Advertisement

Aatmanirbhar Bharat Rojgar Yojana (ABRY) 2022 । आत्‍मनिर्भर भारत रोजगार योजना रजिस्‍ट्रेशन करें

Advertisement

Aatmanirbhar Bharat Rojgar Yojana (ABRY) 2022 । आत्‍मनिर्भर भारत रोजगार योजना 2022 रजिस्‍ट्रेशन करें | Aatmanirbhar Bharat Rojgar Yojana [ABRY] 2022 | आत्‍मनिर्भर भारत रोजगार योजना क्‍या है | Bhart rojgar yojana in Hindi | आत्‍मनिर्भर भारत राेजगार योजना Registration 2022 | Aatma Nirbhar Bharat Rojgar Yojana 2022

पूरे देश में कोविड-19 जैसी महामारी के चलते प्रदेश में बहुत लोगो ने अपना रोजगार व परिवार को खो दिया है। जिस कारण उन लोगो की जिदंगी पूरी तरह बदल गई है यदि आपने भी कोरोना के कारण अपनी नौकरी खोयी है तो आपके लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है। क्‍योंकि भारत सरकार ने एक एसी योजना को शुरू किया है जिसके तहत तुम्‍हे रोजगार प्रदान किया जाएगा। आप चाहे तो आत्‍मनिर्भर भारत रोजगार योजना के तहत ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन करे और योजना का लाभ ले क्‍योंकि देश में अब ओमिक्रोन वेरिएंट वायरस के चलते सरकार ने इस स्‍कीम की आवेदन की तिथि 31 मार्च 2022 (ABRY Last Date Registration 2022) तक कर दी है। और यदि आप इस लाभकारी स्‍कीम के बारें में विस्‍तार से जानना चाहते है तो पोस्‍ट के अतं तक बने रहे।

Advertisement

आत्‍मनिर्भर भारत रोजगार योजना क्‍या है (Aatmanibhar Bharat Rojgar Scheme 2022)

इस लाभकारी स्‍कीम की शुरूआत कोरोना जैसी खतरनाक महामारी के समय जिन लोगो का रोजगार छिन गया है। उन सार्वजनिक पाबंदियों के बीच संगठित क्षेत्र में नौकरियों के अवसर को बढ़ाने के लिए अक्‍टूबर 2020 में आत्‍मनिर्भर भारत रोजगार योजना (Aatmanibhar Bharat Rojgar Yojana) की शुरूआत की गई थी। तथा श्र‍म एवं रोजगार मंत्रालय के जांच आकंड़ो के तहत 06 जनवरी 2022 तक इस योजना में लगभग 43,21,837 लोगो तथा 01,22,228 प्रतिष्‍ठान व्‍यक्तियों ने लाभ लिया है। और इस योजना के तहत सरकार की ओर से 3020.65 करोंड रूपये को अमांउट रिइंबर्स किया जा चुका है।

Aatmanirbhar Bharat Rojgar Yojana
Aatmanirbhar Bharat Rojgar Yojana

किन्‍तु अब इस योजना के आवेदन की तिथि पुन: बढ़ाकर 31 मार्च 2022 कर दी है। आप ऐसे धारक है जिसने कोरोना में रोजगार को खोया है वह लाभार्थी बताई हुई अंतिम तारीख से पहले-पहले एबीआरवाइ के तहत रजिस्‍ट्रेशन करवा सकते है। इसकी जानकारी कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन (EPFO) ने ट्वीट किया है। की आत्‍मनिर्भर भारत रोजगार योजना की आवेदन की अंतिम तिथ‍ि जून 2021 से बढ़ाकर 31 मार्च 2022 कर दी गई है। सरकार ने यह फैसला देश में चल रहे ओमिक्रोन वायरस के कारण लिया है।

What is Aatmanirbhar Bharat Rojgar Yojana

योजना का नाम आत्‍मनिर्भर भारत रोजगार योजना
कब शुरू हुई 12-11-2020
किसने शुरू की निर्मला सीतारमण
योजना की अवधि केवल 2 वर्ष की
उदेश्‍य युवाओं को रोजगार प्रदान करना
लाभार्थी नए कर्मचारी
ABRY Official Website https://www.epfindia.gov.in

आत्‍मनिर्भर भारत रोजगार योजना का उदेश्‍य (Aatmanirbhar Bharat Rojgar Yojana in Hindi)

Aatmanirbhar Bharat Rojgar Yojana को शुरू करने का उदेश्‍य उन सभी लोगो को रोजगार प्रदान कराना है। जिन्‍होने लॉकडाउन के कारण अपनी नाैकरी खो दी थी। जिससे वो अपनी और अपने परिवार की जीवि‍का को चलाते थे और अपनी नौकरी व रोजगार गवाने के बाद उनके पास कोई भी ऐसा कार्य करने को नहीं बचा है जिससे वो पैसे कमाकर अपना व अपने परिवार का जीवन यापन कर सके।

Advertisement

हमारी सरकार ने उन सभी लोगो की इस दुव्‍यवथा को देखकर आत्‍मनिर्भर भारत रोजगार स्‍कीम (PM Aatmanirbhar Bharat Rojgar Scheme) को शुरू किया है। जिससे तहत लोखो व करोड़ो लोगो को रोजगार दिया जाएगा। ताकी वो सभी नागरिक पहले की तरह पैसे कमाकर अपना व परिवार का पालन-पोषण कर सके। जिससे हमारे देश में बेराजगारी कम होगी तथा देश की अर्थव्‍यवस्‍था में एक नए प्रकार का बदलाव होगा।

पीएम आत्‍मनिर्भर भारत रोजगार योजना के लाभ जानिए (PM Aatmanirbhar Bharat Rojgar Yojana Online Apply)

  • इस सरकारी स्‍कीम के तहत कंपनियों को सब्सिडी का फायदा उस आधार पर दिया जाएगा की उस कंपनी में कितने नए कर्मचारियों को नौकरी प्रदान की गई है।
  • यदि किसी भी कर्मचारी को 15000/- रूपये से कम सैलरी दी जाती है तो उसे कंपनी की ओर से खुद की रजिस्‍ट्रेशन की तारीख के 24 महिने की जॉब दी जाएगी।
  • इसके अलावा जिन कंपनीयों में कर्मचारीयों की संख्‍या 1000 से कम है उनमें कर्मचारीयों के वेतन के अनुसार उसके हिस्‍से में 12 प्रतिशत तथा कंपनी की ओर से 12 प्रतिशत पैसा दिया जाएगा। जो पूरा मिलाकर 24 प्रतिशत हो गया है
  • और जिन भी कंपनीयों में काम करने वालो की संखया 1000 से भी ज्‍यादा है तो उसे कंपनी की ओर से 12 प्रतिशत सैलरी तथा केन्‍द्र सरकार की ओर से भी 12 प्रतिशत ही दिया जाएगा।
  • यह हिस्‍सा केन्‍द्र सरकार की ओर से 2 वर्षो तक दिया जाएगा।

ABRY के तहत किन कर्मचारियों को कवर किया जाएगा

  • इस योजना के तहत देश के उन सभी लोगों को कवर किया जाएगा जो 01 अक्‍टूबर 2020 से लेकर 30 जून 2021 से के बीच में अपना रजिस्‍ट्रेशन करके नौकरी ज्‍वॉइन कर ली है।
  • प्रधानमंत्री आत्‍मनिर्भर भारत रोजगार योजना के अतंर्गत EPFO में रजिस्‍टर्ड संस्‍थान में नियुक्त होने वाला वो हर व्‍यक्ति कर्मचारी को कवर किया जाएगा। अर्थात जिसकी सैलरी महिने की 15000/- रूपये से भी कम है
  • योजना के तहत 15 हजार से कम सैलरी वाला कोई भी कर्मचारी जो 01 अक्‍टूबर 2020 से पहले ईपीएफओ के तहत किसी कंपनी में नौकरी कर रहा है। और उसके पास यूएएन तथा ईपीएफ सदस्‍यता खाता नहीं है। वो भी पीएम आत्‍मनिर्भर भारत रोजगार योजना का लाभ उठा सकता है।
  • इस स्‍कीम के तहत यदि किसी व्‍यक्ति‍ के पास ईपीएफओं से जुडा हुआ यूएएन का खाता है तथा उसे 15 हजार रूपये से भी कम सैलरी मिलती है किन्‍तु वह 1 मार्च 2020 से लेकर 30 सितंबर 2020 के बीच में कोरोना के कारण उसकी नौकरी चली गई है। जिसके बाद उसने किसी भी कंपनी में नौकरी नहीं करी है वह भी इस लाभकारी सरकारी स्‍कीम का लाभ उठा सकता है।

प्रधानमंत्री आत्‍मनिर्भर भारत रोजगार योजना की शर्ते व पात्रताए

  • भारत रोजगार योजना के अतंर्गत यदि कोई भी व्‍यक्ति ईपीएफओ में रजिस्‍टर है और वह एक ऐसा एंप्‍लाॅयर जो नए इंप्‍लाॅइज (व्‍यक्ति) को नियुक्‍त करता है तो वह इस योजना का पात्र माना जाएगा।
  • पीएम भारत रोजगार योजना का लाभ पाने के लिए ज्‍यादा से ज्‍यादा 50 कर्मचारियों वाली कंपनी में दो नए कर्मचारी को भर्ती करना होगा।
  • इसके अलावा जिस कंपनी में 50 से अधिक काम करने वाले युवा है तो उन्‍हे कम से कम पांच नई नियुक्ति करनी होगी।

आत्‍मनिर्भर भारत रोजगार योजना के तहत कितना खर्च करेगी सरकार

प्रधानमंत्री आत्‍मनिर्भर भारत रोजगार योजना की घोषण करते समय कहा गया था की देश के लगभग 58.5 लाख कर्मचारियों को योजना का फायदा होगा। तथा योजना में मौजूदा वित्त वर्ष में 1584 करोड रूपये का खर्च किया जाएगा। और आपकी जानकारी के लिए बता दे 2020 से लेकर 2023 तक इस योजना के तहत कुल अविध में 22810 करोड़ रूपये का बजट पेश किया जाएगा। क्‍योंकि इस स्‍कीम की शुरूआत ही लोगो को सामाजिक सुरक्षा व लाभ के साथ रोजगार प्रदान करने के लिए करी गई है। क्‍योंकि कोरोना के कारण जो लॉकडाउन लगाया गया है उस कारण उन लोगो को अधिक नुकसान हो रहा है जिसकी भरपाई सरकार प्रोत्‍साहित के रूप में करेगी।

जरूरी दस्‍तावेज जानिए

  • आवेदन का आधार कार्ड
  • ईपीएफ के तहत व्‍यक्ति‍ का पंजीकरण
  • प्रति माह वेतन का सबूत

आत्‍मनिर्भर भारत रोजगार योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

इस स्‍कीम के तहत एंप्‍लॉयर्स व Employee के लिए अलग-अलग आवेदन प्रक्रिया रखी गई है।

Advertisement

एंप्‍लॉयर्स के लिए आवेदन प्रक्रिया जानिए

  • सर्वप्रथम आपको EPFO की ऑफिशियल वेबसाइट पर जना होगा। जिसके बाद आपके सामने इस प्रकार का पेज खुल जाएगा।
Aatmanirbhar Bharat Rojgar Yojana
Aatmanirbhar Bharat Rojgar Yojana
  • इस पेज पर आपको सर्विसेज के ऑप्‍शन पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आपको एंप्‍लॉयर्स के ऑप्‍शन पर क्ल्कि करना होगा।
  • जैसे ही आप एंप्‍लॉयर्स के ऑप्‍शन पर क्ल्कि करेंगे तो आपके सामने कुछ इस प्रकार का पेज खुल जाएगा।
  • इस पेज पर आपको Online Registration of Establishment के ऑप्‍शन पर क्ल्कि करना होगा। जिस प्रकार ऊपर फोटो में दिया गया है।
  • इसके बाद आपके सामने एक ओर नया पेज खुल जाएगा जिस प्रकार नीचे इमेज में दिया गया है।
  • यदि आप पहले से ही श्रम सुविधा पोर्टल पर पंजीकृत है तो आपको यूजर आईडी, पासवर्ड व कैप्‍चा कोड़ डालकर लॉगिन के बटन पर क्ल्कि करना होगा।
  • और यदि आप पहली बार वेबसाइट पर आए है तो आपको Sign UP के बटन पर क्लिक करना होगा। जिसके बाद आपके सामने कुछ इस प्रकार का पेज खुल जाएगा।
Aatmanirbhar Bharat Rojgar Yojana
Aatmanirbhar Bharat Rojgar Yojana
  • इस पेज में मांगी गई सभी जानकारी सही-सही भरकर वेरिफाई कोर्ड दर्ज करने है जिसके बाद साइनअप के ऑप्‍शन पर क्लिक कर देना है।
  • और इस प्रकार आप आत्‍मनिर्भर भारत रोजगार योजना के तहत सफलता पूर्वक आवेदन प्रक्रिया को पूर्ण करते है।

Employee के लिए आवेदन प्रक्रिया

  • इसके लिए आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। यहा पर आपको सर्विसेज के ऑप्‍शन पर क्लिक करके Employees के ऑप्‍शन पर क्ल्कि करना होगा।
  • जिसके बाद आपके सामने इस प्रकार का पेज खुल जाएगा।
  • यहा पर आपको रजिस्‍टर हेयर के लिंक पर क्ल्कि करना होगा। जब बाप क्ल्कि करेगे तो आपके सामने योजना का आवेदन फॉर्म खुल जाएगा।
  • इस आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी विस्‍तार से भरनी होगी।
  • जिसके बाद स‍बमिट के बटन पर क्लिक कर देना है। इस प्रक्रिया से आप आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते है।

दोस्‍तो आज के इस लेख में हमने आकपो प्रधानमंत्री आत्‍मनिर्भर भारत रोजगार योजना के बारें में बताया है। यदि हमारे द्वारा प्रदान की गई जानकारी पसंद आई हो तो लाईक करे व अपने मिलने वालो के पास शेयर करे। और यदि आपके मन में किसी प्रकार का प्रश्‍न है तो कमेंट करके जरूर पूछे। धन्‍यवाद