Advertisement

(पंजीकरण) छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना 2021: आवेदन फॉर्म, लाभ, उद्देश्‍य एवं पात्रता

Advertisement

Chattisgarh Mahtari Dular Scholarship | CG Mahtari Dular Yojana Apply 2021 | सीजी महतारी दुलार योजना आवेदन की प्रक्रिया | छत्तीसगढ़ महतारी दुलार छात्रवृत्ति योजना पंजीयन अपडेट इन हिंदी

वर्तमान में कोविड-19 महामारी के प्रभाव को देखते हुए छत्तीसगढ़ राज्‍य के मुख्‍यमंत्री श्री भूपेश बघेल जी के द्वारा 13 मई 2021 को छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना 2021 को आरंभ किया गया है जिसकी अधिकारीक घोषणा मुख्‍यमंत्री जी द्वारा उनके अधिकारीक ट्वीटर अकाऊंट पर दी गई है। यह योजना प्रदेश के उन सभी अनाथ बच्‍चों के लिए शुरू की गई जिन्‍होंने Covid-19 के चलते अपने माता-पिता को खो दिया है तथा ऐसे बच्‍चे जिनके परिवार के मुख्‍य कमाने वाले व्‍यक्ति की कोरोना सक्रमंण से मृत्‍यु हो गई हो, उन्‍हें भी CG Mahtari Dular Yojana (CMDY) के तहत कवर किया जाएगा। इस योजना के तहत ऐसे बच्‍चों की पढ़ाई पढ़ाई-लिखाई का खर्चा राज्‍य सरकार के द्वारा उठाया जाएगा। इसके अलावा इन अनाथ बच्‍चों के भविष्‍य को सवांरने के लिए सरकार द्वारा कक्षा 1 से लेकर कक्षा 12 तक के विद्यार्थियों को प्रतिमाह छात्रवृत्ति का लाभ भी दिया जाएगा।

Advertisement

छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना क्‍या है?, Chattisgarh Mahtari Dular Yojana के उद्देश्‍य, CMDY के तहत कितने रूपये छात्रवृत्ति दी जाएगी तथा योजना के बारे में अन्‍य सभी तरह की जानकारीयों को विस्‍तार से जानने के लिए आप हमारे इस लेख के साथ अन्‍त तक बने रहे। जिससे कि आप छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना 2021 का लाभ ले पाये। तो चलिए योजना के बारे में आपको विस्‍तार से बताते है।

Chattisgarh Mahtari Dular Yojana 2021

सीजी महतारी दुलार योजना को वर्तमान में कोरोना सकंट का सामना कर रहे उन सभी बच्‍चों के कल्‍याण के लिए शुरू किया गया जिनके माता-पिता की कोरोना के चलते मृत्‍यु हो गई है ओर वो अनाथ हो गए है। इसके साथ-साथ जिन परिवारों ने अपना एकमात्र कमाऊ मुखिया खोया है उन्‍हे भी योजना में शामिल किया गया है। ऐसे में राज्‍य सरकार द्वारा इन बच्‍चों की शिक्षा की व्‍यवस्‍था करने का दायित्‍य उठाने के लिए CG Mahtari Dular Yojana को आरंभ किया गया है। इस योजना के अन्‍तर्गत सरकार द्वारा कक्षा 1-8 तक के बच्‍चों को 500 रूपये तथा कक्षा 9-12 तक के बच्‍चों को 1,000 रूपये प्रतिमाह छात्रवृत्ति प्रदान करने का निर्णय भी लिया गया है।

महतारी दुलार योजना का कार्यान्‍वयन

इस योजना का कार्यान्‍वयन स्‍कूल शिक्षा विभाग द्वारा किया जा रहा है। महतारी दुलार योजना के अन्‍तर्गत प्रदेश के ऐसे बच्‍चे जिन्‍होंने कोरोना के चलते अपने माता-पिता अथवा अभिभावक को खोया है उन्‍हें सरकार द्वारा नि:शुल्‍क शिक्षा तथा प्रतिमाह स्‍कॉलरशिप प्रदान की जाएगी। यह योजना शैक्षणिक वर्ष 2021-22 से पूरे राज्‍य में शुरू की जाएगी। राज्‍य सरकार द्वारा इस योजना का लाभ अनाथ बच्‍चों तक पहुचाने के लिए सभी जिला कलेक्‍टरो को ऐसे बच्‍चों का डाटा एकत्र करने हेतु आवश्‍यक निर्देश दिए गए है। जिसके बाद बच्‍चों से जुड़ा यह डाटा जिला शिक्षा अधिकारी को उपलब्‍ध करवाया जाएगा। इस योजना के तहत प्राप्‍त किए गए आवेदन पत्रों की जांच हेतु एक कमेठी का गठन भी किया जाएगा। जिला शिक्षा अधिकारी की अध्‍यक्षता में बनाई गई इस समिति में समाज कल्‍याण विभाग तथा स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के अधिकारी भी शामिल होंगे। इस समिति द्वारा दस्‍तावेजों के सत्‍यापन करने के बाद स्‍वीकृति प्रदान की जाएगी।

Advertisement

महतारी दुलार योजना के तहत नही देना होगा मृत्‍यु का प्रमाण पत्र

जैसा कि आप सभी जानते है कि CG Mahtari Dular Yojana के तहत ऐसे अनाथ बच्‍चों को लाभ दिया जाएगा जिनके माता-पिता अथवा अभिभावक की मृत्‍यु कोरोना के कारण हुई हो। राज्‍य के मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल जी की अध्‍यक्षता में बीते 18 मई को हुई बैठक में इस योजना को लागू करने के लिए निर्णय लिया गया था। इस योजना का क्रियान्‍वयन राज्‍य के स्‍कूल शिक्षा विभाग को सौपां गया है। इस योजना का लाभ बच्‍चों को प्रदान करने के लिए स्‍कूल शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव डॉ. आलोक शुक्‍ला द्वारा बताया गया है कि छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना के तहत लाभ लेने के लिए आवेदक को माता-पिता का मृत्‍यु प्रमाण प्रदान करने की आवश्‍यक्‍ता नही है। आवेदन बिना मृत्‍यु प्रमाण पत्र प्रस्‍तुत किए योजना का लाभ ले सकेगें।

छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना को शुरू करने का उद्देश्‍य

जिस तरह से वर्तमान में कोरोना के चलते कई परिवारों पर मुसीबतों का पहाड़ टुटा पड़ा है ऐसे में उन सभी परिवारों के बच्‍चों को कई मुसीबत्तों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में प्रदेश सरकार द्वारा इस मुश्किल घड़ी में इन परिवारों के बच्‍चों को की देखभाल करने तथा उन्‍हे सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्‍य से छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना 2021 (Chattisgarh Mahtari Dular Yojana) को इस वित्तिय वर्ष से लागू करने का निर्णय लिया गया है। इस योजना के माध्‍यम से इन बच्‍चों की शिक्षा का खर्च सरकार द्वारा उठाया जाएगा। वही योजना के तहत पहली कक्षा से बारहवी कक्षा में पढ़ने वाले इन बच्‍चों को स्‍कॉलरशिप भी दी जाएगी।

CG Mahtari Dular Yojana के लाभ

छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना 2021 के अन्‍तर्गत आने वाले अनाथ बच्‍चों को योजना के तहत जो भी लाभ प्रदान किए जाएंगे वो सभी निम्‍नलिखित है:-

Advertisement
  • इस योजना का लाभ केवल छत्तीसगढ़ राज्‍य के बच्‍चों को प्रदान किया जाएगा।
  • योजना के तहत उन सभी बच्‍चों को लाभ प्रदान किया जाएगा जिन्‍होने इस वित्तिय वर्ष में कोरोना सकंट की वजह से अपने मा-बाप को खोया है।
  • जिन परिवारों ने कोरोना के चलते घर के रोजी रोटी कमाने वाले मुख्‍य व्‍यक्ति को खोया है उन्‍हे भी योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना 2021 के तहत आने वाले उपरोक्‍त सभी बच्‍चों की शिक्षा का दायित्‍य अब राज्‍य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।
  • इस योजना के तहत 1 से लेकर कक्षा 8 तक के बच्‍चों को 500 रूपये मासिक छात्रवृत्ति तथा 9 से लेकर 12 कक्षा तक के बच्‍चों को 1,000 रूपये मासिक छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।
  • महतारी दुलार योजना के तहत किसी भी शासकीय अथवा प्राइवेट स्‍कूलों में पढ़ने वाले बच्‍चें योजना के तहत स्‍कॉलरशिप के हकदार होगे।
  • Chattisgarh Mahtari Dular Yojana 2021 के तहत अगर बच्‍चे राज्‍य में आरंभ स्‍वामी आत्‍मानन्‍द इंग्लिश मीडियम स्‍कूल में प्रवेश लेते है तो उन्‍हे प्राथमिकता पर बिना किसी शुल्‍क के दाखिला दिया जाएगा।
  • इस योजना के तहत ऐसे बच्‍चों को बिना किसी आर्थिक समस्‍या के अपनी पढ़ाई आगे जारी रखने में मदद मिलेगी।
  • योजना के अन्‍तर्गत प्रदेश के प्रतिभावान व्‍यावसायिक कोर्स में प्रवेश लेने के लिए कोचिंग तथा प्रशिक्षण की सहायता प्रदान की जाएगी।

छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना के लिए आवश्‍यक पात्रता

CG Mahtari Dular Yojana के तहत लाभ लेने के लिए आवेदनकर्त्ता के पास कुछ पात्रता होना आवश्‍यक है जो कि निम्‍नलिखित है:-

  • इस योजना का लाभ केवल छत्तीसगढ़ राज्‍य के मूल निवासी बच्‍चों को ही प्रदान किया जाएगा।
  • कोरोना सकंट के कारण जिन बच्‍चों के माता-पिता की मृत्‍यु हो गई है वे बच्‍चे इस योजना के तहत पात्र होंगे।
  • इसके अलावा जिन परिवारों की आजीविका कमाने वाले मुख्‍य व्‍यक्ति की मृत्‍यु कोरोना सकंट से हुई है उन परिवारों के बच्‍चे भी योजना में पात्र माने जाएंगे।
  • छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना 2021 का लाभ उन्‍ही बच्‍चों को दिया जाएगा जिनके मा‍ता-पिता या फिर मुखिया कमाऊ मुखिया की मृत्‍यु इसी वित्तिय वर्ष में हुई हो।
  • इस योजना के तहत कक्षा 1 से कक्षा 12 में पढ़ने वाले उपरोक्‍त बच्‍चे मासिक छात्रवृत्ति राशि के पात्र होंगे।

Chattisgarh Mahtari Dular Yojana के लिए महत्‍वपूर्ण दस्‍तावेज

छत्तीसगढ़ राज्‍य सरकार द्वारा कोरोना सकंट से बच्‍चों को उबारने के लिए आरंभ महतारी दुलार योजना के तहत महत्‍वपूर्ण दस्‍तावेज निम्‍नलिखित है:-

  • आधार कार्ड
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • बैंक खाता की डिटेल
  • शैक्षणिक डॉक्‍यूमेण्‍ट

छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना 2021 में आवेदन कैसे करे?

  • राज्‍य के जो भी आवेदनकर्त्ता इस वित्तिय वर्ष में छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना में आवेदन करना चाहते है तो इसके लिए उन्‍हे जिला शिक्षा अधिकारी के ऑफिस में जाना होगा।
  • कार्यालय में जाने के बाद वहा से महतारी दुलार योजना का आवेदन फॉर्म प्राप्‍त करना होगा।
  • आवेदन फॉर्म प्राप्‍त करने के बाद आपको इसमें पूछे गए सभी विवरण सावधानी पूर्ण भरने होंगे।
  • इसके अलावा इस फॉर्म के साथ आवश्‍यक दस्‍तावेज भी अटैच करने होगे।
  • इस तरह से पूर्ण भरे आवेदन प्रपत्र को दस्‍तावेजों के साथ जिला शिक्षा अधिकारीक के दफ्तर में जमा कराना होगा।
  • जिसके बाद प्राप्‍त आवेदन पत्रों की सबंधित विभाग द्वारा जाचं पड़ताल की जाएगी।
  • फॉर्म सत्‍यापन होने के उपरान्‍त सबंधित विभाग द्वारा योजना के तहत लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • इस तरह से पात्र बच्‍चे या फिर उनके अभिभावक इस योजना के तहत सबंधित विभाग में जाकर आवेदन कर सकते है।

प्‍यारे दोस्‍तो आज के इस नये लेख में हमने आपको छत्तीसगढ़ राज्‍य सरकार द्वारा आरंभ की जाने वाली छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना 2021 से जुड़ी महत्‍वपूर्ण जानकारीया प्रदान की है। अगर आपको आज का लेख पसन्‍द आया हो तो इसे ज्‍यादा से ज्‍यादा लोगो के साथ शेयर जरूर करे। वही अगर आपके मन में कोई प्रश्‍न आ रहा है तो आप हमे कमेंट बॉक्‍स में पूछ सकते है। इसके अलावा Chattisgarh Mahtari Dular Yojana/CG Mahtari Dular Scheme 2021 के बारे में अधिक जानकारी हेतु आप राज्‍य सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट पर जरूर जाये।

केन्‍द्र एवं राज्‍य सरकार द्वारा चलाई जाने वाली तमाम तरह की योजनाओ की जानकारी से अपडेट रहने के लिए आप हमारे Facebook Page को भी Like कर सकते है। धन्‍यवाद

Leave a Comment