Advertisement

[CM SUPPORTS APP Link] झारखंड पेट्रोल सब्सिडी योजना रजिस्‍ट्रेशन 2022~Jharkhand Petrol Subsidy Yojana Online Apply

Advertisement

झारखंड पेट्रोल सब्सिडी योजना ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन कैसे करे, झारखंड पेट्रोल सब्सिडी योजना ऑनलाइन एप्‍लीकेशन फॉर्म, Jharkhand Petol Subsidy Yojana Online Apply, JPSY 2022 Benefits in Hindi, झारखंड पेट्रोल सब्सिडी योजना मोबाइल एप्‍प पंजीकरण, झारखंड पेट्रोल सब्सिडी स्‍कीम के लाभ, झारखंड पेट्रोल सब्सिडी योजना पर कितने रू सब्सिडी मिलेगी, पेट्रोल सब्सिडी योजना झारखंड, CM Support App Download Link

झारखंड राज्‍य में हेमन्‍त सोरेन के नेतृत्‍व में सरकार नें अपने 2 वर्ष पूरे कर लिए है। इस मौके पर झारखंड के मुख्‍यमंत्री हेमन्‍त सोरेन ने प्रदेश की जनता को राहत पहुचाने के लिए एक नई योजना को शुरू करने का ऐलान किया था जिसका नाम है झारखंड पेट्रोल सब्सिडी योजना 2022. जैसा कि इस योजना के नाम से ही पता चलता है कि इस योजना के तहत सरकार द्वारा प्रदेश की जनता को अपने दो पहिया वाहन हेतु पेट्रोल पर सब्सिडी (Petrol Subsidy in Jharkhand) प्रदान की जाएगी। क्‍योकि आज के समय में पेट्रोल की रेट इतनी ज्‍यादा बढ़ गई है कि गरीब लोग अपने वाहनों में पेट्रोल तक नही डलवा पा रहे है जिसके फलस्‍वरूप गरीब लोगों को काफी समस्‍या आ रही है। प्रदेश में गरीब परिवारों को इस समस्‍या से राहत दिलाने के लिए झारखंड सरकार ने Jharkhand Petrol Subsidy Yojana 2022 को शुरू किया है। इस योजना का लाभ प्रदेश के सभी राशन कार्ड धारको को प्रदान किया जाएगा।

Advertisement

झारखंड पेट्रोल सब्सिडी योजना के तहत दो पहिया वाहन रखने वाले लोगों को 25 रूपये प्रति लीटर की दर से सब्सिडी दी जाएगी। इस योजना का केवल राशन कार्ड धारकों को दिया जाएगा। तो दोस्‍तों चलिए आपको Jharkhand Petrol Subsidy Yojana के तहत सभी जानकारी विस्‍तार से बताते है बशर्ते आपसे निवेदन है कि इस पोस्‍ट को पूरा आखिर तक जरूर पढे़।

Jharkhand Petrol Subsidy Yojana 2022

मुख्‍यमंत्री हेमन्‍त सोरेन जी के द्वारा 29 दिसबंर 2021 के दिन रांची में आयोजित राज्‍य स्‍तरीय प्रोग्राम में पेट्रोल सब्सिडी योजना को आरंभ करने की घोषणा करी गई थी। इस योजना को सरकार द्वारा 26 जनवरी को झारखंड की उपराजधानी दुमका से लॉन्‍च किया जाएगा। इस योजना के तहत राज्‍य के राशनकार्ड धारक परिवारों को अपनी मोटरसाईकिल अथवा स्‍कूटर आदि में पेट्रोल भरवाने पर सब्सिडी का लाभ दिया जाएगा। जिन लोगों का राष्‍ट्रीय खाद्य सुरक्षा या फिर झारंखड राज्‍य की खाद्य सुरक्षा योजना के तहत राशन कार्ड बना हुआ है उन्‍हे इस योजना के तहत प्रतिमाह 10 लीटर पेट्रोल पर प्रति लीटर 25 रूपये सब्सिडी दी जाएगी।

इस तरह से Jharkhand Petrol Subsidy Yojana के तहत एक राशनकार्ड धारक परिवार को प्रतिमाह दस लीटर पेट्रोल पर कुल 250 रूपये की सब्सिडी प्रदान करी जाएगी। सब्सिडी की धनराशि को सीधे राशनकार्ड धारक के बैंक खातें में ट्रासंफर करा जाएगा। झारखंड में लगभग 59 लाख लोगो के पास राशन कार्ड मौजूद है। सभी राशन कार्ड धारकों को इसका लाभ मिलेगा। पेट्रोल अनुदान योजना के तहत पहले चरण में झारखंड के 20 लाख राशनकार्डधारकों को योजना में पेट्रोल पर सब्सिडी दी जाएगी।

झारखंड पेट्रोल सब्सिडी योजना के बारे में जानकारी

Jharkhand Petrol Subsidy Yojana
योजना का नाम क्‍या हैझारखंड पेट्रोल सब्सिडी योजना
किसके द्वारा घोषणा की गईमुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन जी द्वारा
योजना के लॉन्‍च होने की तारीख26 जनवरी 2022
योजना का उद्देश्‍य क्‍या हैपेट्रोल पर सब्सिडी प्रदान करना
किनको लाभ मिलेगाझारखंड के राशन कार्ड धारक गरीब परिवारों को
कितने रूपये की सब्सिडी दी जाएगीप्रति लीटर पेट्रोल पर 25 रू अनुदान
कुल कितने लीटर पर सब्सिडी देय होगीप्रतिमाह 10 लीटर पेट्रोल
ऑफिशियल वेबसाइट का लिंकhttps://aahar.jharkhand.gov.in/

पेट्रोल सब्सिडी योजना में शुरू हुए रजिस्‍ट्रेशन

झारखंड पेट्रोल सब्सिडी योजना के तहत ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन होना आरंभ कर दिया गया है। इस योजना में आवेदन करने के लिए सरकार ने सीएम-सपोर्ट एप्‍प को लॉन्‍च किया है। पेट्रोल पर सब्सिडी लेने के लिए एप्‍प लॉन्‍च होने के 24 घण्‍टों के भीतर ही 16 हजार लोगों ने इसमें आवेदन कर दिया है। दरअसल इसमें आवेदन करने वाले दो पहिया वाहन चालकों को पेट्रोल खरीदने पर 25 रू/लीटर की दर से सब्सिडी दी जाएगी। यह सब्सिडी 1 महीने में वाहन चालक को 10 लीटर तक पेट्रोल खरीद मिल सकेगी। इस प्रकार इस योजना का लाभ लेकर आप एक महिने में कुल 250 रूपये की सब्सिडी का लाभ ले सकते है।

अगर आप इस योजना में खुद का रजिस्‍ट्रेशन चाहते है तो आप दो तरह से इस योजना में आवेदन कर सकते है पहला तरीका है CM-SUPPORTS मोबाइल एप्‍प के जरिए रजिस्‍ट्रेशन करके। जबकि दूसरा तरीका है कि आपको राज्‍य के खाद्य आपूर्ति विभाग की वेबसाइट (Aahar Portal) पर जाकर अपना ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन करना होगा। अगर आपकों नहीं पता कि झारंखड पेट्रोल सब्सिडी योजना में ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन कैसे करे तो घबराये नहीं इसी लेख में हमने आपको इस योजना में रजिस्‍ट्रेशन करने के दोनो तरीकों के बारे में विस्‍तार से बताया हुआ है जिसे पढ़कर आप आसानी से Jharkhand Petrol Subsidy Yojana में अपना पंजीकरण कर इसका लाभ ले सकते है।

Advertisement

पेट्रोल सब्सिडी योजना मे आवेदन हेतु CM SUPPORTS एप्‍प लॉन्‍च

झारखंड मुख्‍यमंत्री के द्वारा पेट्रोल की बढ़ी कीमत से गरीब लोगों को राहत दिलाने के लिए पेट्रोल सब्सिडी योजना 2022 को शुरू किया गया है। इसके तहत प्रदेश के NFSA तथा JSFSS राशनकार्ड धारक परिवारों को अपने दोपहिया वाहन के लिए पेट्रोल खरीदने हेतु 25 रू प्रति लीटर सब्सिडी दी जाएगी। इसके लिए योजना में रजिस्‍ट्रेशन हेतु मुख्‍यमंत्री द्वारा बुधवार को प्रोजेक्‍ट भवन सचिवालय से CM Supports App को लॉन्‍च किया गया। इस योजना को पूरे प्रदेश में 26 जनवरी के दिन से लागू किया जाएगा। सरकार द्वारा नागरिकों को प्रतिमाह 10 लीटर पेट्रोल पर सब्सिडी देने के लिए इस योजना के क्रियान्‍वयन के लिए रू 1,00,39,00,000 के बजट के उपबंध को स्‍वीकृति प्रदान कर दी गई है।

झारखंड पेट्रोल सब्सिडी योजना के उद्देश्‍य

इस योजना को शुरू करने का सरकार का उद्देश्‍य गरीब एंव मध्‍यम आय वाले गरीब परिवारों की मदद करना है क्‍योकि आज जिस हिसाब से पेट्रोल के रेट बढ़े है उससे गरीब लोग अपने वाहनों में पेट्रोल तक नही डलवा पा रहे है। महंगे पेट्रोल के कारण गरीब आदमी अपनी मोटरसाईकिल या स्‍कूटर नहीं चला पा रहे है क्‍योकि उनके पास इतने पैसे नही कि वो अपने वाहन में पेट्रोल डलवा सके। इसके अलावा जो किसान है वो भी महंगे पेट्रोल की वजह से अपनी फसलों को बाजार में बेचने नही जा पा रहा है। गरीब व कम आय वाले परिवाराे की इस आर्थिक समस्‍या को खत्‍म करने के उद्देश्‍य से मुख्‍यमंत्री हेमन्‍त सोरेन द्वारा झारखंड पेट्रोल सब्सिडी योजना 2022 को शुरू किया जा रहा है। जिसके तहत राशन कार्ड धारक परिवार को अपने दुपहिया वाहन में पेट्रोल भरवाने पर प्रति लीटर 25 रू सब्सिडी का लाभ दिया जाएगा। यानि कि कुल मिलाकर एक कार्डधारक परिवार को एक महिने मे 10 लीटर पेट्रोल पर कुल 250 रूपये का अनुदान प्राप्‍त होगा। इस सब्सिडी की सहायता से गरीब लोगों को अपने वाहन में पेट्रोल डलवाने में आसानी होगी।

Jharkhand Petrol Subsidy Yojana के लाभ

  • इस योजना का लाभ झारंखड के गरीब एवं मिडिल क्‍लास आय वाले परिवारों को दिया जाएगा। जो कि गरीब है।
  • प्रदेश के जो भी राशनकार्ड धारक इस योजना में पंजीकरण कराते है उनको 26 जनवरी से योजना का लाभ मिलने लगेगा।
  • पेट्राेल सब्सिडी योजना के तहत सरकार द्वारा पात्र गरीब परिवार को प्रतिमाह 25 रूपये प्रति लीटर पेट्रोल पर सब्सिडी दी जाएगी। यह सब्सिडी अधिकतम 10 लीटर के लिए देय होगी।
  • इस तरह से अगर आप अपने दुपहिया वाहन में पेट्रोल भरवाते है तो आपको इसके पैसे तो चुकाने होगे मगर सरकार द्वारा आपको 10 लीटर पेट्रोल की भराई पर 250 रूपये प्रतिमाह सब्सिडी दी जाएगी।
  • इस तरह से Jharkhand Petrol Subsidy Yojana गरीब परिवारों व मध्‍यम आय वाले परिवारों को पेट्रोल की बढ़ी कीमतों से राहत दिलवाएगी।

झारखंड पेट्रोल अनुदान योजना 2022 की पात्रता

कोई भी झारखंड वासी जो इन सभी पात्रता को पूरा करता है वो Jharkhand Petrol Subsidy Yojana में आवेदन कर इसका लाभ ले सकता है-

  • केवल झारखंड के लोग इसका लाभ ले सकते है जो कि राज्‍य के स्‍थायी निवासी है।
  • इस योजन का लाभ राष्‍ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 या फिर झारखंड राज्‍य खाद्य सुरक्षा योजना के लाभार्थी को दिया जाएगा।
  • कुल मिलाकर अगर आपके पास एक राशन कार्ड है तो आप इस योजना का लाभ ले सकते है।
  • इसके अलावा आपका जो राशन कार्ड है उसमें आपके परिवार के सभी सदस्‍यों के सत्‍यापित आधार नबंर होने चाहिए।
  • पेट्रोल सब्सिडी का फायदा लेने के लिए यह भी जरूरी है कि आपका आधार कार्ड, आपके बैंक खाते और मोबाइल नबंर से लिकं हो।
  • दोपहिया वाहन जैसे स्‍कूटर, मोटरसाईकिल आदि का रजिस्‍ट्रेशन आवेदक के नाम पर होना चाहिए।
  • सबसे आखिरी शर्त यह है कि आपका जो दुपहिया वाहन है वो झारखडं राज्‍य से रजिस्‍टर्ड होना चाहिए।

झारखंड JPSY योजना 2022 की दस्‍तावेज सूची

पेट्रोल सब्सिडी योजना झारखंड के तहत आवेदन के दौरान आपको कुछ दस्‍तावेजों की जरूरत पडे़गी जिनकों आपको तैयार रखना होगा-

  • आधार कार्ड:- आवेदक के पास आधार कार्ड होना चाहिए। जो आधार कार्ड है वो बैंक अकाऊंट व मोबाइल नबंर से लिंक होना चाहिए।
  • राशन कार्ड:- पेट्रोल सब्सिडी स्‍कीम में आवेदन हेतु आपके पास हरा, लाल या पीला कोई भी राशन कार्ड होना चाहिए।
  • मोबाइल नबंर:- इस योजना में आवेदन के दौरान आपके मोबाइल नबंर पर ओटीपी आएगा। जिसका सत्‍यापन मोबाइल ओटीपी के माध्‍यम से किया जाएगा इसलिए आपके पास एक चालू मोबाइल नबंर होना चाहिए।
  • वैलिड ड्राईविंग लाईसेंस-कार्डधारक के पास अपना ड्राइविंग लाईसेंस भी होना चाहिए।

तो ऐसे सभी राशनकार्ड धारक झारंखड के निवासी जो कि हमारे द्वारा लेख में ऊपर दी गई सभी पात्रता एवं शर्तो पर खरा उतर रहे है वो खुद से मोबाइल एप्‍प एवं आहार पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है या फिर अपने क्षेत्र के प्रज्ञा केन्‍द्र पर जाकर भी झारखंड पेट्रोल सब्सिडी योजना में पंजीकरण करवा सकते है।

CM SUPPORTS App Download कैसे करे?

  • आपको अपने फोन में Play Store को ओपन करना है।
  • फिर सर्च बॉक्‍स में “CM-SUPPORTS” टाईप करे।
  • इसके बाद आपके सामने “सीएम-सपोर्टस” एप्‍प खुलकर आ जाएगा। जैसा आपको नीचे दिखाई दे रहा होगा।
  • अब आपको इस्‍टॉंल के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद Petrol Subsidy Yojana “CM SUPPORT APP” Link आपके मोबाइल मे डाउनलोड हो जाएगा।
  • अब आप सीएम सपोर्टस एप्‍प से झारखंड पेट्रोल सब्सिडी योजना में रजिस्‍ट्रेशन कर सकते है।

झारखंड पेट्रोल सब्सिडी योजना में आवेदन कैसे करना होगा?

दोस्‍तों इस योजना के तहत आवेदन करने के 2 तरीके है जिसे फॉलों कर आप इसमें आवेदन कर सकते है। आइये पहला तरीका जानते है जिसमें आप मोबाइल एप्‍प से आवेदन कर सकते है-

पहला तरीकामोबाइल एप्‍प के जरिए झारखंड पेट्रोल सब्सिडी योजना में आवेदन कैसे करे?

Registration in Petrol Subsidy App in Jharkhand:- इस योजना में मोबाइल एप्‍प की मदद से पंजीकरण करने के लिए आपको कुछ बिन्‍दुओं का पालन करना चाहिए जो निम्‍नलिखित है-

Advertisement
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए आपको अपने मोबाइल के प्‍ले स्‍टोर में चले जाना है।
  • इसके बाद आपको इसमें CM Supports App टाईप करके सर्च करना होगा।
  • जिसके बाद आपके सामने झारखंड पेट्रोल सब्सिडी योजना का मोबाइल एप्‍प आ जाएगा।
  • अब इस मोबाइल एप्‍प को फोन में इंस्‍टॉल करे।
  • इस एप्‍प में आपको अपने आधार कार्ड के नबंर व राशन कार्ड की डिटेल का भर लेना है।
  • फिर सेंड ओटीपी पर क्लिक करे जिसके बाद आपको मोबाइल पर ओटीपी प्राप्‍त होगा।
  • आपको इस ओटीपी को खाली बॉक्‍स में दर्ज कर वेरिफाई कर लेना है।
  • अगले स्‍टेप में आपको अपने दो पहिया वाहन के नबंर तथा ड्राईविंग लाईसेंस की डिटेल को भरना होगा।
  • इस तरह योजना में रजिस्‍ट्रेशन पुरा होने पर आपका पूरा विवरण जिला ट्रेफिक ऑफिसर के लॉगिन में चला जाएगा। जहा पर वाहन रजिट्रेशन जानकारी का वेरिफिकेशन किया जाएगा।
  • इसके पश्‍चात् आवेदक का जिले के आपूर्ति प्राधिकारी के लॉगिन सिस्‍टमें में आ जाएगा। जहा अधिकारी द्वारा यह वेरिफाई किया जाएगा कि
  • राशन कार्ड आपके नाम पर है या नही।
  • इतनी प्रक्रिया पूरी होने के बाद सरकार द्वारा झारंखड पेट्रोल सब्सिडी योजना के तहत सब्सिडी की राशि को आपे बैंक खातं ट्रासंफर कर दिया जाएगा।

दूसरा तरीका – झारखंड पेट्रोल सब्सिडी योजना में ऑनलाइन आवेदन ?

Jharkhand Petrol Subsidy Yojana Online Registration:-वैसे कार्डधारक जो कि वेबसाइट के माध्‍यम से इस योजना में ऑनलाइन आवेदन करना चाहते तो इसके लिए आपको राज्‍य के खाद्य आपूर्ति विभाग की वेबसाइट पर जाना है।

  • खाद्य विभाग की वेबसाइट पर जाने के लिए आपको इस लिंक https://aahar.jharkhand.gov.in/ पर क्लिक करना है।
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आहार पोर्टल खुल जाएगा।
  • अब होम पेज पर आपको e-RCMS के द्वारा पेट्रोल सब्सिडी लेने के लिए क्लिक करे का ऑप्‍शन मिलेगा।
  • इस ऑप्‍शन पर अब आपको क्लिक करना होगा।
  • ऊपर दिए गए ऑप्‍शन पर क्लिक करते ही आपके सामने अगला पेज खुलेगा।
  • इस नये पेज पर आपको कुछ जानकारीयों काे सिलेक्‍ट करने को कहा जाएगा।
  • पहले तो आपको यहा पर अपना राशनकार्ड नबंर भर डालना होगा।
  • फिर कार्ड टाईप वाले ऑप्‍शन में आपको अपने राशन कार्ड को सिलेक्‍ट करना है कि आपके पास कोनसा राशन कार्ड है।
  • इसके बाद आपको पासवर्ड वाले ऑप्‍शन में परिवार के मुखिया के आधार कार्ड के लास्‍ट 8 अंकों को दर्ज करना है।
  • इतना भरने के बाद आपको स्‍क्रीन पर जो कैप्‍चा कोड दिख रहा है उसे भी खाली बॉक्‍स में भरना है।
  • फिर सबसे आखिरी में आपको इस पोर्टल पर लॉगिन करना है।
  • लॉगिन करने के लिए आपको Login के बटन को दबाना है।
  • अब आपको इस पोर्टल पर अपनी कुछ जानकारीयों जैसे कि आपका नाम, ड्राईविंग लाईसेंस नबंर, वाहन संख्‍या एवं अन्‍य विवरणों को भरना होगा।
  • सभी विवरणों को भरकर आपको इस आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर लेना है।
  • इसके बाद सबंधित विभाग द्वारा आपके आवेदन फॉर्म की जांच करी जाएगी व सब कुछ सही पाए जाने पर आपको इस योजना का लाभ मिलने लग जाएगा।
  • इस तरह से दोस्‍तों आप Jharkhand Petrol Subsidy Yojana Online Apply कर सकते है।

तो इस तरह से झारखंड राज्‍य के लोग झारखंड पेट्रोल सब्सिडी योजना (Jharkhand Petrol Subsidy Yojana) में आवेदन कर सकते है और इस योजना का लाभ ले सकते है। अगर आपको हमारा आज का यह लेख पसंद आया हो तो आप हमें कमेंट जरूर करे ताकि हम आपके लिए ओर ढेरी सारी सरकारी योजनाओं की जानकारी लेकर आ सके। इसके अलावा आप भविष्‍य में सभी सरकारी योजनाओं की जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट Onlinehindiworld.com को बुकमार्क भी कर सकते है।

Q. झारखंड पेट्रोल सब्सिडी योजना क्‍या है?

यह एक सब्सिडी योजना है जिसके तहत राज्‍य के गरीब व मध्‍यम आय परिवारों को दुपहिया वाहन हेतु पेट्रोल खरीदने के लिए सब्सिडी प्रदान की जाएगी। ताकि गरीब लोगों को पेट्रोल क्रय करने में आर्थिक समस्‍या ना आये।

Q. किस राज्‍य सरकार ने पेट्रोल सब्सिडी योजना को शुरू किया है?

Petrol Subsidy Yojana को झारखंड राज्‍य सरकार द्वारा शुरू किया गया है?

Q. झारखंड पेट्रोल सब्सिडी योजना 2022 में कितनी सब्सिडी दी जाएगी?

इसके तहत पात्र राशनकार्ड धारक परिवारों को प्रति लीटर पेट्रोल पर 25 रूपये की सब्सिडी दी जाएगी। एक परिवार को प्रतिमाह अधिकतम 10 लीटर पेट्रोल पर 250 रू अनुदान का लाभ दिया जाएगा।

Q. Jharkhand Petrol Subsidy Yojana का लाभ किसको मिलेगा?

इस योजना का लाभ राष्‍ट्रीय खाद्य सुरक्षा एक्‍ट (NFSA) व झारखंड राज्‍य खाद्य सुरक्षा योजना (JSFSS) के तहत लाभ लेने वाले गरीब राशनकार्ड धारकों को इस योजना को लाभ मिलेगा।

झारखंड पेट्रोल सब्सिडी योजना में आवेदन कैसे करना होगा?

इस योजना के तहत आवेदन करने के 2 तरीके है । पहला है कि आप CM SUPPORTS MOBILE APP के जरिए आवेदन कर सकते है। जबकि दूसरे तरीके के तहत आपको JHARKHAND FOOD DEPARTMENT की वेबसाइट आहार पोर्टल पर जाना होगा। वहा होम पेज पर RCMS लिंक के जरिए झारखंड पेट्रोल सब्सिडी के लिए आवेदन कर सकते है।

Q. Petrol Subsidy Scheme Jharkhand को कब से लागू किया जाएगा?

इस योजना को 26 जनवरी के दिन से लागू किया जाएगा। इस योजना के लागू होने के बाद इसके तहत अनुदान का लाभ लाभार्थीयों को मिलना प्रारंभ हो जाएगा।

Q. CM SUPPORT APP को कैसे डाउनलोड करे?

आपको सीएम सपोर्ट एप्‍प डाउनलोड करने के लिए प्‍ले स्‍टोर में CM – SUPPORTS लिखकर सर्च करना है जिसके बाद आपके सामने एप्‍प आ जाएगी अब आपको Install पर क्लिक कर इसे डाउनलोड करना होगा।

झारखंड पेट्रोल सब्सिडी योजना मोबाइल एप्‍प कौनसा है।

इस योजना के तहत आवेदन करने वाले मोबाइल एप्‍प का नाम है- CM SUPPORTS.

CM SUPPORTS APP का फुल फॉर्म क्‍या होगा?

सीएम सपोर्ट मोबाइल एप्‍प का फुल फॉर्म है – Chief Minister Subsidy for Purchase of Petrol for Riding Two-Wheelers Scheme. है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *