Advertisement

बिहार बाल सहायता योजना 2022 आवेदन फॉर्म प्रक्रिया~Bihar Bal Sahayata Yojana Registration…

Advertisement

Bihar Bal Sahayata Yojana in Hindi, बिहार बाल सहायता योजना की वेबसाइट, बिहार बाल सहायता योजना एप्‍लीकेशन फॉर्म कैसे भरे, Bal Sahayata Yojana Bihar, बाल सहायता योजना रजिस्‍ट्रेशन फॉर्म बिहार, BBSY की पात्रता, लाभ व डॉक्‍यमेंट, बाल सहायता योजना के लाभ, Bihar Bal Sahayata Yojana Registration Form, Bal Sahayata Yojana Form,

प्रदेश में कोरोना महामारी के चलते जहा एक तरफ लोगों को अनेक दिक्‍कतों का सामना करना पड़ा है वही दूसरी ओर बहुत से बच्‍चो को अनाथ भी होना पड़ा है। कोरोना सक्रमंण की वजह से प्रदेश के जिन बच्‍चों के माता-पिता की मृत्‍यु अथवा माता पिता में से किसी एक की मृत्‍यु हो गई है उन बच्‍चों की सहायता के लिए बिहार सरकार द्वारा एक नई योजना को शुरू किया गया है जिसका नाम है बिहार बाल सहायता योजना 2022. इस योजना के तहत कोरोना के कारण अनाथ हुए बच्‍चों को Bihar Bal Sahayata Yojana के अन्‍तर्गत हर महिने 1500 रूपये की वित्तिय सहायता दी जाएगी। इस योजना के तहत सरकार जो सहायता देगी उसकी मदद से इन अनाथ बच्‍चों को अपना जीवन जीने में मदद मिलेगी व उन्‍हे किसी दूसरे व्‍यक्ति पर निर्भर नही होना होगा।

Advertisement

अगर आप बिहार के निवासी है और बिहार बाल सहायता योजना के बारे में अधिक जानकारी हासिल करना चाहते है जैसे कि बाल सहायता योजना 2022 क्‍या है, बाल सहायता योजना का लाभ कैसे मिलेगा और किन-किन बच्‍चाे को इस योजना में 1500 रूपये दिए जाएगे इत्‍यादि। वही Bihar Bal Sahayata Yojana Registration करने के लिए क्‍या करना होगा इन सभी के बारे में पढ़ने के लिए लेख मे बने रहे।

Bihar Bal Sahayata Yojana 2022

Bihar Bal Sahayata Yojana
Bihar Bal Sahayata Yojana

बिहार के मुख्‍यमंत्री नितीश कुमार के द्वारा कोरोना के चलते अनाथ हुए बच्‍चों को सामाजिक सुरक्षा देने के लिए 30 मई 2021 को “बिहार बाल सहायता योजना” का शुभारंभ किया गया। इस याेजना को बिहार के समाज कल्‍याण विभाग के तहत चलाया जा रहा है जिसके तहत कोरोना के कारण अनाथ हुए बच्‍चों को सरकार की ओर से 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने तक हर माह 1500 रूपये की आर्थिक सहायता मुहैया कराई जाएगी। वैसे बच्‍चे जिन्‍होने अपने माता तथा पिता दोनो को खो दिया है तथा माता-पिता में से किसी एक की मौत कोरोना सक्रमंण से हुई हो, ऐसे बच्‍चे तथा बच्चियों को यह आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इसके साथ जिन बच्‍चों का कोई भी गार्जियन मौजूद नही है तो उन बच्‍चों की बालग्रहों में देखरेख करी जाएगी। Bihar Bal Sahayata Yojana के माध्‍यम से अनाथ बच्चियों का प्राइरिटी पर कस्‍तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालयों में नामांकन करा जाएगा।

बाल सहायता योजना बिहार की जानकारी~Bal Sahayata Yojana

क्‍या है योजना का नामबिहार बाल सहायता योजना
योजना का नाम अग्रेंजी मेंBihar Bal Sahayata Yojana
किसके द्वारा शुरूमाननीय मुख्‍यमंत्री नीतिश कुमार
योजना का उद्देश्‍य क्‍या हैकोरोना महामारी से अनाथ हुए बच्‍चों को सामाजिक सुरक्षा हेतु आर्थिक सहायता देना
आर्थिक सहायता राशिरू 1500 प्रतिमाह
BBSY के लाभार्थी कोन बच्‍चे होगेकोरोना सक्रमंण के चलते अनाथ होने वाले बच्‍चे-बच्चिया
वेबसाइट का लिंक क्‍या हैhttps://state.bihar.gov.in
बिहार बाल सहायता योजना 2022 आवेदन फॉर्म प्रक्रिया~Bihar Bal Sahayata Yojana Registration...
ImaBihar Bal Sahayata Yojanage Source from CM Twitter Handle

क्‍या है बिहार बाल सहायता योजना का उद्देश्‍य

दरअसल आपको तो पता ही होगा कि कोरोना महामारी ने बहुत से बच्‍चों को अनाथ कर दिया। इससे उन बच्‍चों के पालन, उनके आवास एवं उनकी पढाई-लिखाई पर संकट आ गया। इन बच्‍चों को इस सकंट से उबारने के लिए उन्‍हे सामाजिक सुरक्षा देना अतिआवश्‍यक है इसके लिए बिहार सरकार ने इनके लिए एक नई योजना Bihar Bal Sahayata Yojana को प्रारंभ किया ताकि इन बच्‍चो को मदद दी जा सके। इस योजना के माध्‍यम से इन अनाथ बच्‍चों के लिए आवास, शिक्षा तथा उनके जीवन यापन हेतु सहायता दी जाएगी। इसके लिए सरकार इन बच्‍चों को 18 वर्ष की आयु होने तक प्रत्‍येक महिने 1500 रूपये भेजेगी। इस राशि की सहायता से इन अनाथ बच्‍चों को आर्थिक सबंल मिलेगा तथा इस कठिन घड़ी में उन्‍हे बल मिलेगा। इस तरह से देखा जाए तो यह योजना इन अनाथ बच्‍चो-बच्चियों को सामाजिक सुरक्षा देने के लिए की गई है।

Advertisement

You May Also Like:-

बिहार बेरोजगारी भत्ता ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन

बिहार लेबर कार्ड कैसे बनवाये?

Advertisement

Bihar Bal Sahayata Yojana के लाभ क्‍या होगे

  • यह योजना बिहार के मुख्‍यमंत्री द्वारा अनाथ बच्‍चो के लिए चलाई गई है।
  • इसका लाभ केवल राज्‍य के अनाथ बच्‍चों को ही मिलेगा।
  • कोरोना सक्रमंण के चलते अनाथ होने वाले बच्‍चे इस योजना का लाभ ले पाएगे।
  • बिहार बाल सहायता योजना 2022 के माध्‍यम से अनाथ बच्‍चे तथा बच्चियों को प्रतिमाह 1500 रूपये की आर्थिक सहायता का लाभ प्रदान करा जाएगा।
  • अगर बच्‍चों के कोई अभिभावक नहीं है तो उन बच्‍चों की बालग्रहों में देखभाल योजना के तहत करी जाएगी।
  • अनाथ बालिकाओं का नामांकन राज्‍य के कस्‍तूरबा गांधी बालिका आवासी विद्यालयो में किया जाएगा।
  • Bihar Bal Sahayata Yojana का लाभ लेने के लिए इस याेजना के तहत पंजीकरण करना होगा तब ही योजना में लाभ मिलेगा।

किन बच्‍चे-बच्चियों को मिलेगा Bal Sahayata Yojana का लाभ

  • जिन बच्‍चो बच्चियों के माता- पिता दोनो की मौत हो गई हो।
  • माता-पिता में से किसी एक की मृत्‍यु कोरोना सक्रमंण से हुई होनी चाहिए।
  • जिन बच्‍चो का कोई अभिभावक मौजूद नही है उन्‍हे बाल सहायता योजना का लाभ प्राप्‍त होगा।

बाल सहायता योजना बिहार की पात्रता एंव डॉक्‍यूमेण्‍ट

Bal Sahayata Yojana Eligibility

  • इस योजना में केवल उन बच्‍चे-बच्च्यिों को लाभ मिलेगा जो कि बिहार के स्‍थाई निवासी है।
  • 18 साल की आयु से कम वाले आवेदक इस योजना का लाभ ले सकेगे।
  • उक्‍त बच्‍चे अथवा बच्‍ची को योजना की सभी शर्तो को पूरा करना होगा।

बिहार बाल सहायत योजना के तहत काम आने वाले डॉक्‍यमेंट की लिस्‍ट

  • आवेदक के पास आधार कार्ड हो।
  • राशन कार्ड हो
  • माता-पिता की मौत का सर्टिफिकेट
  • बिहार का निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट फोटो
  • वैध मोबाइल नबंर

बिहार बाल सहायता योजना में पंजीकरण कैसे करना होगा?

