Advertisement

आपकी बेटी हमारी बेटी योजना 2021- Apki Beti Hamari Beti Yojana Haryana | एप्‍लीकेशन फॉर्म पीडीएफ

Advertisement

Haryana Apki Beti Hamari Beti Yojana Application Form PDF, आपकी बेटी हमारी बेटी योजना के लिए फॉर्म | Apply For Apki Beti Hamari Beti (ABHB Haryana), आपकी बेटी हमारी बेटी एप्‍लीकेशन फॉर्म पीडीएफ

आज के इस नये लेख में हम बात करेंगे Apki Beti Hamari Beti Yojana के बारे में। जैसा कि आप सभी जानते है कि आज भी हमारे समाज में लडकियो को उचित दर्जा नही मिला है कही ना कही लड‍कियो को लडको से कमतर आका जाता है। ऐसे में बेटियो की निरतंर घटती संख्‍या को ध्‍यान में रखकर हरियाणा सरकार द्वारा आपकी बेटी हमारी बेटी योजना काे शुरू किया गया है। इस योजना का उददेश्‍य राज्‍य में लिगांनुपात में सुधार करना, बेटियो के उचित स्‍वास्‍थय और महिला शिक्षा को बढावा देना है।

Advertisement

बेटियो के कल्‍याण के लिए समर्पित आपकी बेटी हमारी बेटी योजना (ABHB) का सचांलन हरियाणा सरकार के महिला एवं बाल विकास विभाग (Women & Child Development Department) द्वारा किया जा रहा है। इस योजना के तहत राज्‍य के पात्र परिवारो को बेटियो के जन्‍म पर आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। ऐसे में योजना से जुडे जरूरी तथ्‍य जैसे- आवेदन कैसे करे, लाभ लेने के लिए पात्रताए, लाभ की राशि एवं आवेदन हेतु जरूरी दस्‍तावेजो की सूची आदि के लिए लेख को पूरा पढे।

आपकी बेटी हमारी बेटी योजना 2021

हरियाणा सरकार द्वारा बेटियो काे आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए इस योजना की शुरूआत वर्ष 2015 में की गई थी। इस योजना में राज्‍य के शहरी एवं ग्रामीण दोनो क्षेत्रो को कवर किया गया है। Apki Beti Hamari Beti Yojana के तहत राज्‍य में बेटियो के जन्‍म पर 21 हजार रूपये की वित्तिय सहायता प्रदान की जाती है। इस योजना के अन्‍तर्गत राज्‍य में उन बेटियो को 21,000 रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान कराई जाएगी, जिनका जन्‍म 22 जनवरी 2015 को या फिर उसके बाद हुआ हो। बता दे यह आर्थिक सहायता लाभार्थी बेटी के 18 वर्ष की उम्र पूरी करने पर प्रदान की जाएगी। तब तक यह राशि कन्‍या के नाम से एलआईसी (LIC) में जमा करवा दी जाएगी।

12046 बेटियों को मिला हरियाणा आपकी बेटी हमारी बेटी योजना का लाभ

हरियाणा राज्‍य में बेटियों को उनके जन्‍म पर वित्तिय सहायता प्रदान करने के उद्देश्‍य से 22 जनवरी 2015 से आरंभ इस महत्‍वाकांक्षी योजना के तहत बेटियाे के जन्‍म पर कुल 21,000 रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। ध्‍यान देने वाली बात यह है कि योजना के तहत प्रदान की जाने वाली यह राशि नगद प्रदान नही की जाती है अपितु इस राशि का बैटी के जन्‍म पर बीमा करवाया जाता है जो कि बेटी के 18 वर्ष की आयु पूर्ण होने के ब्‍याज सहित प्रदान किया जाता है। आपकी बेटी हमारी बेटी योजना के तहत कुरूक्षेत्र जिले की 12046 बेटियों को योजना का लाभ प्रदान किया गया है।

Advertisement

आपकी बेटी हमारी बेटी योजना का संचालन प्रदेश के महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा किया जा रहा है। बता दे कि इस योजना के तहत पहली बेटी के जन्‍म के अलावा दूसरी बेटी के जन्‍म पर भी लाभ प्रदान करने का प्रावधान किया गया है। इस योजना का लाभ हासिल करने के लिए बेटी का जन्‍म 22 जनवरी 2015 या फिर उसके बाद हुआ होना चाहिए।

Haryana ABHB Yojana का मकसद

हरियाणा सरकार के महिला एवं बाल विकास विभाग के द्वारा चलाई जा रही इस योजना का मकसद राज्‍य में लडकियो की स्थिति में सुधार लाना, स्‍कूलो में कन्‍याओ की उपस्थिति को बढाना एवं 1 हजार पुरूषो पर महिलाओ के लिंगानुपात में सुधार करना है। जिससे कि राज्‍य में कन्‍याओ की स्थिति पहले से ज्‍यादा मजबूत एवं अच्‍छी हो सके।

हरियाणा आपकी बेटी हमारी बेटी हेतु जरूरी पात्रताए

हरियाणा आपकी बेटी हमारी बेटी योजना के तहत बेटीयो के जन्‍म पर जो आर्थिक लाभ प्रदान किये जाते है उसके लिए राज्‍य सरकार द्वारा आवश्‍यक पात्रताए भी रखी गई है जिन्‍हे पूरा करने पर ही लाभार्थी योजना के तहत लाभ प्राप्‍त कर सकता है।

Advertisement
  • आपकी बेटी हमारी बेटी योजना के तहत लाभ लेने के लिए लिए बेटी के माता-पिता हरियाणा राज्‍य के मूल निवासी होने चाहिए।
  • इस योजना के तहत लाभ लेने के लिए बेटीयो के पास जन्‍म प्रमाण पत्र होना जरूरी है तभी वे लाभ के पात्र होगी।
  • इसके अलावा गर्भवती महिला अपने नजदीकी आगंनवाडी केन्‍द्र या फिर स्‍वास्‍थय विभाग में पंजीकृत होनी चाहिए।
  • बेटी के टीकाकरण का रिकॉर्ड होना चाहिए तभी योजना हेतु आवेदन किया जा सकता है।

Apki Beti Hamari Beti Yojana के लाभ

हरियाणा की इस योजना के तहत पात्रता रखने वाले परिवारो को बेटी के जन्‍म पर जो लाभ प्रदान किए जाते है वो इस प्रकार है।

  1. अनुसूचित जाति (Scheduled Caste) एवं बीपीएल श्रेणी के वे सभी परिवार 21,000 रूपये वित्तिय सहायता प्राप्‍त करने के योग्‍य होंगे जिनकी पहली बेटी का जन्‍म 22 जनवरी 2015 के दिन या उसके बाद हुआ हो।
  2. वे सभी परिवार जिनकी दूसरी बेटी का जन्‍म  22 जनवरी 2015 को या उसके बाद हुआ हो, एकमुश्‍त 21 हजार रूपये आर्थिक सहायता प्राप्‍त करने के पात्र होंगे। चाहे ये परिवार किसी भी जाति या धर्म से सबंध रखते हो। या फिर परिवार मे पुत्रो की संख्‍या या पारीवारीक आय कितनी भी हो।
  3. अगर 22 जनवरी 2015 या उसके बाद किसी परिवार में जुडवा/अधिक बेटियो का जन्‍म होता है तो उस परिवार की प्रत्‍येक बेटिया भी 21 हजार रूपये एकमुश्‍त राशि हेतु पात्र होगी।
  4. वे सभी परिवार जिनकी दूसरी बेटी का जन्‍म 21 जनवरी 2015 के दिन या उससे पहले हुआ हो, लाभ लेने के लिए योग्‍य होंगे। ऐसे परिवारो को 5 सालो तक प्रतिवर्ष 5,000 रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। फिर चाहे ये परिवार किसी भी धर्म या जाति से हो या फिर परिवार की आय या बेटो की सख्‍ंया कितनी भी हो। (लाडली योजना के तहत पात्र लाभार्थियो के लिए लागू)
  5. अगर परिवार में 21 जनवरी 2015 या उससे पहले जुडवा या अधिक बेटियो का जन्‍म होता है, तो फिर उस स्थिति में वे सभी परिवार भी 5 साल तक प्रतिवर्ष 2500 रूपये प्रति लाभार्थी के लिए योग्‍य होगे।

आवेदन फॉर्म हेतु जरूरी दस्‍तावेज

  • बेटी/बेटीयो जन्‍म का प्रमाण-पत्र
  • माता-पिता का आधार कार्ड
  • टीकाकरण कार्ड
  • बीपीएल राशन कार्ड
  • मूल निवास प्रमाण-पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फाेटोग्राफ

Apki Beti Hamari Beti Yojana हेतु अप्‍लाई कैसे करे?

