Advertisement

यूपी आत्‍म‍निर्भर कृषक समन्वित विकास योजना 2021 – UP Atmanirbhar Krishak Samanvit Vikas Yojana

Advertisement

यूपी कृषक समन्वित विकास योजना क्‍या है। | Up Atmanirbhar Krishak Samanvit Vikas Yojana Application Form | उत्‍तरप्रदेश आत्‍मनिर्भर कृषक समन्वित विकास योजना आवेदन की प्रक्रिया क्‍या है

आत्‍मनिर्भर कृषक समन्वित विकास योजना 2021-22: जैसा कि आप सभी जानते है कि सरकार साल 2022 तक किसानों की आय डबल करने की पूरी कोशिशे कर रही है इसके लिए सरकार द्वारा सभी स्‍तरों पर कई योजनाए चलाई जाती है। आज के पोस्‍ट में हम ऐसी ही एक योजना के बारे में बात कर रहे है जिसका मुख्‍य लक्ष्‍य अगले वर्ष तक किसानो की आमदनी को दुगुना करना है। हम बात करे रहे है यूपी कृ‍षक समन्वित विकास योजना 2021 की। इस योजना की घोषणा यूपी सरकार द्वारा अपने पाचंवे बजट के दौरान की गई।

Advertisement

Up Atmanirbhar Krishak Samanvit Vikas Yojana को किसानो के लिए साल 2021-22 में आरंभ किया जाएगा। अगर आप किसान है तो यूपी आत्‍मनिर्भर कृषक समन्वित विकास योजना से जुड़ी जानकारी हासिल करने के लिए पोस्‍ट को पूरा पढ़े।

Atmanirbhar Krishak Samanvit Vikas Yojana 2021-22

उत्‍तरप्रदेश राज्‍य के वित्‍तमंत्री सुरेश खन्‍ना द्वारा विधानसभा में बजट पेश करते समय उत्‍तरप्रदेश आत्‍मनिर्भर कृषक समन्वित विकास योजना को आरंभ करने का ऐलान किया गया है। इस योजना के तहत राज्‍य में किसानो के लिए एक कृषि सबंधी ढाचे का निर्माण किया जाएगा। याेजना में अधिक पैदावार की फसलों को चिन्हित कर उसके आधार पर किसानो के लिए बाजार का निर्माण किया जाएगा। इसके साथ-साथ किसानो को नवीनतम उपकरणों, निवेश को प्रोत्‍साहन एवं ब्‍लॉक स्‍तर पर कृषक उत्‍पाद सगंठन स्‍थापित कर किसानो को आर्थिक रूप से समृद्व बनाया जाएगा। Atmanirbhar Krishak Samanvit Vikas Yojana के तहत बजट में 100 करोड़ रूपए की राशि का प्रावधान किया गया है।

आत्‍म‍निर्भर कृषक समन्वित विकास योजना 2021 – UP Atmanirbhar Krishak Samanvit Vikas Yojana
Image Source: CM Office, GoUP Twitter @CMOfficeUP

आत्‍मनिर्भर कृषक समन्वित विकास योजना का उददेश्‍य

इस योजना को शुरू करने का सरकार का उददेश्‍य किसानों की इनकम बढ़ाकर उन्‍हे समृद्व एवं खुशहाल बनाना है। आप जानते है आम तौर पर किसान कम पढे लिखे होते है एवं उन्‍हे खेती में काम आने वाले नवीनतम उपकरणो के बारे में पता नही होता है। Up Krishak Samanvit Vikas Yojana के तहत किसानो को अधिक उत्‍पादन देने वाली फसलों, कृषि के नवीनतम उपकरणों, मूल्‍य सर्वंधन एवं मार्केटिंग से जुड़ी मदद दी जाएगी एवं विभिन्‍न योजनाओ के बीच क्रियान्‍वयन गैप को खत्‍म किया जाएगा जिससे किसानो की आय को बढ़ाने मे मदद मिले।

Advertisement

Atmanirbhar Krishak Samanvit Vikas Yojana के लाभ

  • उत्‍तरप्रदेश आत्‍मनिर्भर कृषक समन्वित विकास योजना के तहत राज्‍य में ब्‍लाॅक स्‍तर पर किसान उत्‍पादक सगंठन (Farmer Producer Organisation) की स्‍थापना करी जाएगी।
  • किसानो के लिए प्रदेश में जो भी योजनाए चलाई जा रही है उनके बीच क्रियान्‍वयन गैप को खत्‍म किया जाएगा ताकि किसानो को योजना का लाभ आसानी से मिले।
  • योजना के अन्‍तर्गत राज्‍य में प्रत्‍येक एग्रो क्‍लाइमेटिक जोन में उन फसलो का चयन किया जाएगा जो कि अधिक उत्‍पादन देती है।
  • इसके अलावा किसानो को खेती करने में नवीनतम उपकरणों का प्रयोग, मूल्‍य सर्वंधन, चुने गए उत्‍पादों के मूल्‍य सर्वंधन एवं बिक्री के लिए बाजारो को तैयार किया जाएगा।
  • इस योजना के अन्‍तर्गत प्रदेश में ग्राम पचांयत, न्‍याय पचांयत व विकासखंड स्‍तरों पर लगभग 10 टन तक की क्षमता वाले कोल्‍ड स्‍टोरज का निर्माण किया जाएगा।

बजट में किसानो के लिए की गई अन्‍य घोषणाऐ

  • यूपी सरकार द्वारा पहली बार सदन में पेपरलेस बजट पेशन किया गया। जिसमें कुल 5.50 लाख करोड़ रूपये से अधिक राशि का बजट पेश किया गया।
  • उत्‍तरप्रदेश के किसानों को फ्री में पानी की सुविधा देने के लिए यूपी बजट 2021-22 में 700 करोड़ रूपऐ की व्‍यवस्‍था की गई है।
  • किसानो को सामाजिक सुरक्षा देने के लिए चलाई जा रही मुख्‍यमंत्री कृषक दुर्घटना कल्‍याण योजना के लिए 600 करोड़ रूपऐ का प्रावधान किया गया है।
  • इसके अलावा महिलाओ को स्‍वावलंबी बनाने के लिए महिला सामर्थ्‍य योजना (Mahila Samarthay Yojana) का शुभांरभ करने की घोषणा की गई जिसके तहत 200 करोड़ की धनराशि का प्रावधान किया जाएगा।
  • वही राज्‍य में ग्रामीण क्षेत्रों के विकास करने के लिए सरकार द्वारा मुख्‍यमंत्री समग्र सम्‍पदा विकास योजना (Mukhyamantri Samagra Sampada Vikas Yojana) का आरंभ किया जाएगा जिसके लिए 1000 कराेड़ रूपये का प्रावधान किया गया है।
  • राज्‍य में 5 साल तक के बच्‍चो एवं 14 साल तक की लड़कियो को अतिरिक्‍त पोषण प्रदान करने के लिए मुख्‍यमंत्री सक्षम सुपोषण योजना (Mukhyamantri Saksham Suposhan Yojana) चलाई जाएगी। इसके लिए 100 करोड़ रूपऐ का प्रावधान किया गया है।

Atmanirbhar Krishak Samanvit Vikas Yojana की पात्रता

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए किसान उत्‍तरप्रदेश राज्‍य का स्‍थायी निवासी होना चाहिए।
  • योजना के अन्‍तर्गत किसानो के पास खेती की भूमि होना चाहिए।
  • किसान के पास योजना के तहत जरूरी सभी डॉक्‍यूमेंण्‍ट मौजूद होना चाहिए।

यूपी आत्‍मनिर्भर कृषक समन्वित विकास योजना 2021 के दस्‍तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय का प्रमाण पत्र
  • जमीन सबंधी दस्‍तावेज
  • बैंक खाता संख्‍या
  • पासपोर्ट आकार का फोटोग्राफ
  • चालू मोबाइल नबंर

उत्‍तरप्रदेश आत्‍मनिर्भर कृषक समन्वित विकास योजना के लिए आवेदन कैसे करे?

