Advertisement

अंत्‍योदय अन्‍न योजना 2022 – Antyodaya Anna Yojana के लाभ, पात्रता एवं आवेदन फॉर्म भरने की प्रक्रिया

Advertisement

Antyodaya Anna Yojana Ration Card Apply, Antyodaya Anna Yojana in Hindi, अंन्‍तोदय अन्‍न योजना आवेदन फॉर्म प्रक्रिया, अन्‍तोदय अन्‍न योजना लाभार्थी लिस्‍ट, Antyodaya Ann Yojana Form Apply, अन्‍तोदय कार्ड आवेदन फॉर्म, अन्‍तोदय कार्ड के लाभ, अन्‍तोदय कार्ड कैसे बनवाये

हमारे देश में आज भी कुल जनसख्‍ंया का लगभग पांच प्रतिशत हिस्‍सा ऐसा है जिनको दिन का दो वक्‍त का भोजन भी नसीब नही होता है। इन लोगो के पास अपनी आजीविका चलाने के लिए कोई भी साधन मौजूद नहीं होता है ऐसे में समाज के ऐसे गरीब लोगों को राशन की सहायता देने के उद्देश्‍य से अंन्‍तोदय अन्‍न योजना का शुभारभं किया गया है। Antyodaya Anna Yojana के तहत आने वाले इन गरीब से भी गरीब परिवारों को सरकार द्वारा सस्‍ती दरों पर राशन की सुविधा प्रदान की जाती है। इस योजना में गरीबी रेखा से नीचे वाले निर्धन परिवारो को सरकारी राशन की दुकानो पर सस्‍ती दरों पर राशन उपलब्‍ध करवाया जाता है। तो चलिए आज के इस लेख को पढ़कर हम केन्‍द्र सरकार की एक ओर महत्‍वाकांक्षी योजना की जानकारी आपको बताते है।

Advertisement

अन्‍तोदय अन्‍न योजना-Antyodaya Anna Yojana

देश के अत्‍यधिक गरीब परिवारों को बहुत ही ज्‍यादा सस्‍ते दाम पर राशन उपलब्‍ध कराने के लिए एक करोड़ निर्धनतम गरीब परिवारो के लिए 25 दिसम्‍बर 2000 में अंन्‍तोदय अन्‍न योजना का शुभारंभ किया गया था। इस योजना के तहत गरीबी की रेखा से नीचे आपने वाले परिवारो की पहचान कर उन्‍हे 2 रूपये प्रति किलोग्राम की दर पर गेहूं तथा 3 रूपये प्रति किलोग्राम की दर पर चावल उपलब्‍ध कराया जाता है। Antyodaya Anna Yojana के तहत आने वाले इन गरीब परिवारो को सरकार की ओर से एक अंन्‍तोदय राशन कार्ड प्रदान किया जाता है। जिन लोगो के पास अपनी आजीविका चलाने का कोई भी माध्‍यम मौजूद नहीं होता है उन सभी परिवारों को इस योजना के माध्‍यम से भरण-पोषण करने के लिए खाद्याान उपलब्‍ध करवाया जाता है।

अंन्‍तोदय अन्‍न योजना-Brief Points

योजना का नामअंन्‍तादय अन्‍न योजना
किसके द्वारा शुरूकेन्‍द्र सरकार द्वारा
योजना से जुड़ा विभागखाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्‍ता मत्रांलय
AAY का उद्देश्‍यनिर्धनतम परिवारों को सब्सिडी रेट पर खाद्यान सुविधा देना
एएवाई योजना के लाभार्थीदेश के गरीब परिवार
योजना में आवेदन का मोडऑनलाइन व ऑफलाइन
अंत्‍योदय अन्‍न योजना 2022 - Antyodaya Anna Yojana के लाभ, पात्रता एवं आवेदन फॉर्म भरने की प्रक्रिया

अंन्‍तोदय अन्‍न योजन के उद्देश्‍य

जैसा कि आप सभी जानते है कि हमारे देश में बहुत से परिवार ऐसे होते है जिनके पास अपनी आजीविका का कोई भी सुनिश्चित साधन नहीं होता है। इन परिवारों को अपना जीवन निर्वाह करने के लिए बहुत सी कठिनाइयो से गुजरना पड़ता है। आकड़ो के मुताबिक देश की कुल आबादी का लगभग 5% हिस्‍सा दिन में दो वक्‍त का भोजना किए बिना सोता है। ऐसे में लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली को आबादी के इस हिस्‍से के प्रति ओर ज्‍यादा केन्‍द्रीत करने के उद्देश्‍य अंन्‍तोदय अन्‍न योजना का आरंभ किया गया था। इस योजना के माध्‍यम से इसमें शामिल किए गए निर्धनतम परिवारों को सब्सिडाइज्‍ड दर पर राशन उपलब्‍ध कराया जाता है। इस योजना के तहत पात्र पारिवार अन्‍तोदय राशन कार्ड पर 2 रूपये किलो गेहू व 3 रू किलो के हिसाब से चावल खरीद सकते है। Antyodaya Anna Yojana का मुख्‍य उद्देश्‍य गरीबी की रेखा से नीचे आने वाले चयनित परिवारों को जीवन निर्वाह हेतु सस्‍ती दर पर राशन की सुविधा देना है।