राज्‍य के जो भी परिवार आपकी बेटी हमारी बेटी योजना के तहत दी गई पात्रताओ को पूरी करते है। वो सभी इस योजना के तहत आवेदन करके इस योजना के तहत आर्थिक सहायता/ लाभ प्राप्‍त कर सकते है। योजना के तहत आवेदन की प्रक्रिया (Apply Process for Apki Beti Hamari Beti Yojana, Haryana) जानने के लिए आप नीचे दिए गए निर्देशो का पालन करे।

  • सर्वप्रथम नजदीकी आगंनवाडी केन्‍द्र पर जाकर आपकी बेटी हमारी बेटी योजना का आवेदन फॉर्म प्राप्‍त करे।
  • आप चाहे तो इस इस फॉर्म की पीडीएफ को राज्‍य के महिला एवं बाल विकास विभाग की अधिकारीक वेबसाइट पर जाकर भी प्राप्‍त कर सकते है।
  • इसके बाद इस फॉर्म में प्रार्थी का फोटो चिपकाकर पूछी गई सभी जानकारीया सावधानीपूर्वक भरे।
  • Apki Beti Hamari Beti Application Form हिन्‍दी एवं अग्रेंजी दोनो भाषाओ में उपलब्‍ध है आप इन दोनो में से किसी भी एक भाषा में फॉर्म को भर सकते है।
  • आवेदन फॉर्म पूरा भरने के बाद आपको इसे जरूरी दस्‍तावेज अटैच करके अपने नजदीकी आंगनवाडी केन्‍द्र पर जमा करवाना होगा।
  • Apki Beti Hamari Beti Yojana का लाभ प्राप्‍त करने के लिए परिवार में पहली बेटी का जन्‍म 22 जनवरी 2015 या उसके बाद हुआ होना चाहिए।

Apki Beti Hamari Beti Yojana Application Form Download कैसे करे?

  • एप्‍लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको हरियाणा WCD की अधिकारीक वेबसाइट https://wcdhry.gov.in/ पर जाना होगा।
  • वेबसाइट खुलने के बाद आपको मुख्‍य पृष्‍ठ पर Schemes टैब में जाकर Schemes for Children के विकल्‍प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने हरियाणा सरकार द्वारा Childrens के लिए चलाई जा रही योजनाओ की सूची आ जाएगी। जिसमें आपको ABHB के विकल्‍प पर क्लिक करना होगा।
  • योजना के नाम पर क्लिक करने के बाद आपके सामने इस तरह का एक ओर पृष्‍ठ खुलेगा। इस पृष्‍ठ पर आपको सबसे नीचे दिये गए लिंक Application Form For Apki Beti Hamari Beti Scheme Form PDF पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप फॉर्म की लिंक पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने आपकी बेटी हमारी बेटी योजना के फॉर्म की पीडीएफ खुल जाएगी।
  • अब आवेदन फॉर्म पीडीएफ को आप डाउनलोड करके इसका प्रिंट आउट निकलवाकर काम में ले सकेंगे।
  • आपको योजना का आवेदन फॉर्म डाउनलोड करने में आसानी हो इसके लिए आप यहा से भी योजना का Application Form डाउनलोड कर सकते है।

Note:- दोस्‍तो आज के इस लेख के माध्‍यम से हमने आप सभी तक हरियाणा आपकी बेटी हमारी बेटी योजना (Haryana Apki Beti Hamari Beti Yojana) से जुडी महत्‍वपूर्ण जानकारी पहुचाने की कोशिश की है। यदि आपको लेख में बताई कोई जानकारी समझ न आई हो या आवेदन सबंधी कोई समस्‍या आती है तो आप हमें Comment Box में पूछ सकते है। इसके अलावा हरियाणा राज्‍य सरकार की इस योजना की जानकारी विस्‍तार से पढने के लिए आप अधिकारीक वेबसाइट पर जाए।

केन्‍द्र एवं राज्‍य सरकार द्वारा चलाई जाने वाली तमाम तरह की योजनाओ की जानकारी से अपडेट रहने के लिए आप हमारे Facebook Page को भी Like कर सकते है। धन्‍यवाद

Leave a Comment