Advertisement

E-Shram Card वालो के लिए खुशखबरी – इन श्रमिकों को मिल रहे 1000 रूपये, ऐसे देखे खाते का बैंलेस

Advertisement

E-Shram Card वालो के लिए खुशखबरी – खातो में आए 1000 रूपये, ऐसे देखे खाते का बैंलेस, E-Shram Card Payment Status, ई-श्रम कार्ड धारकों के खाते में पैसे कब आएगे, E Shram Card Up News, ई-श्रम कार्ड पर मिलेगे 1-1 हजार रूपये, E-Shram Card Payment Check in Hindi, ई-श्रम कार्ड का पैसा कब आएगा, UP E-Shram Card 1000 Rs First Installment

अगर आप एक श्रमिक है और आपने अपना श्रमिक कार्ड बनवाया हुआ है तो आपके लिए खुशखबरी है। सरकार द्वारा ई-श्रम कार्ड धारक श्रमिक भाई-बहनों के बैंक खातों में पैसा भेजना शुरू कर दिया गया है। अगर आपके पास ई-श्रमिक कार्ड है या आपने अपना ई-श्रम कार्ड बनवाया हुआ है तो हो सकता है कि आपके खाते में भी पैसे आये हो। तो चलिए जानते है कि सरकार द्वारा किन श्रमिकों को 1000-1000 रूपये ट्रांसफर किए गए है और आप कैसे अपने खाते का बैलेंस चेक कर पता करोगे कि आपको ई-श्रम कार्ड के तहत 1000 रूपये मिले है या नही।

Advertisement

ई-श्रम कार्ड पर मिलेगे 1000-1000 रूपये

जैसा कि दोस्‍तों आपको पता ही होगा कि लगभग 3-4 महिने पहले सरकार द्वारा ई-श्रम कार्ड योजना को शुरू किया गया था। इसके तहत ई-श्रम कार्ड बनवाने वाले श्रमिकों को E-Shram Card पर कई तरह के लाभ दिए जाते है। अभी हाल में उत्तरप्रदेश राज्‍य के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ द्वारा राज्‍य के ई-श्रम कार्ड धारकों को 500-500 रूपये देने की घोषणा की गई थी। ऐसे में यूपी सरकार द्वारा श्रमिकों के बैकं खाते में पैसा भेजना शुरू कर दिया गया है। उत्तरप्रदेश सरकार द्वारा हाल में 3 जनवरी 2022 के दिन प्रदेश के लगभग 1.5 करोड़ श्रमिक कार्ड धारकों के खातें में 1000-1000 रूपये की धनराशि का ट्रासंफर किया गया। यह राशि सरकार द्वारा भरण पोषणा भत्ता के लिए ट्रासंफर की गई। यदि आपने अपना ई-श्रम कार्ड बनवाया हुआ है तो आपकों अपने खाते का बैलैंस चैक करना चाहिए जिससे आप जान सके कि आपके खाते में 1 हजार रूपये आये है या नहीं

UP E-Shram Card 1000 Rs Bharan Poshan Bhatta Information

पोर्टल का नामई-श्रम पोर्टल
उद्देश्‍य श्रमिकों को लाभ प्रदान करना
कितने रूपये भत्ता1000 रूपये
लाभार्थीयूपी के ई-श्रम कार्ड धारक
ऑफिशियल वेबसाइट eshram.gov.in
E-Shram Card वालो के लिए खुशखबरी - खातो में आए 1000 रूपये, ऐसे देखे खाते का बैंलेस

यूपी के 7 करोड़ से अधिक श्रमिकों ने किया ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकरण

केन्‍द्र सरकार द्वारा अगस्‍त के महिने में ई-श्रम पोर्टल का शुभारंभ किया गया था। इस पोर्टल पर अपना पंजीकरण कर श्रमिक अपना ई-श्रम कार्ड बनवा सकते है। ई श्रमिक कार्ड पर असगंठित क्षेत्र के श्रमिकों को कई तरह के लाभ दिए जाते है। पोर्टल शुरू होने से लेकर अब तक मात्र 3-4 महिनों में 19 करोड़ से भी अधिक श्रमिक अपना रजिस्‍ट्रेशन करवा चुके है। जिसमे ई-श्रम कार्ड के लिए सबसे ज्‍यादा पंजीकरण उत्तरप्रदेश से है। राज्‍य के लगभग 7 करोड़ से अधिक श्रमिक अपना ई-श्रम कार्ड बनवा चुके है। आपको बताना चाहेगे कि जब से यूपी सरकार द्वारा पाचं सौ रूपये महिने देने की घोषणा की गई थी तब से ईश्रम पोर्टल पर पंजीकरण करवाने की बाढ़ सी आ गई है।

किन श्रमिकों को मिलेगा ई-श्रम कार्ड पर पैसा

E-Shram Card के तहत देश के असगंठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों को लाभ दिया जाता है। इस योजना के तहत उत्तरप्रदेश सरकार द्वारा पहले चरण के तहत 1000-1000 रूपये की राशि भेजी गई है। यह राशि राज्‍य के केवल उन्‍ही श्रमिक भाई-बहनों के खातों में भेजी गई है जिन्‍होने बीते 31 दिसबंर तक ई-श्रम पोर्टल पर पंजीयन कर अपना ई-श्रम कार्ड बनवा लिया हो। जिन श्रमिकों ने 31 दिसबंर के बाद ई श्रम कार्ड के लिए आवेदन किया है उन्‍हे एक हजार रूपये की राशि नहीं मिलेगी। इसके अलावा जिन श्रमिकों ने पहले श्रम विभाग की किसी योजना का फायदा एवं पीएम किसान योजना का लाभ लेने वाले श्रमिकों को भी इसका लाभ नहीं मिलेगा। अगर आप चाहते है कि आगे भविष्‍य में आपको सरकार द्वारा दी जाने वाले सहायता प्राप्‍त हो तो इसके लिए आज ही अपना ई-श्रम कार्ड बनवाये। यदि आप E-Shram Card बनवाने की प्रक्रिया जानना चाहते है तो आपको इस लिंक पर चले जाना होगा।

Advertisement

E-Shram Card Online Apply कैसे करे: ई-श्रम कार्ड रजिस्‍ट्रेशन कैसे करे?

डेढ़ कराेड़ श्रमिकों को मिली भरण-पोषण भत्ते की राशि

उत्तरप्रदेश राज्‍य सरकार द्वारा भरण पोषण भत्ता के तहत डेढ़ करोड़ ई-श्रम कार्ड धारकों को एक हजार रूपये ट्रासंफर किए गए है। बताते चले कि यूपी सरकार के ऐलान के तहत इस योजना में श्रमिकों को दिसबंर से मार्च तक चार महिनों तक 500-500 रूपये दिए जाने है। इस तरह सरकार द्वारा कुल 2000 रूपये भेजे जाएगे। चूकि सरकार द्वारा पहली किस्‍त के तोर पर 1000 रू श्रमिकों को मिल चुके है और आने वाले समय में श्रमिक भाई बहनों के खातों में दूसरी किस्‍त को भी ट्रासंफर किया जा सकता है।

कब मिलेगा श्रमिको को दूसरी किस्‍त का पैसा

उम्‍मीद करते है कि आपको ई श्र‍म कार्ड योजना के तहत एक हजार रूपये मिल गए होगे। अगर आप अपने खाते का बैलेंस चैक कर पता करना चाहते है कि आपके योजना के तहत पैसे मिले है या नही तो इसके लिए आपको इस लेख को लास्‍ट तक पढ़ना होगा। ऐसे में इस योजना के तहत जो दूसरी किस्‍त की राशि है वो जल्‍द ही श्रमिकों को भेजी जा सकती है अनुमान के मुताबिक दूसरी किस्‍त की रकम फरवरी माह तक मिल सकती है। लेकिन अभी इसकी कोई अधिकारीक घोषणा नही करी गई है। लेकिन चलिए अब आपको बता देते है कि कैसे आप E-Shram Card के तहत भेजे गए पैसो का स्‍टेटस चेक कर सकते है।

Advertisement

ई-श्रम कार्ड का पैसा चैक कैसे करे | UP E-Shram Card Payment Status Check

अगर आप ई-श्रम कार्ड के तहत भेजे गए पैसे का स्‍टैटस या अपने खाते का बैलेंक चेक करना चाहते तो हम आपको नीचे कुछ 5-6 तरीके बता रहे जिनकी मदद से आप ई-श्रम कार्ड पेमेंट चेक कर सकते है।

  • आपने अपने बैक खाते में जो मोबाइल नबंर रजिस्‍टर्ड करवाया हुआ है आप उस पर मैसेज बॉक्‍स चेक कर पता कर सकते है कि पैसे आए है या नही।
  • इसके अलावा आप अपने बैंक के टोल फ्री नबंर डायल कर अपने खाते का बैलेंस पता कर सकते है। यदि आपको टोल फ्री नबंर मालूम नही है तो गूगल पर सभी बैंको के टोल फ्री नबंर आसानी से मिल जाएगे।
  • अगर आप अपने मोबाइल मे गूगल पे, फोन पे या कोई दूसरी वॉलेट एप्‍स यूज करते है तो उसकी मदद से भी आप जाचं सकते है कि आपको 1 हजार रूपये मिले है या नही।
  • आप अपने नजदीकी किसी भी बैंक के एटीएम पर जाकर भी अपने खाते का बैलेंस चेक कर सकते है।
  • सबसे आखिर मे जो तरीका आता है उसके तहत आपको अपने बैंक जाना होगा। वहा पर आप अपने पासबुक की एंट्री करवाकर पेमेंट स्‍टेटस पता कर सकते है।

ऊपर दिए सभी तरीकों का फॉलो कर चेक कर सकते है आप अपने बैक खाते का बैंलेस ( E-Shram Card Payment Status )। अगर आपके मन मे कोई प्रश्‍न है तो आप हमे कमेंट बॉक्‍स में पूछ सकते है।

अन्‍य पोस्‍ट भी पढे-

Q. ई-श्रम कार्ड का लाभ किनको मिलता है।

Ans. E-Shram Card का लाभ देश के असंगठित कामगारों को मिलता है। इसके लिए असगंठित श्रमिक पोर्टल पर जाकर अपना ई श्रम कार्ड बनवा सकते है।

Q. E Shram Card Yojana के तहत यूपी सरकार द्वारा कितने रूपये भेजे जा गए है?

Ans. ई श्रम कार्ड योजना के तहत प्रदेश सरकार द्वारा श्रमिकों को भरण पोषण भत्ते के तहत 1000-1000 रूपये की पहली किस्‍त भेजी गई है।

Q. क्‍या 31 दिसबंर के बाद ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकरण करने वाले श्रमिकों को भी 1000 रूपये भेजे गए है?

Advertisement

Ans. नहीं, केवल उन्‍ही श्रमिकों को सरकार द्वारा 1-1 हजार रूपये ट्रासंफर किए गए है जिन्‍होने 31 दिसबंर तक अपना ई-श्रम कार्ड पंजीकरण किया था।

Q. ई-श्रम कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया क्‍या है?

Ans. अगर आप ई श्रम कार्ड के लिए अप्‍लाई करना चाहते है तो उसके लिए आपको ऊपर लिंक प्रदान की गई आप उस लिंक पर जाकर विस्‍तार से पढ़ सकते है।

Q. ई-श्रम कार्ड के तहत 1 हजार रूपये की दूसरी किस्‍त कब तक मिलेगी?

Ans. अभी तक इसके बारे में कोई जानकारी नही है। उम्‍मीद है कि सरकार द्वारा आने वाले समय में जल्‍द पैसे भेजे जा सकते है।

7 thoughts on “E-Shram Card वालो के लिए खुशखबरी – इन श्रमिकों को मिल रहे 1000 रूपये, ऐसे देखे खाते का बैंलेस”

  1. Pingback: ई श्रम कार्ड ऑनलाइन आवेदन फॉर्म 2022 - E Shramik Card Online Application Form, ई-श्रम कार्ड के लाभ

  2. Pingback: NREGA JOB CARD LIST 2021 नाम चेक करे | nrega Job Card List download

  3. Pingback: UP Widhwa Pension List 2021 - विधवा महिला पेशंन सूची | SSPY List

  4. Pingback: UP Labour Card Online Apply 2022 - यूपी श्रमिक कार्ड रजिस्‍ट्रेशन

  5. Pingback: UP Mahila Samarthya Yojana in Hindi | यूपी महिला सामर्थ्‍य योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन करें

  6. Pingback: UP Mukhyamantri Krishak Durghatna Kalyan Yojana Form 2022-यूपी मुख्‍यमंत्री कृषक दुघर्टना कल्‍याण योजना

  7. Pingback: E Shram Card Yojana List 2022~ई श्रम कार्ड योजना लिस्‍ट | ईश्रम कार्ड पर मिलने वाले फायदे - Online Hindi World

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *