Advertisement

आत्‍मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान – Aatmnirbhar Uttar Pradesh Rojgar Abhiyan | आवेदन प्रक्रिया

Advertisement

आत्‍मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान, यूपी आत्‍मनिर्भर रोजगार अभियान, UP Rojgar Yojana in Hindi, आत्‍मनिर्भर यूपी रोजगार अभियान, Uttar Pradesh Rojagar Abhiyan Application Form

PM मोदी जी के द्वारा आज 26 जून, 2020 को आत्‍मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान की शुरूआत कर दी गई है। इस रोजगार अभियान को पीएम मोदी जी के द्वारा यूपी के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ जी की मौजूदगी में विडियो कॉन्‍फ्रेसिंग के माध्‍यम से किया गया। इस योजना के अन्‍तर्गत राज्‍य के लगभग सवा करोड मजदूरो काे रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे। आपको बता दे राज्‍य के 31 जिलो को इस योजना के तहत शामिल किया गया है। आज के आर्टिकल के जरिए हम आपको UP Atamnirbhar Rojgar Abhiyjan के बारे में पूरी जानकारी जैसे आवेदन की प्रक्रिया, दस्‍तावेजो व पात्रता आदि के बारे में बात करेंगे अत: आर्टिकल को अन्‍त तक पढे।

Advertisement

आत्‍मनिर्भर रोजगार अभियान उत्तर प्रदेश

दरअसल जैसा कि आप सभी जानते है कि हाल में कोरोना महामारी के चलते बहुत से मजदूर दूसरे राज्‍यों से रोजगार छोडकर अपने राज्‍यो में वापस लौटे है। वही यूपी मे लगभग तीस लाख प्रवासी मजदूर वापस आये है। ऐसे में इन सभी प्रवासी मजदूरो को राेजगार के अवसर उपलब्‍ध कराने एवं राज्‍य में स्‍थानीय उघमिता को बढावा देने के लिए यूपी आत्‍मनिर्भर रोजगार अभियान की शुरूआत की गयी है। इस योजना के तहत राज्‍य के लगभग सवा करोड मजदूरों को विभिन्‍न क्षेत्रों में रोजगार के अवसर दिए जाएंगे। यह योजना केन्‍द्र सरकार द्वारा हाल में शुरू किए गए पीएम गरीब कल्‍याण रोजगार अभियान का हिस्‍सा है।

UP Atam Nirbhar Rojgar Abhiyan Highlights

योजना का नामआत्‍मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान
किसके द्वारा शुरू पीएम नरेंन्‍द्र मोदी एवं मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ द्वारा
कब शुरू की गई26 जून, 2020
योजना का उददेश्‍यरोजगार के अवसर उपलब्‍ध करवाना
योजना के लाभार्थी राज्‍य के प्रवासी मजदूर

UP Aatmnirbhar Rojgar Abhiyan का उददेश्‍य

जैसा कि आप सभी जानते है कि कोरोना महामारी का असर सभी वर्गो पर पडा है फिर चाहे वो देश के किसान हो या आमजन। लेकिन इसका सबसे अधिक असर मजदूरो पर पडा है जिसके चलते उन्‍हे अपने-अपने राज्‍यो में वापस आना पडा है। जिसके चलते वर्तमान में उनके पास रोजगार की कमी है। इसी को देखते हुए राज्‍य के प्रवासी मजदूरो को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए Uttar Pradesh Aatmnirbhar Rojgar Abhiyan का शुभांरभ किया गया है।

यूपी आत्‍मनिर्भर रोजगार अभियान की मुख्‍य बाते

  • सरकार द्वारा चलाये जा इस रोजगार अभियान का लाभ केवल यूपी राज्‍य के लेागो को ही दिया जाएगा।
  • इस रोजगार योजना के तहत काम पाने के लिए लाभार्थी की उम्र 18 साल या उससे अधिक होनी चाहिए।
  • इस अभियान के तहत अनेक विभागो को शामिल किया गया है जो कि योजना को सफल बनाने हेतु साथ मिलकर कार्य करेंगे।

Uttar Pradesh Aatmnirbhar Rojgar Abhiyan के लाभ

  • योजना के तहत राज्‍य के सवा करोड लोगो को रोजगार प्रदान किए जाएंगे।
  • इसके साथ-साथ राज्‍य में स्‍थानीय उघमिता को भी बढावा दिया जाएगा।
  • इस रोजगार अभियान में 25 तरह के अलग-अलग योजनाओ को एक जगह सम्मिलित किया गया है।
  • यूपी आत्‍म निर्भर रोजगार अभियान के अतंर्गत राज्‍य के 31 जिलो में वापस लोटे प्रवासी मजदूराे की संख्‍या 25 हजार से अधिक रही है।
  • अत: इन सभी प्रवासी मजदूरो व कामगारों को अभियान के तहत काम दिया जाएगा।

आत्‍मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान के लिए आवेदन कैसे करे?

राज्‍य के जो भी प्रवासी मजदूर यूपी आत्‍मनिर्भर रोजगार योजना का लाभ लेना चाहते है और आवेदन करना चाहते है तो आपको बता दे इसके लिए अभी आपको थोडा इंतजार करना होगा। उत्‍तर प्रदेश आत्‍मनिर्भर रोजगार अभियान के लिए आवेदन ऑनलाइन होंग या ऑफलाइन इसके बारे में अभी कोई अपडेट नही है। जैसे ही योजना के लिए आवेदन पत्र स्‍वीकार किए जाएंगे इसी आर्टिकल के माध्‍यम से आपको सूचित कर दिया जाएगा।

Advertisement

आज के इस आर्टिकल के माध्‍यम से आपको आत्‍मनिर्भर उत्‍तर प्रदेश रोजगार अभियान से जुडी जानकारी प्रदान की गई है। यदि आप Uttar Pradesh Atma Nirbhar Rojgar Abhiyan के बारे अधिक विस्‍तार से पढना चाहते है तो इसके लिए अभियान की अधिकारीक वेबसाइट पर विजिट करे। धन्‍यवाद

केन्‍द्र एवं राज्‍य सरकार द्वारा चलाई जाने वाली तमाम तरह की योजनाओ की जानकारी से अपडेट रहने के लिए आप हमारे Facebook Page को भी Like कर सकते है। धन्‍यवाद

Advertisement

Leave a Comment