Advertisement

Indira Gandhi Shehri Rojgar Guarantee Yojana Online Registration ~ इन्दिरा गॉंधी शहरी रोजगार गारंटी योजना क्‍या जानिये

Advertisement

Indira Gandhi Shehri Rojgar Guarantee Yojana Online Registration ~ इन्दिरा गॉंधी शहरी रोजगार गारंटी योजना क्‍या जानिये | Indira Gandhi Shehri Rojgar Guarantee Yojana Kya Hai | शहरी रोजगार गारंटी योजना आवेदन कैसे करे | Indira Gandhi Sheri Rojgar Guarantee Online Apply | Indira Gandhi Shehri Rojgar Guarantee Yojana in Hindi

इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना 2022:- देश में शहरी क्षेत्रों में निवास करने वाली गरीब जनता के लिए राजस्‍थान सरकार ने देश की सबसे बड़ी योजना शुरू की है। जिसका नाम है इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना जिसका लाभ महात्‍मा गांधी ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना की तहर दिया जाएगा। इस योजना की शुरूआत मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत जी ने 23 फरवरी 2022-23 बजट की घोषणा के दौरान की थी। जिसके दिशा निर्देशों को मजूंदी दे गई है। इस स्‍कीम का लाभ शहरो में जो स्‍थानीय निकाय क्षेत्र में गरीब परिवार निवास करते है उनको दिया जाएगा। और यदि आप Indira Gandhi Shehri Rojgar Guarantee Yojana 2022 के बारें में विस्‍तार से जानना चाहते है तो हमारे लेख के साथ अतं तक बने रहना है।

Advertisement

आखिर क्‍या है इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना

Indira Gandhi Shehri Rojgar Guarantee Yojana । इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना
Indira Gandhi Shehri Rojgar Guarantee Yojana

जब से देश में कोरोना जैसी महामारी के चलते लॉकडॉउन लगा था तो देश की अधिकतर आबादी बेरोजगार हो गई जिस कारण उनकी आजीविका पर बहुत ज्‍यादा प्रभाव पड़ा था। इस लॉकडाउन के दौरा राजस्‍थान सरकार गॉंवो के लोगो को रोजगार के अवसर महात्‍मा गांधी ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत दिया था। किन्‍तु शहरी क्षेत्र में निवास करने वाले वो सभी जिनकी आर्थिक स्थिति बहुत कमजोर है उनको रोजी रोटी मिलना भी मुश्किल हो गया था। और उन सभी परिवारो की इस स्थिति को देखते हुए सीएम अशोक गहलोत ने देश में सबसे पहले इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना को लागू कर दिया है। जो की देश की सबसे बड़ी योजना बताई जा रही है और यह योजना महत्‍वकांक्षी योजना साबित होगी।

मुख्‍यमंत्री अशोक गहलो (Rajasthan CM Ashok Gehlot) ने कहा की राज्‍य में स्‍थानीये निकाय क्षेत्र में रहने वाले व्‍यक्ति जिनकी उम्र 18 से 60 वर्ष के बीच में वो सभी सदस्‍य अपना जन आधार कार्ड के माध्‍यम से पंजीयन किया जाएगा। और उन्‍होने कहा की इस योजना में भी महात्‍मा गांधी ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना की तरह लोगो को 100 दिन का रोजगार वर्ष में एक बार दिया जाएगा। और काम करने वाले लाभार्थी को पैसा 15 दिनों के बाद उनके बैंक अकाउंट में सीधे ट्रास्‍फर कर दिया जाएगा।

इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना का उद्देश्‍य क्‍या है

Indira Gandhi Shehri Rojgar Guarantee Yojana को शुरू करने को मैन मकसद ग्रामीण नागरीको की तरह शहरी क्षेत्रे में निवास करने वाले नागरीको को भी रोजगार देना है। ताकी उनको अपनी रोजी रोटी पाने में ज्‍यादा मुश्किल ना हो और अपना जीवन अच्‍छा व्‍य‍तीत कर सकें। जिस प्रकार मनरेगा में कार्य करके लोगाे का रोजगार का अवसर दिया जाता है उसी प्रकार इस योजना में भी अब से लोगो काे रोजगार प्रदान किया जाएगा। इस योजना के तहत दिया जाने वाला काम की गारंटी स्‍वयं सरकार ले रही है और उसके लिए सरकार ने सालाना यानी हर साल 800 करोड़ रूपये का बजट पेश करेगी। ताकी शहर में जो गरीब परिवार है उनमे हर घर-घर तक इस योजना का लाभ पहुचाया जा सके। और राजस्‍थान राज्‍य को तर्क करने से कोई ना रोक पाऐ।

Advertisement

Indira Gandhi Shehri Rojgar Guarantee Yojana Key Highlights

योजना का नाम इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना राजस्‍थान
किसने शुरू की मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत
कब शुरू हुई २३ फरवरी २०२२-२३ बजट
उद्देश्‍य शहरी गरीब परिवारो को रोजगार देना
लाभार्थी शहरी क्षेत्र में निवास करने वाले गरीब परिवार
ऑफिशियल वेबसाइट अभी लॉन्‍च नही की
Indira Gandhi Shehri Rojgar Guarantee Yojana

इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना का लाभ क्‍या है

  • Indira Gandhi Shehri Rojgar Guarantee Yojana अर्थात रोजगार प्रदान करने वाली स्‍कीम का लाभ शहरी क्षेत्रोें के परिवारो, विशेष रूप से आर्थिक रूप से कमजोर व असहाय एवं बेरोजगार परिवारो को दिया जाएगा।
  • ताकी सभी बेरोजगार व्‍यक्तियों का गुजारा अच्‍छे से हो सके और अपने परिवार को पालने में किसी प्रकार की कठिनाइयों का सामना ना करना पड़े।
  • शहरी रोजगार गारंटी योजना को शुरू होने के बाद लोगो को हर साल 100 दिनो तक रोजगार का अवसर प्रदान होगा। यानी एक साल में एक बार इस योजना को हर शहर में लाया जाएगा।
  • जिसके तहत पंजीकृत युवाओं व युवतीयों से सरकारी कार्य करवाया जाता है जैसे- तालाब खुदवाना, गार्डन की सफाई करवाना आदि।
  • इस कल्‍याण कारी योजना के लिए राजस्‍थान सरकार ने 800 करोड़ रूपये का प्रावधान सालाना रखा है यानी हर साल 800 करोड़ रूपये का बजट पेश करेगे।
  • इस योजना में बिल्‍कुल महात्‍मा गांधी ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना की तरह कार्य किया जाएगा जिस प्रकार उसमें लोगो को रोजगार का लाभ दिया जाता है उसी प्रकार इस योजना के जरिए दिया जाएगा।

इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना की विशेषताऐं जानिए

  • Indira Gandhi Urban Employment Guarantee Scheme को शुरू राजस्‍थान के मुख्‍यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी ने की है।
  • जिसके अतंर्गत पूरे राज्‍य में जो शहरी क्षेत्र है उनमें जो बेरोजगार युवा व युवतिया है उन सभी को काम दिया जाएगा।
  • य‍ह काम हर साल 100 दिनों का होगा और काम खत्‍म होने के बाद लाभार्थीयों का पैसा 15 दिनों के बाद उनके बैंक खाते में सीधे डाल दिए जाएगे।
  • इस योजना को शहरी मनरेगा योजना के नाम से भी जाना जाएगा
  • इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना का लाभ स्‍त्री पुरूषों दोनो को दिया जाएगा।
  • जब आप इस योजना के तहत आवेदन करेगें तो आपका जॉब कार्ड बनकर आएगा, इसी जॉबकार्ड के माध्‍यम से आप इंदिरा गांधी रोजगार गारंटी योजना के तहत रोजगार पा सकेगें।
  • इस योजना का लाभ केवल वह स्‍त्री व पुरूष ले सकते है जिनकी उम्र 18 से 60 वर्ष के बीच में है। यदि किसी की उम्र 18 से कम व 60 वर्ष से अधिक है तो उसे इस योजना के जरिए रोजगार नहीं दिया जाएगा।

योजना के तहत नि:शुल्‍क बनेगें जॉबकार्ड

इंदिरा गॉधी शहरी रोजगार गारंटी योजना के लाभार्थियों को योजना में रोजगार के लिए जो जॉबकार्ड चाहिए। वह आप किसी भी ई-मित्र पर जाकर नि:शुल्‍क बनवा सकते है। या फिर ऑनलाइन आवेदन के माध्‍यम से भी बनवा सकते है साथ ही लाभार्थीयों को फीस मुक्‍त करने एवं फीस की राशि सीधे ही सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग को पुनर्भरण किए जाने के प्रस्‍ताव के सरकार ने मंजूर दे दी है।

Indira Gandhi Shehri Rojgar Guarantee Yojana

इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना में क्‍या-क्‍या दस्‍तावेज चाहिए

  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नबंर
  • बैंक अकाउंट
  • पासपोर्ट साइज फोटो

इन्दिरा गॉंधी शहरी रोजगार गारंटी योजना में आवेदन कैसे करें

यदि‍ आप राजस्‍थान सरकार द्वारा शुरू की गई Indira Gandhi Urban Employment Guarantee Scheme का लाभ लेना चाहते है तो आपको अभी थोड़ा इंतजार करना होगा। क्‍योंकि अभी इस योजना की घोषण हुई है और अभी इसकी कोई भी ऑफिशियल वेबसाइट लॉन्‍च राजस्‍थान सरकान ने नहीं की है। किन्‍तु जैसे ही इस योजना के तहत आवेदन से जुडी कोई भी जानकारी आती है तो आपको हम आर्टिकल के जरिए अपडेट कर देगे। इसीलिए हमारी आप सभी से विनती है लेख के साथ सदैव बने रहना है।

दोस्‍तो आज के इस पोस्‍ट में आपको इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना Indira Gandhi Shehri Rojgar Guarantee Yojana के बारें में महत्‍वपूर्ण जानकारी बताई है। जो की सीएम अशोक गहलोत के टवीट पर आधार है। यदि लेख में दी गई जानकारी अच्‍छी लगी तो लाईक करे और मिलने वालो के पास शेयर करें। और आपके मन में किसी प्रकार का प्रश्‍न है तो कमेंट करके पूछ भी सकते है।

2 thoughts on “Indira Gandhi Shehri Rojgar Guarantee Yojana Online Registration ~ इन्दिरा गॉंधी शहरी रोजगार गारंटी योजना क्‍या जानिये”

  1. Pingback: CM Saur Swarojgar Yojana Uttarakhand~मुख्‍यमंत्री सौर स्‍वरोजगा योजना क्‍या है जानिऐं

  2. Pingback: नरेगा जॉब कार्ड लिस्‍ट 2022-23 कैसे देखें ~ NREGA Job Card List Rajasthan

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *