Advertisement

जय किसान फसल ऋण माफी योजना | Kisan Fasal Rin Mafi Yojana | MP Kisan Karj Mafi List Online

Advertisement

एमपी किसान कर्ज माफी योजना, MP Karj Mafi List online, Jai Kisan Karj Mafi Yojana in Hindi, मध्‍य प्रदेश किसान कर्ज माफी लिस्‍ट कैसे देखे, एमपी कर्ज माफी सूची, Madhya Pradesh Kisan Karj Mafi Scheme| Jai Kisan Karj Mafi List Yojana MP । Jai Kisan Karj Mafi List

मध्‍य प्रदेश सरकार के द्वारा राज्‍य के किसानो को राहत पहुचाने के लिए 15 जनवरी 2019 को जय किसान फसल ऋण माफी योजना (Jai Kisan Karj Mafi List ) की शुरूआत की गई है। किसानो के चलाई जा रही इस कर्जमाफी योजना का प्रारंभ मध्‍य प्रदेश के पूर्व मुख्‍यमंत्री कमल नाथ जी के द्वारा किया गया था। दरअसल दोस्‍तो जैसा कि आप सभी जानते ही है कि हमारे देश में किसानो को कृषि में अनेक प्रकार की समस्‍याओ का सामना करना पडता है। जिसके चलते उन्‍हे फसल सबंधी नुकसान उठाना पडता है।

Advertisement

ऐसे में किसान भाइयो को अपनी खेती बाडी को जारी रखने के लिए बैंको से कर्ज लेना पडता है। ऐसे में बहुत से किसान चाहते हुए भी इस ऋण को नही चुका पाते है। ऐसे में राज्‍य के किसानो को राहत पहुचाने के लिए मध्‍य प्रदेश सरकार द्वारा जय किसान फसल ऋण माफी योजना की शुरूआत की गई है। इस योजना के तहत राज्‍य के किसानो द्वारा लिए गए फसल ऋण को माफ किया जाएगा। एमपी किसान कर्जमाफी योजना के तहत राज्‍य के जो पात्र किसान है उनका 2 लाख रूपये तक का कर्ज माफ कर दिया जाएगा।

Madhya Pradesh Kisan Karj Mafi Yojana

Jai Kisan Karj Mafi List  । किसान कर्ज माफी योजना लिस्‍ट
Jai Kisan Karj Mafi List

एमपी किसान कर्जमाफी योजना के तहत शासन द्वारा राज्‍य में स्थित राष्‍ट्रीयकृत एवं सहकारी बैंको में अल्‍पकालीन फसल ऋण के रूप में जिन किसानो को योग्‍य पाया गया है उन किसानो के 2 लाख रूपये तक की सीमा तक का 31 मार्च 2018 की स्थिति में बकाया फसल ऋण माफ किया गया है। ऐसे में राज्‍य सरकार के द्वारा जो भी पात्र किसान है उनकी कर्जमाफी लिस्‍ट अधिकारीक वेबसाइट पर जारी कर दी गई है। यदि आप MP Karj Mafi List में अपना नाम देखना चाहते है तो इसके लिए आर्टिकल को अन्‍त तक पढे।

MP Kisan Karj Mafi Yojana in Hindi

योजना का नाम जय किसान फसल ऋण माफी योजना एमपी
किसने शुरू की सीएम शिवराज सिंह
विभाग किसान कल्‍याण तथा कृषि विभाग (मध्‍य प्रदेश सरकार)
लाभार्थी राज्‍य के किसान
उद्देश्‍य फसल का ऋण माफ करना
ऑफिशियल वेबसाइट mpkrishi.mp.gov.in

मध्‍यप्रदेश कर्जमाफी योजना के लाभ

  • जय किसान ऋण माफी योजना (Jai Kisan Karj Mafi List) के तहत केवल मध्‍य प्रदेश राज्‍य के किसान ही पात्र होंगे अन्‍य राज्‍य के किसानो को इसका लाभ नही मिलेगा।
  • योजना के तहत मध्‍य प्रदेश राज्‍य के छोटे एवं सीमांत किसान भाइयो को इस कर्जमाफी योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • एमपी कर्जमाफी योजना के तहत जो पात्र किसान है उनका 2 लाख रूपये तक का कर्ज माफ किया जाएगा।
  • इस स्‍कीम के तहत केवल ऐसे किसान ही ऋण माफी के लिए पात्र होंगे जिन्‍होने अल्‍पकालीन फसल ऋण लिया हो।
  • एमपी कर्ज माफी योजना का लाभ उन किसानो को ही मिलेगा जिन्‍होने सहकारी बैंको, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंको एवं राष्‍ट्रीयकृत बैंको से कर्ज लिया हो।

एमपी कर्ज माफी लिस्‍ट

मध्‍य प्रदेश सरकार द्वारा जय किसान कर्ज माफी योजना (Jai Kisan Karj Mafi List) के अन्‍तर्गत किसानो की कर्जमाफी लिस्‍ट जिलेवार अधिकारीक वेबसाइट पर जारी कर दी गई है। अत: वे सभी किसान भाई जिन्‍होने एमपी कर्जमाफी योजना के तहत अपना आवेदन पत्र भरा था वे सभी एमपी किसान कल्‍याण तथा कृषि विकास विभाग की वेबसाइट पर जाकर MP Karj Mafi List में अपना नाम चैक कर सकते है।

Advertisement

MP Kisan Karj Mafi Yojana List कैसे देखे?

मध्‍य प्रदेश राज्‍य के जो भी किसान लाभार्थी एमपी कर्ज माफी लिस्‍ट में अपना नाम देखना चाहते है वो बडी आसानी से अपने कम्‍पयूटर या फिर मोबाइल की सहायता से MP Karj Mafi List में ऑनलाइन अपना नाम देख सकते है इसके लिए आप नीचे दिए गए निर्देश भी पढ सकते है:-

  •  कर्जमाफी लिस्‍ट में नाम देखने के लिए किसान को सर्वप्रथम किसान कल्‍याण तथा कृषि विकास विभाग, मध्‍य प्रदेश की ऑफि‍शियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद एमपी कृषि विभाग की वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा जैसे की आप नीचे दी गई फोटो में भी देख सकते है।
  • अब आपको होम पेज पर ‘जय किसान फसल ऋण माफी योजना अर्तगंत लाभान्वित किसानो की सूची‘ का विकल्‍प दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक करना है।
  • जैसे ही आप इस विकल्‍प पर क्लिक करेंगे तो आपकी स्‍क्रीन पर जय किसान कर्ज माफी योजना सूची जिलेवार आ जाएगी।
  • आप एमपी के जिस भी जिले की लाभार्थी सूची देखना चाहते है आपको उस जिले के नाम पर क्लिक करना होगा।
  • अपने जिले के नाम पर क्लिक करने के बाद आपके सामने पूरे जिले के किसान लाभार्थी सूची की पीडीएफ खुल जाएगी। जिसमे आप अपना नाम जाचं सकते है।
  • इस लिस्‍ट में आपको सभी जानकारी जैसे आपका नाम, पिता का नाम, जिला, तहसील व गांव का नाम, पंजीकरण संख्‍या, आवंटन संख्‍या, बैंक का विवरण आदि मिल जाएगी।
  • इस तरह से दोस्‍तो आर्टिकल में बताए गए निर्देशेा को पढकर आप MP Kisan Karj Mafi List में अपना नाम देख सकते है।

आज के इस लेख में आपको एमपी किसान कर्ज माफी योजना (Jai Kisan Karj Mafi List) के बारें में बताया है। जो न्‍यूज व ऑफिशियल वेबसाइट के आधार पर है।

केन्‍द्र एवं राज्‍य सरकार द्वारा चलाई जाने वाली तमाम तरह की योजनाओ की जानकारी से अपडेट रहने के लिए आप हमारे Facebook Page को भी Like कर सकते है। साथ ही आपसे निवेदन है कि किसी भी योजना के तहत आवेदन करने से पहले आप योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर पूर्ण जानकारी अवश्‍य प्राप्‍त करे। धन्‍यवाद

Advertisement

2 thoughts on “जय किसान फसल ऋण माफी योजना | Kisan Fasal Rin Mafi Yojana | MP Kisan Karj Mafi List Online”

  1. Pingback: MP Ration Card 2022~ एमपी राशन कार्ड लिस्‍ट 2022 कैसे देखें जानिए

  2. Pingback: UP Kisan Karj Rahat List 2022 ~ किसान कर्ज माफी लिस्‍ट कैसे देखें, UP Kisan Karj Mafi List

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *