Advertisement

हरियाणा ग्राम दर्शन पोर्टल 2021 – Gram Darshan Portal पर ऑनलाइन मिलेगी पचांयत से जुड़ी जानकारी

Advertisement

Gram Darshan Portal Haryana | हरियाणा ग्राम दर्शन पोर्टल क्‍या है | Haryana Gram Darshan Portal in Hindi | ग्राम दर्शन पोर्टल पर 6197 ग्राम पचांयतों का रिकॉर्ड | ग्राम दर्शन वेबसाइट पंजीकरण

प्‍यारे दोस्‍तों जैसा कि आप सभी जानते है कि आज सरकार द्वारा आमजन को सभी तरह की आवश्‍यक सेवाए व जानकारी वर्चुअली यानि कि ऑनलाइन पोर्टल के माध्‍यम से प्रदान की जा रही है जिससे कि नागरिक अपने घर बैठे डिजिटली रूप से इनका लाभ ले सके। आज इस पोस्‍ट में हम एक ऐसे ही नये पोर्टल के बारे में बात करने जा रहे है जिसको हरियाणा राज्‍य सरकार द्वारा लॉन्‍च किया गया है। हम बात कर रहे है हरियाणा ग्राम दर्शन पोर्टल 2021 के बारे।

Advertisement

हरियाणा Gram Darshan Portal की शुरूआत हरियाणा सरकार द्वारा 2 अक्‍टूबर 2020 को वर्चुअली की गई। अगर आप हरियाणा के निवासी है ओर हरियाणा ग्राम दर्शन पोर्टल के बारे में अधिक जानकारी हासिल करना चाहते है तो इस पोस्‍ट को पूरा जरूर पढ़े।

Gram Darshan Portal

हरियाणा सरकार के द्वारा लॉन्‍च इस पोर्टल पर प्रदेश की 6197 ग्राम पचांयतों से जुड़ी जानकारी अर्थात रिकॉर्ड ऑनलाइन पोर्टल पर नागरिकों के लिए उपलब्‍ध होगा। इसके अलावा प्रदेश के गांवों से जुड़ी विकास परियाेजनाओं के पूर्ण होने की जानकारी पोर्टल पर मिल जाएगी कि किस गांव में कौनसी विकास परियोजना का काम पूरा हो चुका है ओर किसका नहीं। ग्राम दर्शन पर पर पचांयत में होने वाले जरूरी कार्यो की सूची भी प्रदेश के नागरिकों के लिए ऑनलाइन उपलब्‍ध होगी। कुल मिलाकर अब प्रदेश के नागरिक डिजिटल रूप से अपने गांव-पचांयत से जुड़ी जानकारी अपने घर बैठै अपने कम्‍पयूटर या मोबाइल पर जान सकेंगे।

आसानी से मिलेगा सरकारी सेवाओं का मिलेगा लाभ

Haryana Gram Darshan Portal के माध्‍यम से अब राज्‍य के निवासी जहां अपने गांव या पंचायत के विकास कार्यो से अपडेट रहेंगे। वही दूसरी ओर इस पोर्टल के माध्‍यम से आमजन को प्रदेश में मौजूद सरकारी सेवाओं व योजनाओं का लाभ आसानी से मिल सकेगा। ऑनलाइन पहुच सुनिश्चित होने से जो सरकारी सेवाए है वो बिना किसी विलंब के नागरिको को मिलेगी जिससे इन नागरिको को लाभ पहुचाने वाली इन सेवाओं, सुविधाओ व योजनाओ में ओर अधिक पारदर्शिता आएगी। अब प्रदेश के नागरिको इन सभी सेवाओ के बारे में राज्‍य सरकार की वेबसाइट harpanchayats.gov.in Or haryanadp.gov.in पर जाए।

Advertisement

ग्राम दर्शन पोर्टल शुरू करने का मकसद

अक्‍सर देखा जाता है कि ग्रामीण इलाकों में रहने वाले नागरिकों को पचांयत या गाव में चल रही विकास परियोजनाओं या याेजनाओ की जानकारी नहीं होती है। ऐसे में सरकार द्वारा Haryana Gram Darshan Portal को आरंभ किया गया है जिसकी मदद से अब नागरिक एक क्लिक करके अपने घर से ही सभी आवश्‍यक जानकारीया प्राप्‍त कर सकते है। इस पोर्टल के जरिए यह भी ध्‍यान रखा जाएगा कि सरकारी सेवाओं व योजनाओ का लाभ आम इंसान को मिल रहा है या नही।

हरियाणा ग्राम दर्शन पोर्टल से जुड़े तथ्‍य

  • ग्राम दर्शन पोर्टल पर राज्‍य की 6197 ग्राम पंचायतो को कपंलीट डाटा ऑनलाइन डिजिटली स्‍टोर किया गया है।
  • राज्‍य के लोग अब कही से भी अपने मोबाइल या कम्‍प्‍यूटर पर गांव में चल रही विकास परियोजनाओ के पूरा होने की जानकारी हासिल कर सकेंगे।
  • इस पोर्टल की सहायता से प्रदेश में सरकारी सेवाओं को सभी नागरिको तक सुगमता से पहुचाना सुनिश्चित किया जाएगा।
  • पोर्टल पर अब नागरिको को पंचायत सबंधी कार्यो के बारे में ऑनलाइन सभी तरह की जानकारीया मिल जाएगी।

आज की इस पोस्‍ट के माध्‍यम से हमने आपको हरियाणा ग्राम दर्शन पोर्टल के बारे मे जरूरी जानकारी प्रदान की है। अगर पोस्‍ट मे बतायी गयी जानकारी आपको पसंद आयी हो तो इसे सभी के साथ शेयर करे। अगर आपके मन मे कोई प्रश्‍न है तो आप कमेंट करके जरूर पूछे। इसके अलावा हमारा आपसे निवेदन है कि Haryana Gram Darshan Portal की अधिक जानकारी के लिए harpanchayats.gov.in या haryanadp.gov.in पर विजिट करे।

Advertisement

आपकी बेटी हमारी बेटी योजना एप्‍लीकेशन फॉर्म

मुख्‍यमंत्री परिवार समृद्वि योजना पंजीकरण 2021

केन्‍द्र एवं राज्‍य सरकार द्वारा चलाई जाने वाली तमाम तरह की योजनाओ की जानकारी से अपडेट रहने के लिए आप हमारे Facebook Page को भी Like कर सकते है। धन्‍यवाद

Leave a Comment