Advertisement

अनुग्रह राशि भुगतान योजना – आपके खाते में 2500 रूपये आए या नही – यहा देखे लिस्‍ट में नाम

Advertisement

Anugrah Rashi Bhugtaan Yojana

अनुग्रह राशि भुगतान योजना, राजस्‍थान: प्‍यारे दोस्‍तो जैसा कि आप सभी भलि-भांति जानते है कि आज पूरा देश कोरोना के चलते सकंट का सामना करना पड रहा है। इसकी वजह से कही न कही लोगो को आर्थिक मुसीबतो का सामना भी करना पड रहा है। ऐसे में इस घडी से निपटने के लिए राजस्‍थान सरकार द्वारा जनता को आर्थिक राहत पहुचाने के लिए कोविड 19 अनुग्रह राशि भुगतान योजना (Anugrah Rashi Bhugtaan Yojana) की शुरूआत की है। इस योजना के तहत लाभार्थीयो को कुल 2500/- रूपये की मदद सरकार द्वारा दी गई है।

पच्‍चीस सौ रूपये की यह राशि लाभार्थी के खातो में दो किस्‍तों के माध्‍यम से भेजी गई है। आज के आर्टिकल में हम आपको बताने वाले है कि किन-किन लोगो के बैंक खातो में यह पैसे दिए गए है। साथ में हम आपको लिस्‍ट देखना भी बताएगें जिसकी मदद से आप यह जान पाएंगे कि आपके खाते में ये पैसे आए है या नही।

Advertisement

इन्‍हे मिलेंगे योजना के तहत पैसे

राजस्‍थान सरकार ने कोविड महामारी के चलते राज्‍य की जनता के लिए जो राहत पैकेज तैयार किया है। उसके तहत पैसे भेजना शुरू कर दिया है। आइये जान लेते है किन-किन लोगो के पैसे मिल रहे है।

  • राज्‍य के बीपीएल (BPL) परिवारो को।
  • जॉब कार्ड वालो को।
  • अन्‍तोदय राशन कार्ड धारको को।
  • श्रमिक कार्ड धारको, इन सभी को राशि भेजी जा रही है।

ऐसे में जिन लोगो को पैसे भेज दिए गए है वो आपको मिले है या नही। इसके लिए आप उस ऑनलाइन अधिकारीक वेबसाइट के जरिये सूची में अपना नाम चैक कर सकते है।

ऐसे चैक करे लिस्‍ट में नाम

आपको बता दे योजना के तहत लाभार्थीयो को कुल दो किस्‍तो 1000 रू एवं 1500 रूपये में कुल 2500 रूपये की सहायता दी जा रही है। राजस्‍थान कोविड अनुग्रह भुगतान राशि की सूची में अपना नाम जाचंने के लिए सबसे पहले आपको राजस्‍थान जन सूचना पोर्टल की अधिकारीक वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट पर आने के बाद आपके सामने नीचे बताए अनुसार वेबसाइट खुल जाएगी।

Advertisement
  • अब आपको यहा कुछ 3-4 आप्‍शन दिख जाएंगे।
  • सबसे पहले आपको जिले वाले ऑप्‍शन में अपने जिले का नाम सिलेक्‍ट करना है।
  • इसके बाद आपको अपने क्षेत्र का चुनाव करना होगा यदि आप शहरी क्षेत्र में रहते है तो इस पर टिक करे और अगर नगरीय क्षेत्र में रहते है तो नगरीय क्षेत्र को सिलेक्‍ट करे।
  • अगले स्‍टेप में आपको अपने क्षेत्र के हिसाब से नगर पालिका या फिर पंचायत का चुनाव करना होगा।
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको कैप्‍चा कोड भरकर खोजे के विकल्‍प पर क्लिक करना होगा।
  • फिलहाल आपको समझाने के लिए हम आपको शहरी क्षेत्र की सूची में नाम देखना बता रहे है।

फिलहाल आपको समझाने के लिए हम अजमेर जिले की लिस्‍ट देखना बता रहे है। अपने जिले का नाम सिलेक्‍ट करने के बाद आपको अपने क्षेत्र एवं नगर निकाय का चुनाव करके खोजे पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके सामने उस क्षेत्र के पूरे वार्ड की सूची आ जाएगी। अब आपको अपने वार्ड सख्‍ंया के सामने अधिक जानकारी के आप्‍शन पर क्लिक करना होगा।

  • अधिक जानकारी के आप्‍शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने उन सभी लोगो की सूची खुल जाएगी जिनको इस योजना के अन्‍तर्गत पैसे भेजे गए है।

इस सूची में आपको परिवार के मुखिया का नाम, पिता एवं पति-पत्‍नी का नाम, बैंक खाता संख्‍या एवं खाते में भेजे गए 2500 रूपये की जानकारी मिल जाएगी। जैसा कि दोस्‍तो आप उपर दी गई फोटो में भी देख सकते है। आपको पूरी सूची में अपना नाम चैक कर लेना है। यदि सूची में आपका नाम आता है तो आप अपने बैंक खाते में भी चैक कर सकते है।

कोविड 19 Anugrah Rashi Yojana की सूची में नाम देखने की प्रक्रिया हमने आपको बता दी है। इसके अतिरिक्‍त आप योजना की अधिक जानकारी प्राप्‍त करने के लिए राजस्‍थान सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट https://jansoochna.rajasthan.gov.in पर अवश्‍य जाए।

Advertisement

Also Read: राजस्‍थान जन आधार कार्ड योजना – Jan Aadhar Card Yojana Rajasthan

Also Read: राजस्‍थान बेराेजगारी भत्ता योजना -Rajasthan Berojgari Bhatta Yojana – आवेदन एवं स्‍टेटस

4 thoughts on “अनुग्रह राशि भुगतान योजना – आपके खाते में 2500 रूपये आए या नही – यहा देखे लिस्‍ट में नाम”

  1. Mere anugrah rashi nahi aayi h bpl bhi h aur jobcard bhi h handicpe bhi kya Kate ji money problem h ji.plz kuchh kare ji.

    Reply

Leave a Comment