Advertisement

हिमाचल प्रदेश शगुन योजना 2021- HP Shagun Yojana |शगुन योजना के लाभ व आवेदन फॉर्म

Advertisement

Himachal Pradesh Shaguan Yojana in Hindi | हिमाचल प्रदेश शगुन योजना आवेदन फॉर्म | एचपी कन्‍या विवाह हेतु अनुदान योजना | HP Vivah Anudan Yojana | Shagun Yojana Application Form

जैसा कि आप सभी जानते है कि सरकार द्वारा बेटियों के लिए समय-समय पर कई योजनाए चलाई जाती है जिनके तहत बेटियों की शिक्षा से लेकर उनके विवाह तक अनेक वित्तिय सहायता प्रदान की जाती है। आज की इस पोस्‍ट में हम एक ऐसी ही नई योजना के बारे में जानेंगे। हम बात कर रहे है हिमाचल प्रदेश शगुन योजना 2021 के बारे में। हाल में हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा बेटियों के विवाह हेतु वित्तिय सहायता प्रदान करने के उद्देश्‍य से इस योजना की घोषणा की गई है।

Advertisement

अगर आप हिमाचल प्रदेश के निवासी है व HP Shagun Yojana के बारे में तमाम जान‍कारीया जैसे योजना की पात्रता, लाभार्थी, दस्‍तावेज व आवेदन की प्रक्रिया इत्‍यादि हासिल करना चाहते है तो आपसे निवेदन है कि इस पोस्‍ट के साथ अन्‍त तक बने रहे।

HP Shagun Yojana 2021

राज्‍य के मुख्‍यमंत्री श्री जय राम ठाकुर जी के द्वारा हाल में वर्ष 2021-22 का बजट पेश करते समय एचपी शगुन योजना का ऐलान किया गया। इस योजना के तहत राज्‍य के गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को अपनी बेटीयो के विवाह के लिए सरकार की ओर से 31,000 रूपये की वित्तिय सहायता प्रदान की जाएगी। क्‍योकिं आप सभी जानते है कि अधिकांश परिवारो की आर्थिक हालत इतनी कमजोर होती है कि वो अपनी बेटी का विवाह करने में असमर्थ होते है। ऐसे में HP Shagun Yojana के अन्‍तर्गत राज्‍य के गरीब परिवार की बेटियों को शादी के लिए आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी। एचपी शगुन योजना के तहत पात्र परिवारो को वित्तिय सहायता उपलब्‍ध करवाने के लिए इस योजना के तहत कुल 50 करोड़ रूपये खर्च किए जाएंगे।

शगुन योजना 2021 का शुभारंभ

हिमाचल प्रदेश राज्‍य सरकार द्वारा अपने बजट में राज्‍य की महिलाओ के लिए महिलाओ के सशक्तिकरण एवं उनको सम्‍मान देने के लिए करोड़ो रूपये का प्रावधान किया गया है। इसके लिए हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा SC, ST एवं OBC समुदायो के बीपीएल परिवारो को अपनी बेटी के विवाह हेतु 31,000 हजार रूपये की आर्थिक मदद दी जाएगी। सरकार द्वारा बेटीयो के विवाह हेतु जल्‍द ही HP Shagun Yojana का शुभांरभ किया जाएगा। इस योजना के अन्‍तर्गत वित्तिय सहायता के द्वारा राज्‍य के गरीब परिवारो को अपनी बेटी के विवाह की चिंता नही खाएगी।

Advertisement

हिमाचल प्रदेश शगुन योजना का उद्देश्‍य

अक्‍सर देखा जाता है कि जो परिवार गरीबी में अपना जीवन जीते है उन्‍हें अपनी बेटी की शादी की चिंता बनी रहती है उनके पास इतना धन नहीं होता है कि वो बेटीयो की शादी कर सके। ऐसे में गरीब परिवारो को अपनी लड़की के विवाह हेतु इधर-उधर से कर्ज लेना पड़ता है। गरीब परिवारो के सामने आने वाले इस तरह के आर्थिक सकंट से उबारने के उद्देश्‍य से हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति व अन्‍य पिछड़ा वर्गो के लिए इस योजना का शुभांरभ किया जा रहा है। इस योजना के अन्‍तर्गत BPL श्रेणी के परिवारों को बेटी की शादी करवाने हेतु 31 हजार रूपए की मदद की जाएगी।

शगुन योजना में दी जाने वाली धनराशि

प्रदेश के जो भी गरीब परिवार इस योजना का लाभ लेना चाहते है उन्‍हें इस योजना के तहत अपना आवेदन फॉर्म भरना होगा। इस योजना के तहत गरीबी की रेखा में जीवन जीने वाले गरीब परिवारो को बेटी के विवाह सपंन्‍न करने हेतु 31 हजार रूपये की धनराशि की वित्तिय सहायता की जाएगी। इस राशि की मदद से जो गरीब परिवार है वो अपनी बेटी का विवाह कर सकते है। अगर आपको नहीं पता कि HP Shagun Yojana के लिए आवेदन कैसे करे तो इसकी प्रक्रिया आगे पोस्‍ट में प्रदान की गई है।

Advertisement

HP Shagun Yojana की विशेषताएं

  • इस योजना की घोषणा राज्‍य के मुख्‍यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी के वर्ष 2021-22 का बजट पेश करने के दौरान की गई।
  • प्रदेश के ऐसे परिवार जो कि गरीबी की रेखा से नीचे जीवन जीते है उन्‍हे योजना के तहत बेटी के विवाह के लिए 31 हजार रूपये की वित्तिय सहायता प्रदान की जाएगी।
  • HP Shagun Yojana 2021 के तहत राज्‍य के अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST) एवं अन्‍य पिछड़ा वर्ग (OBC) के BPL परिवारो को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • हिमाचल प्रदेश शगुन योजना के तहत गरीब परिवारो को लाभ पहुचाने के लिए कुल 50 करोड़ रूपये के बजट का प्रावधान किया गया है।
  • प्रदेश के जो भी बीपीएल परिवार एचपी शगुन योजना के तहत वित्तिय सहायता का लाभ लेना चाहते है उन्‍हे योजना के तहत आवेदन करना होगा।
  • योजना के तहत प्रदान की जाने वाली वित्तिय सहायता की राशि सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में डीबीटी के माध्‍यम से ट्रासंफर की जाएगी।

Himachal Pradesh Shagun Yojana हेतु जरूरी पात्रता

जो भी परिवार बेटी की शादी हेतु एचपी शगुन योजना का लाभ लेना चाहते है उन्‍हे निम्‍नलिखित पात्रता को पूरा करना होगा।

  • इस योजना के अन्‍तर्गत आवेदनकर्त्ता हिमाचल प्रदेश का स्‍थायी निवासी होना आवश्‍यक है।
  • शगुन योजना के तहत आवेदन हेतु लाभार्थी अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST) या फिर अन्‍य पिछड़ा वर्ग (OBC) श्रेणी से होना चाहिए।
  • HP Shagun Yojana 2021 के अन्‍तर्गत वित्तिय सहायता का लाभ पाने के लिए बेटी के माता-पिता बीपीएल श्रेणी (BPL Category) से होने चाहिए।
  • विवाह हेतु लड़की की उम्र 18 साल एवं लड़के की आयु 21 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए।

एचपी शगुन योजना के लिए आवश्‍यक दस्‍तावेज

Himachal Pradesh Shagun Scheme के तहत वित्तिय सहायता का लाभ लेने के लिए आवेदनकर्त्ता के पास आवेदन हेतु निम्‍नलिखित डॉक्‍यूमेंट होने चाहिए।

  • आवेदिका का आधार कार्ड
  • आवेदिका का आयु प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • परिवार का बीपीएल कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट आकार का फोटो
  • वैध मोबाइल नबंर

HP Shagun Yojana 2021 के लिए आवेदन कैसे करे?

हिमाचल प्रदेश राज्‍य के जो भी बीपीएल परिवार HP Shagun Yojana के अन्‍तर्गत अपनी बेटी की शादी के लिए वित्तिय सहायता प्राप्‍त करना चाहते है उन्‍हे योजना के तहत आवेदन हेतु अभी ओर इंतजार करना पड़ेगा। क्‍योकि अभी राज्‍य सरकार द्वारा अपने बजट में इस योजना को आरंभ करने की घोषणा की गई है। अभी तक इस योजना को शुरू नही किया गया है ओर ना ही हिमाचल प्रदेश शगुन योजना ऑनलाइन आवेदन या ऑफलाइन आवेदन हेतु कोई प्रक्रिया आरंभ की गई है। जैसे ही सरकार द्वारा इस योजना के लिए एप्‍लीकेशन की प्रोसेस आरंभ की जाएगी या फिर योजना को लेकर कोई जानकारी सामने आएगी। तो उसकी सूचना अथवा अपडेट आपको इसी लेख के जरिए प्रदान कर दी जाएगी। जिससे कि आपको योजना के तहत आवेदन करने में कोई समस्‍या न आये।

आज की इस नई पोस्‍ट में हमने आपको हिमाचल प्रदेश शगुन योजना 2021 के बारे में महत्‍वपूर्ण जानकारीया प्रदान की है। अगर आपको आज की इस पोस्‍ट में शेयर की गई जानकारी पसंद आई हो तो इसे अन्‍य लोगो के साथ शेयर करे। अगर आपके मन में किसी तरह का कोई प्रश्‍न है तो कमेंट बॉक्‍स में जरूर पूछे। इसके अतिरिक्‍त हमारा आपसे निवेदन है कि HP Shagun Yojana के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप राज्‍य सरकार की अधिकारीक वेबसाइट पर जाए।

उत्तरप्रदेश विवाह अनुदान योजना

एमपी मुख्‍यमंत्री कन्‍या विवाह योजना

केन्‍द्र एवं राज्‍य सरकार द्वारा चलाई जाने वाली तमाम तरह की योजनाओ की जानकारी से अपडेट रहने के लिए आप हमारे Facebook Page को भी Like कर सकते है। धन्‍यवाद

Advertisement

2 thoughts on “हिमाचल प्रदेश शगुन योजना 2021- HP Shagun Yojana |शगुन योजना के लाभ व आवेदन फॉर्म”

Leave a Comment