Advertisement

बिहार आगंनबाड़ी लाभार्थी योजना – Bihar Aanganwadi Labharthi Yojana Online Form 2021

Advertisement

Bihar Aanganwadi Labharthi Yojana Form | बिहार आगंनवाड़ी लाभार्थी योजना ऑनलाइन एप्‍लीकेशन फॉर्म | आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करे | Bihar Aanganwadi Labharthi Yojana Apply

प्‍यारे दोस्‍तों हर बार की तरह आज के इस नये लेख में एक आप सबके लिए एक नई योजना की जानकारी लेकर आये है जिसका नाम है बिहार आगंनबाड़ी लाभार्थी योजना। Bihar Aanganwadi Labarthi Yojana को बिहार राज्‍य के समाज कल्‍याण विभाग, एकीकृत बाल विकास सेवा (ICDS) के द्वारा सचांलित किया जा रहा है।

Advertisement

जैसा कि आप सभी जानते है आज देश में कोरोना महामारी चल रही है जिसके चलते पूरा देश प्रभावित है ऐसे में कोरोना सकंट को देखते हुए इस योजना के तहत बिहार राज्‍य में गर्भवती महिलाओं तथा बच्‍चों को आगंनवाड़ी केन्‍द्रो पर दिए जाने वाले गर्म पके भोजन तथा सूखे राशन के स्‍थान पर वित्तिय सहायता प्रदान की जाएगी। जिससे कि राज्‍य की गर्भवती महिलाओं एवं बच्‍चों अपने घर पर ही पोषण की सुविधा प्राप्‍त कर सके।

Bihar Aanganwadi Labharthi Yojana

राज्‍य मे मौजूद गर्भवती महिलाओं एवं बच्‍चों के पोषण से जुड़ी आवश्‍यक्‍ताओं को पूरा करने के उद्देश्‍य से बिहार सरकार के एकीकृत बाल विकास सेवा के तहत इस योजना को आरंभ किया गया है। देश में कोरोना सक्रमंण की स्थिति को देखते हुए योजना के तहत गर्भवती महिलाओं एवं बच्‍चों को आगंनबाड़ी केन्‍द्र पर मिलने वाले गर्म पके भोजन एवं राशन के बदले समतुल्‍य धनराशि सीधे उनके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी। ऐसे में बिहार में निवास करने वाले जो भी लाभार्थी Bihar Aanganwadi Labharthi Yojana 2021 के तहत पोषण हेतु आर्थिक सहायता का लाभ लेना चाहते है तो उन्‍हे इस योजना की अधिकारीक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरना होगा।

अगर आपको नही पता कि बिहार आगंनबाड़ी लाभार्थी योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन कैसे करे, आवेदन करने के लिए क्‍या-क्‍या दस्‍तावेज चाहिए होंगे तथा आवेदन हेतु क्‍या-क्‍या पात्रता होनी चाहिए। तो इन सभी के बारे में स्‍टेप by स्‍टेप जानने के लिए आपसे निवेदन है कि इस लेख को पूरा जरूर पढ़े।

Advertisement

बिहार आगंनबाड़ी लाभार्थी योजना को क्‍यो शुरू किया गया?

इस योजना का मुख्‍य उद्देश्‍य कोरोना काल के दौरान राज्‍य की गर्भवती महिलाओं एवं बच्‍चों के भरण-पोषण को बनाये रखना है। इस योजना के तहत आगंनबाड़ी केन्‍द्रो पर मिलने वाले सूखे राशन एवं पके भोजन के स्‍थान पर लाभार्थी को सीधे उसके बैंक खाते में समतुल्‍य धनराशि का ट्रांसफर किया जाएगा। जिससे कि गर्भवती महिलाओं एवं बच्‍चों को पाेषण की सुविधा मिल सके। इस योजना के तहत लाभार्थी अपने घर से ही इटंरनेट के माध्‍यम से योजना का आवेदन करके इस योजना का लाभ ले सकते है।

Bihar Aanganwadi Labharthi Yojana 2021 के लाभ

  • इस योजना के तहत बिहार राज्‍य की पंजीकृत गर्भवती महिलाओं एवं बच्‍चों  को इस योजना का लाभ का लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • योजना के अन्‍तर्गत 6 महिने से लेकर 6 साल तक के बच्‍चो तथा गर्भवती माता को भोजन तथा सूखे राशन की जगह समतुल्‍य राश‍ि बैंक खातो में प्रदान की जाएगी।
  • बिहार के तहत आने वाले आगंनवाड़ी में पहले से पंजीकृत लाभार्थियो को काेरोना के चलते आगंनवाड़ी के माध्‍यम से मिलने वाले गर्म पके भोजन तथा THR के स्‍थान पर समतुल्‍य राशि का बैंक खाते में भुगतान किया जाएगा।
  • Bihar Aanganwadi Labharthi Yojana के तहत लाभ प्राप्‍त करने के लिए आवेदक को एकीकृत बाल विकास सेवा की ऑफिशियल वेबसाइट पर आवेदन करना होगा।

Bihar Aanganwadi Labharthi Yojana Online Form हेतु आवश्‍यक पात्रता

अगर आप बिहार आगंनवाड़ी लाभार्थी योजना 2021 के तहत लाभ लेना चाहते है तो आपके पास निम्‍नलिखित पात्रता होना आवश्‍यक है।

  • इस योजना का लाभ केवल बिहार राज्‍य के स्‍थायी निवासी को प्रदान किया जाएगा।
  • बिहार आगंनवाड़ी केन्‍द्रो से पंजीकृत/सबंधित लाभार्थी ही इस योजना के तहत लाभ हेतु पात्र माने जाएंगे।
  • आंगनवाड़ी केन्‍द्र में पंजीकृत गर्भवती महिलाए, स्‍तनपान कराने वाली माताए तथा बच्‍चे इस योजना का लाभ ले सकते है।

बिहार आगंनबाड़ी लाभार्थी योजना 2021 के तहत आवेदन में लगने वाले दस्‍तावेज

इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए आवेदनकर्त्ता के पास निम्‍नलिखित कागजाता होने चाहिए।

Advertisement
  • आधार कार्ड
  • निवास का प्रमाण-पत्र
  • बैंक खाता विवरण (IFSC Code सहित)
  • पासपोर्ट साईज का फोटो
  • वैध मोबाइल नम्‍बर

Bihar Aanganwadi Labharthi Yojana Online Form की प्रक्रिया?

अगर आप बिहार आगंनबाड़ी लाभार्थी योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो इसके लिए आपको निम्‍नलिखित प्रक्रिया को फॉलो करना होगा।

  • ऑनलाइन आवेदन हेतु आपको अपने कम्‍पयूटर अथवा लैपटॉप में बिहार समाज कल्‍याण विभाग, एकीकृत बाल विकास सेवा की ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन करना होगा।
  • बिहार ICDS की ऑफिशियल वेबसाइट खुलने के बाद आपके सामने इस तरह से होम पेज आ जाएगा।
  • इस पेज पर अब आपको बिहार के अन्‍तर्गत आने वाले आगंनवाड़ी में पहले से नि‍बन्धित लाभार्थियों को कोरोना वायरस के सक्रमण को देखते हुए आगंनवाड़ी के माध्‍यम से दिये जाने वाले गर्म पके भोजन एवं THR के स्‍थान पर समतुल्‍य राशि का सीधे बैंक खाते में भुगतान हेतु ऑनलाइन निबंधन [के लिए यहा क्लिक करे] के विकल्‍प पर क्लिक करना है।
  • ऊपर बताये गए विकल्‍प पर क्लिक करते ही आपके सामने इस तरह से एक नया पेज ओपन होगा।
  • इस नये पेज पर आपको कुछ ओर विकल्‍प दिख जाएगे। इनमे से आपको प्रपत्र भरने के लिए यहा क्लिक करे के विकल्‍प पर क्लिक करना होगा जैसा हमने ऊपर ईमेज में बताया है।
  • जैसे ही आप इस विकल्‍प पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने बिहार आगंनवाड़ी लाभार्थी योजना का पंजीकरण फॉर्म ओपन हो जाएगा।
Bihar Aanganwadi Labharthi Yojana Online Registartion Form, Bihar Aanganwadi Form Apply Online,
  • इस रजिस्‍ट्रेशन फॉर्म में अब आपको मांगी गई सभी जानकारीया जैसे कि आपका जिला, परियोजना, पचांयत, आगंनवाडी, पति तथा प‍त्‍नी का नाम, आधार नबंर, मोबाइल नबंर, बैंक विवरण तथा अन्‍य सभी भरने होंगे।
  • आवेदन फॉर्म को पूरा भरने के बाद आपको सबसे अन्‍त में कैप्‍चा कोड भरकर रजिस्‍टर करे के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस तरह आपका पंजीकरण हो जाएगा। इसके बाद आप ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर लॉगिन की प्रक्रिया को पूर्ण कर सकते है।

बिहार आगंनवाड़ी लाभार्थी योजना सपंर्क सूत्र

आज के इस नये लेख के माध्‍यम से हमने आप सब तक बिहार आगंनवाड़ी लाभार्थी योजना से जुड़ी महत्‍वपूर्ण जानकारीया आपतक पहुचाने की कोशिश की है। अगर आप को इस योजना के तहत किसी तरह की जानकारी हासिल करना चाहते है या किसी समस्‍या का समस्‍या का समाधान चाहते है तो इसके लिए आप ईमेल आईडी aanganLabharthi@gmail.com पर सपंर्क कर सकते है।

केन्‍द्र एवं राज्‍य सरकार द्वारा चलाई जाने वाली तमाम तरह की योजनाओ की जानकारी से अपडेट रहने के लिए आप हमारे Facebook Page को भी Like कर सकते है। साथ ही आपसे निवेदन है कि किसी भी योजना के तहत आवेदन करने से पहले आप योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर पूर्ण जानकारी अवश्‍य प्राप्‍त करे। धन्‍यवाद

Leave a Comment