अगर आप इस योजना में आवेदन करन चाहते है तो सबसे पहले आपको इस Bihar Bal Sahayata Yojana के तहत काम आने वाले डॉक्‍यमेंट चाहिए होगे। डॉक्‍यूेंट तैयार करने के पश्‍चात् आप बिहार बाल सहायता योजना में आवेदन कर सकते है। मगर आपको बताते चले कि इस योजना में अभी आप अपना आवेदन नहीं दे सकते है क्‍योकिं अभी केवल इस योजना को आरंभ किया गया है। Bihar Bal Sahayata Yojana का लाभ अनाथ बच्‍चों को कैसे मिलेगा इसके लिए आवेदक को ऑनलाइन आवेदन देना हो गया फिर आफलाइन भरना होगा। अभी सरकार द्वारा ऐसी कोई जानकारी निकलकर नहीं आई है। इसके लिए आप समाज कल्‍याण के दफ्तर में सपंर्क भी क सकते है।

बिहार बाल सहायता योजना का लाभ कैसें ले जानिए

यदि आप बिहार राज्‍य के निवासी है और इस बाल सहायता योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको समाज कल्‍याण विभाग या जिला कार्यालय में संपर्क करना होगा। इस स्‍कीम के तहत राज्‍य की अनाथ बच्चियों को कस्‍तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय में नामांकन दिया जाएगा। और जिन बच्‍चों के माता व पिता नहीं है उनको बाल गृह में दाखिला दिलाया जाएगा।

Bihar Bal Sahayata Faqs

बिहार बाल सहायता योजना कब शुरू की गई?

बिहार के मुख्‍यमंत्री द्वारा ट्वीटर हेडंल के माध्‍यम से इस योजना की जानकारी शेयर करी गई थी जिसमें अनाथ बच्‍चें को इस योजना का लाभ देने के लिए कहा गया था।

बिहार बाल सहायता योजना क्‍या है?

यह बिहार समाज कल्‍याण विभाग की योजना है जिसका उद्देश्‍य कोरोना के चलते माता-पिता को खोने वाले बच्‍चों अथवा सक्रंमण के चलते किसी एक की मृत्‍यु हुई हो उन सभी बच्‍चों को Bihar Bal Sahayata Yojana का लाभ मिलेगा। जिन बच्‍चो के अभिभाव नही है उनकी देखभाग बालग्रह मे करी जाएगी।

Bihar Bal Sahayata Yojana की ऑफिशियल वेबसाइट क्‍या है?

अभी इस योजना के तहत कोई वेबसाइट लॉन्‍च नहीं की गई है इसमें आवेदन करने या फिर अधिक जानकारी के लिए आपकों समाज कल्‍याण विभाग या जिला कार्यालय मे चले जाना होगा।

Advertisement

बिहार बाल सहायता योजना में कितने रूपये की सहायता राशि दी जाएगी?

BBSY 2022 के तहत अपना जीवन यापन, शिक्षा एवं आवास हेतु सरकार द्वारा प्रत्‍येक महिने 1500 रूपये की सहायता प्रदान की जाएगी।

बिहार बाल सहायता योजना के लिए क्‍या-क्‍या दस्‍तावेज चाहिए

इस योजना के तहत आपको अपना आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, आयु प्रमाण पत्र, माता-पिता का मृत्‍यु प्रमाण पत्र, पासपोर्ट फोटो इत्‍यादि चाहिए होगे।

प्‍यारे दोस्‍तों इस लेख मे हमने आपको अनाथ बच्‍चों के लिए शुरू की जाने वाली बिहार बाल सहायता योजना की जानकारी प्रदान करी है हो सकता है आपके मन में योजना को लेकर कोई सवाल चल रहा हो अगर हा तो आप हमें कमेंट बॉक्‍स में लिखकर बता सकते है। इसके अलावा अगर आपको यह लेख उपयोगी लगा हो तो आप हमें बता सकते है। Bihar Bal Sahayata Yojana का लाभ प्रदेश के सभी अनाथ बच्‍चों को मिले इसके लिए आपको इस लेख को दूसरे लोगों के साथ भी शेयर कर देना है।

2 thoughts on “बिहार बाल सहायता योजना 2022 आवेदन फॉर्म प्रक्रिया~Bihar Bal Sahayata Yojana Registration…”

  1. Pingback: Mukhyamantri Bagwani Bima Yojana 2022 | हरियाणा मुख्‍यमंत्री बागवानी बीमा योजना ऑनलाइन आवेदन करें

  2. Bal sahayata yojna helplin number (9523700492)call now any problem solvedBal sahayata yojna helplin number (9523700492)call now any problem solved

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *