Advertisement

हरियाणा मुख्‍यमंत्री अंत्‍योदय परिवार उत्‍थान योजना 2021- Mukhyamantri Antyodaya Parivar Utthan Yojana

Advertisement

Haryana Mukhyamantri Antyodaya Parivar Utthan Yojana In Hindi | हरियाणा अंत्‍योदय परिवार उत्‍थान योजना आवेदन कैसे करे | Haryana Antyodaya Parivar Utthan Yojana 2021

जैसा कि आप सभी जानते है कि चाहे आज सरकार द्वारा आमजन, युवाओं एवं गरीब परिवारो के लिए अनेक योजनाए चलाई जा रही है। आज के इस पोस्‍ट में हम आपको एक ऐसी ही योजना के बारे मे बताने जा रहे है जिसके तहत अति गरीब परिवारों को लाभ प्रदान किया जाएगा। हम बात कर रहे है ‘मुख्‍यमंत्री अंत्‍योदय परिवार उत्‍थान योजना’ के बारे में। जिसकी घोषणा हाल में हरियाणा सरकार द्वारा की गई है। अगर आप हरियाणा के निवासी है तो इस योजना के बारे में हर छोटी-मोटी जानकारी हासिल करने के लिए इस पोस्‍ट के साथ बने रहे।

Advertisement

Mukhyamantri Antyodaya Parivar Utthan Yojana

मुख्‍यमंत्री अंत्‍योदय परिवार उत्‍थान योजना 2021 की घोषणा हरियाणा के मुख्‍यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा सन्‍त शिरोमणि गुरू रविदास जी की 644वीं जयंती पर आयोजित किए गए राज्‍यस्‍तरीय कार्यक्रम में की गई। इस नई योजना का लाभ प्रदेश के उन सबसे गरीब 100000 परिवारों को प्रदान किया जाएगा जो कि प्रदेश मे सबसे गरीब है एवं जिनकी सालाना आय 1 लाख रूपये से कम है। इस योजना के तहत ऐसे सबसे गरीब परिवारो की पहचान करने के लिए परिवार पहचान पत्र अर्थात् पीपीपी कार्ड की सहायता ली जाएगी। परिवार प‍हचान पत्र के माध्‍यम से ऐसे सबसे गरीब परिवारो का डाटा एकत्र किया जाएगा जो कि झुग्गी झोपडियों व गंदी बस्तियों आदि में निवास करते है व गरीबी की रेखा से नीचे अपना जीवन बिता रहे है। Mukhyamantri Antyodaya Parivar Utthan Yojana के तहत ऐसे परिवारो को रोजगार प्रदान करके उनकी सालाना आय को 1 लाख रूपये तक बढ़ाने की कोशिश की जाएगी।

मुख्‍यमंत्री अंत्‍योदय परिवार उत्‍थान योजना का कार्यान्‍वयन

Haryana CM Antyodaya Parivar Utthan Yojana 2021 के तहत प्रदेश के 1 लाख परिवारों का चयन किया जाएगा। राज्‍य के मुख्‍यमंत्री द्वारा इसके लिए सबंधित अधिकारीयो को जरूरी निर्देश दे दिए गए है। इस योजना के तहत परिवार पहचान पत्र के माध्‍यम से ऐसे गरीब परिवारो का सर्वे किया जाएगा। यह सर्वे प्रदेश में स्‍थानीय समितियों के द्वारा किया जाएगा एवं योजना के प्रथम चरण के तहत 100000 गरीब परिवारों की सूची तैयार करके उन्‍हे लाभ प्रदान किया जाएगा।

हरियाणा अंत्‍योदय परिवार उत्‍थान योजना का शुभारंभ

1 अप्रैल 2021 से प्रदेश में इस योजना काे आरंभ किया जा रहा है जिसके अन्‍तर्गत पहले चरण में 1 लाख गरीब परिवारो का लाभ प्रदान करके उनकी आय को बढ़ाने का लक्ष्‍य रखा गया है। प्रदेश में परिवार पहचान पत्र के माध्‍यम से हर नागरिक एवं परिवारो का डाटा इकठ्ठा किया जा रहा है। परिवार अंत्‍योदय उत्‍थान योजना के तहत अभी तक लगभग 12-13 हजार सबसे गरीब परिवारो की आय का मूल्‍यांकन किया जा चुका है एवं बचे हुए परिवारो के चयन कार्य अभी जारी है। योजना के तहत पहले चरण में 1 लाख गरीब परिवारो को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा। इस योजना के तहत चयनित परिवारो की आय को 100000 रूपये तक बढ़ाने हेतु पात्र परिवारो को 8-10 तरह के रोजगार जैसे कई तरह की मजदूरी, मनरेगा के कार्य, पचांयत के अधीन होने वाले कार्य, विभिन्‍न उद्योगो के तहत प्राइवेट काम आदि उपलब्‍ध कराए जाएंगे। इसके अलावा जो नागरिक अपना स्‍वंय का रोजगार स्‍थापित करना चाहते है उसके लिए आर्थिक सहायता प्रदान करने में मदद की जाएगी।

Advertisement

Mukhyamantri Antyodaya Parivar Utthan Yojana का प्रथम चरण

हरियाणा सरकार द्वारा इस योजना के प्रथम चरण को 1 अप्रैल 2021 से शुरू करने का निर्णय लिया गया है। इस योजना के तहत पीपीपी कार्ड बनाने के बाद सबसे कम आय वाले 1 लाख गरीब परिवारों की आमदनी को बढ़ाकर 8-9 हजार रूपए वार्षिक तक करने के लिए कदम उठाऐ जाएंगे। यानि कि जो गरीब परिवार है उनकी आय कम से कम 1 लाख रूपए सालाना करने के लिए कौशल विकास प्रदान किया जाएगा एवं बेरोजगार सदस्‍यो को रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे।

हरियाणा अंत्‍योदय परिवार उत्‍थान योजना के उददेश्‍य

इस योजना का मुख्‍य उददेश्‍य प्रदेश में निवास करने वाले ऐसे परिवारो की आय को बढ़ाकर उन्‍हे मुख्‍यधारा में लाना है जो कि बहुत ही ज्‍यादा गरीबी में अपना जीवन यापन कर रहे है। जैसा कि आप सभी जानते है जो कि जो अत्‍यंत गरीब परिवार होते है वो झुग्‍गी झोपड़ीयो या फिर मलिन बस्तियों में रहते है एवं इनकी आय इतनी कम होती है कि अपना परिवार का गुजारा करने में इन्‍हें कई तरह की कठिनाइयो का सामना करना पड़ता है। ऐसे में इन परिवारो का उत्‍थान करने व इनकी आय को बढ़ाकर इनका जीवन स्‍तर सुधारने के लिए मुख्‍यमंत्री अंत्‍योदय परिवार उत्‍थान योजना की घोषणा की गई है। जिससे कि इन परिवारो की आय बढ़ाकर उन्‍हे गरीबी की रेखा से ऊपर उठाया जा सके।

Advertisement

अति गरीब परिवारों की आय में वृद्वि

Haryana Mukhyamantri Antyodaya Parivar Utthan Yojana के तहत जो गरीब परिवार है उनकी आमदनी को कम से कम सालाना 1 लाख रूपये तक यानि कि 8000-9000 रूपए मासिक करने की कोशिश की जाएगी। इसके लिए इन परिवारों को आवश्‍यक कौशल विकास से जुड़े कोर्स प्रदान किए जाएंगे। इसके अलावा योजना के तहत इन परिवारो के बेरोजगार सदस्‍यो को रोजगार हेतु अवसर प्रदान किए जाएंगे। इसके साथ साथ गरीब परिवारो को प्रदेश में पहले से मोजूद Self Help Groups के साथ जोड़ा जाएगा।

Haryana Mukhyamantri Antyodaya Parivar Utthan Yojana के लाभ

  • मुख्‍यमंत्री अंत्‍योदय परिवार उत्‍थान योजना 2021 के तहत प्रदेश के 1 लाख गरीब से गरीब परिवारो को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • योजना के तहत जो अत्‍यंत गरीब परिवार है उनकी आमदनी को सालाना 1 लाख तक करने के लिए हरसंभव प्रयास किए जाएंगे।
  • इस योजना के तहत परिवारो को रोजगार की उपलब्‍धता के आधार पर आवश्‍यक कौशल विकास से जुड़े कोर्स की सहायता प्रदान की जाएगी।
  • Mukhyamantri Antyodaya Parivar Utthan Yojana के तहत जो सबसे गरीब परिवार है उन्‍हे रोजगार के सुनहरे अवसर प्रदान किए जाएंगे।
  • अंत्‍योदय परिवार उत्‍थान योजना के तहत प्रदेश के सबसे गरीब परिवारो के उत्‍थान करने के लिए शुरू की जा रही है जिससे कि जो गरीब परिवार है उन्‍हे गरीबी की रेखा से ऊपर लाया जा सके।
  • इस योजना के तहत गरीब परिवारो को स्‍वरोजगार के लिए ब्‍याज मुक्‍त ऋण की सुविधा दी जाएगी।
  • इसके अलावा योजना के तहत जो अति गरीब परिवार है उन्‍हें प्रदेश में मौजूद 40 हजार से अधिक स्‍वंय सहायता समूहों के साथ जोड़ा जाएगा।
  • योजना के तहत चयन किए गए पात्र परिवारो की आय बढ़ाने हेतु उन्‍हे कई तरह की मजदूरी से जुडे काम जैसे मनरेगा के काम, पचांयत से जुडे कार्य, उद्योगो में काम आदि प्रदान किए जाएगे।
  • इस तरह से योजना के तहत पात्र 100000 परिवारो की आय को प्रतिमाह 8-9 हजार रूपये करने के लिए उन्‍हे रोजगार प्रदान किया जाएगा।

मुख्‍यमंत्री अंत्‍योदय परिवार उत्‍थान योजना के लिए आवश्‍यक पात्रता

  • इस योजना का लाभ केवल हरियाणा राज्‍य के स्‍थायी परिवारों को प्रदान किया जाएगा।
  • योजना के तहत जिन परिवारो का नाम 1 लाख पात्र परिवारों की सूची में आएगा वो सभी परिवार योजना के तहत लाभ के पात्र होंगे।
  • Haryana Mukhyamantri Antyodaya Parivar Utthan Yojana 2021 का लाभ लेने के लिए परिवार गरीबी की रेखा से नीचे होना आवश्‍यक है।

Mukhyamantri Antyodaya Parivar Utthan Yojana के दस्‍तावेज

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • परिवार पहचान पत्र (पीपीपी कार्ड)
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • चालू मोबाइल नबंर

हरियाणा मुख्‍यमंत्री अंत्‍योदय परिवार उत्‍थान योजना 2021 का लाभ कैसे मिलेगा?

प्रदेश के ऐसे गरीब परिवार जो कि मुख्‍यमंत्री अंत्‍योदय परिवार उत्‍थान योजना का लाभ लेने की सोच रहे है तो आपको बता दे दोस्‍तों इस योजना के तहत सरकार के द्वारा परिवार पहचान पत्र की सहायता से सबसे कम आय वाले 1 लाख गरीब परिवारो की पहचान करके उनकी सूची तैयार की जाएगी। जिसके आधार पर उन्‍हे योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा। अभी योजना की अधिकारीक घोषणा की गई है जैसे ही Mukhyamantri Antyodaya Parivar Utthan Yojana 2021 के बारे में कोई नई सूचना आती है तो उसकी जानकारी भी आपको इसी पोस्‍ट में प्रदान कर दी जाएगी।

आज की इस पोस्‍ट के माध्‍यम से हमने आपको हरियाणा मुख्‍यमंत्री अंत्‍योदय परिवार उत्‍थान योजना 2021 के बारे मे जरूरी जानकारी प्रदान की है। अगर पोस्‍ट मे बतायी गयी जानकारी आपको पसंद आयी हो तो इसे सभी के साथ शेयर करे। अगर आपके मन मे कोई प्रश्‍न है तो आप कमेंट करके जरूर पूछे। इसके अलावा हमारा आपसे निवेदन है कि Haryana Mukhyamantri Antyodaya Parivar Utthan Yojana की अधिक जानकारी के लिए राज्‍य सरकार की वेबसाइट पर विजिट करे।

केन्‍द्र एवं राज्‍य सरकार द्वारा चलाई जाने वाली तमाम तरह की योजनाओ की जानकारी से अपडेट रहने के लिए आप हमारे Facebook Page को भी Like कर सकते है। धन्‍यवाद

Leave a Comment