Antyodaya Anna Yojana (AAY) से गरीब परिवारों को लाभ

इस योजना के तहत दिए अंन्‍तोदय कार्ड के लाभों के बारे में विस्‍तार से जानने के लिए आपको नीचे दिए जा रहे बिन्‍दुओं को पढ़ना होगा जो कि निम्‍नलिखित है-

Advertisement
  • इस योजना के माध्‍मय से निर्धन परिवारों को सस्‍ती दरों पर राशन उपलब्‍ध कराया जाता है।
  • एएवाई योजना के तहत आने वाले परिवारों का समय-समय पर विस्‍तार किया गया है एवं लगभग 2.50 करोड़ निर्धन परिवारों इसमें कवर किया जा रहा है।
  • अंन्‍तोदय अन्‍न योजना के तहत पात्र परिवारों को 35 किलोग्राम राशन उपलब्‍ध कराया जाता है जिसमें 20 किलोग्राम गेहूं व 15 किलोग्राम चावल शामिल है।
  • लाभार्थी को यह राशन बहुत ही कम कीमत पर उपलब्‍ध करवाया जाता है पात्र परिवार इस योजना के तहत 2 रूपये प्रति किलोग्राम की दर से गेहूं व 3 रूपये प्रति किग्रा की दर पर चावल की खरीद कर सकते है।
  • Antyodaya Anna Yojana को विशेष रूप से गरीब परिवारों के लिए आरक्षित किया गया है।
  • शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रो के निर्धनतम परिवार एएवाई योजना के तहत सस्‍ती दरों पर राशन का लाभ ले सकते है।
  • इस योजना की सहायता से गरीबी की रेखा से नीचे आने वाले परिवारों की हालत में सुधार होगा तथा उनका जीवन स्‍तर ऊपर उठेगा।

आइये अब आपको बताते है कि अंन्‍ताेदय अन्‍न योजना के तहत पात्र गरीब परिवारों का चयन करने हेतु सरकार द्वारा किन मापदण्‍डों का इस्‍तेमाल किया जाता है।

Antyodaya Anna Yojana के तहत पात्र परिवारो की पहचान करने के लिए मापदण्‍ड

इस योजना के तहत किन किन लोगों को शामिल किया गया है कौनसे परिवार इस योजना के तहत लाभ ले सकते है-

  • ग्रामीण एवं शहरी, दोनो क्षेत्र के लोगों को इस योजना के तहत कवर किया जाता है।
  • भूमिहीन कृषि श्रमिक, लघु किसान, बुनकर, मोची, कुम्‍हार, लोहार, रिक्‍शा चालक, ठेला चालक, फल एवं फुल विक्रेता, सपेरे, कबाड़ी, झुग्‍गी झोपड़ी में रहने वाले ग्रामीण दस्‍तकार एवं कुल तथा अनौपचारिक क्षेत्र में दिहाड़ी मजदूरी पर काम करने वाले व्‍यक्ति, बेसहारा व इसी तरह की अन्‍य केटेगरी में आने वाले परिवार इस योजना के तहत कवर किए जाते है।
  • ऐसे परिवार जिनकी मुखिया विधवाए या लाईलाज बीमारी से ग्रसित व्‍यक्ति, दिव्‍यांगजन, 60 वर्ष अथवा उससे अधिक उम्र के व्‍यक्ति या परिवारहीन अकेल पुरूष अथवा महिला, जिनकी आजीविका का कोई भी साधन नहीं है और ना ही इन्‍हे कोई सामाजिक मदद प्राप्‍त है।
  • जिन परिवारो के पास अपनी आजीविका का कोई साधन नही है ना इन्‍हे कोई सामाजिक सहायता प्राप्‍त है ऐसी विधवा या असाध्‍य रोग से पीड़ीत व्‍यक्ति अथवा 60 या उससे अधिक वर्ष के व्‍यक्ति या परिवारविहीन एकल पुरूष अथवा महिला को इसमें शामिल किया गया है।

अंन्‍तोदय अन्‍न योजना 2022 की पात्रता

इस योजना के तहत अंन्‍तोदय कार्ड बनवाने हेतु कुछ पात्रता होनी चाहिए जो कि निम्‍नलिखित है-

Advertisement
  • गरीबी की रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवार इस योजना में पात्र होगे।
  • नामित प्राधिकारी द्वारा लाभार्थी का नाम अंन्‍तोदय राशन कार्ड के लिए चयनित हो।
  • पात्र आवेदक के पास पहले से कोई दूसरा राशन कार्ड नही होना चाहिए।

AAY योजना के तहत पंजीकरण हेतु दस्‍तावेज

एएवाई योजना के तहत आवेदन करने के लिए आवेदक को कुछ दस्‍तावेज चाहिए होगें जो कि इस प्रकार है-

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • पहचान प्रमाण पत्र
  • पटवारी द्वारा जारी इनकम सर्टिफिकेट
  • पहले से कोई राशन कार्ड नही है इसका हल्‍फनामा
  • पासपोर्ट आकार फोटोग्राफ
  • वैध मोबाइल नबंर

अंन्‍तोदय अन्‍न योजना के तहत आवेदन कैसे करना होगा – Antyodaya Anna Yojana Form Apply 2022

अगर आप इस योजना में पात्र है तो फिर नीचे दिए जा रहे तरीके को फॉलो कर आप इस योजना में आवेदन कर सकते है-

  • सबसे पहले आवेदक को अपने एरिये के खाद्य आपूर्ति विभाग के दफ्तर में चले जाना होगा।
  • कार्यालय में जाने के बाद आवेदक को वहा से अंन्‍तोदय अन्‍न योजना का आवेदन फॉर्म प्राप्‍त करना है।
  • आवेदन फॉर्म हासिल करने के बाद आपको इस फॉर्म मे पूछे गए सभी विवरणों जैसे कि आवेदक का नाम, पता, आधार कार्ड नबंर व अन्‍य सभी विवरण भरने होगे।
  • इसके बाद आपकों आवेदन फॉर्म के साथ जरूरी दस्‍तावेजों की फोटोकॉपी को सलग्‍ंन करना होगा।
  • अब आपको इस फॉर्म को सभी दस्‍तावेजों के साथ सबंधित अधिकारी को जमा करवाना होगा।
  • इसके बाद सबंधित विभाग के अधिकारी द्वारा आपके फॉर्म की जांच करी जाएगी।
  • यदि आप इस योजना के तहत पात्र पाए जाते है तो तत्‍पश्‍चात् आपको एक अंन्‍तोदय राशन कार्ड जारी कर दिया जाएगा जिसके तहत आप इस योजना का लाभ ले पाएगे।
  • तो इस तरह से आप अंन्‍तोदय अन्‍न योजना के तहत आवेदन कर सकते है।

आज के लेख के माध्‍यम से हमने आपको अंन्‍तोदय अन्‍न योजना से जुडी महत्‍वपूर्ण जानकारी प्रदान की है यादि आपके मन में इस योजना को लेकर कोई सवाल आ रहा है तो आप हमे कमेंट बॉक्‍स में अवश्‍य पूछे।

अन्‍य पोस्‍ट भी पढे-

Antyodaya Anna Yojana FAQs

Q. अन्‍तोदय अन्‍न योजना क्‍या है?

Ans. गरीबी की रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले निर्धनतम परिवारों को सस्‍ती दरों पर राशन उपलब्‍ध करवाने के लिए केन्‍द्र सरकार द्वारा Antyodaya Anna Yojana को शुरू किया गया है इस योजना के तहत गरीब परिवार को अन्‍तोदय कार्ड पर कम कीमत पर खाद्यान प्रदान किया जाता है।

Q. अंन्‍तोदय कार्ड कैसे बनवाया जाता है?

Ans. Antyodaya Ration Card बनवाने के लिए जो प्रक्रिया है उसके बारे में हमने ऊपर आर्टिकल में विस्‍तारपर्वूक बताया है आप वहा जाकर अन्‍तोदय योजना मे आवेदन का प्रोसेस फॉलो कर सकते है।

Advertisement

Q. Antyodaya Anna Yojana के तहत कितना राशन प्रदान किया जाता है।

Ans. इस योजना के तहत पात्र परिवारों को 35 किलोग्राम राशन प्रदान किया जाता है। जिसमे 20 किलोग्राम गेहू एवं 15 किलोग्राम चावल को शामिल किया गया है।

Q. अन्‍तोदय राशन कार्ड पर कितनी कीमत में राशन प्रदान किया जाता है?

Ans. अन्‍तोदय अन्‍न योजना के तहत चयनित परिवारों को सरकारी दुकानों के माध्‍यम से 2 रूपये प्रति किलोग्राम की दर से गेहूं एवं 3 रूपये प्रति किलोग्राम पर चावल उपलब्‍ध कराया जाता है।

1 thought on “अंत्‍योदय अन्‍न योजना 2022 – Antyodaya Anna Yojana के लाभ, पात्रता एवं आवेदन फॉर्म भरने की प्रक्रिया”

  1. Pingback: स्‍टार किसान घर योजना 2022- BOI Star Kisan Ghar Yojana form

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *