Advertisement

Balika Anudan Yojana 2020 – बालिका अनुदान योजना – आवेदन कैसे करे

Advertisement

Balika Anudan yojana 2020 । बालिका अनुदान योजना आवेदन कैसे करे । प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना आवेदन फार्म । PMBAY Online apply ।

Balika Anudan yojana 2020 की शुरूआत प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोंदी जी द्वारा की गई है। इस योजना का मुख्‍य उदे्श्‍य ऐसे गरीब परिवार जिनकी आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण वह कम उम्र में ही अपनी लडकी का विवाह कर देते है। ऐसे लोगो का ही इस योजना के अर्न्‍तगत लाभ दिया जायेगा। जिससे की वह अपनी बच्‍ची का विवाह 18 वर्ष की उम्र के बाद ही करे। इस योजना के अर्न्‍तगत गरीब बीपीएल परिवारो को लडकी के वि‍वाह के समय 50000 रूपये की राशि कैन्‍द्र सरकार द्वारा सहायता के रूप में दी जायेगी। लेकिन इसका लाभ उन्‍हे तभी मिलेगा जब वह 18 उम्र की आयु के बाद ही अपनी लडकी का विवाह करे।

Advertisement

बालिका अनुदान योजना 2020

बालिका अनुदान योजना कैन्‍द्र सरकार द्वारा चलाई गई योजना है। इस योजना का लाभ केवल गरीबी रेखा से नीचे जीवन व्‍यतीत करने वाले बीपीएल परिवार के लोगो को दिया जायेगा। बालिका अनुदान योजना के लाभ लेने के लिए परिवार की वार्षिक आय 15000 या इससे कम होनी चाहिए। इस योजना के अर्न्‍तगत गरीब BPL परिवारो की लडकी के विवाह के समय 50000 – 50000 रूपये की अनुदान राशि केन्‍द्र सरकार द्वारा सहायता के रूप में दी जायेगी। यह अनुदान राशि एक परिवार की अधिकतम दो बालिकाओ के लिए दी जायेगी। इसके अलावा बीपीएल परिवार की विधवा महिलाओ की बेटियो के लिए भी 50000 की अनुदान राशि सरकार द्वारा सहायता के रूप मेे दी जायेगी।

योजना का नाम प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना
किसके द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री नरैन्‍द्र मोदी जी द्वारा
लाभार्थी गरीब बीपीएल परिवार की बेटिया
स्‍कीम का लाभ कब मिलेगा बेटी के विवाह के समय

प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना का उदे्श्‍य

Balika Anudan yojana 2020 का मुख्‍य उदे्श्‍य गरीब बीपीएल परिवारो की मदद करना है। इसके अर्न्‍तगत BPL परिवार की बेटियो की शादी के समय 50000 रूपये की अनुदान राशि कैन्‍द्र सरकार द्वारा सहायता के रूप में दी जायेगी। लेकिन इस योजना का लाभ उन्‍हे तभी मिलेगा जब वह अपनी बेटी की शादी 18 वर्ष की उम्र के बाद करेगे। इससे देश मेें होने वाले बाल विवाह को रोका जा सकेगा। बेटियो को पढने का मौका भी मिलेगा। इसके अलावा बीपीएल परिवारो को सहायता भी मिलेगी। वह अपनी बेटी का विवाह आसानी से कर सकेगे।

Also Read: प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना | PM Kisan Mandhan Yojana – ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

Advertisement

बालिका अनुदान योजना की पात्रता

  • इस योजना का लाभ केवल उसी परिवार को दिया जायेगा। जिसने पहले कभी ऐसी योजना का लाभ नही लिया हो।
  • बालिका अनुदान योजना का लाभ केवल बीपीएल परिवार की बेटियो को ही दिया जायेगा।
  • गरीबी रेखा से नीचे जीवन व्‍यापन करने बीपीएल परिवार की आय 15000 से ज्‍यादा नही होनी चाहिए।
  • बालिका अनुदान योजना का लाभ वैसे तो परिवार की एक ही बेटी को दिया जाता है। यदि परिवार में दोनो संतान बेटिया ही है तो इसका लाभ दूसरी बेटी को भी दिया जायेगा।
  • विवाह के समय बेटी की आयु 18 वर्ष पुरी होनी चाहिए। तभी आपको योजना का लाभ मिलेगा।

Balika Anudan Yojana – जरूरी दस्‍तावेज

  • बीपीएल राशन – कार्ड
  • आधार कार्ड
  • जाति प्रमाण – पत्र
  • आय प्रमाण – पत्र
  • शादी का प्रमाण – पत्र
  • बेटी की आयु – प्रमाण
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक पासबुक

प्रधानंमत्री बालिका अनुदान योजना आवेदन कैसे करे

यह योजना देश के गरीब बीपीएल परिवार के लोग जिनकी वार्षिक आय 15000 से कम उनके लिए चलाई गई है। वह सभी गरीब लोग अपनी बेटी के विवाह के समय इस योजना का लाभ ले सकते है। जो भी इच्‍छूक व्‍यक्ति इस योजना के तहत आवेदन करना चाहते है। आपको बता दे कि अभी इस योजना का ऑनलाइन पोर्टल शुरू नही किया गया है। जैसे ही इस योजना का आनॅलाइन पोर्टल लॉन्‍च कर दिया जायेगा। आपको इसके बारे में सूचित कर दिया जायेगा। फिर आप इस योजना का लाभ उठा सकते है। इसके लिए आप निरन्‍तर हमारी वेबसाइट अपडेट रह सकते है।

Also Read: राजस्‍थान जिलेवार राशन कार्ड सूची में अपना नाम चैक करे?

Also Read: मुख्‍यमंत्री मेधावी वि‍द्यार्थी योजना मध्‍य प्रदेश – ऑनलाइन आवेदन फॉर्म

Advertisement