Advertisement

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ~ Some Big Changes in PM-Kisan Scheme

Advertisement

पूरे देश में किसानो को सीधा नगद लाभ पहुचांने वाली केन्‍द्र सरकार की पीएम किसान सम्‍मान निधि स्‍कीम (Changes PM Kisan Scheme) के शुरूआत से लेकर अब तक इसमें कुछ बदलाव किए गए है। अगर आप एक किसान है और इस योजना के तहत सालाना 6 हजार रूपये का लाभ ले रहे है तो ऐसे में योजना के तहत होने वाले इन बदलावो के बारे में जानना आप सभी के लिए जरूरी हो जाता है।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको पीएम किसान योजना के तहत हुए कुछ महत्‍वपूर्ण बदलावो (Changes in PM Kisan Scheme) के बारे में बताएंगे जिससे कि भविष्‍य में आपको योजना का लाभ लेने में किसी भी तरह की समस्‍या न आये व आप इस योजना का लाभ आसानी से ले सके।

Advertisement

मगर जिन किसान भाइयो ने अभी तक इस योजना के तहत अपना नाम नही जुडवाया है या फिर जिन्‍हे इस योजना के बारे में ज्‍यादा Information नही है, तो उन सबके लिए पीएम किसान योजना की थोडी-बहुत जानकारी दे देते है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Some Changes

PM किसान स्‍कीम 2020

किसानो के बैंक खाताें में २-२ हजार रूपये की तीन किस्‍तो के जरिए सालाना 6000 रूपये भेजने वाली इस योजना को 1 दिसबंर 2018 से लागू किया गया था। यह एक ऐसी सरकारी योजना है जिसमे किस्‍त का पूरा पैसा केन्‍द्र सरकार द्वारा वहन किया जाता है। और किसानो के बैकं अकांउट में ये पैसे सीधे DBT के माध्‍यम से भेजे जाते है। योजना का लाभ ज्‍यादा से ज्‍यादा किसानो तक पहुचाने के लिए सरकार देशभर के सभी लगभग 14.5 करोड किसानो को योजना से जोडना चाहती है। हालांकि अभी सभी किसानो को लाभ देने के लिए योजना में समय-समय पर अपडेट किए जाते रहे है। किसानो के लिए मददगार इस योजना के तहत अब तक 2000-2000 रूपये की कुल 6 किस्‍ते किसानो को बांटी जा चुकी है। वही बात करे सांतवी किस्‍त की तो नवबंर के अन्‍त तक यह किसानो को दी जा सकती है। खैर आइये अब योजना के तहत हुए बदलावो (Changes in PM Kisan Scheme) के बारे में जान लेते है।

Changes In PM Kisan Scheme

योजना के तहत ऑनलाइन सवाल रजिस्‍टर करने हेतु – नया आप्‍शन Helpdesk लॉन्‍च

PM Kisan स्‍कीम के तहत योजना का लाभ न मिल रहा हो या फिर लाभ लेने मे कोई समस्‍या आती है तो इसके लिए हाल ही में पीएम किसान योजना की अधिकारीक वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in) पर एक नए ऑप्‍शन – Help Desk की शुरूआत की गई है। पीएम किसान हेल्‍पडेस्‍क ऑप्‍शन की मदद से पंजीकृत किसान भाई अपने सवाल (Query) ऑनलाइन दर्ज करा सकते है। इतना ही नही दोस्‍तों, सवाल दर्ज करने के बाद किसान ऑनलाइन जाकर उसका स्‍टेटस भी पता कर सकेंगे। इससे किसानो को योजना के तहत आने वाली विभिन्‍न समस्‍याओ से छुटकारा मिलेगा एवं योजना का लाभ मिल सकेगा।

Advertisement

यदि आप Help Desk ऑपशन (Changes in PM Kisan Scheme) के जरिए ऑनलाइन अपने सवाल रजिस्‍टर करने की पूरी प्रोसेस पाइंट टू पाइंट पढना चाहते है तो उसकी लिंक नीचे दी जा रही है।

पीएम किसान योजना के अन्‍तर्गत पेमेंट स्‍टेटस (Payment Status) जानने के लिए नया आप्‍शन

दोस्‍तो यदि आपने पीएम किसान योजना के तहत अपना नाम जुडवा रखा है तो आपको पता होगा कि हाल में पीएम किसान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर बडा Change किया गया है। जिसके बाद PM Kisan Website पर Payment Success का नया आप्‍शन add किया गया है। यानि कि इस ऑप्‍शन की सहायता से आप योजना के तहत अपने पेमेंट की स्थिति (अर्थात आपको किस्‍ते मिली है या नही), आधार स्‍टेटस एवं ऑनलाइन आवेदन की स्थिाति (Online Registration Status under Pm-Kisan Scheme) पता कर सकेंगे। खास बात यह है कि इसके लिए आपको किसी भी तरह के दस्‍तावेज की जरूरत नही पडेगी मतलब आप अपने साथ-साथ अपने गावं या शहर के किसी भी व्‍यक्ति का स्‍टेटस भी जान सकेंगे।

  • स्‍टेटस जानने के लिए आपको अपने फोन या लेपटॉप में पीएम किसान योजना की वेबसाइट Open करनी होगी।
  • वेबसाइट पर आने के बाद Home Page पर आपको Payment Success वाले सेक्‍शन में Dashboard पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक नया पेज Open हो जाएगा जिसमें आपसे आपका State, District, Sub-District एवं Village सिलेक्‍ट करने को कहा जाएगा।
  • सभी आप्‍शन सिलेक्‍ट करने के बाद आपको दायी ओर के Show Button पर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद आपके सामने Payment Status, Aadhar Authentication Status व Online Registration Status का लिंक आ जाएगा।
  • जिस पर क्लिक करके आप योजना के तहत अपने पेमेंट, आधार व ऑनलाइन आवेदन की स्थिति जान सकेंगे।

Kisaan Credit Card

प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत केसीसी कार्ड को इससे जोड दिया गया है अर्थात जो भी किसान भाई पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना का लाभ ले रहे है उन्‍हे किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना आसान कर दिया गया है। जानकारी के लिए बता दे किसानो को इस कार्ड पर 3 लाख रूपये तक का लोन प्राप्‍त होता है। पीएम किसान योजना की वेबसाइट Farmer Corner Section में पीएम किसान लाभार्थियो के लिए KIsan Credit Card Form PDF की लिंक प्रदान की गई है जिसे भरकर केसीसी कार्ड के लिए अप्‍लाई करना होता है। पीएम किसान योजना के तहत यह बदलाव (Updates under PM Kisan Scheme) किसानो के लिए लाभदायक साबित हुआ है।

Advertisement

PM किसान मानधन योजना का लाभ लेने में आसानी

जो किसान पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना के तहत लाभार्थी है ओर योजना का लाभ ले रहे है। वो पीएम किसान मानधन योजना (PM-KMY) का लाभ पीएम किसान स्‍कीम के तहत भी ले सकते है। दरअसल अगर कोई पीएम किसान लाभार्थी किसान मानधन योजना का लाभ लेने का इच्‍छुक है तो उसे मानधन योजना के लिए अलग से कोई दस्‍तावेज जमा करवाने की जरूरत नही होगी। एवं पीएम किसान स्‍कीम के तहत मिलने वाली रकम से ही लाभार्थी मानधन योजना के अशंदान के भुगतान का विकल्‍प चुन सकता है।

जोत की सीमा की समाप्ति

जब पीएम किसान योजना को चालू किया गया था तब उन्‍ही किसानो को योजना के तहत योग्‍य माना जाता था जिनके पास कृषि योग्‍य 2 एकड भूमि होती थी। परन्‍तु इसमें बदलाव कर (Changes in PM Kisan Scheme) भूमि की इस सीमा को खत्‍म कर दिया गया है। ताकि योजना के अन्‍तर्गत अधिक से अधिक किसान इसका लाभ प्राप्‍त कर सके। इसके अतिरिक्‍त पीएम Kisan Scheme के तहत वित्तिय सहायता लेने हेतु आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया गया है। यानि कि पीएम किसान का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड सबसे महत्‍वपूर्ण दस्‍तावेज है।

पीएम किसान योजना Exclusion PointsRead Here
PM Kisan Revised Operational GuidelinesOperational Guidelines

Note:- आज के इस आर्टिकल में हमने आप तक Pm Kisan Samman Nidhi Scheme से जुडी महत्‍वपूर्ण जानकारी पहुचांने की कोशिश की है। उम्‍मीद करते है कि इस पोस्‍ट में बताई गई जानकारी (Changes/Update in PM Kisan Scheme) आपको पसंद आने के साथ-साथ आपके काम आई होगी। यदि आपके मन में आर्टिकल को लेकर कोई प्रश्‍न है तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्‍स में पूछ सकते है। पीएम किसान स्‍कीम से जुडी जानकारी विस्‍तार से पढने के लिए आप एक बार पीएम किसान योजना के ऑफिशियल पोर्टल  https://pmkisan.gov.in पर जरूर जाए। धन्‍यवाद

Also Read: PM Kisan Scheme : जाने कब आएगी पीएम किसान योजना की सातंवी किस्‍त

Also Read: पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करे। PM Kisan Yojana Online Apply

2 thoughts on “Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ~ Some Big Changes in PM-Kisan Scheme”

Leave a Comment