राज्‍य में रहने वाले जो भी किसान भाई इस योजना का लाभ लेना चाहते है या फिर इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते है उन्‍हे अभी योजना के तहत आवेदन या लाभ लेने के लिए कुछ समय तक इंतजार करना होगा। क्‍योकि दोस्‍तों अभी इस योजना को शुरू नही किया गया है। फिलहाल केवल इस योजना को आरंभ करने की घोषणा की गई है। जैसे ही सरकार की ओर से Up Atmanirbhar Krishak Samanvit Vikas Yojana को आरंभ किया जाएगा या स्‍कीम के तहत अधिकारीक वेबसाइट लॉन्‍च की जाएगी। तो उसकी जानकारी आपको इस पोस्‍ट के जरिए दे दी जाएगी। ताकि आप योजना में आवेदन करके इसका लाभ ले सके।

आज की इस पोस्‍ट के माध्‍यम से हमने आपको उत्तरप्रदेश आत्‍मनिर्भर कृषक समन्वित विकास योजना 2021 (Up Atmanirbhar Krishak Samanvit Vikas Yojana) के बारे मे जरूरी जानकारी प्रदान की है। अगर पोस्‍ट मे बतायी गयी जानकारी आपको पसंद आयी हो तो इसे सभी के साथ शेयर करे। अगर आपके मन मे कोई प्रश्‍न है तो आप कमेंट करके जरूर पूछे।

किसान ऋण मोचन याेजना लिस्‍ट

Advertisement

आत्‍मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान

केन्‍द्र एवं राज्‍य सरकार द्वारा चलाई जाने वाली तमाम तरह की योजनाओ की जानकारी से अपडेट रहने के लिए आप हमारे Facebook Page को भी Like कर सकते है। धन्‍यवाद

UP Atmanirbhar Krishak Samanvit Vikas Yojana FAQs

आत्‍मनिर्भर कृषक समन्वित विकास योजना क्‍या है?
What is Atmanirbhar Krishak Samanvit Vikas Yojana.

-यह किसानो के लिए शुरू की जा रही योजना है जिसकी घोषणा उत्‍तरप्रदेश सरकार द्वारा वित्तिय वर्ष 2021-21 के बजट के दौरान की गई है। इस योजना के तहत किसानो को आत्‍मनिर्भर बनाने के लिए प्रयास किया जाएगा। जिससे किसानो की आय अगले साल यानि 2022 तक दुगुनी की जा सके।

आत्‍मनिर्भर कृषक समन्वित विकास योजना की घोषणा किस राज्‍य सरकार द्वारा की गई है?
Self-Reliant Farmer Integrated Development Scheme has been announced by which State Government?

-इस याेजना को शुरू करने की घोषणा उत्‍तरप्रदेश राज्‍य सरकार द्वारा की गई है।

किसानो के लिए शुरू की जा रही इस योजना का बजट कितना कितने रूपए प्रस्‍तावित किया गया है?
How many rupees has been proposed for the Krishak Samanvit Vikas Yojana Uttar Pradesh.

-किसानो के लिए शुरू की जा रही इस योजना के तहत 100 करोड़ रूपये के बजट का प्रावधान किया गया है।

Advertisement

Up Atmanirbhar Krishak Samanvit Vikas Yojana से क्‍या कया लाभ मिलेगा?
What are the benefits of Uttar Pradesh Kisan Samanvit Vikas Scheme?

-इस योजना के तहत राज्‍य में ब्‍लाॅक स्‍तर पर किसान उत्‍पादक संगठनो की स्‍थापना के साथ साथ विभिन्‍न योजनाओ के बीच के गैप को खत्‍म किया जाएगा। इसके अलावा एग्रो क्‍लाइमेटिक जोन में उन फसलो का चयन किया जाएगा जो कि अधिक उत्‍पादन देती है। इसके अलावा किसानो को खेती करने में नवीनतम उपकरणों का प्रयोग, मूल्‍य सर्वंधन, चुने गए उत्‍पादों के मूल्‍य सर्वंधन एवं बिक्री के लिए बाजारो को तैयार किया जाएगा।

कृ‍षक समन्वित विकास योजना के लिए किसान आवेदन कैसे करे?
How to apply for Atmanirbhar Krishak Samanvit Vikas Yojana?

-इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए अभी राज्‍य के किसानो को इतंजार करना होगा। क्‍योकि अभी केवल योजना की घोषणा की गई है।

4 thoughts on “यूपी आत्‍म‍निर्भर कृषक समन्वित विकास योजना 2021 – UP Atmanirbhar Krishak Samanvit Vikas Yojana”

Leave a Comment