Advertisement

Free Electricity Connection Yojana 2021 यूपी फ्री बिजली कनेक्‍शन ऑनलाईन आवेदन

Advertisement

UP Free Electricity Connection In Hindi | उत्तर प्रदेश फ्री बिजली कनेक्‍शन योजना आवेदन फॉर्म। Uttar Pradesh Free Electricity Registration kaise karte Hain, यूपी बिजली कनेक्‍शन फ्री योजना पर ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करते है?

ज्‍यादा तर देखा जाता है प्रदेश मे गरीबी श्रेणी के बहुत से परिवार होते है उनकी आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण अपने घरो में बिजली नही लगवाते है अंधेरे मे उनको काफि मुशकिलो का सामना करना पड़ता है। इन सभी समस्‍याओं को देखतें हुऐ। Power Corporation Limited उत्तर प्रदेश राज्‍य सरकार ने सभी गरीब श्रेणी के परिवारो के लिए Free Electricity Connection Yojana की शुरूआत करी है। इस योजना के तहत राज्‍य मे गरीब श्रेणी से नीचे आने वाले BPL श्रेणी परिवार व ग‍रीब रेखा से उपर APL श्रेणी के परिवार को फ्री बिजली कनेक्‍शन दे रहीे है। ताकि राज्‍य के गरीब श्रेणी के परिवाराे को घर बैठे बिजली का कनेक्‍शन मीटर लगा सकते है।

Advertisement

UP Free Electricity Connection Yojana से जुड़ी सभी जानकारी जैसे- आवेदन कैसे करे, पात्रता, जरूरी दस्‍तावेज, क्‍या क्‍या लाभ है, आदि  हासिल करने के लिए इस पोस्‍ट को पूर पढ़े ताकि कोई भी जानकारी छूट न जाये और आप इस योजना का लाभ आसानाी से ले सके।

Free Electricity Connection Yojana 2021

Free Electricity Connection Yojana के तहत राज्‍य के जो भी गरीब श्रेणी के परिवार ऑनलाइन पंजीकरण करके अपने घर बैठे ही बिजली का कनेक्‍शन करवा सकते है। राज्‍य में ऐसे भी परिवार है जो अंधेरे मे ही अपना जीवन यापन कर रहे है‍ जिस कारण से उन सभी परिवारो को काफि मुश्किले झेलनी पड़ती है। यूपी राज्‍य सरकार द्वारा गरीब परिवारो के जीवन में उजाला आये व उन सभी को अंधेरे से छुटकारा मिले और सभी आगे बढ़े व अपना जीवन खुशहाल तरिके से यापन करे।

UP Free Electricity Connection Yojana के तहत आवेदक को पंजीकरण करने के लिए बीपीएल श्रेणी के परिवार सदस्‍य को 10 रूपये का शुल्‍क तथा एपीएल श्रेणी के परिवार के सदस्‍य का 1से 25 KWके कनेक्‍शन के लिए 100 रूपये शुल्‍क देना होगा। यूपी राज्‍य का गरिब श्रेणी का कोई भी व्‍यक्ति अपने घर में लाईट मीटर लगवाने के लिए  पंजीकरण करने के बाद दस दिनो के भीतर कनेक्‍शन लगा दिया जायेगा।

Advertisement

यूपी फ्री बिजली कनेक्‍शन योजना का उदेश्‍य

अक्‍सर देखा जाता है राज्‍य में बहुत से परिवार आर्थिक रूप से कमजोर होन के कारण वो अपनी पारिवारीक जरूरते पूरी नहीं कर पाते है और खुद का जीवन सही तरिके से बसर नही करते इन सभी परेशानियो को देखते हुऐ यूपी सरकार ने Free Electricity Connection Yojana चलाई है ताकि राज्‍य के गरीब परिवारो को बिजली की सभी समस्‍याओ से छुटकारा मिल सके। आप सभी फ्री बिजली कनेक्‍शन योजना के तहत अपने घरो में कनेक्‍शन करवाना चाहते है तो आपको यूपी पावर कॉपर्रेशन लिमिटेड़ की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर लाभ ले सकते है। यह स्‍कीम यूपी राज्‍य के एपीएल व बीपीएल श्रेणी के परिवारो के लिए अच्‍छी खुशखबरी है।

Free Electricity Connection Yojana के लाभ

  • Free Electricity Connection Yojana का लाभ केवल राज्‍य के गरीब श्रेणी के परिवारो को मिलेगा।
  • इस योजना के तहत राज्‍य के गरीबी श्रेणी APL तथा BPLके परिवारो को ही फ्री बिजली कनेक्‍शन दिया जायेगा।
  • योजना के तहत एपीएल श्रेणी के परिवार को ऑनलाईन आवेदन के लिए 100 रूपये शुल्‍क करके 1KW से 49 KW तक बिजली कनेक्‍शन का पंजीकरण कर सकते है।
  • बीपीएल श्रेणी के परिवार को ऑनलाईन पंजीकरण के लिए 10 रूपये शुल्‍क देके 1KW से 49KW तक बिजली कनेक्‍शन के लिए अप्‍लाई कर सकते है।
  • राज्‍य में UP Power Corporation Limited के तहत शुरू की गई योजना फ्री बिजली कनेक्‍शन एक महत्‍पूर्ण है क्‍योकि उपभोक्‍ताओ के सभी कार्यालय मे भ्रष्‍ट्राचार पर रोक होगी।
  • इस योजना के तहत आवेदक ऑनलाइन फॉर्म पंजीकरण करने के बाद 10 दिनो में बिजली का कनेक्‍शन हो जायेगा।
  • फ्री बिजली कनेक्‍शन योजना के तहत राज्‍य के सभी गरिब परिवारो को लाईट की सुविधा आसानी से होगी।
  • गरीब लोगो को सरकारी कार्यालयो मे चक्‍कर नही काटने पढेगे व जो लोगा गरीब लोगा का शोषण करते है सब खत्‍म हो जायेगा।

फ्री बिजली कनेक्‍शन योजना के लिए पात्रता(दस्‍तावेज)

फ्री बिजली कनेक्‍शन योजना का लाभ पाने के लिए निम्‍नलिखित पात्रता व जरूरी दस्‍तावेज होने चाहिये जो नीचे दिये गये है।

  • Free Electricity Connection Yojana तहत आवेदक को यूपी राज्‍य का निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना के पात्र केवल राज्‍य के BPL तथा APL श्रेणी के परिवार होगे।
  • आवेदक का निवास प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • पेन कार्ड
  • आवेदक का एपीएल व बीपीएल श्रेणी का राशन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

Uttar Pradesh Free Electricity Connection Yojana ऑनलाइन आवेदकन कैसे करे

राज्‍य का जो भी इक्‍छुक लाभार्थी Free Electricity Connection Yojana का लाभ लेना चाहता है वो सभी नीचे दिये गए बिन्‍दुओ को स्‍टेप बाय स्‍टेप फोलो करके आसनी से फ्री बिजली कनेक्‍शन योजना के लिए आवेदन कर स‍कते है।

Advertisement
  • सबसे पहले आपको Power Corporation Limited की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वहा जाने पर आपके सामने होम पेज पर Free Electricity Connection का फॉर्म दिखाई देगा। उसको Download करना है।
  • अब आपको फॉर्म मे पूछी गई सभी जानकारी जैसे – नाम,पता,बिजली कार्यालय आदि विस्‍तार पूर्वक भरना होगा।
  • अब आपको स‍बमिट के बटन पर क्लिक करके भरे हुऐ फॉर्म का प्रीटआउट निकालकर सुरक्षित संभालकर रखना है।
  • यदि आप ऑफलाइन आवेदन करना चाहते है तो आपको यूपी राज्‍य के किसाी नजदिकी पावर कॉपर्रेशन लिमिटेड़ के कार्यालय जाकर कर सकते है और इस योजना का लाभ पा सकते है

दोस्‍तो आज की पोस्‍ट में आपको Free Electricity Connection Yojana की सभी जानकारी विस्‍तार से बताये है। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पंसद आयी तो आप आपके सभी दोस्‍ताे को शेयर करे ताकि वाे भी फ्री बिजली कनेक्‍शन योजना का लाभ ले सके। जो भी लाभार्थी योजना के बारे में ज्‍यादा जानकारी चाहते है वो इस योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पूरी डिटेल से पढ़ सकते है। धन्‍यवाद

केन्‍द्र एवे राज्‍य सरकार द्वारा चलाई जाने वाली तमाम तरह की योजनाओ की जानकारी से अपडेट रहने के लिए आप हमारे Facebook Page को भी Like कर सकते है।

Leave a Comment