Advertisement

(Apply Online) Mp BPL Ration Card Apply Form 2021: म.प्र. राशन ऑनलाइन आवेदन फॉर्म कैसे भरे

Advertisement

आप सभी को जानकारी अत्‍यन्‍त खुशी होगी कि अब आप अपने घर पर बैठे खुद से मप राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। अब राज्‍य के नागरिकों को अपना राशन कार्ड बनवाने या राशन कार्ड का फॉर्म भरने के लिए किसी भी तरह के दफ्तर के चक्‍कर नही लगाने होगे। आप MP Ration Card 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

जैसा कि आप सभी को पता होगा कि राशन कार्ड कितना जरूरी दस्‍तावेज होता है। राशन कार्ड पर गरीब परिवारों को सस्‍ते दाम पर खाद्य सामग्रीया जैसे कि चावल गेहू इतयादि प्रदान किया जाता है। इसके अलावा राशन कार्ड का उपयोग कई तरह से डॉक्‍यूमेंट के रूप में भी किया जाता है। आज के इस लेख में आपको मध्‍यप्रदेश में बीपीएल राशन कार्ड बनवाने की प्रक्रिया के बारे में बताने जा रहे है जिससे कि आपको अपना MP Ration Card Apply करने में कोई समस्‍या ना आये। तो आइये जानते है कि कैसे आप मप बीपीएल राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

Advertisement

MP Ration Card Online Apply

आपको बता दे कि राशन कार्ड को राज्‍य के खाद्य विभाग द्वारा जारी किया जाता है इसके लिए परिवार को अपनी श्रेणी के हिसाब से आवेदन करना होता है तथा पात्रता के अनुसार परिवार की आय को ध्‍यान में रखकर अलग अलग श्रेणीयो के राशन कार्ड बनाए जाते है। इस राशन कार्ड की सहायता से गरीब परिवार न केवल सस्‍ते दामो पर राशन ले सकते है अपितु कई तरह की लोक कल्‍याण कारी सरकारी योजनाओ का लाभ लेने में भी राशन कार्ड/बीपीएल कार्ड की जरूरत पड़ती है। अगर आप मध्‍यप्रदेश के निवासी है तथा अभी तक आपने मध्‍यप्रदेश राशन कार्ड (MP BPL Ration Card) के लिए आवेदन नही कर रखा तो इस लेख को पढ़कर आप आसानी से इसके लिए आवेदन कर पाएंगे।

मध्‍यप्रदेश राशन कार्ड बनवाने के लिए जरूरी दस्‍तावेज सूची (पात्रताए)

  • आवेदनकर्त्ता मप का स्‍थायी निवासी होना चाहिए।
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र
  • पासपोर्ट फोटो
  • मोबाइल संख्‍या

MP BPL Ration Card Online Apply 2021

जो भी आवेदक परिवार बीपीएल राशन कार्ड बनवाना चाहते है या गरीबी रेखा वाली सूची में अपना नाम जोड़ना चाहते है तो आपको इन चरणो को ध्‍यान से पढ़ना होगा-

  • सबसे पहले आपको मध्‍यप्रदेश ई-डिस्ट्रिक्‍ट पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर जाने के लिए आपको नीचे प्रदान की गई डाइरेक्‍ट लिंक पर क्लिक करना होगा।

MP E-District Portal Official Website===> Click Here

Advertisement
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने मध्‍यप्रदेश E District Portal का होम पेज ओपन हो जाएगा।
  • अब आपको इस एमपी ई डिस्ट्रिक्‍ट पोर्टल पर खुद को पंजीकृत करना होगा। इसके लिए आपको नागरीक पंजीयन पर क्लिक करना होगा।
  • पंजीकरण करने के बाद लागिन करके आप फॉर्म भर पाएगे।

केन्‍द्र एवं राज्‍य सरकार द्वारा चलाई जाने वाली तमाम तरह की योजनाओ की जानकारी से अपडेट रहने के लिए आप हमारे Facebook Page को भी Like कर सकते है। साथ ही आपसे निवेदन है कि किसी भी योजना के तहत आवेदन करने से पहले आप योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर पूर्ण जानकारी अवश्‍य प्राप्‍त करे। धन्‍यवाद

Leave a Comment