Advertisement

ई-श्रम कार्ड कैसे डाउनलोड करे | e-Shram Card Download from E-Shram Portal

Advertisement

ई-श्रम कार्ड डाउनलोड कैसे करे, यूएएन कार्ड डाउनलोड करने की प्रक्रिया, E-Shram Card Download Process in Hindi, How to download UAN Card, श्रम पोर्टल पर ई-श्रमिक कार्ड कैसे डाउनलोड करे, Download UAN Card, Download E shram card

ई-श्रम कार्ड डाउनलोड करने की प्रक्रिया

अगर आप एक श्रमिक हो ओर आपने अपना ई-श्रम कार्ड बनवा लिया है मगर आपको नहीं पता कि आप अपना ई-श्रम कार्ड कैसे डाउनलोड करे। तो हम आपको इस लेख में अपना e-Shram Card Download करने के तरीके के बारे में बताने जा रहे है। जिसे फॉलों कर आप आसानी से अपना ई-श्रमिक कार्ड कुछ ही मिनटों में डाउनलोड कर सकते है।

Advertisement

ई-श्रम कार्ड (E Shram Card) को डाउनलोड करने के बाद आप इसका प्रिंट आउट निकाल अपने पास सुरक्षित रख सकते है। तो चलिए देखते है कि आपको अपना ई-श्रम कार्ड डाउनलोड करने के लिए क्‍या करना होगा।

क्‍या है ई-श्रम कार्ड – E Shram Card

ई-श्रम कार्ड कैसे डाउनलोड करे | e-Shram Card Download from E-Shram Portal
e-Shram Card Download

ई-श्रम कार्ड को डाउनलोड करने के तरीके के बारे में बात करने से पहले आइये जानते है कि आखिर ई-श्रम कार्ड क्‍या होता है और ई-श्रम कार्ड से श्रमिकों को कौन-कौन से लाभ मिलते है। ई श्रम पोर्टल को केन्‍द्र सरकार द्वारा 26 अगस्‍त 2021 को लॉन्‍च किया गया था। देश के असगंठित क्षेत्र के कामगारों का ऑनलाइन डेटाबेस तैयार बनाने के लिए E-Shram portal को शुरू किया गया है। जो भी श्रमिक इस पोर्टल पर अपना पंजीकरण करेगा उसे सरकार की ओर से एक ई-श्रम कार्ड जारी किया जाता है। जिसे आप ऑफिशियल वेबसाइट के माध्‍यम से डाउनलोड कर सकते है। इस कार्ड पर 12 अकाें का एक यूएएन नबंर भी होता है।

UAN Card क्‍या है। – e-Shram Card Download

ई-श्रम पोर्टल पर आवेदन के बाद श्रमिको को एक ई-श्रम कार्ड प्रदान किया जाता है इस पर श्रमिक की कुछ जानकारीया एवं यूएएन नबंर लिखा होता है। UAN नबंर यानि कि Universal Account Number एक स्‍थायी नबंर होता है जो कि श्रमिको को सिर्फ एक बार ही जारी किया जाता है। अर्थात् ई-श्रम कार्ड बनवाने के बाद श्रमिक अपने कार्ड की कुछ जानकारीयो जैसे मोबाइल नबंर, वर्तमान पता आदि में तो करेक्‍शन कर सकता है किन्‍तु UAN Number में नही। यह नबंर लाइफटाइम एक ही रहेगा। इसलिए इस श्रम कार्ड को आम तौर पर यूएनएन कार्ड के नाम से भी पुकारा जाता है।

Advertisement

ई-श्रम कार्ड से श्रमिको को मिलने वाले लाभ

ई-श्रम कार्ड प्रदान करने का सरकार का उद्देश्‍य कार्ड के जरिये कामगारों की जानकारी को एकत्र करना है। इस जानकारी की मदद से अगसंठित कामगारो को सरकारी योजनाओ का लाभ पहुचाने मे आसानी होगी। ई-श्रम कार्ड की मदद से कोरोना जैसे स्थिति में सरकार को श्रमिकों को लाभ पहुचाने में सहायता मिलेगी। अगर आपके पास E-Shram Card है तो आपका नाम प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत नामांकित किया जाएगा। इससे आपको इस योजना की पहली किस्‍त नहीं चुकानी होगी। इस किस्‍त का वहन श्रम व रोजगार मत्रांलय के माध्‍यम से किया जाएगा।

आइये अब जानते है कि आप आपको अपना ई-श्रम कार्ड कैसे डाउनलोड करना होगा।

ई-श्रम कार्ड कैसे डाउनलोड करे – How to download e-Shram Card

E-Shram Card को डाउनलोड करने के लिए आपको हमारे द्वारा नीचे दिए जा रहे तरीके को फॉलो करना होगा। इस तरीके को फॉलो कर आप आसानी से अपना ई-श्रम कार्ड डाउनलोड कर सकते है। ई-श्रम कार्ड को डाउनलोड करने के लिए आपको आधार कार्ड नबंर चाहिए होगे। वही आपको जो आधार कार्ड है वो आपके मोबाइल नबंर से लिकं भी होना चाहिए तभी आप अपना ई-श्रम कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे।

Advertisement

ई-श्रम कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको ई-श्रम पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। इसके लिए आपको इस लिंक https://eshram.gov.in/ पर क्लिक करना है। लिंक पर क्लिक करने के बाद आप श्रम पोर्टल की वेबसाइट पर पहुच जाओगे और आपके सामने इस तरह से होम पेज ओपन हो जाएगा।

  • अब आपको मेन्‍यू में जाकर Download UAN Card के लिंक पर क्लिक करना है।
e-Shram Card Download
  • जिसके बाद एक नया पेज खुल जाएगा, इस पेज पर आपको अपने वो मोबाइल नबंर डालने होगे जो कि आधार कार्ड से लिंक हो।
  • फिर स्‍क्रीन पर मौजूद कैप्‍चा कोड डाले और Send OTP पर क्लिक करे।
  • फिर आपको मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा जिसे आपको खाली बॉक्‍स में भरकर सबमिट के बटन पर क्लिक करना है।
  • अगले स्‍टेप में आपको अपने आधार कार्ड नबंर को दर्ज करके फिर से ओटीपी पर क्लिक करना होगा।
  • इस ओटीपी को भरकर आपको आगे बढ़ना है। जिसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।
  • अब आपके सामने ऊपर जैसा पेज खुल जाएगा।
  • ई-श्रम कार्ड डाउनलोड करने के लिए अब आपको Download UAN Card वाले लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने आपके यूएनएन कार्ड की पीडीएफ खुल कर आ जाएगी।
  • इस पीडीएफ में आपको डाउनलोड का विकल्‍प भी मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको ई-श्रमिक कार्ड डाउनलोड हो जाएगा। आप इस कार्ड का प्रिंट निकालकर अपने पास सुरक्षित रख सकते है।

ई-श्रम कार्ड हेल्‍पलाइन नबंर- E Shram Card Helpline Number

ऊपर लेख में हमने आपको अपना ई-श्रम कार्ड डाउनलोड करने की प्रक्रिया के बारे में बताया है। इसके अलावा यदि आपकेा किसी तरह की समस्‍या आ रही है तो इसके लिए भी ई श्रम पोर्टल पर हेल्‍पलाइन नबंर 14434 जारी किए गए है। जिन पर आप सपंर्क कर सकते है।