं के लिए बजट 2021-22 में की गई अन्‍य घोषणाए इस प्रकार है:-

Advertisement

कृषि विकास योजना एवं फसल विविधिकरण

राज्‍य में  किसानो के लिए कृषि व इससे जुड़ी सर्विसेज को ओर अधिक समावेशी बनाने के लिए सरकार द्वारा कृषि विकास योजना के अन्‍तर्गत 200 करोड़ रूपये का प्रावधान किया गया है। वही राज्‍य में फसल विविधिकरण के लिए बजट में 200 करोड़ रूपये का प्रावधान रखा गया है।

किसानों को मुफ्त में बिजली

जैसा कि आप सभी जानते है कि राज्‍य में किसानो को फ्री में बिजली प्रदान की जा रही है। किसानो को मुफ्त में बिजली की सुविधा को जारी रखते हुए इसके लिए साल 2021-22 के लिए 7180 करोड़ रूपये का प्रावधान किया गया है।

किसान कर्ज माफी

पंजाब सरकार द्वारा पेश बजट मे वर्ष 2021-22 के लिए राज्‍य के 1.13 लाख किसानो का 1186 करोड़ रूपये का कृषि लोन माफ करने की घोषणा करी गई है। इसके अलावा जो भूमिहिन किसान है उनके लिए भी 526 करोड़ रूपये के कर्ज माफ करने का ऐलान किया गया है।

Advertisement

कामयाब किसान खुशहाल पंजाब योजना 2021 के लिए आवेदन कैसे करे?

पंजाब राज्‍य के जो भी किसान इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते है उन्‍हें अभी इसके लिए थोड़ा इतंजार करना पड़ेगा। क्‍योकि अभी पजांब सरकार द्वारा अपने बजट में इस नई योजना की घोषणा की गई है। जैसे ही राज्‍य सरकार की ओर से इस योजना के तहत ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन आवेदन की प्रक्रिया आरंभ की जाएगी अथवा आवेदन की प्रक्रिया चालू की जाएगी तो उसकी सूचना आपको इसी पोस्‍ट में प्रदान कर दी जाएगी। जिससे कि आप Kamyab Kisan Khushal Punjab Yojana एप्‍लीकेशन फॉर्म भरकर इस योजना का लाभ ले सकें।

आज की इस पोस्‍ट में हमने आपको कामयाब किसान खुशहाल पंजाब योजना 2021 एवं बजट में किसानो के लिए की गई अन्‍य घोषणाओ के बारे में महत्‍वपूर्ण जानकारीया प्रदान की है। अगर आपको आज की इस पोस्‍ट में शेयर की गई जानकारी पसंद आई हो तो इसे अन्‍य लोगो के साथ शेयर करे। अगर आपके मन में किसी तरह का कोई प्रश्‍न है तो कमेंट बॉक्‍स में जरूर पूछे। इसके अतिरिक्‍त हमारा आपसे निवेदन है कि Kamyab Kisan Khushal Punjab Yojana (K3P Scheme 2021) के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप राज्‍य सरकार की अधिकारीक वेबसाइट पर जाए।

पजांब घर घर रोजगार योजना

केन्‍द्र एवं राज्‍य सरकार द्वारा चलाई जाने वाली तमाम तरह की योजनाओ की जानकारी से अपडेट रहने के लिए आप हमारे Facebook Page को भी Like कर सकते है। धन्‍यवाद

Leave a Comment