Advertisement

अम्‍बेडकर डीबीटी वाउचर योजना 2021: DBT Voucher Yojana | लाभ तथा पात्रता

Advertisement

अम्‍बेडकर डीबीटी वाउचर योजना 2021: DBT Voucher Yojana | लाभ तथा पात्रता, Rajasthan Ambedkar Dbt Voucher Yojana Online Form 2021, राजस्‍थान अम्‍बेडकर डीबीटी वाउचर योजना ऑनलाइन आवेदन फॉर्म

वर्तमान में कोरोना काल से आमजन को राहत दिलाने हेतु सरकार द्वारा कई तरह की योजनाए चलाई जा रही है। जिससे कि लोगो को इस सकंट के दौर से उबारा जा सके। आज के इस नये आर्टिकल में हम आपके लिए एक ऐसी ही एकदम नई योजना की जानकारी लेकर आये है जो कि कॉलेज में पढ़ने वाले स्‍टूडेण्‍ट के लिए आरंभ की गई है। हम बात कर रहे है अम्‍बेडकर डीबीटी वाउचर योजना 2021 के बारे में। इस योजना को राजस्‍थान के मुख्‍यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा मंजूरी प्रदान की गई है। Rajasthan Ambedkar DBT Voucher Yojana के अन्‍तर्गत अपने घरों से दूर रहकर कॉलेज में पढ़ाई कर रहे छात्रों को आवासीय सुविधा के लिए मासिक भत्ता प्रदान किया जाएगा।

Advertisement

यदि आप कॉलेज के विद्यार्थी है व राजस्‍थान राज्‍य में रहते है तो इस योजना के बारे में सभी जानकारीयॉ जैसे कि अम्‍बेडकर डीबीटी वाउचर योजना 2021 क्‍या है?, योजना के तहत कितना भत्ता मिलेगा, योजना के उद्देश्‍य, लाभ, पात्रता, आवश्‍यक दस्‍तावेज तथा Rajasthan Ambedkar DBT Voucher Yojana में आवेदन कैसे करे इत्‍यादि के लिए आपसे निवेदन है कि आप इस लेख को पूरा अन्‍त तक पढ़े।

Rajasthan Ambedkar DBT Voucher Yojana 2021

आपको बता दे इस योजना को मंजूरी मिलने से पहले राज्‍य सरकार द्वारा अपने बजट 2021-22 में अम्‍बेडकर डीबीटी वाउचर योजना की घोषणा की गई थी। इस योजना के अन्‍तर्गत राज्‍य के सभी आरक्षित वर्गो – SC, ST, OBC, MBC तथा EWS वर्गो के कॉलेज विद्यार्थियों को अपने घरों से दूर शहरी इलाकों में आवास सुविधा के लिए वाउचर प्रदान किया जाएगा। Ambedkar DBT Voucher Yojana के तहत पिछली परीक्षा में कम से कम 75% अकं लाने वाले कुल 5 हजार कॉलेज छात्रों योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा। योजना के अन्‍तर्गत संभागीय मुख्‍यालयों हेतु आवास सुविधा के लिए प्रत्‍येक छात्र को 7,000 रूपये प्रतिमाह तथा अन्‍य जिला मुख्‍यालयों हेतु 5,000 रूपये मासिक भत्ता प्रदान किया जाएगा।

अम्‍बेडकर डीबीटी वाउचर योजना 2021 के उद्देश्‍य

इस योजना का मुख्‍य उद्देश्‍य उन सभी कॉलेज अध्‍ययनरत छात्रों को लाभ आवासीय सुविधा का लाभ पहुचाना है जो कि अपने घरों से दूर रहकर शिक्षा ग्रहण कर रहे है। इस योजना के तहत राज्‍य के सभी आरक्षित वर्ग जैसे एसटी, एससी, ओबीसी, एमबीसी तथा ईडब्‍ल्‍यूएस कैटेगरी से आने वाले स्‍टूडेण्‍ट को आवासीय सुविधा हेतु प्रतिमाह रूपये 5000 तथा 7000 रूपये मासिक भत्ता प्रदान किया जाएगा। इस तरह से इस योजना के तहत उन सभी छात्रों को शिक्षा के प्रति प्रोत्‍साहन किया जाएगा जो कि अपने घरों से दूर जाकर शहरी इलाकों में पढ़ने में असमर्थ होते है। प्रदेश में राजकीय महाविद्यालयों में स्‍नातक अथवा स्‍नातकोत्तर की कक्षाओं में नियमित छात्र के रूप में अध्‍ययरत छात्रों को इस योजना के माध्‍यम से लाभ पहुचाया जाएगा।

Advertisement

Rajasthan Ambedkar DBT Voucher Yojana का क्रियान्‍वयन

राज्‍य सरकार द्वारा बजट में घोषित अम्‍बेडकर डीबीटी वाउचर योजना को इसी शैक्षणिक वर्ष 2021-22 से लागू किया जाएगा। राज्‍य के जो भी छात्र इस शैक्षणिक सत्र में स्‍नातक या स्‍नातकोत्तर कक्षाओं मे नियमित अध्‍ययन हेतु दाखिला लेगे उन्‍हें इस योजना का लाभ दिया जाएगा। योजना के तहत छात्रों के चयन हेतु मैरिट लिस्‍ट तैयार की जाएगी जिसके आधार पर आरक्षित वर्गो के छात्रों का चयन करके उन्‍हे लाभान्वित किया जाएगा। इस योजना के तहत विद्यार्थियों को आवासीय सुविधा के लिए दिया जाने वाला भत्ता 10 माह की अवधि के लिए ही प्रदान किया जायेगा।

राजस्‍थान अम्‍बेडकर डीबीटी वाउचर योजना के तहत छात्रों का चयन

Rajasthan Ambedkar DBT Voucher Scheme को कॉलेज छात्रों के लिए शैक्षणिक सत्र 2021-22 से लागू किया जाएगा। इस योजना के तहत गत परीक्षा में कम से कम 75 प्रतिशत मार्क्‍स प्राप्‍त करने वाले छात्रों को शामिल किया जाएगा। जिसके बाद इन सभी छात्रों की एक मैरिट लिस्‍ट निकाली जाएगी जिसके आधार पर 5000 तैयार की जाएगी। तत्‍पश्‍चात् इस मैरिट लिस्‍ट के आधार पर कुल पांच हजार छात्रों को इस योजना से लाभान्वित किया जाएगा। राजस्‍थान अम्‍बेडकर DBT Voucher योजना का लाभ लेने के लिए पात्र विद्यार्थियों को योजना के तहत आवेदन करना होगा जिसके बाद ही योजना के अन्‍तर्गत आवासीय सुविधा हेतु मासिक भत्ते का लाभ मिल पाएगा।

Advertisement

Ambedkar DBT Voucher Yojana Rajasthan के लाभ

  • इस योजना का लाभ प्रदेश में निवास करने वाले एससी, एसटी, ओबीसी, एमबीसी तथा ईडब्‍ल्‍यूएस समुदाय के छात्रों को प्रदान किया जाएगा।
  • यह योजना उन सभी छात्रों के लिए सहायक होगी जो कि घरों से दूर रहकर अपनी पढ़ाई करना चाहते हो।
  • जो छात्र अपनी आर्थिक हालत के चलते शहरी इलाकों में पढ़ाई नहीं कर पाते है उन्‍हें इस योजना के अन्‍तर्गत मासिक भत्ता दिया जाएगा।
  • राजस्‍थान अम्‍बेडकर डीबीटी वाउचर योजना 2021 के अन्‍तर्गत संभागीय मुख्‍यालयों में आवासीय सुविधा हेतु छात्रों को प्रतिमाह 7000 रूपये भत्ता का लाभ मिलेगा।
  • संभागीय मुख्‍यालयों के अलावा अन्‍य जिला मुख्‍यालयों के तहत आवासीय सुविधा हेतु विद्यार्थियों को हर महिने 5000 रूपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी।
  • Rajasthan Ambedkar DBT Voucher Yojana का लाभ कुल 5000 विद्यार्थियों को 10 माह के लिए ही प्रदान किया जावेगा।

अम्‍बेडकर डीबीटी वाउचर योजना राजस्‍थान हेतु आवश्‍यक पात्रता

  • इस योजना का लाभ केवल राजस्‍थान राज्‍य के स्‍थायी निवासीयो को प्रदान किया जाएगा।
  • योजना के तहत एससी (SC), एसटी, ओबीसी (OBC), एमबीसी (MBC) तथा ईडब्‍ल्‍यूएस (EWS) कैटेगरी के छात्रों को ही इस योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • गत परीक्षा में कम से कम 75% अकं हासिल करने वाले छात्र ही योजना के तहत पात्र होंगे।
  • राज्‍य के राजकीय महाविद्यालयों में स्‍नातक तथा स्‍नातकोत्तर में रेगुलर स्‍टूडेण्‍ट के तौर पर अध्‍ययन करने वाले विद्यार्थी ही योजना में पात्र होंगे।
  • ऐसे छात्र जो कि राज्‍य सरकार द्वारा सचांलित किसी छात्रावास में रहकर अध्‍ययन कर रहे है वे सभी इस योजना के अपात्र होगे।

Rajasthan Ambedkar DBT Voucher Scheme 2021 के तहत जरूरी दस्‍तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जन आधार कार्ड
  • गत परीक्षा की मार्क्‍सशीट
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आवेदन के समय अन्‍य आवश्‍यक कागजात

राजस्‍थान अम्‍बेडकर डीबीटी वाउचर योजना 2021 में आवेदन कैसे करे?

अगर आप इस योजना के तहत आवेदन करके इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो अभी आपको इसके लिए इन्‍तजार करना होगा। क्‍योकिं हाल ही में 23 मई 2021 को सरकार द्वारा इस योजना को मंजूरी प्रदान की गई है। अभी सरकार द्वारा राजस्‍थान अम्‍बेडकर डीबीटी वाउचर योजना के तहत आवेदन की प्रक्रिया को आरंभ नहीं किया गया है। जैसे ही सरकार की ओर से Ambedkar DBT Voucher Scheme Application Form को लेकर कोई अपडेट आती है या फिर आवेदन की प्रोसस चालू की जाती है तो उसकी सूचना आपको इसी लेख के जरिए प्रदान कर दी जाएगी। तब तक के लिए आप नियमित रूप से इस आर्टिकल के साथ बने रहे।

उम्‍मीद करते है कि लेख में राजस्‍थान अम्‍बेडकर डीबीटी वाउचर योजना 2021 को लेकर जो जानकारीया प्रदान की गई है वो आपके लिए उपयोगी साबित होगी। यदि आपको आज का लेख पसन्‍द आया हो तो आप ज्‍यादा से ज्‍यादा इसे दूसरे लोगों के साथ भी शेयर करे। इसके अलावा Rajasthan Ambedkar DBT Voucher Yojana की अधिक जानकारी हेतु आप राज्‍य सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करे।

केन्‍द्र एवं राज्‍य सरकार द्वारा चलाई जाने वाली तमाम तरह की योजनाओ की जानकारी से अपडेट रहने के लिए आप हमारे Facebook Page को भी Like कर सकते है। धन्‍यवाद

Leave a Comment