Advertisement

Atal Pension Yojana 2021 (APY CHart) : अटल पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन व स्‍टेटस

Advertisement

अटल पेंशन योजना 2021:- दोस्‍तो हमारी सरकार समय-समय पर लोगो की सहायता करने के लिए कई प्रकार की योजनाऐ चलाती है। और इसी प्रकार देश के सभी बुजुर्गो को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए केन्‍द्र सरकार ने अटल पेंशन योजना की शुरूआत की है। जिसके तहत उन सभी बुजुर्गो को जो 60 वर्ष से अधिक है उनको प्रतिमाह 1000 से 5000 रूपये तक की पेंशन राशि दी जाएगी। ऐसे में आप इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो आर्टिकल में दि गई सभी जानकारीयो को विस्‍तार से पढ़े और इसका लाभ पाऐ।

अटल पेंशन योजना क्‍या है

योजना का नाम अटल पेंशन योजना
कब लॉन्‍च की गई 01 जून 2015 को
किसने शुरू की भारत सरकार
विभाग पेंशन फण्‍ड रेगुलेटरी एवं डेवलपमेंट अथॉरिटी (पीएफआरडीए)
लाभार्थी देश के वरिष्‍ट नागरिक (60 वर्ष से अधिक आयु के)
उदेश्‍य प्रतिमाह पेंशन राशि देना
अटल पेंशन योजना की अधिकारीक वेबसाइट enps.nsdl.com

प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना एक प्रकार की बीमा योजना है जिसके तहत आपको तहत किए गए निवेश आपकी उम्र पर निर्भर करती है। की आपने कितना निवेश किया है। इसके तहत आपको प्रतिमाह 1000 रूपये या फिर 2000 रूपये, 3000 रूपये, 4000 रूपये या 5000 रूपये भी मिल सकते है। आप अपनी इच्‍छा के अनुसार पेंशन राशि का चुनाव कर सकते है यदि आप 1000 रूपये प्रतिमाह चाहते है तो आपको उसके अनुसार ही प्रीमियम भरना होगा।

Advertisement

और यदि आप 1000 रूपये से अधिक राशि लेना चाहते है तो आपको उसके अनुसार ही प्रीमियम भरना होगा। इस स्‍कीम का लाभ 18 वर्ष से 40 वर्ष की आयु के व्‍यक्ति इसका लाभ पा सकते है। और यदि 60 वर्ष पूर्ण होने के बाद उस व्‍यक्ति की किसी कारण वश मृत्‍यु हो जाती है तो उसकी पेंशन नॉमिनी को मिलेगी। और यदि वह पेंशन राशि नही लेना चाहता है तो वह एक बार ही कॉरपस अमाउंट ले सकता है।

नॉमिनी क्‍या होता है

शायद आप सभी में से बहुत कम लोग नॉमिनी के बारे जानते है यदि आप नही जानते है तो हम आपको बता दे नॉनिनी वह व्‍यक्ति होता है जो आपने अपने नॉमिनी की रूप में चुना है। अर्थात अटल पेंशन स्‍कीम के तहत आवेदन फॉर्म भरते समय आपको नॉमिनी के रूप में किसी भी परिवार के सदस्‍य का नाम भरवाया होगा। वह सदस्‍य आपका भाई, बहन, माता, पिता, पत्‍नी, बेटा, बेटी कोई भी हो सकता है। आपकने जिस सदस्‍य का नाम नॉमिनी के ऑब्‍श्‍न में भरा है वह ही आपका नॉमिनी माना जाएगा।

अटल पेंशन योजना का उदेश्‍य क्‍या है

इस स्‍कीम का मुख्‍य उदेश्‍य केवल देश के असंगठित क्षेत्रो में कामगार अर्थात काम कर रहे लाेगो को प्रतिमाह आर्थिक सहायता के रूप में पेंशन राशि देकर उनका भविष्‍य को सुरक्षित बनाना है। अर्थात अटल पेंश्‍न योजना के तहत व्‍यक्ति को आत्‍मनिर्भर बनाना है क्‍योकि यह स्‍कीम सामाजिक सुरक्षा योजना है। जिसका मैन मकसद स्‍कीम में शामिल हुए लाभार्थी को सामाजिक सुरक्षा देना है। तथा APY Chart के तहत देश के उन सभी वरिष्‍ठो को सशक्‍त बनाना है।

Advertisement

प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना के पात्र व योग्‍यता

  • Atal Pension Yojana का लाभ केवल भारतीयो को दिया जाएगा। आप भी भारत के मूल निवाशी है तो योजना का लाभ आसनी से उठा सकते है।
  • योजना के तहत लाभार्थी की आयु केवल 18 से 40 वर्ष के बीच में हाेनी चाहिए। इससे अधिक आयु के व्‍यक्ति या फिर कम आयु के व्‍यक्ति योजना का लाभ नही उठा सकते है।
  • योजना के अंतर्गत लाभार्थी की आयु 60 वर्ष पूर्ण होने के बाद उसकी पेंशन राशि प्रतिमाह उसके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाएगी। इसी कारण लाभार्थी के पास स्‍वयं का बैंक अकाउंट होना अतिआवश्‍यक है।

Atal Pension Yojana 2021 के लाभ जाने

  • APY का लाभ केवल भारत के नागरिक की पा सकते है। उसके लिए व्‍यक्ति की 60 वर्ष पूरी होनी चाहिए क्‍योकि 60 वर्ष पूर्ण होने के बाद ही केंद्र सरकार प्रतिमाह पेंशन राशि देगी।
  • योजना के तहत पेंशन की राशि लाभार्थी द्वारा निवेश की गई तथा आयु के आधार पर ही दी जाएगी। अर्थात उसने कितने जमा कराऐ है
  • योजना के अनुसार यदि आप प्रतिमाह 1000 रूपये पेंशन के रूप में लेना चाहते है तो आपकी आयु 18 वर्ष होने पर 42 वर्ष तक प्रति महीने 210 रूपये प्रीमियम के रूप में जमा करवाने होगे।
  • तथा 40 वर्ष की उम्र वाले व्‍यक्ति को प्रति महीने 297 रूपये से लेकर 1,454 रूपये का प्रीमियम राशि जमा करानी होगी। जिसके बाद 60 वर्ष पूर्ण होने के बाद आपको प्रतिमास 1000 रूपये की पेंशन राशि दी जाएगी।

एपी योजना के आवेदन से जुड़ी कुछ महत्‍वपूर्ण शर्ते

  1. अटल पेंशन स्‍कीम की शुरूआत 01 जून 2015 को भारत के प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी जी के द्वारा की गई थी। तो योजना की शर्तो के अनुसार देश को जो कोई व्‍यक्ति 01 जून 2015 से लेकर 30 मार्च 2016 के बीच में अटल पेंशन पॉलिशी के लिए आवेदन करता है। तो उसे विशेष लाभ दिया जाएगा। अर्थात योजना के तहत व्‍यक्त‍ि जितनी राशि जमा कराएगा उतनी ही भारत सरकार द्वारा जमा कराई जाएगी। किन्‍तु यह लाभ केवल उन्‍ही लोगो को दिया जाएगा। जो नीच दिऐ गऐ है:-
  • जो व्‍यक्ति सरकार को टैक्‍स देता है या फिर किसी सामाजिक सुरक्षा योजना का लाभ उठा रहा है।
  • सरकारी कर्मचारी जो भविष्‍य की निधि में जुड़े है तथा कोयला खदान वाले जो जुड़े हुए है।
  • असम के चाय बागानों में काम करने वाले तथा वो जो नाविक है तथा जम्‍मू कश्‍मीर के कर्मचारी जो भविष्‍य निधि में शामिल है।

2. अटल पेंशन पॉलिसी का आवेदन फॉर्म भरते वक्‍त व्‍यक्ति को याद रखना है उसे अपना नाॅमिनी भरना अति अनिवार्य है वह नॉमिनी आप अपने परिवार के किसी भी सदस्‍य को चुन सकते है। ध्‍यान रहे लाभार्थी पति व पत्‍नी का नाम नॉमिनी के रूप में नही चुन सकते क्‍योकि इन दोनो को डिफाॅल्‍ट नॉमिनी माना गया है। इसके अलावा आप माता, पिता, भाई बहन, किसी को भी नॉमिनी के रूप में चुन सकते है।

3. योजना के तहत व्‍यक्ति केवल एक ही खाता बना सकता है जो अटल पेंशन योजना का हो।

4. योजना के तहत आवेदन करने के बाद भी व्‍यक्ति पेंशन राशि या प्रीमियम को बदल सकता है वह 10000 की जगह 5000 रूपये का प्रीमियम भी भर सकता है। योजना के तहत आपको प्रतिवर्ष मैसेज के तहत स्‍टेटमेंट दिया जाएगा।

Advertisement

अटल पेंशन योजना के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करे

  • देश का जो भी इच्‍छुक नागरिक प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करना चाहता है तो उसे सबसे पहले किसी भी नजदीकी राष्‍ट्रीय बैंक में अपना बचत खाता (बैंक अकाउंट) खुलवाना होगा।
  • इसके बाद Atal Pension Yojana के Application Form में पूछी गई सभी जानकारी विस्‍तार जैसे आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, नाम आदि भरनी होगी।
  • योजना का आवेदन फॉर्म पूरी तरह सही भरने के बाद Bank Manager के पास इस फाॅर्म को जमा करवा देना है। जिसके बाद आपके सभी दस्‍तावेजो का सत्‍यापन करके अटल पेंशन योजना का अकाउंट खोल दिया जाएगा।

जरूरी दस्‍तावेज

  • आवेदक भारत का मूल निवास होना चाहिए
  • बैंक अकाउंट/ आपका बैंक अकाउंट आपके आधार कार्ड से लिंक होना जरूरी है
  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • जन्‍म प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर आदि

अटल पेंशन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

  • यदि आप अटल पेंशन योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो सबसे पहले आपको योजना की अधिकारीक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • जैसे ही आप योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएगे तो आपके सामने इस तरह का होम पेज खुल जाएगा। इस पेज पर आपको अटल पेंशन योजना का ऑब्‍शन दिखाई देगा इस पर आपको क्लिक करना है।
  • आप अटल पेंशन योजना के ऑब्‍श्‍न पर क्लिक करेगे तो आपके सामने अटल रजिस्‍ट्रेशन का ऑब्‍शन दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक कर देना है। जैसे ही आप इस पर क्लिक करेगे तो आपके सामने योजना का आवेदन फॉर्म खुल जाएगा।
  • अब इस आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी विस्‍तार से भरनी होगी जिसके बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • जिसके बाद आपका अटल पेंशन योजना का आवेदन फॉर्म पूरी तरह अप्‍लाई हो जाएगा और आप इस योजना का लाभ आसनी से पा उठा सकते है।

दोस्‍तो आज के इस लेख में हमने आपको अटल पेंशन योजना के बारे में मत्‍वपूर्ण जानकारी प्रदान की है। यदि लेख में दी गई जानकारी पसंद आई हो तो सभी के साथ शेयर करे। और यदि आपके मन में किसी प्रकार का प्रश्‍न है तो कमंट करके जरूर पूछे। इसके अलावा आ अटल पेंशन योजना से जुडी अधिक जानकारी के लिए योजना की अधिकारीक वेबसाइट https://enps.nsdl.com/eNPS/NationalPensionSystem.html पर जाऐ।

यह भी पढ़े-

2 thoughts on “Atal Pension Yojana 2021 (APY CHart) : अटल पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन व स्‍टेटस”

  1. Pingback: पीएम लघु व्‍यापारी मानधन पेशंन योजना ऑनलाइन आवेदन फॉर्म 2022 - PM Laghu Vyapari Mandhan Yojana | National Pension Scheme के लाभ

  2. Pingback: National Saving Certificate Scheme 2022 - राष्‍ट्रीय बचत पत्र योजना ब्‍याज दर

Leave a Comment

Your email address will not be published.