Advertisement

Delhi Ki Yogshala in Hindi | दिल्‍ली की योगशाला 2022 ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन करें

Advertisement

Delhi Ki Yogshala 2022 in Hindi | दिल्‍ली की योगशाला ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन करें । दिल्‍ली की योगशाला के बारें में । Delhi Ki Yogsahala 2022 Apply Now । दिल्‍ली की योगशाला 2022 । Delhi Ki Yogshala Programme 2022 । योगशाला दिल्‍ली 2022 । Delhi Free Yogshala in Hind । मुख्‍यमंत्री की योगशाला । Delhi Ki Yogshala Online Apply । दिल्‍ली योगशाला 2022 आवेदन करे । Yogshala Delhi 2022 । दिल्‍ली फ्री योगशाला 2022 । delhi news 2022 । दिल्‍ली की योगशाला योजना 2022 | Delhi Ki Yogshala in Hindi

दिल्‍ली सरकार ने दिल्‍ली के नागरिकों को फ्री में योग सीखाने व कराने की सुविधा को लेकर दिल्‍ली की योगशाला योजना काे शुरू किया है। मुख्‍यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि दिल्‍ली की जनता को योग और मेडिटेशन को जन आंदोलन बनाकर घर-घर तक पहुचाना है। आप भी यह जानते है की व्‍यक्ति के जीवन में शा‍रीरिक व मानसिक तरीके से स्‍वस्‍थ रहने के लिए योगा बहुत जरूरी होता है। किन्‍तु प्रदेश में अधिकतर लोगो के पास योगा के संसाधन नहीं होने के कारण वो सभी योगा नहीं कर पाते है। जिस कारण उनका शरीर मानसिक व शारीरिक रूप से बहुत कमजोर होने के कारण कई प्रकार की बीमारीयों का सामना करना पड़ता है। जनता की इस समस्‍या को देखते हुए केजरीवाल सरकार ने दिल्‍ली की योगशाला योजना Delhi Ki Yogshala in Hindi काे शुरू किया है। और आप इस स्‍कीम के बारें में अच्‍छे से जानना चाहते है तो लेख के साथ अंत तक बने रहे।

Advertisement

दिल्‍ली की योगशाला 2022 (Delhi Ki Yogshala)

दोस्‍तो 13 दिसबंर 2021 को दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल जी ने दिल्‍ली की योगशाला योजना का उद्धाटन कर दिया है। और कहा है की जनवरी 2022 से दिल्‍ली की जनता को फ्री योग सीखने की सुविधा मिल जाएगी। इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा दिल्‍ली में कई स्‍थानों पर योग की क्‍लासेज शुरू की जाएगी जिसमें लगभग 400 टीचर्स को प्रशिक्षित किया जाएगा। जनता को यह अभ्‍यास बिल्‍कु निशुल्‍क प्रदान किया जाएगा जिससे समाज में सुधार हो और लोगो में बीमारी कम हो।

दिल्‍ली की योगशाला योजना के तहत दिल्‍ली के शिक्षकों के द्वारा 20 हजार से ज्‍यादा व्‍यक्तियों को योग की पद्धति सिखाई जाएगी। जिसके प्रत्‍येक ग्रुप में 25 से ज्‍यादा व्‍यक्तियों को शामिल किया जाएगा और य‍ह योगा हफ्ते में लगातार 6 दिनों तक कराया जाएग। मुख्‍यमंत्री जी का कहना है की यदि सभी व्‍यक्ति योगशाला Delhi Ki Yogshala in Hindi पद्धति को अपनाते है तो वो सभी स्‍वस्‍थ रहेगी और अधिक उम्र तक जीवित रहेगे।

दिल्‍ली की योगशाला का उदेश्‍य (Delhi Ki Yogshala 2022)

मुख्‍यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल जी ने कहा है की हमें गर्व महसूस होता है की भारतीय ध्‍यान और योग परंपराओं में सैकड़ो व लाखों वर्षो से पूरी दुनिया भर के लोगो को शारीरिक व मानसिक रूप से स्‍वस्‍थ व विकसित करने के लिए दिल्‍ली की योगशाला योजना को शुरू किया जा रहा है। क्‍योंकि प्रदेश में लोग अपने दैनिक जीवन में व्‍यस्‍त होने के कारण शरीर काे सभी प्रकार से स्‍वस्‍थ रखने के लिए योग की इस परंपरा को भूल जाते है। और इसी लिए दिल्‍ली की सरकार ने लोगो को स्‍वस्‍थ जीवन शैली देने के लिए इस योजना को शुरू किया है।

Advertisement

सरकार इस दिल्‍ली की योगशाला योजना को शुरू करके दिल्‍ली की सभी गली-गली व मोहल्‍ले में प्रत्‍येक नागरिक तक ले जाएगी, और योग को जन आंदोलन बनाएगे। और इसी लिए मैं आप सभी के जीवन का योग को एक दैनिक हिस्‍से के रूप में मानता हूॅ। इस स्‍कीम का उदेश्‍य दिल्‍ली की जनता को शारीरिक व मान‍सिक स्‍वास्‍थ्‍य में सुधार करने हेतु योग के महत्‍व को उजागर करना है। क्‍योंकि प्राचीन समय में योग के अभ्‍यास से व्‍यक्त‍ि के जीवन की गुणवत्ता में बहुत ज्‍यादा सुधार आती थी जिससे व्‍यक्ति हमेशा जागरूक रहता था। इस योजना की स्‍थापना सेंटर फॉर मेडिटेशन एंव योग साइंसेज CMYS) की स्‍थापना दिल्‍ली फार्मास्‍युटिकल साइंसेज एंड रिसर्च यूनिवर्सिटी के द्वरा की गई है।

योग के लिए करना होगा मिस्‍ड कॉल

इस योजना का लाभ केवल दिल्‍ली के निवासी ही ले सकते है उसके लिए आपको कम से कम 25 व्‍यक्त‍ियों का एक ग्रुप बनाकर तैयार करना होगा। और किसी एक जगह का चयन करना होगा वह जगह पार्क या किसी प्रकार का सामुदायिक भवन, हॉल हो सकता है। जब आप 25 आदमीयों का समूह बना लेते है तो आपको हमारे द्वारा बताए हुई नबंरो पर मिस्‍ड कॉल करना होगा। 9013585858 पर जब आप कॉल करेगे तो आपको योगा की श‍िक्षा देने के लिए एक शिक्षक को भेजा जाएगा।

दिल्‍ली की योगशाला योजना Delhi Ki Yogshala in Hindi के तहत योगा की क्‍लासेज हफ्ते 6 दिन तक चलेगी और बाकी दिनों की छुटटी होगी। वैसे तो इस स्‍कीम को शुरू करने का निर्णय केजरींवाल सरकार ने फरवरी 2021 में लिया था किन्‍तु किसी कारण वश नही कर सके। केजरींवाल जी का कहना है की इस योजना को शुरू करके हम सब 21 जून को होन वाले अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस को लेकर देश के सभी लोगो को जागरूक कर सकते है। साथ ही कहा है की योग विज्ञान में वार्षिक डिप्‍लोमा का पाठ्क्रम भी शुरू किया जाएगा। जिसमें 650 से भी ज्‍यादा व्‍यक्ति अपना नाम लिखवा सकते है।

Advertisement

Delhi Ki Yogshala in Hindi

योजना का नाम दिल्‍ली की योगशाला
किसने शुरू की मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवर ने
उदेश्‍य दिल्‍ली की जनता को नि:शुल्‍क योगभ्‍यास क्‍लासेज प्रदान करना
लाभार्थी दिल्‍ली के सभी नागरिक
दिल्‍ली की योगशाला की ऑफिशियल वेबसाइट https://dillikiyogshala.com/
Delhi Ki Yogshala Programme 2022

दिल्‍ली की योगशाला की विशेषताए व लाभ

  • दिल्‍ली की योगशाला योजना की शुरूआत मुख्‍यमंत्री श्री केजरीवाल जी के द्वारा 13 दिसंबर 2021 को की थी। जिसके तहत दिल्‍ली की पूरी जनता के लिए मेडिटेशन व योग को शुरू किया जाएगा।
  • योजना के तहत व्‍यक्तियों की शारीरिक व मानसिक व्‍यवस्‍था में सुधार लाना है जिसके लिए केजरीवाल सरकार ने लगभग 400 शिक्षकों को प्रश‍िक्षित किया जाएगा। और जनवरी 2022 से योजना के तहत लोगो को योगा का अभ्‍यास करावाया जाएगा।
  • दिल्‍ली की योगशाला योजना के तहत व्‍यक्ति‍ को योगा बिल्‍कुल फ्री में सिख सकता है।
  • प्रशिक्षित शिक्षकों के द्वारा लगभग 20 हजार से अधिक व्‍यक्तियों को योग सिखाया जाएगा। जिसमें एक समूह में लगभग 25 से ज्‍यादा लोगो का होगा।
  • दिल्‍ली की योगशाला योजना के तहत आप भी योग सीखना चाहते है तो आपको 9013585858 नबंरो पर मिस्‍ड कॉल करना होगा।
  • मुख्‍यमंत्री योगशाला के तहत योग की कक्षाए हफ्ते में 6 दिन के लिए चलेगी।

दिल्‍ली की योगशाला के तहत रजिस्‍ट्रेशन करे

  • इस योजना के तहत आपना रजिस्‍ट्रेशन करवाने के लिए आपको सबसे पहले दिल्‍ली की योगशाला योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वहा जाने के बाद आपके सामने इस प्रकार का पेज खुल जाएगा।
Delhi Ki Yogshala 2022
Delhi Ki Yogshala in Hindi
  • इस पेज पर आपको Register now के ऑप्‍शन पर क्ल्कि करना है जिसके बाद आपके सामने इस प्रकार का एक ओर पेज खुल जाएगा।
Delhi Ki Yogshala Programme 2022
Delhi Ki Yogshala Programme 2022
  • इस पेज पर आपको Register के ऑप्‍शन पर क्लिक करना है जिसके बाप आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।
  • इस पेज में आपको अपना नाम, पता, मोबाइल नबंर, आईडी, पासवर्ड आदि मांगी गई जानकारी सही-सही भरकर नीचे सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इस प्रक्रिया को पूर्ण करने के बाद आपना पंजीकरण दिल्‍ली की योगशाला योजना के तहत हो जाएगा। और आप फ्री में योगा की क्‍लासेज ले सकते है।

पोर्टल पर लॉगिन कैसे करे जानिए

  • इसके लिए आपको दिल्‍ली की योगशाला की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। वहा जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।
  • इस होम पेज पर आपको ऊपर की ओर लॉगिन का ऑप्‍शन दिखाई देगा उस पर क्लिक कर देना है।
  • जिसके बाद आपके सामने इस प्रकार का पेज खुलकल आ जाएगा।
Delhi Ki Yogshala in Hindi
  • यहा पर आपको ईमेल आईडी व पासर्वड डालकर सबमिट करे बटन पर क्ल्कि कर देना है। इस प्रक्रिया को पूर्ण करे पोर्टल को लॉगिन कर सकते है।

जानिए संपर्क विवरण

दोस्‍तो आज के इस छोटे से आर्टिकल में हमने आपको दिल्‍ली की योगशाला योजना Delhi Ki Yogshala in Hindi के बारें में महत्‍वपूर्ण जानकारी प्रदान की है। यदि लेख में दी गई जानकारी पसंद आई हो तो लाईक करे और यदि आपके मन में किसी प्रकार का प्रश्‍न है तो कमंट करके जरूर पूछे। धन्‍यवाद

1 thought on “Delhi Ki Yogshala in Hindi | दिल्‍ली की योगशाला 2022 ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन करें”

  1. Pingback: Pradhan Mantri Gati Shakti Yojana : प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना क्‍या है? | PMGSY के लाभ एवं विशेषताए

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *